Medical Loan क्या है? इलाज के लिए लोन कैसे लें? पूरी जानकारी

Medical Loan In Hindi – अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है, उसका आपरेशन कराना है और आपके पास पैसा नहीं है या फिर आप अचानक बीमार पड़ जाते हैं और अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है लेकिन आपके पास अस्पताल का बिल चुकाने को पैसा नहीं है। कोई जमीन-जायदाद या सोना भी आपके पास नहीं, जिसे गिरवी रखकर आप पैसे का जुगाड़ कर सकें। ऐसे में आप अस्पताल का बिल नहीं चुका पाने की बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है।

दोस्तों, इसी तरह की स्थिति से निपटने के लिए और कई तरह के इलाज के बिल के भुगतान के लिए कई बैंक, कंपनियां और अन्य वित्तीय संस्थान अब Medical Loan दे रहे हैं। कई बैंक और वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन के तौर पर भी मेडिकल लोन देते हैं। अगर आप मेडिकल लोन के बारे में बहुत जानकारी नहीं रखते तो हम आपको बताएंगे कि Medical Loan क्या है और मेडिकल लोन यानी इलाज के लिए ऋण किस तरह से ले सकते हैं। आपको बस यह पोस्ट पूरी पढ़नी है –

Medical Loan क्या है?

Medical Loan भी personal Loan की ही तरह मिलता है। फर्क बस इतना है कि इसका इस्तेमाल इलाज संबंधी जरूरतों के लिए किया जाता है। जहां personal Loan देते हुए बैंक और अन्य संस्थान व्यक्ति की योग्यता और दस्तावेज आदि जांचने में समय लेते हैं, और कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक का वक्त लोन जारी करने में लगा देते हैं, वहीं Medical Loan जारी करने की प्रक्रिया बेहद त्वरित होती है। इसमें बस कुछ ही घंटों का वक्त लगता है। कुछ स्टार्टअप तो एक दिन से भी कम समय में यह लोन मुहैया करा देते हैं।

मेडिकल लोन कौन ले सकता है?

हम आपको बता दें कि Medical Loan कोई भी व्यक्ति ले सकता है, जो मासिक आय अर्जित कर रहा हो। चाहे वह नौकरीशुदा हो या बिजनेस कर रहा हो। वह अपनी इलाज में लगने वाली राशि बता सकता है। इसके बाद उसकी आय के आधार पर उसे दिए जा सकने वाली आय की गणना की जाएगी।

किस तरह के भुगतान के लिए मिलता है Medical Loan –

अब आप जानना चाहेंगे कि किस तरह के भुगतान के लिए या किन हालात में, किस तरह के इलाज के लिए आपको Medical Loan मिलता है। तो हम आपको बता दें कि hospitalisation बिल, medical prescription बिल, enziyoplasty, बाईपास सर्जरी, कीमोथेरेपी आदि के लिए मेडिकल लोन लिया जा सकता है।

मेडिकल लोन कितनी अवधि में मिल जाता है –

Medical Loan मिलने में अधिक वक्त नहीं लगता। आम तौर पर यह लोन महज 12 घंटे के भीतर ही मिल जाता है, ऐसे में संबंधित व्यक्ति और उसके परिवार को इलाज कराने में मदद मिलती है।

मेडिकल लोन कितने तक का लिया जा सकता है?

Medical Loan क्या है? इलाज के लिए लोन कैसे लें? पूरी जानकारी

Medical Loan काफी हद तक personal Loan की ही तरह होता है। आम तौर पर emergency होने पर 20 हजार रुपये से लेकर 20 लाख तक का लोन लिया जा सकता है। लेकिन कुछ कंपनियां 25 और 30 लाख तक भी लोन देती हैं। यह लोन अमूमन long term यानी लंबी अवधि के लिए जैसे कि 10 साल से अधिक की अवधि के लिए दिया जाता है। इसे एक निश्चित ईएमआई पर चुकाना होता है। कई कंपनियां लोन से पहले थर्ड पार्टी गारंटी भी मांगती हैं।

किस आधार पर दिया जाता है Medical Loan?

