मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? Medlife Franchise In Hindi

Medlife Franchise In Hindi, क्या आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं? दरसल मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेना इतना आसान काम नही होता है क्योंकि यह मेडिकल या चिकित्सा से जुड़ा हुआ क्षेत्र होता है। आज के समय में आपने टीवी पर तथा अन्य प्रचार (Medlife franchise kaise le) माध्यमों के द्वारा मेडलाइफ़ फार्मेसी की ऐड देख ली होगी। पहले के समय में जो मेडिकल का काम केवल डॉक्टर तक जाने और मेडिकल स्टोर तक ही सीमित था वह आज के समय में ऑनलाइन भी आ चुका हैं।

ऐसे में आपके मन में भी इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने का सवाल आता होगा। तो यदि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच ही रहे हैं तो आज हम आपको मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में (Medlife pharmacy ki franchise kaise le) शुरू से लेकर अंत तक संपूर्ण जानकारी देंगे। इससे आप जान पाएंगे कि आखिरकार मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले आपको क्या क्या चीज़े जानने की (Medlife franchise kaise shuru kare) आवश्यकता हैं।

Contents show

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Medlife Franchise In Hindi)

अब यदि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको मेडलाइफ़ फार्मेसी के बारे में जानना आवश्यक हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको यही नही पता होगा कि मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले वह होती क्या है और उसके अंदर क्या क्या चीजों की आवश्यकता पड़ती हैं तो फिर आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी कैसे ही ले पाएंगे।

तो पहले तो आप इसके बारे में जानिए और यह जानिए कि आखिरकार इसके अंतर्गत आप क्या क्या काम कर सकते हैं। इसके बाद ही आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने का विचार कीजियेगा। इसी के साथ आपको इस लेख के माध्यम से मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित अन्य जानकारी जैसे कि जगह, निवेश, प्रक्रिया इत्यादि के बारे में भी विस्तार से जानने को मिलेगा ताकि कोई भी जानकारी अधूरी ना रह जाए।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? Medlife Franchise In Hindi

मेडलाइफ़ फार्मेसी क्या है (Medlife Pharmacy kya hai)

आपके जीवन में कई बार यह स्थिति आई होगी कि आपको अपनी या अपने घर या परिचित में किसी की बीमारी के कारण डॉक्टर के पास जाना पड़ा हो। तो आप डॉक्टर के पास जाने के बाद कहां जाते हैं? कहने का मतलब यह हुआ कि आप बीमार होने पर डॉक्टर के पास तो जा आते हैं लेकिन उसके बाद सीधा घर नही आना होता बल्कि आपको किसी मेडिकल स्टोर पर जाकर डॉक्टर की बताई दवाइयां खरीद कर लानी होती हैं। इन्हीं दवाइयों को ही तो खाकर आप सही रह पाएंगे।

तो बस मेडलाइफ़ फार्मेसी भी यही चीज़ है। वैसे तो इसका व्यपार ऑनलाइन हैं और इसकी शुरुआत भी ऑनलाइन दवाइयां बेचने के कारण हुई थी। आज के समय में यह काम उसकी ही पैरेंट कंपनी PharmEasy के माध्यम से होता हैं। किंतु पिछले कुछ समय से आप अपने शहर या बड़े शहरों में मेडलाइफ़ फार्मेसी के मेडिकल स्टोर भी देखने लगे होंगे। यहाँ पर आपको दवाइयां बाजार के भाव से कम दाम में और एकदम सही भाव में मिलती होगी।

तो यदि आप भी मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो आपके पास भी इसका मेडिकल स्टोर खोलने का विकल्प होगा। आप इसके द्वारा किसी भी दवाई को बेच सकते हैं या उन्हें अन्य जगह पर पहुंचा सकते हैं। एक तरह से उस शहर में या उसके एरिया में आने वाले मेडलाइफ़ फार्मेसी के हर काम को आपको ही करना होगा फिर चाहे वह आपके मेडिकल स्टोर से दवाई खरीदी जाए या फिर ऑनलाइन ऑर्डर की जाए।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी क्यों ले (Medlife Pharmacy ki franchise kyu le)

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि आखिरकार मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेकर आपको क्या ही लाभ मिलेगा। तो इसे एक उदाहरण से समझिये। यह उदाहरण आप स्वयं पर ही ले लीजिए। आज से 10 वर्ष पहले आप एक वर्ष में कितने रुपयों की ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते थे। अब उसी की तुलना अभी के वर्षों से कीजिए। आपका उत्तर होगा कि 10 वर्ष पहले की तुलना में आप आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग को अधिक महत्ता देने लगे हैं।

अब तो स्थिति यह  हो गयी हैं कि लोग ऑनलाइन शॉपिंग में घर के सामान को भी मंगवाने लगे हैं जैसे कि सब्जियां, फल, दाले इत्यादि। तो अब यह सामान भी लोग ऑनलाइन ही मंगवाने लगे हैं तो फिर इसमें दवाइयां कैसे पीछे रह जाए। आजकल दवाइयों की ऑनलाइन शॉपिंग का बिज़नेस बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ रहा हैं। इसलिए आपके शहर में जो भी मेडलाइफ़ फार्मेसी से ऑनलाइन दवाई मंगवायेगा तो उसका फायदा आपको ही मिलेगा।

इसी के साथ मेडिकल या दवाइयों का व्यापार एक ऐसा व्यापार हैं जिसमे कभी कोई मंदी नही आ सकती हैं। लोग सदियों पहले भी बीमार होते थे, आज भी होते हैं और आगे चलकर तो और ज्यादा बीमार ही होने वाले हैं। ऐसे में दवाइयों और डॉक्टर की मांग कम नही बल्कि बढ़ने वाली हैं। अब दवाइयों की मांग बढ़ेगी तो अवश्य ही आपका व्यापार भी बढ़ेगा। तो ऐसे में मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहने वाला हैं।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी कहां खोले (Medlife Pharmacy ka medical store kaha khole)

अब आपको यह भी जानना होगा कि आखिरकार किस जगह पर आपको मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी खोलनी चाहिए। तो इसके लिए सबसे उत्तम जगह होगी आपके शहर की कोई ऐसी जगह जहाँ पर लोगों का आना जाना ज्यादा होता हो और खासकर जहाँ पर दूसरे या आसपास के गानों या कस्बों से लोग ज्यादा मात्रा में आते हो। अब यह जगह बस स्टैंड भी हो सकती हैं या रेलवे स्टेशन या आपके शहर का बाजार भी।

इससे होगा क्या कि आपके शहर के अंदर या आसपास जो भी गाँव है या कस्बे हैं, वहां के मेडिकल स्टोर में सभी तरह की दवाइयां आसानी से नही मिलती हैं। ऐसे में जब वे लोग शहर आते हैं तो अपने साथ दवाइयां भी लेकर जाते हैं। तो इस तरह से आपकी कमाई दुगुनी बढ़ जाएगी। इसी के साथ यदि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी खोलते समय इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि वहां अस्पतालों की संख्या अधिक हो तो फिर तो क्या ही कहना।

किसी मेडिकल स्टोर का अस्पताल वाली जगह पर खुलना या उस इलाके में खुलना बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसलिए आप भी प्रयास करे कि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी या मेडिकल स्टोर को किसी ऐसी जगह खोले जहाँ पर अस्पतालों की संख्या अधिक हो या जहाँ ज्यादा बीमार लोग आते हो।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी के लिए जगह (Medlife Pharmacy franchise location)

अब जब आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो अवश्य ही आपको यह भी जानना होगा कि आप इसके लिए कितनी बड़ी जगह ले जिस कारण आप इसकी फ्रैंचाइज़ी को सफलता पूर्वक ले सके। तो आज हम आपको बता दे कि यह एक मेडिकल स्टोर तो होगा ही, साथ ही आपको दवाइयों को स्टॉक करके भी रखना होगा। ऐसी स्थिति में आपको एक मेडिकल स्टोर के साथ साथ एक कमरे में एक स्टोर की भी व्यवस्था करके रखनी होगी।

आपको कोई ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता नही हैं क्योंकि आपको बस दवाइयां अपने मेडिकल स्टोर में रखनी हैं और वहां से ग्राहकों को केवल दवाई निकाल कर देनी हैं। बाकि सब दवाइयों को आप अपने स्टोर में रखेंगे। तो इसके लिए यदि आप 200 से लेकर 300 वर्ग फुट की जगह भी ले लेंगे तो वह आपके व्यापार के लिए एकदम सही रहेगा।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी के लिए निवेश (Medlife Pharmacy franchise investment)

