महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते (Mahindra First Choice franchise in Hindi)

Mahindra First Choice franchise in Hindi, क्या आप महिंद्रा कंपनी का नाम जानते है? यदि आप भारत जैसे देश में रहते हैं और अपने अभी तक महिंद्रा कंपनी का नाम नही सुना होगा तो यह असंभव बात हो सकती हैं। ऑटोमोबाइल सेक्टर में महिंद्रा भारत में सबसे (Mahindra First Choice ki franchise kaise le) बड़ा और पुराना नाम हैं। एक तरह से महिंद्रा भारत की सबसे बड़ी और मजबूत ऑटोमोबाइल कंपनी हैं और इसके कई तरह के वाहन आते हैं।

अब इसी महिंद्रा के द्वारा पुरानी कारो को बेचने और खरीदने के उद्देश्य से महिंद्रा फर्स्ट चॉइस नामक एक क्षेत्र लांच किया गया हैं। इसके तहत आप अपनी किसी भी पुरानी कार को यहाँ बेच सकते हैं या कोई भी (Mahindra First Choice ka store kaise khole) पुरानी कार खरीद सकते हैं। इसलिए यदि आप भी महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने के इच्छुक हैं तो आपको अवश्य ही इस लेख को पढ़ना चाहिए। आइए जाने महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Mahindra First Choice franchise in Hindi)

अब यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेना ही चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको महिंद्रा के बारे में सब कुछ जान लेना चाहिए। यदि आपको महिंद्रा के बारे में सब कुछ पहले से ही पता होगा तभी आप इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में आगे सोच सकते हैं। साथ ही आपको कुछ अन्य चीजों के बारे में भी जानना चाहिए ताकि इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने में कोई समस्या ना हो।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले लागत प्रॉफिट नियम व शर्ते Mahindra First Choice franchise in Hindi

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि महिंद्रा अलग चीज़ हैं जबकि महिंद्रा फर्स्ट चॉइस अलग। महिंद्रा में तो महिंद्रा के बनाए गए वाहन मिलते हैं जबकि महिंद्रा फर्स्ट चॉइस में आपको सभी कंपनी के वाहन मिल जाएंगे। इसलिए आपको पहले इसके बारे में विस्तार से जान लेना चाहिए ताकि बाद में किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस क्या है (Mahindra First Choice kya hai)

अब सबसे पहले बात करते हैं कि यह महिंद्रा फर्स्ट चॉइस है क्या चीज़। तो यदि बात महिंद्रा फर्स्ट चॉइस कंपनी की की जाए तो यह भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी कही जा सकती हैं। इसके अंतर्गत कई तरह के वाहन आते हैं जैसे कि कार, जीप इत्यादि जो बहुत बिकते हैं और मजबूत भी बहुत होते हैं।

अब महिंद्रा ने अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाते हुए इसे एक नया आयाम दिया। एक समय में तो बहुत ही कम लोगों के पास चार की सुविधा होती थी लेकिन आजकल लगभग हर घर में एक कार तो है ही। किसी किसी घर में तो एक से अधिक कार भी देखने को मिल जाती हैं। ऐसे में लोग एक समय तक ही कार चलते हैं या फिर कोई नयी कार खरीद लेते हैं।

अब यदि वह व्यक्ति अपनी कार को बेचना चाहे तो वह किसके पास जाएगा? तो महिंद्रा ने इसी के लिए अपना बिज़नेस शुरू किया जिसका नाम रखा महिंद्रा फर्स्ट चॉइस। अब महिंद्रा के इस शोरूम में लोग अपनी पुरानी कार को बेच देते हैं। अब यहाँ पुरानी कारो की अच्छे से मरम्मत करके उन्हें लोगों को फिर से बेच दिया जाता हैं जो इसे खरीदना चाहते हैं। तो इस तरह से महिंद्रा फर्स्ट चॉइस के शोरूम में आप अपनी पुरानी कार बेच सकते हैं या फिर किसी की पुरानी कार को खरीद सकते हैं।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी क्यों ले (Mahindra First Choice franchise kyu le)

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिरकार क्यों आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेंगे या फिर इससे आपको क्या ही लाभ मिलेगा। तो आज हम आपको बता दे कि यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि महिंद्रा कोई छोटा मोटा नाम नही हैं बल्कि यह पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं।

