Meesho में डिलीवरी बॉय कैसे बने? | योग्यता, सैलरी व अप्लाई प्रक्रिया | Meesho me delivery boy kaise bane

|| Meesho में डिलीवरी बॉय कैसे बने? | Meesho me delivery boy kaise bane | Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी करने के लिए योग्यता (Meesho delivery boy eligibility criteria in Hindi | Meesho delivery boy job in Hindi | Meesho में डिलीवरी बॉय की जॉब करने पर कितनी सैलरी मिलेगी? (Meesho delivery boy salary in Hindi ||

Meesho me delivery boy kaise bane :- आज के समय में हम ज्यादातर खरीदारी ऑनलाइन ही करने लगे हैं या धीरे धीरे इसकी ओर बढ़ रहे हैं। पहले के समय में हम केवल बाजार जाकर ही सामान की खरीदारी किया करते थे लेकिन बदलते ज़माने के साथ सब कुछ बदल चुका है और इसमें हमारे द्वारा ख़रीदे जा रहे सामान का माध्यम भी बदल रहा है। आजकल लगभग हर व्यक्ति ऑनलाइन खरीदारी को बहुत महत्ता देने लगा है और यह व्यापार तेजी के साथ आगे बढ़ रहा (Meesho me delivery boy kaise bane in Hindi) है।

अब यदि हम ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट या ऐप के बारे में बात करें तो उसमे से कुछ प्रमुख वेबसाइट या कंपनी के नाम उभर कर सामने आते हैं जिनमे से एक Meesho भी है। यह कंपनी कुछ समय पहले ही शुरू हुई थी लेकिन जिस तेजी के साथ इसने ऑनलाइन शॉपिंग में अपना बाजार जमाया है वह बहुत ही बेहतर हैं। आज के समय में Meesho ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में एक प्रमुख वेबसाइट बन चुकी है और करोड़ों लोग इसका उपयोग कर भी रहे (Meesho delivery boy kaise bane) हैं।

ऐसे में यदि आप भी Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी करने को इच्छुक हैं और इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आज का यह लेख Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी करने के उद्देश्य से ही लिखा गया है। आज का यह लेख पढ़ कर आपको यह भलीभांति आईडिया हो जाएगा कि Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी करने के लिए आपको क्या कुछ करना होगा और उसकी क्या प्रक्रिया होती है इत्यादि। आइए जाने Meesho में डिलीवरी बॉय की जॉब किस तरह से (Meesho delivery boy job in Hindi) मिलेगी।

Meesho में डिलीवरी बॉय कैसे बने? (Meesho me delivery boy kaise bane)

आपने जब भी ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट से सामान ऑर्डर किया होगा तो आपके घर में उस कंपनी का डिलीवरी बॉय ही उसे देने आया होगा या फिर आपने उसे वापस रिटर्न पर भी डाला होगा तो भी वही डिलीवरी बॉय उसे लेने आया होगा या उसकी बजाए कोई अन्य डिलीवरी बॉय उसे लेने आया होगा। इस तरह से क्या कभी आपने उन्हें देख कर सोचा है कि आप भी तो इस तरह की नौकरी कर सकते हैं और उनके जैसे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

Meesho में डिलीवरी बॉय कैसे बने योग्यता, सैलरी व अप्लाई प्रक्रिया Meesho me delivery boy kaise bane

दरअसल आज के समय में डिलीवरी बॉय की जॉब बहुत ही ज्यादा मांग में है और इसके तहत लाखों लोग देशभर के कोने कोने में नौकरी कर रहे हैं और उसी के सहारे ही उनके परिवार का भरण पोषण हो रहा है। इस नौकरी का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि आपको अपने शहर को छोड़ कर कहीं ओर जाने की जरुरत नहीं पड़ती है और आप अपने शहर में ही अच्छा खासा पैसा कमाने लग जाते (Meesho delivery boy kaise bane in Hindi) हैं।

