मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने? कोर्स फीस, सैलरी, पात्रता, करियर स्कोप | Makeup Artist Kaise Bane?

|| मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें? 10th 12th के बाद Makeup Artist कैसे बने, Beauty Parlour Makeup Artist, Best Course to Become a Makeup Artist, How to Become a Celebrity Makeup Artist, Institutes for Makeup Artist Course In India, Makeup Artist in marriages, Makeup artist Kaise bane ||

आजकल हर कोई फैशन का दीवाना हैं। इसी में सबसे मुख्य काम होता है अपने चेहरे को संवारना फिर चाहे हमें कही भी क्यों ना जाना (Makeup artist kaise bante hain) हो। अपने चेहरे का मेकअप करवाना हर किसी की पहली पसंद होती हैं खासकर तब जब उसे कही जाना हो। एक समय में केवल महिलाएं ही अपना मेकअप करवाया करती थी (Makeup artist kya hai) लेकिन आजकल पुरुषों में भी मेकअप करवाने का चलन तेजी से बढ़ा हैं।

ऐसे में क्या आप भी मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर अपना करियर बनाने का सोच रहे हैं? यदि ऐसा हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। आज के इस लेख (How to become Makeup artist in Hindi) में माध्यम से हम आपको मेकअप आर्टिस्ट बनने के ऊपर शुरू से लेकर अंत तक संपूर्ण जानकारी देंगे। इसकी (Makeup artist ka course kaise kare) सहायता से आप मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर अपना करियर आसानी से बना सकते हैं। आइए जाने मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने।

Contents show

मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने? (Makeup artist kaise bane)

अब जब आप मेकअप आर्टिस्ट बनना चाहते हैं तो आपका उसके बारे में संपूर्ण ज्ञान लेना भी आवश्यक है। यदि आपको मेकअप आर्टिस्ट के बारे में पूरी जानकारी नही होगी और वह करता क्या है, इत्यादि के बारे में नही पता होगा तो फिर कैसे ही आप एक सफल मेकअप आर्टिस्ट बन पाएंगे। तो आइए जाने मेकअप आर्टिस्ट क्या होता है।

मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने? कोर्स फीस, सैलरी, पात्रता, करियर स्कोप | Makeup Artist Kaise Bane?

मेकअप आर्टिस्ट क्या होता है (Makeup artist kya hota hai)

हम अपने घर पर मेकअप करते होंगे और सुंदर दिखने के लिए क्या क्या नही करते होंगे। जैसे कि चेहरे पर कोई क्रीम लगा ली या पाउडर या फिर फाउंडेशन, नेल पोलिश, लिपस्टिक, आई लाइनर, इत्यादि इत्यादि कई तरह की चीज़े। एक तरह से अपने चेहरे को अलग व सुंदर दिखाने के लिए हम चेहरे पर मेकअप करते हैं।

अब यही मेकअप हम किसी एक्सपर्ट के माध्यम से करवाए जिसे इसके बारे में सब जानकारी होती हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि एक ऐसा पुरुष या महिला जिसने मेकअप करने के ऊपर कोई कोर्स किया हो और उसे व्यक्तियों का मेकअप करने के ऊपर अच्छे से जानकारी हो तो (Professional Makeup artist kya hota hai) उसे मेकअप आर्टिस्ट कहा जाता है।

इसे हम एक उदाहण लेकर समझ सकते हैं।जब हमें कोई बीमारी होती हैं तो हम कुछ सामान्य दवाई लेकर उसका उपचार खुद करने की कोशिश करते हैं लेकिन जब हम उसे डॉक्टर को दिखाते हैं तो अवश्य ही हम ठीक हो जाते हैं। अब यदि हम अपना मेकअप खुद करेंगे तो वह एक आम मेकअप होगा जबकि मेकअप आर्टिस्ट उसमे विशेषज्ञ कहलायेगा जो हमारा अद्भुत तरीके से मेकअप करेगा।

मेकअप आर्टिस्ट का मतलब (Makeup artist in Hindi)

अब जब हम मेकअप आर्टिस्ट के मतलब के बारे में बात करेंगे तो उसे भी आपको विस्तार से समझाएंगे। इसे हम दोनों शब्दों को तोड़कर बताते हैं। सबसे पहले मेकअप की बात करते है। आखिरकार एक मेकअप शब्द से हमारा या आपका क्या तात्पर्य है? तो मेकअप को हम सामान्य भाषा में अपने मुहं पर की जाने वाली कलाकारी कहेंगे। यह कलाकारी किसी भी रूप में हो सकती है। कहने का अर्थ यह हुआ कि मुहं को अलग व सुंदर दिखाने के लिए उस पर लगायी गयी चीजों को मेकअप करना कहेंगे।

इसी तरह आर्टिस्ट का क्या अर्थ होता है? तो आज हम (Makeup artist Hindi meaning) आपको बता दे कि आर्टिस्ट शब्द आर्ट से निकल कर बना है। आर्ट का अर्थ होता है कला और आर्टिस्ट का अर्थ हुआ कलाकार। तो एक तरह से आर्टिस्ट शब्द जिस किसी भी शब्द के पीछे लग जाए तो उसे उस क्षेत्र का कलाकार/ आर्टिस्ट या फिर विशेषज्ञ कहा जाएगा। इसलिए इन दोनों शब्दों को मिला लिया जाए तो चेहरे को सुंदर दिखाने वाले विशेषज्ञ को मेकअप आर्टिस्ट कहा जाता है।

एक अच्छा मेकअप आर्टिस्ट किसी 20 वर्ष के व्यक्ति को 50 से 60 वर्ष का दिखने वाला व्यक्ति भी बना सकता हैं तो किसी 60 वर्ष के व्यक्ति को 20 वर्ष का नौजवान भी बना सकता हैं। आप अक्सर इसका उदाहरण फिल्मो, टीवी सीरियल इत्यादि के माध्यम से देख लेते होंगे। उदाहरण के तौर पर आप तारक मेहता के बापूजी ले लीजिए जो असलियत में तो 35 से 40 वर्ष के ही है लेकिन टीवी सीरियल में उन्हें 70 वर्ष का बूढा दिखाया गया है।

मेकअप आर्टिस्ट क्या करता है (Makeup artist work)

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि आखिरकार एक मेकअप आर्टिस्ट क्या क्या करता है या उसका क्या क्या काम होता है। यदि आपको मेकअप आर्टिस्ट के काम के बारे में ही सही से जानकारी नही होगी तो फिर आप कैसे ही एक सफल मेकअप आर्टिस्ट बन पाएंगे। इसलिए आइए जाने कि आखिरकार एक मेकअप आर्टिस्ट क्या क्या करता है और उसके क्या काम होते हैं।

  • व्यक्ति का उसकी आवश्यकता के अनुसार चेहरे का मेकअप करना और उसको एक सुंदर रूप देना।
  • पुरुष व महिला का अलग अलग मेकअप करना क्योंकि दोनों की आवश्यकताएं अलग अलग होती हैं और दिखने का स्टाइल भी।
  • किसी पुरुष का महिला के रूप में मेकअप करना या किसी महिला का पुरुष के रूप में मेकअप कर उन्हें एक अलग रूप देना।
  • क्लाइंट की आवश्यकता के अनुसार उसके अकलाकारों का मेकअप करना और न्हें अलग अलग रूप देना।
  • यदि कोई थीम या नाटक पर आधारित कलाकार हैं तो उनका उनके अनुसार मेकअप करना जैसे कि रावण का रावण के दिखने के अनुसार मेकअप तो श्रीराम का श्रीराम के आधार पर इत्यादि।
  • जिसका मेकअप किया जा रहा हैं उसकी स्किन टोन व चेहरे की बनावट के अनुसार उसके मेकअप करना।
  • मेकअप करते समय व्यक्ति की त्वचा पर कुछ गलत प्रभाव ना हो, इसका भी ध्यान रखना। जैसे कि कुछ की त्वचा सेंसिटिव होती हैं तो कुछ को किसी चीज़ से एलर्जी होती हैं इत्यादि।

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए योग्यता (Makeup artist banne ki prakriya)

अब जब आप मेकअप आर्टिस्ट बनने को लेकर इच्छुक हैं तो आपका यह भी जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार एक मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपके अंदर क्या क्या योग्यताएं, कौशल या अन्य महत्वपूर्ण चीज़े होनी चाहिए। तो आइए जाने मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपके अंदर किस चीज़ की विशेषता होनी चाहिए।

#1. ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी

अब यदि आप मेकअप आर्टिस्ट बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तो आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स और मेकअप में काम आने वाले हर प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी होनी चहिये फिर चाहे वह क्रीम हो, फाउंडेशन हो, आँखों की कोई चीज़ हो, या कुछ और। एक तरह से आपको चेहरे का मेकअप करने के ऊपर और उसमे इस्तेमाल होने वाले हर प्रोडक्ट के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

#2. संयम

अब जब आप मेकअप करेंगे या किसी क्लाइंट की आवश्यकता के अनुसार उसके कलाकार का मेकअप कर रहे होंगे तो आपको बहुत ही संयम रखने की आवश्यकता है। दरअसल मेकअप आर्टिस्ट का कम ही धैर्य व संयम वाला काम होता है। इसमें आपको बहुत समय लग सकता हैं तो कई बार तो आप किसी कलाकारका पूरा मेकअप कर भी देंगे लेकिन फिर भी यह उस पर जंचेगा नही या रिएक्शन कर जाएगा या ख़राब हो जाएगा इत्यादि। ऐसे में आपका संयम बनाए रखना अति आवश्यक हो जाता है।

#3. बात करने का स्टाइल

एक मेकअप आर्टिस्ट के अंदर जिस एक बात का कौशल होना चाहिए वह है उसका बात करने का स्टाइल। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि उसका व्यवहार ही अपने क्लाइंट या लोगों से अच्छा नही होगा या फिर गलत तरीके से बात कटेगा या उसका बात करने का स्टाइल ही सही नही होगा तो कोई भी उसके पास फिर से नही आना चाहेगा। इसलिए मेकअप आर्टिस्ट का बात करने का स्टाइल सही होना चाहिए।

#4. लोगों को मैनेज करने की क्षमता

अब यदि आप मेकअप आर्टिस्ट बनने जा रहे हैं तो आपके अंदर लोगों को मैनेज करने की क्षमता भी होनी चाहिए। एक मेकअप आर्टिस्ट के पास केवल हीरो या हीरोइन का मुख्य लोगों के मेकअप करने का काम ही नही होता हैं। साथ ही उसे दिन में कई लोगों का मेकअप करना होता हैं और वे किसी भी तरह के हो सकते हैं। ऐसे में एक मेकअप आर्टिस्ट उन लोगों को मैसे मैनेज करता हैं यह बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

#5. समय का प्रबंधन

लोगों के मैनेजमेंट का साथ साथ जिस एक चीज़ पर मेकअप आर्टिस्ट को मुख्य तौर पर ध्यान रखना होता है वह है समय का प्रबंधन। अब लोग एक मेकअप आर्टिस्ट के पास अपना मेकअप करवाने के लिए किसी फंक्शन या कार्यक्रम के दो दिन पहले तो जाएंगे नही। वे उस कार्यक्रम से कुछ समय पहले जाएंगे ताकि कार्यक्रम शुरू होने तक वे तैयार हो जाए। ऐसे में यदि मेकअप आर्टिस्ट समय पर उस व्यक्ति का मेकअप ही नही कर पाएगा तो फिर क्या ही फायदा।

#6. सुनने की क्षमता

माना कि एक मेकअप आर्टिस्ट अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ होता है और उसे उस चीज़ के बारे में बहुत अच्छे से जानकारी होती हैं। फिर भी वह सामने वाले व्यक्ति का या क्लाइंट का आने अनुसार मेकअप नही कर सकता है। उसे मेकअप करते समय अपने क्लाइंट की जरूरतों का पूरा ध्यान रखना होता हैं अन्यथा वह आपके पास फिर कभी नही आयेगा। यदि आपके अंदर सुनने की क्षमता ही नही हैं तो आपका क्लाइंट कभी आपसे पास नही आएगा।

#7. त्वचा की संवेदनशीलता

अब मेकअप आर्टिस्ट किसी व्यक्ति के चेहरे पर कई तरह के कास्मेटिक व अन्य चीजों का इस्तेमाल कर उसे सुंदर रूप देता है। ऐसे में यदि वह सीधे ही उसके चेहरे पर मेकअप करने लग जाए और उसकी त्वचा को देखे भी नही तो यह बहुत ही गलत बात होगी। उसे पहले अपने क्लाइंट से बातचीत करनी चाहिए कि क्या उसे किसी चीज़ से एलर्जी हैं या उसकी त्वचा कैसी हैं, क्या वह तैलीय है रुखी इत्यादि। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही एक मेकअप आर्टिस्ट को उसका मेकअप करना चाहिए।

मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनते है (Makeup artist kaise bante hain)

अब जब आपने मेकअप आर्टिस्ट की सभी विशेषताएं जान ली हैं और उसके क्या क्या काम होते हैं, इसके बारे में भी पता लगा लिया हैं तो अब आपका अगला प्रश्न होगा कि आखिरकार मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए क्या करना पड़ता हैं। तो आज आप वह भी जानेंगे कि मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा।

अब यदि आप सोच रहे हैं कि मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपको लंबी चौड़ी पढ़ाई करनी पड़ेगी या फिर ग्रेजुएशन इत्यादि का कोर्स करना होगा तो आप गलत है। दरअसल मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए ना तो आपको कोई डिग्री करने की आवश्यकता हैं और ना ही किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ने की। हालाँकि आप यह यदि पढ़ना चाहे तो इसमें कोई बुराई नही।

मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स (Makeup artist ka course)

अब यदि आप मेकअप आर्टिस्ट बनना ही चाहते हैं तो आपको इसमें कोय्रसे करना होगा। यदि आपने मेकअप आर्टिस्ट में कोर्स नही किया हुआ हैं तो फिर आप मेकअप आर्टिस्ट नही बन पाएंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए किसी डिग्री की तो आवश्यकता नही होती है लेकिन इसके लिए कोर्स अवश्य करना होता है।

यह कोर्स आप विभिन्न विषयों में कर सकते हैं। साथ ही इन्हें घर बैठे भी किया जा सकता है या फिर किसी इंस्टिट्यूट पर जाकर भी। साथ ही इन कोर्स को करने की अवधि भी अलग अलग हो सकती हैं। सामान्यता मेकअप आर्टिस्ट बनने का कोर्स 3 महीने से लेकर 2 वर्ष तक का हो सकता है। इसे करने में खर्चा भी लगभग 20 हज़ार से लेकर 2 लाख तक का हो सकता है।

कहने का अर्थ यह हुआ कि मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स आप कहां से करते है, कितने समय का करते है, किस तरह का कोर्स करते है, इत्यादि बहुत कुछ मायने रखता है। इसके द्वारा ही आप किस तरह के मेकअप आर्टिस्ट बन पाएंगे, यह मायने रखेगा।

मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स करवाने वाले इंस्टिट्यूट (Makeup artist course institute in India)

अब जब आप मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कोय्रसे करने का सोच रहे हैं तो आपका यह भी जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार इसके लिए कोर्स कहां कहां से किया जा सकता हैं। इससे आपको यह जानने में आसानी होगी कि आप किस इंस्टिट्यूट से जुड़कर मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स कर सकते हैं।

  • VLCC
  • ग्लो एंड लवली इंस्टिट्यूट [Glow and Lovely Institute]
  • लक्मे ट्रेनिंग अकादमी [Lakme Training Academy]
  • पर्ल अकादमी [Pearl Academy]
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी [Lovely Professional University]

इस तरह आपको अपने शहर में कई तरह के इंस्टिट्यूट मिल जाएंगे जहाँ से आप मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स कर सकते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन भी इसमें कोर्स कर सकते हैं। मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स पूरा होने के बाद आपको इसमें सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसी सर्टिफिकेट को दिखाकर आपको नौकरी मिलेगी।

