राज्यवर लिंक: Migrant Workers Registration | प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन

प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन, Migrant Workers State Wise Registration Link, प्रवासी श्रमिक मजदूर सहायता पंजीकरण, प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल, माइग्रेंट वर्कर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।

पूरा विश्व आज कोरोना वायरस की चपेट में है। जिसके कारण आज विश्व के लगभग सभी देशों में लॉकडाउन लगाया जा चुका है। भारत में भी लंबे समय से लॉकडाउन चल रहा है। और सरकार ने निर्णय लिया है। कि यहां लॉकडाउन और बढ़ाया जाएगा। जिसे अभी बढ़ाकर 17 मई तक का कर दिया गया है। लॉकडाउन होने का कारण बहुत से नागरिक अपने घर से अन्यत्र फस चुके हैं।

लॉकडाउन से बहुत से नागरिक कई जगहों पर फंसे हुए हैं। जिसके कारण लगातार वह अपने घरों को वापस जाने के लिए प्रयासरत हैं। दिल्ली जैसे शहरों में कई बार लाखों की संख्या में मजदूर रोड पर आ गएलॉकडाउन जिसके कारण प्रदेश सरकार को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ालॉकडाउन हालांकि सरकार और केंद्र सरकार लगातार लोगों से अपील कर रही है। कि वह इस संकट की स्थिति में जहां हैं वहीं रहे। लेकिन छात्र और मजदूर वर्ग के नागरिक लगातार अपने घरों में वापस जाने के लिए प्रयासरत हैं।

प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन | Migrant Workers Registration In Hindi

हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने कोटा राजस्थान में फंसे हुए छात्रों को वापस बुलाया जिसके कारण अन्य प्रदेश की सरकारों पर भी दबाव बढ़ गया। बिहार जैसे राज्यों में विपक्ष के साथ लोग सड़कों पर आकर प्रदर्शन करने लगे। सरकार लगातार लोगों को आश्वासन दे रही है कि वह जल्द ही कुछ ना कुछ व्यवस्था करेगी। और इस समय जो नागरिक जहां है वही रहे। और किसी भी स्थिति में अपने घर वापस जाने के लिए पैदल ना निकले।

Migrant Workers Registration | प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन

अब केंद्र सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी कर दी गई है। कि सभी राज्य अपने दूसरे राज्य में फंसे नागरिकों को घर वापस बुला ले। इसके पश्चात हर प्रदेश सरकार अपने नागरिकों को वापस अपने प्रदेश में भुलाने के लिए कार्य कर रही है। वापस आने के लिए कई प्रदेश सरकारों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लांच किए गए हैं। जहां पर नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। और इसके पश्चात ही वह सरकार द्वारा घर वापस भेजे जाएंगे।

गृह मंत्रालय द्वारा क्या निर्देश दिए गए –

  • गृह मंत्रालय द्वारा सभी राज्य सरकारों एवं केंद्र सरकारों को यह निर्देश दिया गया है। कि वह अपने नोडल अधिकारियों का सलेक्शन करें। ताकि बाहर फंसे मजदूरों एवं छात्रों को वापस घर भेजा जा सके।
  • इसके साथ ही यदि कोई मजदूर ग्रुप एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं। तो उन्हें भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए परिवहन का अंजाम करके उन्हें भेजा जाए।
  • इसके साथ ही सभी प्रवासी मजदूरों का टेस्ट किया जाए। अगर टेस्ट नेगेटिव आता है। तभी उन्हें दूसरे स्थान पर जाने की इजाजत दी जाए।
  • दूसरे स्थानों में भेजने के लिए जिन वाहनों का उपयोग किया जाए उनमें सोशल डिस्टेंस का के नियम का पालन किया जाए। साथ ही उन वाहनों को सैनिटाइज किया जाए। एंव मार्ग में उन्हें खाने-पीने की उचित व्यवस्था की जाए।
  • साथ ही घर पहुंचने के बाद संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी की निगरानी में उन्हें क्यों किया जाए क्वॉरेंटाइन किया जाए।

यह भी पढ़ें –

प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन – Migrant workers online registration

जैसा कि आप जानते हैं कि गृह मंत्रालय द्वारा एडवाइजरी मिलने के बाद सभी प्रदेश सरकारों ने अपने-अपने राज्यों को के नागरिकों को वापस बुलाने के लिए प्रयास करना शुरू कर दिया। इसके लिए अलग-अलग राज्यों द्वारा अलग-अलग पोर्टल लांच किए जा रहे हैं। जहां पर वापस आने की इच्छा रखने वाले नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जिसके पश्चात वह वापस अपने घर जा पाएंगे। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको क्या करना होगा। प्रक्रिया क्या है। एवं रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसकी जानकारी आप नीचे दी जा रही है।

प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents required for online registration

यदि आप एक प्रवासी मजदूर हैं। और आप वापस अपने राज्य में जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं। तो आपको अपने ही राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई गए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। जिसमें आपको नीचे बताई जा रही जानकारी भरनी होगी।

  • आवेदक का नाम
  • आवेदन कर्ता का मोबाइल नंबर
  • एंव आवेदन कर्ता का आधार कार्ड नंबर
  • आवेदन कर्ता की हेल्थ स्टेटस
  • आवेदन कर्ता के परिवार के सदस्यों की संख्या

यह भी पढ़ें –

प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? How to register online Migrant Workers Registration Online Portal?

यदि प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यहां पर हम उत्तराखंड यात्रा पंजीकरण के बारे में बताएंगे। इसी तरह आप अन्य राज्यों के लिए भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट http://dsclservices.org.in/uttarakhand-migrant-registration.php पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपके सामने एक फार्म ओपन होगा। जिसमें 4 पार्ट दिए गए हैं। पहले पार्ट में आपको अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे किसके लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। कौन से कैटेगरी से हैं, नाम आयु आधार कार्ड नंबर एड्रेस आदि भरना होगा।

How to register online Migrant Workers Registration Online Portal?

  • दूसरे पार्ट में आपको अपना प्रजेंट लोकेशन एड्रेस जो कि उत्तराखंड से बाहर का होगा। उसे भरना है। जिसमें आपको वर्तमान राज्य, डिस्ट्रिक्ट, सिटी और परिवार सदस्यों की संख्या के साथ जैसी जानकारी भरनी होगी।

Migrant Workers Registration | प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन

  • तीसरे पार्ट में आपको आपके फैमिली मेंबर की जानकारी भरनी है।

How to register online Migrant Workers Registration Online Portal?

  • चौथे और लास्ट एड्रेस ने आपको उत्तराखंड में स्थित अपने किसी कांटेक्ट पर्सन की जानकारी भरनी है। जिसमें उसका नाम और मोबाइल नंबर भरना होगा।

Migrant Workers Registration | प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन

  • इसके पश्चात नीचे दिए गए सभी शर्तों को एसेप्ट करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। जिससे आपको यहां डालकर अपना भी स्टेशन कंप्लीट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको राज सरकार द्वारा कांटेक्ट किया जाएगा। और आपको वापस घर भेजने में आपकी सहायता की जाएगी।

अन्य राज्यों के लिए प्रवासी यात्रा पंजीकरण कैसे करें? State Wise Migrant Workers Registration Link

सभी राज्यों के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए सभी राज्य के अलग-अलग ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किए जा रहे हैं। काफी राज्यों के पोर्टल लॉन्च किए जा चुके हैं। और काफी राज्यों के पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है। जिनके रजिस्ट्रेशन लिंक नीचे दी जा रही है। आप उन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

राज्य का नाम  प्रवासी श्रमिक मजदूर ऑनलाइन पोर्टल लिंक
उत्तराखंड Available Click Here
राजस्थान Available Click Here
दिल्ली Available soon
उत्तरप्रदेश Available Click Here
बिहार Available Click Here
हरियाणा Available Click Here
पश्चिम बंगाल Available Click Here
ओडिशा Available Click Here
आंध्रप्रदेश Available Click Here
अरुणाचल प्रदेश Available Click Here
असम Available Click Here
छत्तीसगढ़ Available Click Here
गुजरात Available Click Here
गोवा Available Click Here
हिमाचल प्रदेश Available Click Here
झारखंड Available Click Here
Karnataka Available Click Here
केरल Available Click Here
मध्य प्रदेश Available Click Here
महाराष्ट्र Available Click Here
मणिपुर Available Click Here
मिजोरम Available Click Here
पंजाब Available Click Here
तेलंगाना Available Click Here
तमिलनाडु Available Click Here
लद्दाख Available Click Here
जम्मू काश्मीर Available Click Here
चंडीगढ़ Available Click Here

दोस्तों यह थी प्रवासी यात्रा पंजीकरण के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको राज्यवर लिंक: Migrant Workers Registration | प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन जानकारी अच्छी लगे और साथ ही यदि आपके किसी दोस्त रिश्तेदार को इस जानकारी का की जरूरत है। तो उनके साथ यह जानकारी अवश्य शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस सुविधा का लाभ प्राप्त हो सकें। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

1 thought on “राज्यवर लिंक: Migrant Workers Registration | प्रवासी श्रमिक मजदूर पंजीकरण ऑनलाइन”

Leave a Comment