इसी के साथ यह कंपनी कोई आज या कुछ वर्षों पहले ही नही खुली हैं। इसे खुले दशकों हो चुके हैं। ऐसे में यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो इससे आपको बहुत बड़ा फायदा होगा। आपको ज्यादा कुछ करने की भी जरुरत नही पड़ेगी और लोग आपके शोरूम में आने लगेंगे।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस मार्किट स्कोप (Mahindra First Choice franchise market scope)

अब यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस का मार्किट स्कोप जानना चाहते हैं तो उसे जानकर भी आप हैरान रह जाएंगे। इसका मार्किट सोपे बाकि किसी कंपनी की तुलना में बहुत अधिक हैं। मार्किट में महिंद्रा की वैल्यू भी बहुत ज्यादा हैं और इसी कारण लोग यहाँ खींचे चले आते हैं। महिंद्रा ने महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की स्थापना कुछ वर्ष पहले ही की थी और तब से लेकर आज तक इसके सैकड़ों शहरों में हजारो आउटलेट खुल चुके हैं।

आज के समय में महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी 800 से ज्यादा शहरों में फैल चुकी हैं और इसके लगभग 1700 से अधिक स्टोर खुल चुके हैं। इसी के साथ इसका लक्ष्य आने वाले कुछ वर्षों में दो हज़ार तक ले जाने का हैं। इसलिए बहुत से लोग इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर चुके हैं और कर भी रहे हैं।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस खोलने के फायदे (Mahindra First Choice franchise ke fayde)

अब यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी खोलने जा रहे हैं तो आपको इसके लाभ के बारे में भी जानना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि कोई भी व्यक्ति किसी की फ्रैंचाइज़ी ,में तब तक पैसा नही लगाएगा जब तक उसे इसके फायदों के बारे में ना पता हो। इसलिए यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी को लेने से होने वाले फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो आइए जाने इससे आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

  • सबसे पहले तो आपको इससे यह फायदा मिलेगा कि आपको पहुजंच बहुत बड़े क्षेत्र तक होगी। महिंद्रा का नाम बहुत बड़ा हैं और इसी कारण दूर दूर से लोग इसके स्टोर में अपनी कार बेचने या खरीदने आते हैं। इससे आपको भी बहुत लाभ मिलेगा।
  • यहाँ पर कार खरीदने के लिए लोग इसलिए भी आते हैं क्योंकि उन्हें अच्छी गुणवत्ता की कार मिल जाती हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि जो व्यक्ति भी यहाँ पर अपनी पुरानी कार को बचके जाता हैं तो उसके बाद महिंद्रा उसकी पूरी गारंटी ले लेता हैं।
  • साथ ही यहाँ पर आप कार को खरीद कर उसे बेचने के बीच में बहुत कुछ कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि जब आप किसी से कार खरीदेंगे तो वह आपको कम मूल्य में मिलेगी लेकिन जब आप उसे अपडेट कर देंगे और उसकी सब कमियों को दूर कर देंगे तो आप उसे ख़रीदे गए मूल्य से कही अधिक मूल्य में बेच सकते हैं।
  • इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह मिलेगा कि आपको लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए अलग से कुछ करने की आवश्यकता नही पड़ती हैं। लोग स्वयं चलकर आपके स्टोर तक आएंगे और अपनी कार बेचेंगे या कोई कार खरीदेंगे। ऐसा महिंद्रा ब्रांड पर उनके विश्वस के कारण होगा।
  • आप यहाँ पर कार की सर्विस भी कर सकते हैं और उसके जरिये भी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। एक तरह से महिंद्रा फर्स्ट चॉइस का स्टोर खोलने से आप चारों ओर से फायदे ही फायदे में रहेंगे।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस का स्टोर कहां खोले (Mahindra First Choice franchise kaha khole)

अब यदि आप सोच रहे हैं कि महिंद्रा फर्स्ट चॉइस का स्टोर आप कहां खोल सकते हैं और इसके लिए कौन सी जगह सही रहेगी। तो आज हम आपको बता दे कि महिंद्रा फर्स्ट चॉइस का शोरूम खोलने के लिए आप किसी भी जगह का चुनाव कर सकते हैं। यह चाहे बाजार में हो या किसी हाईवे पर या किसी सुनसान जगह पर।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि महिंद्रा फर्स्ट चॉइस का स्टोर खोलने के लिए आपको एक बड़ी जगह की जरुरत पड़ेगी। साथ ही यह जगह किसी खुली और खाली जगह पर होती हैं तो आपको ही कम परेशनी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ पर मुख्यतया वाहनों का ही काम होगा और उसके लिए लोग सुनसान जगह पर भी जा सकते हैं। इसलिए आप इसे कही भी खोल सकते हैं।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस के लिए जगह (Mahindra First Choice franchise location)