मेकअप आर्टिस्ट में करियर बनाना (Makeup artist career options in Hindi)

अब जब आपने मेकअप आर्टिस्ट बनने की सभी योग्यताओं को पूर्ण कर लिया हैं और उसमे सर्टिफिकेट भी ले लिया हैं तो आप मेकअप आर्टिस्ट बन सकते हैं। मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर आपके पास करियर बनाने के कई सारे विकल्प होते हैं। इनमे से कुछ मुख्य विकल्प आज हम आपको बता रहे हैं।

#1. इंडस्ट्री में मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी

हम आजकल ऑनलाइन या सिनेमा हॉल में जाकर कितनी ही मूवी या सीरीज देखते हैं या फिर टीवी पर भी दिनभर में कितने ही सीरियल इत्यादि आते रहते हैं। अब इनमे जो भी कलाकार आते हैं वे सीधे ही नही आते। उनमे से हर एक कलाकार का मेकअप किया हुआ होता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि हम मूवी, सीरियल, सीरीज इत्यादि किसी में भी किसी का चेहरा देखते हैं तो उनमे से हर किसी के चेहरे पर मेकअप किया हुआ होता हैं।

ऐसे में आप भी वहां पर मेकअप आर्टिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं। हालाँकि इंडस्ट्री में काम पाने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की आवश्यकता हैं। यह मेकअप आर्टिस्ट में काम पाने के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होती हैं। इसलिए यदि आपको मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर बहुत समय हो गया हैं या फिर आपने बहुत बढ़िया इंस्टिट्यूट से मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स किया हैं तो ही आपको यहाँ काम मिलेगा।

#2. अपना खुद का ब्यूटी पार्लर खोलना

आप चाहे तो आप किसी के यहाँ नौकरी ना करके अपना खुद का एक ब्यूटी पार्लर भी खोल सकते हैं और इसमें बहुत से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप किसी के यहाँ नौकरी नही करना चाहते हैं तो आप एक अच्छी सी जगह देखकर वहां अपना खुद का ब्यूटी पार्लर खोलकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

आजकल लोगों को खासकर महिलाओं को किसी शादी में जाना हो या अन्य किसी कार्यक्रम में, वहां जाने से पहले वे ब्यूटी पार्लर अवश्य होकर आती हैं और अपना मेकअप करवाकर ही वहां जाती हैं। ऐसे में खुद का एक ब्यूटी पार्लर खोलना बहुत ही फायदेमंद वाला व्यापार हो सकता हैं। आप चाहे तो इसके लिए अपने घर के बाहर वाले कमरे में भी एक ब्यूटी पार्लर बना सकती हैं।

#3. लोक कलाकारों का मेकअप आर्टिस्ट बनकर

अब स्थानीय तौर पर नाजाने कितने ही कार्यक्रम व प्रस्तुतियां होती हैं और उन पर नाजाने कितने ही कलाकार नाटक करते होंगे। फिर चाहे वह लोकगीत हो या नृत्य कार्यक्रम या कोई नाट्य मंचन या ऐसा ही कुछ। हम भी उन्हें देखने जाते हैं और अननद उठाते है। ऐसे में अब उन कलाकारों को भी एक मेकअप आर्टिस्ट की आवश्यकता होती होगी।

ऐसे में आप अपने यहाँ की विभिन्न नाट्य मंडलियों से संपर्क कर उनके यहाँ पर मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर काम करना शुरू कर सकते हैं। एक बार आपकी उस जगह नौकरी लग गयी तो आपको उस काम में आनंद भी बहुत आएगा और आपको देश विदेश में बहुत जगह घूमने का अवसर भी प्राप्त होगा।

#4. टीवी न्यूज़ में मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी

आजकल टीवी पत्रकारिता में भी पहले जैसा जमाना नही रहा जो आप और हम आज तक देखते आये हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि पहले के समय में तो टीवी न्यूज़ में रिपोर्टर यूँ ही आ जाया करते थे या फिर उनका कालका फूलता मेकअप ही किया हुआ होता था। जबकि आज के समय में कोई भी टीवी न्यूज़ का पत्रकार किसी हीरो या हीरोइन की तरह सज संवर कर आता हैं।

ऐसे में प्रतिदिन हजारों पत्रकारों को टीवी न्यूज़ में आकर एंकरिंग करनी होती हैं तो उनके लिए मेकअप आर्टिस्ट भी चाहिए होते होंगे। तो आप व्भी भारत के टीवी न्यूज़ चैनल में मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

#5. वेडिंग प्लानर में मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी

आपने शायद इसके बारे में सुना ना हो या फिर कम जानते हो लेकिन आजकल लोगों के अंदर वेडिंग प्लानर के द्वारा शादियाँ करवाने का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। इसके तहत वर व वधु के पक्ष वाले शादी करवाने के लिए एक तीसरी पार्टी को नियुक्त करते हैं जिसे वेडिंग प्लानर कहा जाता हैं। इनके ऊपर उस शादी कई हर रसम से लेकर हर चीज़ को करवाने का उत्तरदायित्व होता है।

अब जब वेडिंग प्लानर हर फंक्शन को आयोजित करवा रहे हैं तो निश्चित तौर पर उन्हें मेकअप आर्टिस्ट की भी आवश्यकता होगी ताकि वे वर वधु के अलावा अन्य लोगों का भी मेकअप करवा सके। तो आप भारत की छोटी से बड़ी वेडिंग प्लानर कंपनियों में मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी के लिए आवेदन कर (Makeup artist kaise banta hai) सकते हैं।

इस तरह आप मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर कई क्षेत्रों में काम कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप किसी भी क्षेत्र (Makeup artist kaise ban sakta hai) में जहाँ चेहरा दिखाने का काम हो फिर चाहे वह मोडलिंग शो हो या कुकिंग शो या कुछ अन्य, मेकअप आर्टिस्ट की हर जगह जरुरत होती हैं और आप इनमे हर क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

मेकअप आर्टिस्ट की सैलरी कितनी होती है? (Makeup artist ki salary)

अब जब मेकअप आर्टिस्ट की सैलरी की बात की जाए तो यह पूर्णतया आपको मिले काम और अनुभव पर ही आधारित होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि कोई कोई मेकअप आर्टिस्ट एक व्यक्ति का ही मेकअप करने का एक लाख ले ले तो किसी को 50 व्यक्तियों का मेकअप करने का 50 हज़ार भी ना मिले।

ऐसे में आप इसमें कितने अनुभवी है, किया मेकअप करते है और कितनी जल्दी इसे कर सकते हैं इत्यादि बहुत ही मायने रखता है। एक सामान्य मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर आप शुरू में 30 से 50 हज़ार कमाना शुरू कर सकते हैं। फिर धीरे धीरे इसमें आपके अनुभव के अनुसार बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती हैं।

मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनते है – Related FAQs

प्रश्न: मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

उत्तर: मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए मेकअप फील्ड में कोर्स करके सर्टिफिकेट प्राप्त करना पड़ता है।

प्रश्न: भारत में मेकअप आर्टिस्ट बनने में कितना खर्चा आता है?

उत्तर: भारत में मेकअप आर्टिस्ट बनने में 10 से 50 हज़ार तक का खर्चा आता है।

प्रश्न: ब्यूटी पार्लर का कोर्स कितने दिन का होता है?

उत्तर: ब्यूटी पार्लर का कोर्स 3 महीने से लेकर 6 महीने का होता है।

प्रश्न: 12वीं के बाद मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें?

उत्तर: 12वीं के बाद मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स करे।

तो आज आपने जाना कि मेकअप आर्टिस्ट कौन होता है, मेकअप आर्टिस्ट कैसे बना जा सकता है, मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है (Makeup artist kaise bane in Hindi), मेकअप आर्टिस्ट का क्या क्या काम होता है, मेकअप आर्टिस्ट अपना करियर किन किन क्षेत्रों में बना सकता है इत्यादि।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?