इसलिए यदि आपको Meesho कंपनी में डिलीवरी बॉय की नौकरी चाहिए तो आपका यह जानना बहुत ही ज्यादा जरुरी है कि Meesho कंपनी खुद से कोई भी सामान डिलीवर नहीं करती है और इसके लिए वह थर्ड पार्टी का सहारा लेती है। यदि आप हमारी यह बात सुनकर अचरज में पड़ गए हैं तो हम आपकी शंका को दूर करते हुए यह स्पष्ट कर दें कि Meesho कंपनी में यदि किसी सामान को ऑर्डर किया जाता है तो उसे डिलीवर करने का काम Meesho कंपनी के कर्मचारी नहीं करते हैं बल्कि इसके लिए Meesho कंपनी थर्ड पार्टी का सहारा लेती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि यह थर्ड पार्टी कौन सी हो गयी तो हम आपको बता दें कि भारत देश में कई बड़ी लॉजिस्टिक्स कंपनियों के द्वारा यह काम किया जाता है और इसमें बहुत नाम तो आपने सुन भी रखे होंगे। इनके द्वारा देशभर में अन्य सामान्य पार्सल या सामान को भी डिलीवर करने का काम किया जाता है या फिर आपको कहीं पर कूरियर भेजना है तो भी इन कंपनियों का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। तो इनमें कुछ कंपनियों के नाम है:

  • Ekart
  • इंडियन एक्सप्रेस

वैसे तो Meesho कंपनी के द्वारा मुख्यतया इन दोनों लॉजिस्टिक्स कंपनियों के द्वारा ही अपने सभी तरह के समान की डिलीवरी करवाई जाती है लेकिन कभी कभार इनके द्वारा किसी अन्य थर्ड पार्टी का भी सहारा लिया जा सकता है जो एक अलग बात है। ऐसे में यदि आपको Meesho में डिलीवरी बॉय का काम करना है तो आपको ऊपर बताई गयी दोनों में से किसी एक लॉजिस्टिक्स कंपनी या सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा और उसके बाद आप Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी कर सकते हैं।

Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी करने के लिए योग्यता (Meesho delivery boy eligibility criteria in Hindi)

अब यदि आपको Meesho कंपनी में डिलीवरी बॉय की नौकरी करनी है या उसके तहत ऊपर बताई गयी लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर वाली कंपनियों में जॉब पानी है तो उसके लिए कुछ योग्यता रखी गयी है जिनका पालन आपको करना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह नौकरी अवश्य ही निम्न स्तर की या सामान्य दिखने वाली नौकरी होती है लेकिन फिर भी इसके लिए कुछ मापदंड तय किये गए हैं जिन पर खरा उतरना आपके लिए जरुरी होगा।

अब जो भी व्यक्ति Meesho कंपनी में डिलीवरी बॉय की नौकरी पाना चाहता है या Ekart या इंडियन एक्सप्रेस जैसी लॉजिस्टिक्स कंपनियों में जॉब पाना चाहता है तो उसके लिए कुछ नियमों का पालन किया जाना जरुरी होता है। जो भी व्यक्ति इन मापदंडों पर खरा उतरता है उसकी Meesho कंपनी में डिलीवरी बॉय के रूप में नौकरी लगनी तय मानी जाती है। तो यह नियम इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहला नियम तो यही है कि वह डिलीवरी बॉय एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसके पास भारत का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • अब जो व्यक्ति Meesho में डिलीवरी बॉय की जॉब के लिए आवेदन कर रहा है और वह उसी क्षेत्र का स्थानीय नागरिक है तो उस व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों की तुलना में ज्यादा महत्ता दी जाएगी।
  • इसी के साथ साथ उस व्यक्ति का कम से कम 18 वर्ष का होना जरुरी है अन्यथा उसको Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी किसी भी स्थिति में नहीं मिल पायेगी।
  • 18 वर्ष की आयु होने के साथ साथ उस व्यक्ति के पास अपना खुद का ड्राइविंग लाइसेंस होना भी जरुरी होता है क्योंकि उसे दिनभर बाइक या स्कूटी पर बैठ कर Meesho के सामान की डिलीवरी लोगों के घरों या ऑफिस तक करनी होगी।
  • साथ ही वह जिस भी क्षेत्र में Meesho के तहत डिलीवरी बॉय बनना चाहता है उसे उस क्षेत्र की अच्छे से पहचान होनी जरुरी है। वह इसलिए क्योंकि उसे अपने क्षेत्र के जगह जगह में घूम घूम कर सामान को पहुँचाना होगा और यदि उसे अपने एरिया की अच्छे से पहचान ही नहीं है तो वह अवश्य ही उसे पहुंचाने में दिक्कत करेगा।
  • वह जिस भी राज्य में Meesho के तहत डिलीवरी बॉय की नौकरी करना चाहता है उसे उस क्षेत्र की या वहां की राजकीय भाषा की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर यदि वह उत्तर प्रदेश में नौकरी करने जा रहा है तो उसे हिंदी भाषा का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए और यदि वह पश्चिम बंगाल में नौकरी करने जा रहा है तो उसे हिंदी के साथ साथ बांग्ला भाषा भी आनी चाहिए।
  • कहने का अर्थ यह हुआ कि उसे अपने राज्य की स्थानीय भाषा का तो ज्ञान होना ही चाहिए लेकिन इसी के साथ साथ उसे राष्ट्रीय भाषा हिंदी व अंतरराष्ट्रीय भाषा अंग्रेजी का भी थोड़ा बहुत ज्ञान होना चाहिए। वहीं यदि वह हिंदी भाषी राज्य में ही नौकरी कर रहा है तो फिर तो उसे हिंदी अच्छे से बोलनी आनी चाहिए।
  • Meesho में डिलीवरी बॉय बनने के लिए किसी अनपढ़ व्यक्ति को नहीं रखा जाता है और उसका कम से कम दसवीं कक्षा तक पास होना जरुरी होता है। दसवीं के बाद वह चाहे कितना भी पढ़ा हुआ हो यह मायने नहीं रखता है लेकिन दसवीं तक तो उसे पढ़ा हुआ होना ही चाहिए।