अब यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस खोलने के लिए कितनी जगह चाहिए होगी, इसके बारे में सोच रहे हैं तो वह भी जान लीजिए। महिंद्रा फर्स्ट चॉइस में मुख्यतया कार का ही काम होगा। ऐसे में आप किसी छोटी जगह में इसका स्टोर नही खोल सकते हैं। आपको एक बड़ी जगह लेनी होगी।

तो महिंद्रा फर्स्ट चॉइस के लिए आपको कम से कम 2000 वर्ग फुट की जगह तो चाहिए ही होगी। या फिर इससे ज्यादा जगह चाहिए होगी तो वो अलग बात है। इसलिए यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं तो आपको कम से कम दो हज़ार वर्ग फुट की जगह लेनी चाहिए।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस फ्रैंचाइज़ी के लिए निवेश (Mahindra First Choice franchise investment)

अब यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो यह भी लाखों में होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह कोई छोटा मोटा काम नही है। इसलिए आपको महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए बहुत निवेश करना पड़ सकता हैं। सबसे पहली बात तो आपको जमीन ही करोड़ो में पड़ जाएगी। बाकि यह आपके यहाँ के भूमि के मूल्य पर निर्भर करेगा कि यह आपको किस भाव में पड़ेगी।

इसके बाद आती है बारी महिंद्रा फर्स्ट चॉइस से डील करने की। तो इसके लिए आपको उन्हें फ्रैंचाइज़ी के रूप में 10 लाख के आसपास भुगतान करना होगा। फिर इसके बाद आपको अपने स्टोर के इंटीरियर व बाकि सामान के लिए खर्चा करना पड़ेगा। इसमें आपको कम से कम 30 लाख का खर्चा करना पड़ सकता हैं और ज्यादा से ज्यादा 50 लाख तक का।

तो कुल मिलाकर महिंद्रा फर्स्ट चॉइस में आपको जमीन के भाव के अलावा 50 लालह से लेकर 70 लाख तक का खर्चा करना पड़ सकता हैं। इसमें आपका लगभग सब काम हो जाएगा। फिर आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस पर काम करना शुरू कर सकते हैं।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस फ्रैंचाइज़ी के लिए पात्रता (Mahindra First Choice franchise eligibility)

अब यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस केवल पैसों के बलबूते पर ही लेने का सोच रहे हैं तो यह गलत होगा। दरअसल इसके लिए कुछ नियम व शर्ते भी हैं जिनका पालन आपको करना होगा। बिना इनका पालन किये आपको महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी नही मिल पायेगी। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपको महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी मिले तो आप इन नियमो का आवश्यक रूप से पालन करें।

  • आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • आप भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • आप लोन ले रहे हैं तो आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक ना हो।
  • भूमि का क्षेत्रफल कम से कम दो हज़ार वर्ग फुट हो।
  • कम से कम 3 साल के लिए अनुबंध होगा।
  • कर्मचारियों की संख्या कम से कम 5 होगी।
  • फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए सभी तरह के दस्तावेज पहले से ही हो।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए डाक्यूमेंट्स (Mahindra First Choice franchise documents)

अब बात करते हैं उन डाक्यूमेंट्स की जो आपको महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए दिखाने होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो आपको उससे पहले कुछ डाक्यूमेंट्स तैयार करवाने होंगे और उसके बाद ही आप इसकी फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं। तो उन डाक्यूमेंट्स में यह यह आएंगे:

  • आपकी आयु का प्रमाण पत्र
  • कोई पहचान पत्र
  • आय का प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • हस्ताक्षर
  • बैंक खाता
  • GST नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

इसके अलावा भी कुछ अन्य डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ सकती हैं जिसके बारे में आपको उनसे बातचीत करके बता चल जाएगा। इसलिए सबसे पहले उनसे विस्तार से बात कर ले और उसके बाद ही आगे बढ़े ताकि बाद में किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस में काम करने के लिए कर्मचारी (Mahindra First Choice franchise workers)

अब जब आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस का स्टोर खोलने जा रहे हैं तो इसके लिए कर्मचारी भी रखने होंगे। यही कर्मचारी ग्राहकों के साथ डील करेंगे, उनके द्वारा बेचीं गयी कार की जांच करेंगे, किसी को कार बेचेंगे, कार की मरम्मत करेंगे, बिलिंग का काम करेंगे, स्टोर की सफाई करेंगे तथा अन्य सभी काम करेंगे।

तो इसके लिए आपको अपने महिंद्रा फर्स्ट चॉइस के शोरूम में कम से कम 5 कर्मचारी तो रखने ही होंगे। वैसे इसके क्षेत्रफल को देखते हुए केवल 5 कर्मचारियों से भी कम नही चलता हैं और आपको इसके लिए और ज्यादा कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती हैं। इसलिए आपको यहाँ लगभग 10 कर्मचारी तो रखने ही होंगे। बाकि इनकी संख्या यहाँ काम करने वाले लोगों और आने वाले ग्राहकों पर भी निर्भर करती हैं।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया (Mahindra First Choice franchise process)

अब यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने का मन बना चुके हैं और यह जानना चाहते हैं कि आखिर इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने का क्या तरीका हैं या फिर इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया किस तरह की हैं तो अब हम उसके बारे में भी बात करेंगे। तो यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो उसके लिए सबसे पहले तो आपको महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की वेबसाइट पर जाना होगा। इसका लिंक https://www.mahindrafirstchoice.com/ है।

अब जैसे ही आप इस लिंक पर जाएंगे तो आपको यहाँ Partner With Us का विकल्प मिल जाएगा। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप सीधे उनकी फ्रैंचाइज़ी वाले पेज पर पहुँच जाएंगे। आप चाहे तो सीधा इस https://www.mahindrafirstchoice.com/partner-with-us लिंक पर क्लिक कर भी वहां पहुँच सकते हैं।

यहाँ क्लिक करते ही आपसे कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी जो आपको महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए उन्हें देनी होगी। इनमे आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, शहर व राज्य का नाम व मैसेज टाइप करके भेजना होगा। इसके बाद जैसे ही महिंद्रा फर्स्ट चॉइस वालो को आपका संदेश मिलेगा वे आपसे आगे की प्रक्रिया के लिए संपर्क करेंगे।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस से संपर्क कैसे करे (Mahindra First Choice franchise contact details)

अब यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले उनसे संपर्क करना चाहते हैं, उनसे कुछ पूछना चाहते हैं या आपके मन में कोई शंका या प्रश्न हैं या फिर आप किसी अन्य कारण से उन्हें संपर्क करना चाहते हैं तो उसकी सुविधा भी उनके द्वारा दी गयी हैं। इसके लिए आप उन्हें help.mfcw@mahindra.com ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं और अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

यहाँ पर आपकी सभी तरह की समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। इसी के साथ आप इनका फॉर्म भी भर सकते हैं। उसके बाद स्वयं महिंद्रा फर्स्ट चॉइस के लोगों के द्वारा आपसे आपके मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जाएगा। फिर आप सीधा उनसे फोन पर बातचीत कर पाएंगे और आगे की डील कर पाएंगे।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की मार्केटिंग (Mahindra First Choice ki marketing)

अब यदि आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की मार्केटिंग को लेकर चिंता में हैं तो यह चिंता आज से ही छोड़ दीजिए। जैसा कि हमने आपको उओपर ही बताया कि महिंद्रा भारत देश में इतना प्रसिद्ध ब्रांड हैं कि इसको किसी भी तरह की मार्केटिंग की आवश्यकता नही पड़ती हैं। आपको केवल महिंद्रा का नाम लेने की जरुरत हैं और लोग भागे भागे इसके पास आ जाएंगे।

साथ ही महिंद्रा के द्वारा आपके स्टोर की फुल मार्केटिंग की जाएगी। उनके द्वारा आपके स्टोर के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से प्रमोशन किया जाएगा। इसलिए आप अपनी ओर से निश्चित हो जाए क्योंकि इसमें आपको किसी भी तरह की समस्या नही होगी और सब कुछ बहुत बढ़िया रहेगा।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी कितने में मिलती है?

उत्तर: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस की फ्रैंचाइज़ी 50 से 60 लाख में मिलती है।

प्रश्न: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस का स्टोर कितना बड़ा होना चाहिए?

उत्तर: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस का स्टोर कम से कम दो हज़ार वर्ग फुट का होना चाहिए।

प्रश्न: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस में क्या होता है?

उत्तर: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस में पुरानी कार बेचीं जा सकती है और किसी की सेकंड हैंड कार खरीदी जा सकती है।

प्रश्न: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस कितने शहरों में फैली हुई है?

उत्तर: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस 800 से ज्यादा शहरों में फैली हुई है।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment