Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन देंखे

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) – भारत सरकार देश में डिजिटलीकरण पर काफी काम कर रही है देश की लगभग सभी सरकारी योजनाएं और अन्य  कार्य ऑनलाइन किए जा रहे हैं । अब कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी प्रकार की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकता है । सरकार द्वारा चलाए जा डिजिटिलिकरण अभियान के अंतर्गत सभी सरकारी योजनाएं ऑनलाइन कर दी गई है  । जिससे नागरिकों को काफी सुविधाएं प्राप्त हो रही है । इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी अब Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन कर दिया गया है । अब कोई भी छत्तीसगढ़ का नागरिक मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड ऑनलाइन अपने मोबाइल से घर बैठे ही चेक कर सकता है ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

छत्तीसगढ़ के सभी जिलों का मिसल फार्म ऑनलाइन हो चुका है । छत्तीसगढ़ के सभी जिले जैसे दुर्ग , धमतरी , जांजगीर,   कोबरा, रायगढ़ , बिलासपुर , रायपुर जैसे जिलों और अन्य जिलों  का Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन देख सकते हैं । यदि भी अपने मिसल रिकार्ड को  देखना चाहते हैं । तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं । इसका उपयोग करके आप घर बैठे Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) अपने मोबाइल से देख सकेंगे ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) –

मिसल रिकार्ड को पी1 भी कहा जाता है । यह रिकॉर्ड 1929-30 , 1938-39 , 1942-43 के दौरान तैयार किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है । इस महत्वपूर्ण दस्तावेज में किसानों के नाम और उनके मूल जाति का उल्लेख होता है ।

मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है । जिसकी आवश्यकता आजकल कई जगहों पर पड़ती रहती है । पहले जहां Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) प्राप्त करने  के लिए नागरिकों को पटवारी के चक्कर काटने पड़ते थे । वही अब कोई भी नागरिक घर बैठेही  मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड ऑनलाइन  अपने मोबाइल से चेक कर सकता है ।

लेकिन नागरिकों को जानकारी के अभाव में मिसल जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज को कैसे देख सकते हैं ? इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ? नहीं पता है । इसलिए आज हम आपको आर्टिकल के माध्यम से Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) आप कैसे देख सकते हैं ? बताने जा रहे हैं । इस पोस्ट में हम आपको रायगढ़ जिले के मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड देखने के बारे में बताने जा रहे हैं । इसी तरह आप अन्य जिलों  जैसे – बिलासपुर ,  चंपा , रायगढ़ , रायपुर कोबरा , जांजगीर , दुर्ग का मिसल रिकॉर्ड देख सकते हैं ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) रायगढ़ ऑनलाइन कैसे देखें –

यदि आपका छत्तीसगढ़ जिले के राज्य के रायगढ़ जिले का Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन देखना चाहते हैं । तो नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा । जिसकी मदद से आप तो मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेंगे ।

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://cg.nic.in/raipur/misal/UserSearch.aspx पर जाना होगा । आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको अपने जिले का नाम , तहसील का नाम , फिर राजश्व  नंबर, प. ह. नं. नंबर उसके पश्चात गांव का नाम  सेलेक्ट करना होगा ।
  • सारी जानकारी सलेक्ट करने के पश्चात खोजें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

  • जैसे ही आप सेलेक्ट किए हुए डाटा को खोजेंगे । आपके सामने प. ह. नं. नंबर के अंतर्गत शामिल  हुए गांव की पूरी मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड नामवार ओपन होकर आ जाएगी ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

  • इसमें से आपको अपने नाम को सर्च करना होगा । आपका अपना नाम मिलने के पश्चात आप को सेलेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) online kaise dekhe

  • जैसे ही आप तो सेलेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड खुलकर आ जाएगा । आप चाहें तो इसे प्रिंट या डाउनलोड भी कर सकते हैं ।
  • मिसल रिकार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको ओपन हुई इमेज पर लॉन्ग  प्रेस करना होगा ।
  • जैसे ही आप लॉन्ग प्रेस करेंगे आपके सामने कुछ ऑप्शन खुल कर आएंगे । इनमें से आपको डाउनलोड इमेज ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जिसके पश्चात आपके मोबाइल में किसकी कॉपी डाउनलोड हो जाएगी ।

नोट – जिस तरह से यहां पर रायगढ़ जिले का मिसल रिकार्ड बताया गया है । उसी तरह से आप अन्य जिलों का भी मिसल रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं ।

तो दोस्तों यह  थी Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) देखने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी । यदि आपको या जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें । साथ ही यदि आपका  किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें ।  ||धन्यवाद||

Spread the love

21 thoughts on “Misal Bandobast Records Chhattisgarh (CG) ऑनलाइन देंखे”

  1. रायगढ़ का मिसल रिकॉर्ड नही खुल रहा है क्या करे

  2. बिलासपुर का मिसल नहीं खुल रहा है एक mahany से ज्यादा हो गया कैसे होगा बताए Khush dakna के लिए बहुत दिकत हो रहा है

Leave a Comment