आपको बता दें कि यह Medical Loan दिए जाने से पहले लोन लेने वाले की Loan paying capacity यानी कि लोन भुगतान क्षमता का आंकलन किया जाता है। उसी के आधार पर दिया जाता है। इसके लिए आपकी आय को आधार बनाया जाता है। credit score को अच्छी तरह से जांचा जाता है। इसके लिए आपकी आय, आपकी उम्र, पिछले लोन, मेडिकल हिस्ट्री आदि की जानकारी ली जाती है। कई लोग पूरे परिवार की आय की कैलकुलेशन कर इस बात आंकलन करते हैं आप कितना लोन ले सकते हैं।

किसी अच्छी कंपनी में जॉब करने वाली यानी नौकरीशुदा या कोई बिजनेस करने वाले लोग यह लोन ले सकते हैं। इस लोन पर अक्सर processing fee ली जाती है, जो आम तौर पर महज एक से दो प्रतिशत तक ही होती है। यहां यह भी ध्यान देने लायक है कि अगर लोन राशि अधिक होती है तो कई बार processing fee को कंपनियां के द्वारा कम भी किया जा सकता है। जैसे कि यह 0.5 प्रतिशत तक कम भी हो सकती है।

किसके पास जाता है यह Medical Loan का पैसा?

मेडिकल लोन का यह पैसा कंपनी सीधे आपको नहीं देती। यह पैसा संबंधित बैंक या फाइनेंस कंपनी उस अस्पताल को सीधे transfer करती हैं, जहां आपका इलाज चल रहा है, या जिसका बिल आपको भरना है। यहां एक दिक्कत यह भी खड़ी हो सकती है कि मेडिकल लोन देने वाली कंपनी आपको कुछ ऐसे विशेष अस्पतालों का नाम लेकर इलाज कराने को कह सकती है, जिनसे कि उनका टाईअप होता है।

ऐसे में मुश्किल भी खड़ी हो सकती है। कई स्टार्ट अप इन दिनों इस तरह का काम कर रहे हैं, जो बिना ब्याज का लोन इलाज के लिए उपलब्ध कराने के नाम पर मरीज को संबंधित अस्पताल में treatment कराने को कहती हैं। वह इसलिए क्योंकि इन अस्पतालों से उनका कमीशन बंधा होता है। वह इसी से कमाती हैं। मूल रूप से यही उनका बिजनेस मॉडल होता है।

क्या-क्या documents चाहिए Medical Loan लेने के लिए –

मेडिकल लोन आपको त्वरित गति से मिलता है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज जरूर अपने साथ रखने होंगे। इनमें ज्यादातर दस्तावेज वहीं हैं, जो आपको अन्य किसी तरह का कोई लेने के लिए भी सबमिट करने पड़ते हैं। इन दस्तावेजों में शुमार हैं –

  • पहचान के प्रूफ के लिए – आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई भी एक दस्तावेज पैन कार्ड
  • किसी जगह जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी स्लिप
  • बिजनेस करते हैं तो इन्कम प्रूफ
  • आपका पिछले तीन माह का बैंक स्टेटमेंट
  • उम्र प्रमाणित करने को डेट आफ बर्थ सर्टिफिकेट या इसका कोई प्रू्फ
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

कहां से मिल सकता है Medical Loan?

मेडिकल लोन आपको बैंक, कंपनियां, स्टार्ट अप सभी देते हैं। इस क्षेत्र में हाल ही में कई काम कर रहे कई स्टार्ट अप से हासिल हो सकता है। कई बैंक personal Loan पर आधारित Medical Loan देते हैं। वहीं, कुछ स्टार्ट अप भी इस फील्ड में उतर आए हैं। बैँकों की बात करें तो स्टेट बैंक आफ इंडिया, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, इंडसइंड आदि बैंक यह लोन देते हैं। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, आरोग्य फाइनेंस, एनबीएफसी, टाटा कैपिटल, मेड लोन फाइनेंस आदि भी इस काम को कर रहे हैं।

जहां बैंक लोन देने से पहले ठीक ठाक तरीके से जांच परख करते हैं और केवल लोन लेने वाले की योग्यता को आधार बनाते हैं, वहीं एनबीएफसी लोन देने के लिए पूरे परिवार की योग्यता को आधार बनाता है। इससे लोन लेने की संभावना बढ़ जाती है। मसलन अगर व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर खराब है तो भी उसे आसानी से लोन मिल सकता है। कई कंपनियां तो आजकल प्री अप्रूव्ड लोन का भी ऑफर देती हैं। आन लाइन होने की वजह से लोन लेना बहुत सुविधाजनक भी हो गया है।

बीमा कवर कम पड़ता है तो काम आता है Medical Loan?

कई बार यह होता है कि बीमा राशि अगर इलाज के पैसे से कम पड़ती है तो उसके कवर के लिए लोग मेडिकल लोन लेना पसंद करते हैं। मसलन इलाज के लिए अगर 10 लाख चाहिए और आपका बीमा कवर महज 5 लाख का है तो बाकी के 5 लाख जुटाने के लिए Medical Loan लिया जा सकता है। कई लोग इस तरह के कवर के लिए यह लोन लेते हैं।

व्यक्ति के साथ ही उसके परिवार को भी देते हैं कवर –

विभिन्न कंपनियां अपनी Policy के अनुसार न केवल व्यक्ति बल्कि उसके परिवार के सदस्यों को भी Medical Loan कवर देते हैं। कई इसमें पांच सदस्यों को शामिल करते हैं तो कई उससे भी ज्यादा। लगे हाथ आपको यह भी बता दें कि यह मेडिकल लोन लेने वालों में मध्यमवर्गीय लोग अधिक शामिल होते हैं। वह इसलिए कि उनमें ज्यादातर एक निर्धारित मासिक आय के आधार पर जीवन यापन करते हैं।

ऐसे में किसी बीमारी के लंबा खिंचने पर या टेस्ट महंगा होने पर वह एकमुश्त राशि नहीं जुटा पाते। ऐसे में EMI पर आधारित Medical Loan उनके लिए मददगार साबित होता है। क्योंकि उन्हें सारी राशि का भुगतान एक साथ नहीं करना पड़ता है।

Medical Loan लेते हुए क्या सावधानी बरतें –

साथियों, बेशक, यह Medical Loan लोन आसानी से मिल रहा है और वक्त जरूरत मिल रहा है, लेकिन बिल्कुल आंख बंद करके कतई लोन न लें। कुछ सावधानी भी जरूरत बरतें। मसलन कोशिश करें कि मेडिकल लोन आप किसी बैंक से ही लें। कई बार होता यह है कि उधार देने वाली संस्थाएं भी यह लोन देती हैं, लेकिन वह कई शर्तों का खुलासा नहीं करतीं। उन्हें पता होता है कि लोन लेने की जल्दी में उपभोक्ता अक्सर सारे कागज पढ़ने की जहमत नहीं उठाते।

उनका एकमात्र मकसद जल्दी से जल्दी लोन हासिल करना होता है। ऐसे में बड़ी रकम लोन के रूप में लेने वाले लोग फंस जाते हैं। इस तरह के कई केस सामने आते हैं। इसके अलावा जो सबसे बड़ी सावधानी रखनी है वो यह कि लोन लेने से पहले कागजों को अच्छी तरह पढ़ लें कि कहीं उसमें कोई हिडन चार्ज तो नहीं। यह बाद में चलकर बड़ी मुसीबत बनता है। कई लोग इसकी वजह से बहुत परेशानी भुगतते हैं। शुरू में वह जल्दी जल्दी में लोन मंजूर कराने के चक्कर में इस पर ध्यान ही नहीं देते हैं।

FAQ

मेडिकल लोन क्या है?

अचानक बीमारी, दुर्घटना अन्य किसी कारणवश आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को इलाज कराने के लिए लिया गया लोन मेडिकल लोन कहतें हैं।

मेडिकल लोन पर ब्याज दर क्या है?

मेडिकल लोन की ब्याज दर ऋण राशि, आप किस कम्पनी में जॉब करते हैं,आपको कितना वेतन मिलता है, आप कौन सी संस्था से लोन ले रहे हैं और आप किस शहर में रह रहे हैं, इस पर निर्भर करता है।

दोस्तों, तो यह थी मेडिकल लोन क्या है और Medical Loan कैसे लें? जैसे प्रमुख बिंदुओं पर आधारित जानकारी। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप भी रखना चाहते हैं इस post के संबंध में अपने विचार तो उसके लिए यहां comment box में जाकर comment कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका कोई सुझाव है या कोई additional जानकारी आप इस post के संबंध में लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी comment box में जाकर comment किया जा सकता है। हमारी यह पूरी-पूरी कोशिश रहेगी कि हम आपकी Medical Loan से जुड़ी किसी भी जिज्ञासा को पूरी तरह खत्म सकें।।सधन्यवाद।।

Spread the love
Categories BANKING

Leave a Comment