अब यदि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने ही जा रहे हैं तो अवश्य ही आपको यह जानने की इच्छा भी होगी कि आखिरकार इसमें आपका खर्चा कितना तक हो जाएगा या फिर आपको कितना तक निवेश करना होगा। इसी निवेश के आधार पर ही तो आप आगे काम कर पाएंगे। तो आज हम आपको बता दे कि यदि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो पहले तो आपको कुछ राशि का भुगतान उन्हें सिक्यूरिटी व लॉयल्टी के तौर पर करना होगा। बिना इसके आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी नही ले पाएंगे।

इसी के साथ आपको सभी तरह की दवाइयां और वो भी बहुतायत में खरीदनी होगी। अब कुछ दवाई का पत्ता 100 का आता हैं तो कुछ का 10 हजार का भी आता है। ऐसे में आपको मांग के अनुसार सभी तरह की दवाइयों का स्टॉक अपने पास रखना होगा क्योंकि कभी भी किसी को भी किसी भी तरह की दवाई की आवश्यकता पड़ सकती हैं। ऐसे में आपको इस क्षेत्र में 15 लाख के आसपास का निवेश तो करना ही पड़ सकता हैं।

यह एक शुरूआती निवेश होगा जिसे आगे चलकर आप समय व दवाई की मांग के अनुसार घटा या बढ़ा भी सकते हैं। इसलिए शुरूआती निवेश इतना कर दीजिए और उसके बाद यह आप पर निर्भर करेगा कि आपके यहाँ दवाई किस तरह से और कितनी संख्या में बेचीं या खरीदी जाती हैं।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने के नियम (Medlife Pharmacy franchise rules and regulations)

चूँकि आप तो यह व्यापार की दृष्टि से इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं लेकिन जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि इसकी फ्रैंचाइज़ी लेना कोई इतना आसान कार्य नही होता है। यह मेडिकल के क्षेत्र से जुड़ी हुई फिर्ल्ड हैं और इसमें कोई सामान्य व्यापारी काम नही कर सकता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप मेडिकल के क्षेत्र में पढ़ाई नही की हुई हैं तो फिर आपको किसी भी स्थिति में मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी नही मिल सकती हैं।

मेडिकल के क्षेत्र में चाहे कोई भी काम हो फिर चाहे वह डॉक्टर बनना हो या नर्स बनना, या मेडिकल स्टोर खोलना हो या किसी का एक्स रे करने वाला बनना या कुछ भी अन्य काम, वह कोई भी सामान्य व्यक्ति या व्यापारी किसी भी स्थिति में नही कर सकता हैं। यदि कोई भी व्यक्ति ऐसा काम बिना किसी मेडिकल की पढ़ाई या डिग्री के करते हुए पाया जाता हैं तो भारतीय कानून के अनुसार उसे बहुत बड़ा दंड मिल सकता हैं।

इसलिए यदि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने जा रह हैं तो उसके लिए आपके पास फार्मेसी की डिग्री होना आवश्यक हैं। चाहे कोई व्यक्ति मेडिकल स्टोर खोले या किसी फार्मेसी कंपनी का प्रचार करे या डॉक्टर के सामने जाकर दवाई का प्रचार करे या ऐसा ही कुछ, यदि दवाई से जुड़ा कोई काम हैं तो उसके लिए फार्मेसी में डिग्री लेना आवश्यक हो जाता हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपको भी मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी मिल जाए तो सबसे पहले फार्मेसी में डिग्री करें और इसके बाद ही इसकी फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करें।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए डाक्यूमेंट्स (Medlife Pharmacy franchise documents)

अब जब आप इसके लिए इतनी पढ़ाई कर रहे हैं और बाकि सब प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं तो अवश्य ही आपके मन में यह शंका भी होगी कि आखिरकार मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको किस किस तरह के डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे जिसकी वजह से आपको मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी आसानी से मिल जाए। तो इसके लिए आपके पास अपनी पढ़ाई के साथ साथ कुछ अन्य डॉक्यूमेंट का होना भी आवश्यक हो जाता हैं। उनकी सूची कुछ इस प्रकार हैं:

  • पैन कार्ड [pan card]
  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • ट्रेडिंग लाइसेंस [trading license]
  • बारहवीं की अंकतालिका [12th mark sheet]
  • फार्मेसी की डिग्री [pharmacy degree]
  • मेडिकल का लाइसेंस [medical license]
  • GST नंबर [GST Number]
  • बैंक खाता [bank account]
  • आवास प्रमाण पत्र [residence certificate]
  • मेडिकल स्टोर का प्रमाण पत्र [medical store certificate]

इन सभी के अलावा आपको कुछ और डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता पड़ सकती हैं जिसके बारे में आपको मेडलाइफ़ फार्मेसी के द्वारा ही बता दिया जाएगा। हालाँकि ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंट तो आपको पहले से ही तैयार करके रखने होंगे और उसके बाद आपसे यदि किसी तरह के अन्य डॉक्यूमेंट की मांग की जाती हैं तो आप उसे भी तैयार कर लीजिए।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया (Medlife Pharmacy franchise apply process)

तो यदि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसके लिए आवेदन करने के लिए कोई निश्चित प्रक्रिया नही हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको कोई फॉर्म या कागज भर कर नही देना होगा और ना ही ऑनलाइन ऐसी किसी तरह की सुविधा हैं। ऐसे में यदि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेना ही चाहते हैं तो केवल उनसे संपर्क स्थापित करें।

  • इसके लिए सबसे पहले तो उनकी वेबसाइट पर जाए जिसका लिंक https://www.medlifeinternational.com/ है।
  • जैसे ही आप दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपसे सामने मेडलाइफ़ फार्मेसी की पूरी वेबसाइट खुल जाएगी। यहाँ पर आपको हर तरह की जानकारी मिल जाएगी।
मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? Medlife Franchise In Hindi
  • तो अब यदि आप इनसे संपर्क करना चाहते हैं या मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वहां पर आपको Contact Us का विकल्प मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना हैं। इसका लिंक https://www.medlifeinternational.com/contact-us.html है।

इसके बाद वहां से आप उनसे संपर्क करें और उन्हें बताये कि आप अपने शहर में किस जगह पर और कितने रुपयों में मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं। साथ ही उन्हें यह भी बताये कि आपने अपनी फार्मेसी की डिग्री पूरी कर ली हैं और अब आप सफलतापूर्वक इसकी फ्रैंचाइज़ी खोल सकते हैं। इसके बाद मेडलाइफ़ फार्मेसी के द्वारा आपका पूरी तरह से सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद एक निर्धारित प्रक्रिया के तहत आपको इसका लाइसेंस दे दिया जाएगा।

मेडलाइफ़ फार्मेसी से संपर्क कैसे करें (Medlife Pharmacy contact details)

अब यदि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले उनसे कुछ पूछना चाहते हैं या कुछ जानना चाहते हैं या फिर आपकी किसी तरह की कोई समस्या हैं या आप उनसे यूँ ही किसी बात पर बातचीत करना चाहते हैं तो आप इसके लिए उनसे ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। मेडलाइफ़ फार्मेसी ने खुद से संपर्क करने के कई माध्यम दिए हुए हैं।

यदि आप उनसे फोन नंबर के माध्यम से संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें 1860 1234 1234 पर फोन कर सकते हैं और अपनी समस्या उन्हें बता सकते हैं। अब यदि आप उनसे ईमेल आईडी के द्वारा संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें care@medlife.com पर मेल कर सकते हैं और कुछ भी पूछ सकते हैं।

मेडलाइफ़ फार्मेसी की मार्केटिंग (Medlife Pharmacy ki marketing)

जब आप मेडलाइफ़ फार्मेसी का मेडिकल स्टोर खोलेंगे तो अवश्य ही आपके मन में यह भी जानने की इच्छा होगी कि आपके यहाँ से दवाई आसानी से और जल्दी से जल्दी बिक जाए। तो इसके लिए एक बेहतर मार्केटिंग करने की जरुरत होती हैं और दूसरा आपका मेडिकल स्टोर शहर में किस जगह खुला हुआ हैं, यह भी उतना ही मायने रखता हैं। यदि आपने इन दोनों पर बराबर ध्यान दे दिया तो फिर आपके काम को कोई भी आगे बढ़ने से नही रोक पाएगा।

