महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट

आज की तारीख में अधिकांश व्यक्तियों को स्वास्थ्य संबंधित कई गंभीर समस्याएं होती हैं और ऐसे में सभी के पास इतने पैसे नहीं है कि वह अपने उपचार करवा सके। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे ही स्वास्थ्य संबंधित योजना – ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के बारे में बात करेंगे। इस योजना की शुरुआत कांग्रेस पार्टी द्वारा तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सुनील शेट्टी ने आरंभ किया था। इस योजना का नाम राजीव गांधी जीवनदायिनी आरोग्य योजना था। लेकिन इसका नाम बदलकर महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना कर दिया गया।

आप महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना का लाभ आप उठाना चाहते हैं लेकिन उसके लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे? आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी? योजना का लाभ लेने की योग्यता क्या है अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है। मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा की ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना 2021। आवेदन की प्रक्रिया/ रजिस्ट्रेशन जाने पूरी जानकारी।

महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना क्या है?

ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा संचालित किया जाने वाला राज्य स्तर की योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को स्वस्थ संबंधित सुविधाएं प्रदान करना है ताकि अगर किसी गरीब व्यक्ति को किसी प्रकार की गंभीर बीमारी हो सके तो सरकार उसका निशुल्क स्वस्थ संबंधी इलाज इस योजना के माध्यम से किया जाएगा।

योजना के अंतर्गत सरकार ₹200000 का इलाज यहां पर मुफ्त में प्रदान करेगी। सबसे महत्वपूर्ण बात की इस योजना के द्वारा परिवार के सभी सदस्य को सरकार मुक्त में चिकित्सा सुविधा ₹200000 की प्रदान करेगी महाराष्ट्र के किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में इस प्रकार की योजना के द्वारा आप अपना इलाज करवा सकते हैं। इसके अलावा किडनी जैसी गंभीर बीमारी में सरकार आपको ₹300000 की राशि यहां पर प्रदान करेगी जो कि इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है।

ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना डिटेल्स –

योजना का नाम –ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
योजना किसके द्वारा शुरू की गई-महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा
योजना का उद्देश्य-गरीब पिछड़े लोगों को स्वस्थ संबंधित सुविधा देना
योजना का लाभ कौन-कौन उठा पाएगा-सभी गरीब वर्ग के लोग
आधिकारिक वेबसाइट-www.jeevandayee.gov.in
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट

महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में निवास करने वाले गरीब और जरूरतमंद लोगों को निशुल्क स्वास्थ संबंधित चिकित्सा प्रदान करना है। ताकि अगर उन्हें किसी प्रकार की गंभीर बीमारी हो जाए तो उनका इलाज इस योजना के अंतर्गत आसानी से हो सके और उनके जीवन को बचाया जा सके। इस योजना में सरकार 2 से 3 लाख रुपए का स्वास्थ संबंधित आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ताकि अगर किसी भी गरीब व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी हो तो वह राज्य के किसी भी बड़े सरकारी या निजी हॉस्पिटल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार ने सभी प्रकार के सरकारी और निजी हॉस्पिटलों का पंजीकरण करवाया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यहां पर पैसे आपके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके अलावा आप इस पैसे का इस्तेमाल अपने घर के किसी भी सदस्य के चिकित्सा में भी कर सकते हैं।

महात्मा ज्योतिबा फुले योजना से क्या लाभ है?

  • योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर गरीबों को स्वास्थ संबंधित आर्थिक सहायता प्रदान करना है।
  • इस योजना के अंतर्गत जो नागरिक महाराष्ट्र का पंजीकरण होगा उसे निशुल्क स्वस्थ संबंधित वित्तीय लाभ प्राप्त होंगे।
  • अगर कोई गंभीर बीमारी का रोगी है उस रोग का इलाज करा पाने में वह असमर्थ है तो उसे इस योजना के द्वारा लाभ प्राप्त हो सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत आपको जो भी राशि प्राप्त होगी उससे से आप महाराष्ट्र के किसी भी सरकारी या निजी हॉस्पिटल में अपना उपचार करवा सकते हैं
  • किडनी जैसी अगर घातक बीमारी के आप लोग हैं तो आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत अपना ऑपरेशन करवा कर अपनी जान बचा सकते हैं
  • महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना के अंतर्गत 1034 बीमारियों का इलाज करवाया जा सकता है।
  • कोरोना के मरीज भी इस योजना के अंतर्गत निशुल्क इलाज करवा सकते हैं
  • इस योजना के सबसे बड़ी खासियत है कि आप इसके तहत सरकारी हॉस्पिटल ही नहीं बल्कि निजी बड़े हॉस्पिटल में भी अपना इलाज निशुल्क करवा पाएंगे क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने नामी-गिरामी प्राइवेट हॉस्पिटल को भी इससे योजना के तहत जोड़ा है।
  • गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इस योजना के द्वारा महंगे इलाज को निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना लाभ लेने की योग्यता क्या है?

महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना का लाभ लेने की योग्यता निम्नलिखित प्रकार की है जिनका विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा- इसके लिए सरकार ने तीन प्रकार के कैटेगरी का निर्माण किया है जो इस प्रकार है-

Class-A

इस कैटेगरी के अंतर्गत सरकार ने ऐसे लोगों को शामिल किया है। जिनकी इनकम साल में ₹100000 रुपए हैं। इसके अलावा जिनके पास पीला राशन कार्ड , अन्नपूर्णा राशन कार्ड होगा ऐसे लोग ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

Class – B

class B के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार ने ऐसे लोगों को शामिल किया है जो महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त जिलों में निवास करते हैं इन जिलों के नाम इस प्रकार हैं- औरंगाबाद, जालना, बीड, परभणी, हिंगोली, लातूर, नांदेड़, उस्मानाबाद, अमरावती, अकोला, बुलढाणा यवतमाल ‘ वर्धा और वाशिम। इसके अलावा उनके पास सफेद रंग का कार्ड होना चाहिए।

Class-C

इस कैटेगरी के अंतर्गत निम्नलिखित प्रकार के लोगों को शामिल किया गया है जिनका विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार है –

  • वृद्धा आश्रम में रहने वाले वरिष्ठ नागरिक
  • अनाथालय में रहने वाले सरकारी बच्चे
  • जेल में रहने वाली महिला कैदी
  • राज्य सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशालय के द्वारा अनुमोदित पत्रकार और उनके परिजन
  • निर्माण कार्य में काम करने वाले श्रमिक
  • इस योजना के अंतर्गत ऐस श्रमिकों भी लाभ उठा पाएंगे जिनका महाराष्ट्र भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ लाइव पंजीकरण है।
  • महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत पंजीकृत सभी लाभार्थी इस योजना के लाभ उठाने के पात्र माने जाएंगे।

महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • लाभार्थी की फोटो के साथ आधार कार्ड/आधार पंजीकरण पर्ची। आधार कार्ड पर एक पहचान दस्तावेज के रूप में और आधार कार्ड/नंबर के अभाव में जोर दिया जाएगा; कोई भी दस्तावेज जिसे आधार कार्ड जारी करने के लिए स्वीकार किया जाता है, भी स्वीकार किया जाएगा।
  • पैन कार्ड [Pan card]
  • मतदाता पहचान पत्र [Voter id card]
  • ड्राइविंग लाइसेंस [Driving license]
  • स्कूल/कॉलेज आईडी
  • पासपोर्ट [passport]
  • स्वतंत्रता सेनानी आईडी कार्ड [Freedom fighter id card]
  • आरजीजेएवाई/एमजेपीजेएवाई का स्वास्थ्य कार्ड [Health Card of RGJAY/MJPJAY]
  • विकलांगता प्रमाण पत्र [Disability certificate]
  • फोटो के साथ राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक [Nationalized Bank Passbook with Photo]
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा जारी वरिष्ठ नागरिक कार्ड [Senior Citizen Card issued by Central Government or State Government]
  • सैनिक बोर्ड द्वारा जारी रक्षा भूतपूर्व सैनिक कार्ड [Defense Ex-Servicemen Card issued by Sainik Board]
  • समुद्री मात्स्यिकी पहचान पत्र (कृषि मंत्रालय/मत्स्य पालन विभाग, महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी)। [Marine Fisheries Identity Card (issued by Ministry of Agriculture/Deptt. of Fisheries, Government of Maharashtra).]
  • महाराष्ट्र सरकार/भारत सरकार द्वारा जारी कोई भी फोटो आईडी प्रूफ [Any photo ID proof issued by Government of Maharashtra / Government of India]

ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना लाभ प्रदान करने की प्रक्रिया [Process of providing Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana benefits] –

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए एवं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करने की आवश्यकता होती है। आवेदन करने की प्रक्रिया आपको नीचे डिटेल में बताई जा रही है। आप इस प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं –

Total Time: 1 day

योजना के अंतर्गत पंजीकृत अस्पताल में जाएं –

लाभार्थी पास के पैनलबद्ध नेटवर्क अस्पताल से संपर्क करेंगे। उपरोक्त अस्पतालों में रखे गए आरोग्यमित्र लाभार्थी को सुविधा प्रदान करेंगे। लाभार्थी आसपास के नेटवर्क अस्पताल द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में भी भाग ले सकता है और निदान के आधार पर रेफरल पत्र प्राप्त कर सकता है।
महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट

हॉस्पिटल में आरोग्य मित्र से संपर्क करें –

पंजीकृत अस्पतालों में आरोग्यमित्र वैध राशन कार्ड और फोटो आईडी की जांच करता है। और पंजीकरण के साथ रोगी का नामांकन करता है। योजना की आवश्यकता के अनुसार नेटवर्क अस्पताल के चिकित्सा समन्वयक द्वारा डेटाबेस में एडमिशन नोट, टेस्ट जैसी जानकारी को कैप्चर किया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराएं –

यदि प्रक्रिया एमजेपीजेएवाई लाभार्थियों के लिए 996 प्रक्रियाओं और पीएमजेएवाई लाभार्थियों के लिए 1209 प्रक्रियाओं में आती है, तो अस्पताल द्वारा अनिवार्य दस्तावेजों को संलग्न करके आवेदन किया जाता है।

बीमाकर्ता द्वारा आवेदन की जांच की जाएगी –

बीमाकर्ता डॉक्टर द्वारा प्राप्त हुए आवेदन की जांच करेंगे। आवेदन में सभी शर्तों को पूरा करने पर आवेदन पत्र को मंजूरी देंगे।

पंजीकृत हॉस्पिटल द्वारा कैशलेस इलाज किया जाएगा –

आवेदन स्वीकार होने के पश्चात हॉस्पिटल द्वारा लाभार्थी का इलाज बिना किसी फीस लिए शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही अस्पताल में लाभार्थी पर दवाई, टेस्ट, सर्जरी आदि पर हो रहे खर्चे का विवरण अस्पताल द्वारा प्रतिदिन पोर्टल पर डाटा अपडेट किया जाएगा।

हॉस्पिटल द्वारा पोर्टल पर सभी प्रकार के बिलों की कॉपी अपलोड करनी होगी –

नेटवर्क अस्पताल मेडिकल या सर्जिकल प्रक्रियाओं को करने के बाद डायग्नोस्टिक रिपोर्ट, अस्पताल द्वारा नियुक्त अधिकारियों द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित डिस्चार्ज सारांश, परिवहन लागत के भुगतान की पावती और परिचालन दिशानिर्देशों के अनुसार अन्य दस्तावेजों को अपलोड किया जाता है।

मरीज की छुट्टी के 10 दिन बाद तक मुफ्त इलाज होगा –

योजना के अंतर्गत इलाज कराने के पश्चात पंजीकृत अस्पताल द्वारा छुट्टी की तारीख से 10 दिनों तक योजना के तहत मुफ्त आगे की चिकित्सा परामर्श, निदान और दवाएं प्रदान की जाएंगी।

बीमाकर्ता द्वारा हॉस्पिटल के बिलों का भुगतान किया जाएगा –

बीमाकर्ता परिचालन दिशानिर्देशों के अंतर्गत अस्पताल द्वारा सबमिट किए गए बिलों की जांच करता है और अनिवार्य जांच से सहमत पैकेज दरों और अस्पताल के ग्रेड के अनुसार दावों का भुगतान करता है। बीमा कंपनी नेटवर्क अस्पताल से संपूर्ण दावा दस्तावेज प्राप्त होने पर 15 कार्य दिवसों के भीतर अस्पतालों के बिलों का भुगतान ऑनलाइन करती है।

ज्योतिबा फूले आरोग्य योजना आवेदन पत्र रिजेक्ट होने के संबंध में

यदि प्राप्त हुए आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाता है, तो इसे दूसरे चरण के रूप में टीपीए के सीएमओ और एसएचएएस के सीएमसी से मिलकर बनी तकनीकी समिति आवेदन को भेजा जाता है। यदि टीपीए के सीएमओ और एसएचएएस के सीएमसी भी आवेदन को पास नहीं करते है, तो मामले को तीसरे चरण के रूप में एडीएचएस-एसएचएएस के पास भेजा जाता है। पूर्व-प्राधिकरण के अनुमोदन या अस्वीकृति के लिए एडीएचएस का निर्णय अंतिम होगा।

पूर्व-प्राधिकरण स्वीकृत होने के बाद, प्रक्रिया 30 दिनों के भीतर निजी अस्पताल द्वारा और 60 दिनों के भीतर सार्वजनिक अस्पताल द्वारा की जाएगी। उसके बाद प्रचार-प्रसार स्वतः रद्द हो जाता है। SHAS के पास सरकारी अस्पतालों के स्वतः रद्द किए गए पूर्व-प्राधिकरणों को फिर से खोलने का अधिकार होगा।

पूर्व-प्राधिकरण पर निर्णय के लिए टर्न-अराउंड समय 12 घंटे है। आपात स्थिति के मामले में, एमसीओ द्वारा टेलीफोन पर चिकित्सा/सर्जिकल पूर्व-प्राधिकरण अनुमोदन लिया जाना है – आपातकालीन टेलीफोनिक सूचना (ईटीआई) जिसमें वॉयस रिकॉर्डिंग की सुविधा है।

यदि प्रक्रिया अनुवर्ती प्रक्रियाओं की श्रेणी में आती है, तो अस्पताल द्वारा छुट्टी के समय रोगी को अनुवर्ती विवरण सूचित किया जाएगा। रोगी को अनुवर्ती प्रक्रियाओं (यदि पात्र हो) और संबंधित विवरणों के बारे में शिक्षित करना भी आरोग्यमित्र की जिम्मेदारी होगी।

महात्मा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत किस तरह की बीमारियों का फ्री इलाज करा सकते हैं?

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आप निम्न कैटेगरी से संबंधित बीमारियों का फ्री में इलाज करा सकते हैं –

Sr.No.Specialized Category
1Burns [बर्न्स]
2Cardiology [कार्डियलजी]
3Cardiovascular and Thoracic surgery [कार्डियोवैस्कुलर और थोरैसिक सर्जरी]
4Critical Care [नाजुक देख – रेख]
5Dermatology [डर्माटोलॉजी]
6Endocrinology [अंतःस्त्राविका]
7ENT surgery [ईएनटी सर्जरी]
8General Medicine [सामान्य दवा]
9General Surgery [सामान्य शल्य चिकित्सा]
10Hematology [ रक्त संबंधित]
11Infectious diseases [संक्रामक रोग]
12Interventional Radiology [हस्तक्षेपीय रेडिओलॉजी]
13Medical Gastroenterology [मेडिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी]
14MEDICAL ONCOLOGY [चिकित्सा ऑन्कोलॉजी]
15Neonatal and Pediatric Medical Management [नवजात और बाल चिकित्सा चिकित्सा प्रबंधन]
16Nephrology [नेफ्रोलॉजी]
17Neurology [तंत्रिका-विज्ञान, न्युरोलजी]
18Neurosurgery [न्यूरोसर्जरी]
19Obstetrics and Gynecology [प्रसूति और स्त्री रोग]
20Ophthalmology [ऑपथैल्मोलॉजी]
21Orthopedics [ओर्थोपेडिक्स, अस्थियों, विकलांगविज्ञान]
22Pediatric Surgery [बाल चिकित्सा सर्जरी]
23Pediatric Cancer [बाल चिकित्सा कैंसर]
24Plastic Surgery [प्लास्टिक सर्जरी]
25Polytrauma [पॉलीट्रामा]
26Prosthesis and Orthosis [प्रोस्थेसिस और ऑर्थोसिस]
27Pulmonology [पल्मोनोलॉजी]
28Radiation Oncology [विकिरण कैंसर विज्ञान]
29Rheumatology [संधिवातीयशास्त्र]
30Surgical Gastroenterology [सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी]
31Surgical Oncology [सर्जिकल ऑन्कोलॉजी]
32Urology (Genitourinary Surgery) [यूरोलॉजी (जेनिटोरिनरी सर्जरी)]
33Mental disorders [मानसिक विकार]
34Oral and Maxillofacial Surgery [ओरल एंड मैक्सिलोफ़ेसियल सर्जरी]

नोट –

  • शहर में सरकारी हॉस्पिटल में जाकर अपने बीमारी की जांच करनी होगी।
  • गांव में आप अपनी नजदीकी स्वास्थ्य शिविर में जाकर अपनी बीमारी की जांच करवाएं।
  • उसके बाद आप अपने बीमारी से जुड़े हुए स्पेशल डॉक्टर से अपने बीमारी का इलाज करवाएंगे।
  • फिर आप अपने बीमारी के इलाज में कितना खर्च आएगा उसके बारे में विस्तार पूर्वक विवरण आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपलोड करना होगा।
  • 24 घंटे के अंदर प्रक्रिया की शुरुआत होगी , फिर आपका बीमारी का जो इलाज है उसे शुरू कर दिया जाएगा और उसके लिए कुछ भी पैसे आप से नहीं लिए जाएंगे।

ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे?

  • सबसे पहले आप इसके ऑफिशल वेबसाइट www.jeevandayee.gov.in पर आप visit करेंगे। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर योजना का link दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलकर आएगा जहां पर को सभी प्रकार के जरूरी जानकारी को अच्छी तरह से भरना होगा
  • इसके बाद आप सभी प्रकार के जरूरी डॉक्यूमेंट यहां पर अपलोड करेंगे।
  • अब आप sumit button पर आपको क्लिक करना होगा।
  • एस प्रकार आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल लिस्ट कैसे देखें?

  • पहले आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट https://www.jeevandayee.gov.in/MJPJAY/FrontServlet पर जाएंगे। जहां आपको network hospital का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • जैसे आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने हॉस्पिटल की एक लंबी लिस्ट आ जाएगी। जहां आप अपनी सुविधा के अनुसार हॉस्पिटल का चयन कर पाएंगे।
S.NoHospital name District MCO Contact Number 
1AADHAR CHARITABLEMULTISPECIALITY HOSPITAL, ADACAAKOLA9373167397
2AADHAR HOSPITAL, AAHNANDED9823088039
3ADITYA ORTHO&GEN SURGICAL HOSPITAL, DITSANGLI9860469694
4AAROGYAM INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCES, AAIAMRAVATI9823069100
5ACCORD HOSPITAL, ACCHPUNE9689920815
6ADARSH HOSPITAL, ADARSNASHIK9011061789
7AIIMS Hospital Mihan Nagar , AHMNNNAGPUR8805088207
8AKLUJ CRITICAL CARE AND TRAUMA CENTER, ACCSOLAPUR8149515655
9ALPHA SUPER SPECIALITY HOSPITAL, ASHLATUR9371396111
10ANANDRISHIJI NETRALAYA , AADIHAHMADNAGAR8686401515
11APEX HOSPITALS , AXHMUMBAI & MUMBAI SUBURBAN9869165290
12APEX WELLNESS HOSPITAL LLP, WEXANASHIK9881151052
13APPLE HOSPITALS AND RESEARCH INSTITUTE LTD, ARIKOLHAPUR9371190373
14ASHA HOSPITAL, AALNAGPUR9823066644
15ASHWINI MULTISPECIALITY HOSPITAL, ASWJALGAON9422780601
16ASHWINI RURAL CANCER RESEARCH AND RELIEF SOCIETY, ARCSOLAPUR9850686003
17ATAMARAM GIRI BABA MULTY SPEACALITY HOSPITAL AND CRITICAL CARE UNIT , ATAMAHMADNAGAR
18AURANGABAD INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCES PVT LTD., AMSAURANGABAD8080779908
19AWAGHATE BAL RUGNALAYA AND MULTISPECIALITY CENTRE , ABRAKOLA
20Aarogyam Hospital , ARYAMJALNA
21Aarogyam Multispeciality Hospital, AAROHTHANE9920366724
22Aastha Hospital, ATHTHANE
23Aastha Hospital and ICU, ASHAIJALNA9423680271
24Aastha accident hospital, AAAHBULDHANA
25Acharya Vinoba Bhave Rural Hospital sawangi Wardha , AVBWARDHA9765404016
26Adarsha Sahakari Rugnalaya And Research Center , ASRRCAURANGABAD7385123000
27Adhav Hospitals, Nirmal Neurocare & Super Speciality Centre, AHNNCNANDED8446134801
28Advanced Centre for Treatment Research & Education in Cancer (ACTREC) Tata Memorial Centre, ACTRAIGAD09969024608
29Alibaug Dialysis center, ALIDCRAIGAD9881846530
30Alliance multispecialty hospital (LLP), AMPKOLHAPUR9423040177
31Alpine super specialty Hospital, ASPAURANGABAD8390094222
32Amrut Hrudayala and super speciality hospital , AHSBULDHANA9423844488
33Amrutvahini rural hospital, ARHAHMADNAGAR
34Anand Rishiji Hospital And MRC, MRCAHMADNAGAR9890211999
35Anish Multispeciality Hospital, Kurundwad, AMHKNKOLHAPUR9404987111
36Aparant Hospital , APRHRATNAGIRI8380860136
37Apeksha critical care and multispecialty hospital PVT ltd Nanded, APENANDED9226386007
38Apex Hospital, AXLPUNE9767114008
39Apex Kideny Care Center , Miraroad , APKCTHANE7400095966
40Apex Kidney Care Center, Vashi , APXCTHANE7400095935 / 7400095937
41Apex Kidney Care Centre, Kalyan , AKCCTHANE7400095917
42Archangel Hospital, AGHNAGPUR7774039766
43Art gallery Hospital, ARTGHTHANE7977123001
44Ashtavinayak hospital and ICU, Nanded , AHAICNANDED9662521080
45Ashwini Multispeciality Hospital, AHIMHLATUR8329810070
46Ashwini Rural Medical College, Hospital & Research Centre, Kumbhari Tal South Solapur Dist Solapur, INISOLAPUR9975262100
47Ashwini Sahakari Rugnalaya , AHISRSOLAPUR8208166536
48Asian Institute of Medical Sciences, AIMTHANE9930227687
49Asian Noble Hospital Pvt Ltd, NHRAHMADNAGAR9822451670
50Astha Multispeciality Hospital Pimpalgaon, ASMHNASHIK9604199911
पूरी लिस्ट के लिए यहां क्लिक करें – https://www.jeevandayee.gov.in/MJPJAY/FrontServlet

ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना के अंतर्गत patients feedback की प्रक्रिया क्या है?

  • सबसे पहले आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे
  • आपके स्किन के सामने feedback का ऑप्शन आ जाएगा और उस पर आपको क्लिक करना है।
  • जहां आप सभी प्रकार के patients फीडबैक को देख पाएंगे।
  • इस प्रकार आप पेशेंट फीडबैक आसानी से चेक कर पाएंगे।

ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना में health card phase 2 प्रिंट आउट करने की प्रक्रिया क्या है?

  • सबसे पहले आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे ।
  • यहां आप को हेल्थ कार्ड का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा
  • Health card के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है
  • जहां आपको तीन प्रकार का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उनमें से किसी एक का चयन कर उस पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपके screen के सामने Health card दिखाई पड़ेगा और आप आसानी से उसका प्रिंट आउट निकाल पाएंगे।

महात्मा ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना cost पैकेज चेक कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • जहां आपको operational गाइडलाइंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको डाउन मेनू के नीचे पैकेज कॉस्ट का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • जहां पर आप आसानी से सभी प्रकार के बीमारियों की इलाज की लागत आप देख पाएंगे।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना से जुड़े सवाल जवाब –

इस योजना का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है?

ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना का लाभ प्रदेश के सभी असहाय निर्धन नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कहां आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको नजदीकी पंजीकरण हॉस्पिटल में जाकर जन आरोग्य मित्र के पास आवेदन करना होगा।

क्या इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना का आवेदन लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना की ऑफिशल वेबसाइट कौन सी है?

ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना की ऑफिशल वेबसाइट है।

क्या इस योजना के अंतर्गत इलाज के समय पहले पैसे जमा करने होते हैं?

इस योजना में के अंतर्गत लीला कैशलेस किया जाता है। आपको किसी भी प्रकार की कोई भी धनराशि जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। लाभार्थी का इलाज फ्री किया जाएगा। और हॉस्पिटल के आने वाले बिलों का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जाएगा।

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की कोई समस्या की शिकायत एवं सुझाव देने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर – 155388, 18002332200 पर संपर्क कर सकते हैं।

दोस्तों आशा करते हैं आपको महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अब आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल है तो मेरे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। उसका उत्तर देने के लिए हमेशा आपकी सेवा में उपस्थित रहूंगा। तब तक के लिए धन्यवाद और मिलते हैं अगले आर्टिकल में इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करना ना भूले और लाइक भी करें।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment