महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ, उद्देश्य

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना:- भारत सरकार ने अभी हाल ही में महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना की शुरुआत की है जिसका लाभ महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने देश ग़रीब लोग जो अपना इलाज कराने में सक्षम नहीं है उन्हें फ्री में इलाज कराने की योजना बनाई है।  इस योजना का महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य संचालन शुरू कर दिया है। अब तक इस योजना  का महाराष्ट्र राज्य के लाखों परिवारों को इलाज करवाने में लाभ प्राप्त हुआ है।

लेकिन अभी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी जानकारी लोगो तक नहीं पहुँच पायी है जिस कारण वह इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के बारे में बात करेंगे ताकि देश के हर राज्य के परिवार को इस योजना का लाभ मिल सके।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना योजना क्या है? What is Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana Scheme?

यह योजना पूरे देश भर में ग़रीब परिवारों के लिए कम पैसों में इलाज करवाने के लिए लागू की गई योजना है। इस योजना को पहले राजीव गांधी जीवनदाई आरोग्य योजना के नाम से जाना जाता था। लेकिन अब इसका नाम बदलकर महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना कर दिया गया है। महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना 2020 के अंतर्गत कई प्रकार के इलाज कम पैसा में करवाए जाते हैं।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ, उद्देश्य

ऐसे देखा जाए तो किडनी ट्रांसप्लांट, हार्ट ट्रांसप्लांट इत्यादि बड़े ऑपरेशन में बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता है। ऐसे में इन बीमारियों के इलाज के लिए महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पहले करीब 2.5 लाख की सहायता राशि दी जाती थी। लेकिन अब इस सहायता राशि को अब बढ़ाकर तीन लाख कर दिया गया है।

अभी तक इस योजना में कई घातक बीमारियां जैसे:-स्त्री रोग, कैंसर रोग, मोतियाबिंद इत्यादि शामिल थी लेकिन इन बीमारियों के अलावा करीब 1035 बीमारियों को जोड़ा गया है इन बिमारियों में जो ग़रीब परिवार अपना इलाज कराने में सक्षम नहीं है उन परिवारों के लिए इस योजना के अंतर्गत इन सभी बीमारियों के इलाज के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के उद्देश्य – Objectives of Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

इस योजना का उद्देश्य ग़रीब वर्ग के लोगों को कम खर्च में बेहतर इलाज उपलब्ध करवाना है। इसी योजना के अंतर्गत कई लोगों को फ्री चिकित्सा सेवा भी उपलब्ध करवाई जाती है। दवाई से लेकर ऑपरेशन तक कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है। इस योजना का मुख्य फायदा महाराष्ट्र के परिवारों के लोगों को मिल रहा है।

देश में कई ऐसे लोग हैं,जिनके पास पैसा नहीं होने के कारण बीमारी से जूझते रहते हैं। अपनी बीमारी का इलाज नहीं करवा पाते हैं। ग़रीब लोग बीमारी से जूझते हुए अपनी जान भी गंवा देते हैं। ऐसे लोगों को सहायता प्रदान करवाने के लिए महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क  इलाज की व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई।

Benefits of Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

  • 1. इस योजना के अंतर्गत ग़रीब लोगों को इलाज़ करवाने में लाभ प्राप्त होता है।
  • 2. ग़रीब लोगों को महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बीमारी के आधार पर आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • 3. ग़रीब लोगों के लिए इस योजना में कम पैसों में बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाता है और ऐसे में आपको प्राइवेट अस्पताल जाने की जरूरत नहीं होती है।
  • 4. इस योजना के अंतर्गत करीब 1035 बीमारियों के इलाज संभव है।
  • 5. इस योजना में कई घातक बीमारियां तथा कई बड़े बड़े ऑपरेशन भी शामिल किए गए हैं।

हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधा अनुसार इनका इलाज करवा सकतें हैं –

1GENERAL SURGERY
2ENT SURGERY
3OPHTHALMOLOGY SURGERY
4GYNAECOLOGY AND OBSTETRICS SURGERY
5ORTHOPEDIC SURGERY AND PROCEDURES
6SURGICAL GASTRO ENTEROLOGY
7CARDIAC AND CARDIOTHORACIC SURGERY
8PEDIATRIC SURGERY
9GENITOURINARY SYSTEM
10NEUROSURGERY
11SURGICAL ONCOLOGY
12MEDICAL ONCOLOGY
13RADIATION ONCOLOGY
14PLASTIC SURGERY
15BURNS
16POLY TRAUMA
17PROSTHESES
18CRITICAL CARE
19GENERAL MEDICINE
20INFECTIOUS DISEASES
21PEDIATRICS MEDICAL MANAGEMENT
22CARDIOLOGY
23NEPHROLOGY
24NEUROLOGY
25PULMONOLOGY
26DERMATOLOGY
27RHEUMATOLOGY
28ENDOCRINOLOGY
29GASTROENTEROLOGY
30INTERVENTIONAL RADIOLOGY

 

यह भी जाने –

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की पात्रता – Eligibility for Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों को फायदा होता है। उनके लिए सरकारी गाइडलाइन के अनुसार कुछ पात्रता होनी आवश्यक है। जो लोग उन मापदंड को पूरा करते हैं। उन्हीं लोगों को महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत फायदा प्राप्त हो सकता है।

  • 1. इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को प्राप्त होगा जिन आवेदन कर्ता की वार्षिक आय 100000 से कम है।
  • 2. महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का फायदा उन आवेदन कर्ताओं को होगा जिनके दो से अधिक बच्चे नहीं हैं।
  • 3. इस योजना में आवेदन करने वाले लोगों का मुख्य मापदंड सरकार द्वारा रखा गया है। कि जो व्यक्ति इस योजना का फायदा उठाना चाहता है। वह व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता हो और उसके पास गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने का राशन कार्ड भी उपलब्ध हो।
  • 4. इसके अलावा कई सरकारी दस्तावेज़ सत्यापित कराने होंगे। उसके पश्चात आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा।

यह भी जाने –

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ – Documents required for Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

सरकार द्वारा निःशुल्क  या कम पैसों में इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए चलाई गई,महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना में आवेदन करने वाले आवेदन कर्ताओं के पास कुछ दस्तावेज़ होने जरूरी है। जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

  • 1. आवेदन कर्ता के पास अपने वार्षिक आय का सर्टिफिकेट होना जरूरी है और वार्षिक आय 100000 से कम होना आवश्यक है।
  • 2. व्यक्ति के पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का सत्यापित राशन कार्ड  होना आवश्यक है।
  • 3. आवेदन कर्ता को बीमारी का प्रमाण पत्र तथा बीमारी में होने वाले खर्च की पूरी जानकारी का प्रमाण पत्र देना होगा।
  • 4. मरीज़ की तीन कलर फोटो लगाने होंगे।
  • 5. मरीज़ का एक पहचान प्रमाण पत्र लगाना होगा। पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि में से कोई एक दस्तावेज़ दे सकते हैं।

यह भी जाने –

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? How to apply for Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana online?

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित इच्छा को फॉलो करना होगा। इन स्टेप को फॉलो करके आप महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? How to apply for Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana online?

  • 2. जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाते हैं तो आपके सामने कई सारे विकल्प आएँगे। यहीं पर एक महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  • 3. इस योजना के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया फॉर्म खुल जाएगा। उस फॉर्म में आपको सामान्य जानकारी पूछी जाएगी।
  • 4. सामान्य जानकारी पढ़ने के पश्चात फॉर्म को सबमिट कर दें और उसके पश्चात अपने दस्तावेज़ को अपलोड करें।
  • 5. जब आप फॉर्म सबमिट कर देते हैं और दस्तावेज़ भी अपलोड कर देते हैं। उसके पश्चात आपको पूर्णतया फॉर्म को सबमिट करना होगा। जैसे ही आप फॉर्म को पूर्णतया सबमिट कर देते हैं। तो आपके सामने एक फॉर्म नंबर दिखाई देगा। उस फॉर्म नंबर के आधार पर आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस जान सकते हैं।
  • 6. इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के पश्चात इसका प्रिंट आउट भी आप निकाल सकते हैं।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना हॉस्पिटल लिस्ट – Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana Hospital List

यदि आप राजीव गांधी जीवनदायी आरोग्य योजना hospital लिस्ट देखना चाहतें हैं, तो आपको लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करना होगा

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना एप्लीकेशन फॉर्म – Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana Application Form

यदि आप महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना चाहतें हैं, तो आपको फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करना होगा

निष्कर्ष

देश में ऐसे कई परिवार निवास करते है जो अस्वास्थ्य  होने पर अपना इलाज नहीं करा पाते है कई बार आर्थिक तंगी के कारण इलाज ना होने पर देश के लोग अपनी जान गवां देते है इन सभी बातों को संज्ञान में रखते हुए केंद्र सरकार ने महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना योजना की पहल की है ताकि देश के ग़रीब परिवारों को भी अच्छे अस्पताल में बीमारी का उचित इलाज मिल सके।

Spread the love

अनुक्रम

1 thought on “महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ, उद्देश्य”

  1. Sar bahut Gareeb hamare paas Ghar banane ki jagah nahin hai aur hamen Pradhanmantri Jan dhan Yojana ko koi Labh nahin hua na hamara koi sunta hai chahe Pradhan Ho ya kotedar Ho sir please aap hamara madad kijiye

    Reply

Leave a Comment