Meesho में डिलीवरी बॉय बनने के लिए जरुरी दस्तावेज (Meesho delivery boy documents required in Hindi)

अब यदि आपको Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी पानी है तो उसके लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों का भी इन्तेजाम करके रखना होगा क्योंकि किसी भी व्यक्ति को यूँ ही बिना जांच पड़ताल के अपने यहाँ पर नौकरी नहीं दी जा सकती है। Meesho तो एक बहुत बड़ी कंपनी है और यदि आप वहां नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके भी सभी तरह के डाक्यूमेंट्स की जांच की जाएगी और उसके बाद ही आपको वहां पर जॉब पर रखा जाएगा।

तो इसके लिए आपको जिन जिन डाक्यूमेंट्स को दिखाना होगा या जिन जिन डाक्यूमेंट्स की मांग Meesho कंपनी के द्वारा या उसकी सहयोगी कंपनी के द्वारा की जाएगी, उसकी सूची इस प्रकार है:

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • दसवीं की अंक तालिका
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Meesho में डिलीवरी बॉय बनने की आवेदन प्रक्रिया (Meesho delivery boy apply process in Hindi)

अब यदि आपने ऊपर बताई गयी सभी तरह की योग्यता व नियमों को पढ़ लिया है और आप उनका पालन करते हैं तो अवश्य ही आप Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी पा सकते हैं और इसमें किसी तरह की कोई दिक्कत नही होगी। हालाँकि उसके लिए आपके क्षेत्र में डिलीवरी बॉय की भर्ती निकली हुई हो क्योंकि यदि भर्ती ही नहीं हुई तो फिर आपको कैसे ही नौकरी मिल पायेगी। इसलिए आप हमेशा ही इस पर नज़र बनाए रखे और यह देखते रहें कि कब किस पद पर नौकरी निकलने जा रही है।

Meesho में डिलीवरी बॉय कैसे बने योग्यता सैलरी व अप्लाई प्रक्रिया Meesho me delivery boy kaise bane 1

इसके लिए आप अपने यहाँ के एकार्ट या इंडियन एक्सप्रेस के ऑफिस में जाकर वहां डिलीवरी बॉय की नौकरी के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं और वहां के अधिकारी के साथ बात कर सकते हैं। यदि वहां किसी डिलीवरी बॉय की नौकरी निकली हुई होगी तो वह अधिकारी अवश्य ही आपको सूचित कर देगा या भविष्य में निकलेगी तो भी आपको सूचित करने का काम कर दिया जाएगा। तो इस तरह से आप अपने शहर में ही इन लॉजिस्टिक्स कंपनियों के ऑफिस में जाकर संपर्क कर सकते हैं और Meesho में डिलीवरी बॉय की जॉब पा सकते हैं।

अब यदि आपको ऑनलाइन भी Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी देखनी है तो उसके लिए भी आपको ऊपर बताई गयी लॉजिस्टिक्स कंपनियों में से किसी एक की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां के करियर वाले सेक्शन में जाकर डिलीवरी बॉय की नौकरी के लिए अपना आवेदन देना होगा। वहां पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि भरनी होगी और साथ ही जहाँ पर आप डिलीवरी बॉय की नौकरी करना चाहते हैं उस जगह का पिन कोड इत्यादि भरना होगा। तो इस तरह से आपको Meesho में डिलीवरी बॉय की नौकरी मिल सकती है।

Meesho में डिलीवरी बॉय की जॉब करने पर कितनी सैलरी मिलेगी? (Meesho delivery boy salary in Hindi)

अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि यदि आपकी Meesho कंपनी में डिलीवरी बॉय के रूप में जॉब लग भी जाती है तो उसके तहत आप महीने का कितना तक रूपया कमा लेंगे। तो यहाँ हम आपको बता दें कि इसके तहत आप जितना भी रूपया कमाएंगे या जो भी आपका वेतन होगा, वह पूर्ण रूप से आपके काम पर और आपके द्वारा डिलीवर किये जा रहे सामान पर निर्भर करेगा। अभी भी यदि आप बात को नहीं समझे हैं तो हम आपको इसे सरल शब्दों में समझा देते हैं।

दरअसल Meesho कंपनी में एक सामान की डिलीवरी के लिए कंपनी के द्वारा एक फिक्स कमीशन दिया जाता है और आप एक दिन में जितने सामान की डिलीवरी करेंगे, उसी के हिसाब से आपको उतना कमीशन मिलेगा। अब प्रति सामान की डिलीवरी पर आपको 5 रुपए दिए जाते हैं और आप दिन में 50 सामान को डिलीवर करते हैं तो इस तरह से आपने उस दिन में कुल 250 रुपयों की कमाई कर ली है। वहीं यदि आप दिए गए लक्ष्य से ऊपर सामान को डिलीवर कर देते हैं तो आपकी कमाई और ज्यादा होगी क्योंकि कंपनी इसके लिए आपको बोनस देगी।

Meesho कंपनी में डिलीवरी बॉय बनने के फायदे (Meesho delivery boy benefits in Hindi)

Meesho कंपनी में डिलीवरी बॉय बनने के भी अपने आप में कई तरह के फायदे हैं जो आपको जान लेने चाहिए। इसमें सबसे पहली बात तो आपको काम करने के लिए या पैसे कमाने के लिए अपने शहर या राज्य से कहीं दूर जाने की जरुरत नहीं होगी और आप अपने ग्रह क्षेत्र में ही अच्छा खासा काम कर रहे होंगे। अब यदि किसी व्यक्ति को अपने शहर में ही अच्छा काम मिल रहा है तो इससे अच्छी बात और क्या ही (Meesho delivery boy ke fayde) होगी।

download app

इसी के साथ साथ Meesho एक बहुत ही बड़ी कंपनी है और इसके तहत लाखों लोग काम कर रहे हैं। ऐसे में इसमें तरह तरह के पद होते हैं जो लोगों को आगे बढाने के उद्देश्य से रखे जाते हैं। अब यदि आपको Meesho में डिलीवरी बॉय के रूप में काम करते हुए ज्यादा समय हो गया है और आपका काम अच्छा है तो आपको उस क्षेत्र का इंचार्ज भी बनाया जा सकता है। इसके तहत आपकी ना केवल पोस्ट बढ़ जाएगी बल्कि आपको एक निश्चित सैलरी भी मिला करेगी।

Meesho में डिलीवरी बॉय कैसे बने – Related FAQs

प्रश्न: मीशो डिलीवरी बॉय की सैलरी कितनी होती है?

उतर: मीशो डिलीवरी बॉय की सैलरी उसके द्वारा डिलीवर किए जा रहे सामान, वह कितना डिलीवर करता है इत्यादि कारकों पर निर्भर करती है, आप 15 से 20 हजार तो कमा हो लेंगे।

प्रश्न: मीशो में डिलीवरी बॉय कैसे बनते हैं?

उतर: मीशो में डिलीवरी बॉय बनने के बारे में पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख में दी है जिसे आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: मीशो किस डिलीवरी पार्टनर का इस्तेमाल करता है?

उतर: मीशो Ekart और इंडियन एक्सप्रेस लॉजिस्टिक्स कंपनियों का सहारा लेती है।

तो इस तरह से आपने Meesho में डिलीवरी बॉय बनने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है, आपने जाना कि Meesho में डिलीवरी बॉय बनने के लिए क्या योग्यता होनी जरूरी है, जरूरी दस्तावेज क्या है और Meesho में आप डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं। साथ ही आपने Meesho से मिलने वाली सैलरी और फायदों के बारे में भी जानकारी हासिल कर ली है।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