साथ ही इसमें आपकी मेडलाइफ़ फार्मेसी की ओर से भी पूरी पूरी सहायता की जाएगी। वे आपकी हरसंभव मदद करेंगे। साथ ही मेडलाइफ़ फार्मेसी के द्वारा ऑनलाइन भी बहुत तरह का प्रचार किया जाता है। हर चैनल पर और सोशल मीडिया पर इसके विज्ञापन दिखाने में बहुत पैसा खर्च किया जाता हैं। तो एक तरह से इस तरह से आपके बिज़नेस को ही आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी। तो आपको मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेकर इसकी मार्केटिंग के बारे मे इतनी चिंता करने की कोई आवश्यकता नही हैं।

आप केवल इस बात पर ध्यान दे कि आपके शहर में लोगों को पता होना चाहिए कि उनके शहर में भी मेडलाइफ़ फार्मेसी का एक मेडिकल स्टोर खुल चुका हैं। साथ ही वह उनी पहुँच से ना ज्यादा दूर हो और ना ही किसी सुनसान जगह पर हो। आप उसे किसी ऐसी जगह पर खोले जहाँ पर आपके शहर के लोग सामान्य रूप से आते जाते रहते हो। इस तरह से आपके खोले मेडिकल स्टोर पर दिन रात बिक्री हुआ करेगी और आपका फायदा भी।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी में मार्जिन (Medlife Pharmacy franchise marjin)

अब यदि आप किसी चीज़ की फ्रैंचाइज़ी लें जा रहे हैं और उसके लिए इतनी मेहनत कर रहे हैं तो आपको यह भी जानना होगा कि जिस भी चीज़ का आप बिज़नेस कर रहे हैं या जिस भी चीज़ को बेचने जा रहे हैं उसमे आपका कमीशन या मार्जिन कितना होने वाला हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप मेडलाइफ़ फार्मेसी के मेडिकल स्टोर में जो जो भी दवाइयों को बेचेंगे तो उसमे से आपको कितना मिल जाएगा।

तो यह बात जान ले कि यह पूर्ण रूप से आपके द्वारा कौन सी दवाई बेचीं जा रही हैं उस पर निर्भर करता हैं। किसी किसी दवाई पर तो आपको मार्जिन 5 प्रतिशत तक का मिलेगा तो किसी किसी पर यह कमीशन या मार्जिन 50 प्रतिशत तक का भी हो सकता हैं। तो यह पूर्ण रूप से दवाइयों की मांग और उनकी कंपनी पर ही निर्भर करेगा।

मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: मेडलाइफ़ फार्मेसी क्या चीज़ है?

उत्तर: मेडलाइफ़ फार्मेसी एक तरह की ऑनलाइन दवाइयों को बेचने वाली कंपनी हैं जिसके मेडिकल स्टोर भी खुल चुके हैं।

प्रश्न: मेडलाइफ़ फार्मेसी की पैरेंट कंपनी का क्या नाम है?

उत्तर: मेडलाइफ़ फार्मेसी की पैरेंट कंपनी का नाम PharmEasy है।

प्रश्न: क्या मेडलाइफ़ फार्मेसी एक भारतीय कंपनी है?

उत्तर: हां, मेडलाइफ़ फार्मेसी एक भारतीय कंपनी है जिसकी स्थापना प्रशांत सिंह व तुषार कुमार ने की थी।

प्रश्न: क्या मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेना फायदेमंद है?

उत्तर: आजकल ऑनलाइन दवाई बेचने का व्यापार बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। ऐसे में आप सही समय पर मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी ले लेंगे तो बहुत ही फायदे में रहेंगे।

तो आज आपने जाना कि किस तरह से आप मेडलाइफ़ फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं, उसमे आप किस तरह से अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं, आपको उसके लिए कहां तक पढ़ाई करने की आवश्यकता हैं, उसमे आप कहां पर अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं और आपको उसमे कुल कितना निवेश करना पड़ सकता हैं, साथ ही आपका इसमें कितना लाभ होगा और मार्जिन क्या रहेगा इत्यादि।

Leave a Comment

सवर्ण 10% आरक्षण लाभ कैसे मिलेगा ? मोबाइल से Slow Motion Video कैसे बनाए? दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2023 मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन