Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन देंखे

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) – भारत सरकार देश में डिजिटलीकरण पर काफी काम कर रही है देश की लगभग सभी सरकारी योजनाएं और अन्य  कार्य ऑनलाइन किए जा रहे हैं । अब कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी प्रकार की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकता है । सरकार द्वारा चलाए जा डिजिटिलिकरण अभियान के अंतर्गत सभी सरकारी योजनाएं ऑनलाइन कर दी गई है  । जिससे नागरिकों को काफी सुविधाएं प्राप्त हो रही है । इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी अब Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन कर दिया गया है । अब कोई भी छत्तीसगढ़ का नागरिक मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड ऑनलाइन अपने मोबाइल से घर बैठे ही चेक कर सकता है ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

छत्तीसगढ़ के सभी जिलों का मिसल फार्म ऑनलाइन हो चुका है । छत्तीसगढ़ के सभी जिले जैसे दुर्ग , धमतरी , जांजगीर,   कोबरा, रायगढ़ , बिलासपुर , रायपुर जैसे जिलों और अन्य जिलों  का Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन देख सकते हैं । यदि भी अपने मिसल रिकार्ड को  देखना चाहते हैं । तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं । इसका उपयोग करके आप घर बैठे Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) अपने मोबाइल से देख सकेंगे ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) –

मिसल रिकार्ड को पी1 भी कहा जाता है । यह रिकॉर्ड 1929-30 , 1938-39 , 1942-43 के दौरान तैयार किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है । इस महत्वपूर्ण दस्तावेज में किसानों के नाम और उनके मूल जाति का उल्लेख होता है ।

मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है । जिसकी आवश्यकता आजकल कई जगहों पर पड़ती रहती है । पहले जहां Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) प्राप्त करने  के लिए नागरिकों को पटवारी के चक्कर काटने पड़ते थे । वही अब कोई भी नागरिक घर बैठेही  मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड ऑनलाइन  अपने मोबाइल से चेक कर सकता है ।

लेकिन नागरिकों को जानकारी के अभाव में मिसल जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज को कैसे देख सकते हैं ? इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ? नहीं पता है । इसलिए आज हम आपको आर्टिकल के माध्यम से Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) आप कैसे देख सकते हैं ? बताने जा रहे हैं । इस पोस्ट में हम आपको रायगढ़ जिले के मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड देखने के बारे में बताने जा रहे हैं । इसी तरह आप अन्य जिलों  जैसे – बिलासपुर ,  चंपा , रायगढ़ , रायपुर कोबरा , जांजगीर , दुर्ग का मिसल रिकॉर्ड देख सकते हैं ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) रायगढ़ ऑनलाइन कैसे देखें –

यदि आपका छत्तीसगढ़ जिले के राज्य के रायगढ़ जिले का Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन देखना चाहते हैं । तो नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा । जिसकी मदद से आप तो मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेंगे ।

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://cg.nic.in/raipur/misal/UserSearch.aspx पर जाना होगा । आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको अपने जिले का नाम , तहसील का नाम , फिर राजश्व  नंबर, प. ह. नं. नंबर उसके पश्चात गांव का नाम  सेलेक्ट करना होगा ।
  • सारी जानकारी सलेक्ट करने के पश्चात खोजें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

  • जैसे ही आप सेलेक्ट किए हुए डाटा को खोजेंगे । आपके सामने प. ह. नं. नंबर के अंतर्गत शामिल  हुए गांव की पूरी मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड नामवार ओपन होकर आ जाएगी ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

  • इसमें से आपको अपने नाम को सर्च करना होगा । आपका अपना नाम मिलने के पश्चात आप को सेलेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

  • जैसे ही आप तो सेलेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड खुलकर आ जाएगा । आप चाहें तो इसे प्रिंट या डाउनलोड भी कर सकते हैं ।
  • मिसल रिकार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको ओपन हुई इमेज पर लॉन्ग  प्रेस करना होगा ।
  • जैसे ही आप लॉन्ग प्रेस करेंगे आपके सामने कुछ ऑप्शन खुल कर आएंगे । इनमें से आपको डाउनलोड इमेज ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जिसके पश्चात आपके मोबाइल में किसकी कॉपी डाउनलोड हो जाएगी ।

नोट – जिस तरह से यहां पर रायगढ़ जिले का मिसल रिकार्ड बताया गया है । उसी तरह से आप अन्य जिलों का भी मिसल रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं ।

तो दोस्तों यह  थी Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) देखने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी । यदि आपको या जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें । साथ ही यदि आपका  किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें ।  ||धन्यवाद||

Spread the love

16 thoughts on “Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन देंखे”

  1. रायगढ़ का मिसल रिकॉर्ड नही खुल रहा है क्या करे

Leave a Comment