महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना क्या है? Maharastra Advanced Farming Enriched Farmers Scheme in Hindi

महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना हिंदी में : महाराष्‍ट्र में किसान कल्‍याण की दिशा में तेजी से प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं। यही कारण है कि इस राज्‍य में किसानों से संबंधित एक के बाद एक नई योजनाओं को लांच किया जा रहा है।

इन्‍हीं योजनाओं में एक योजना Maharastra Unnat Kheti Yojana है। इस योजना के तहत सरकार की मंशा राज्‍य के किसानों की आय में बढ़ोत्‍तरी करना है।

महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना

महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना को ‘’उन्‍नत खेती – समृद्ध किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का पहला और अंतिम उद्देश्य किसानों की आय में 2 गुनी वद्धि कराना है। ताकि किसानों के परिवार में समृद्धि का वातावरण बन सके।

इस Maharastra Unnat Kheti Yojana के संकल्‍प के तहत राज्‍य के सभी जिलों में तहसील वार फसलों के अधिकतम उत्‍पादन का लक्ष्‍य निर्धारित किया जाएगा।

महाराष्‍ट्र उन्‍नत खेती योजना क्‍या है? Maharastra Unnat Kheti Yojana 2020

What is Maharastra Advanced Farming Enriched Farmers Scheme in Hindi : दोस्‍तों, महाराष्‍ट्र में वर्षों से परंपरागत खेती की जाती रही है। लेकिन परंपरागत तरीके से खेती करने के कारण किसानों को फसलों का उत्‍पादन सीमित मात्रा में ही होता है।

यही कारण है अब राज्‍य सरकार ने महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना को लागू करके किसानों की आमदनी में बढ़ोत्‍तरी करने का एक अहम फैसला किया है।

इस योजना के तहत सरकार किसानों को उर्वरक तथा कृषि की आधुनिक तकनीक किसानों को देगी। जिसके इस्‍तेमाल से किसान अपने खेतों में फसल उगायेंगें। आधुनिक तकनीक के प्रयोग से तथा उर्वरकों के सही इस्‍तेमाल से फसलों का उत्‍पादन बढ़ेगा। जिसे किसान बाजार में उचित मूल्‍य पर बेंच कर अधिक मुनाफा हासिल कर सकेंगें।

इस योजना की शुरूआत महाराष्‍ट्र में खरीफ की फसल से हुई है। इसे सबसे पहले गोरेगांव तहसील में लागू किया गया था। तब से लेकर अब तक यह योजना लगातार अपनी सफलता की नई कहानी गढ़े जा रही है।

Also Read :

महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना का उद्देश्य

  • उन्‍नत खेती योजना महाराष्‍ट्र के तहत खेतों में खड़ी फसल से अधिकतम उत्‍पादन हासिल करना है।
  • महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना के तहत बोई जाने वाली फसल की लागत में कमी लाना तथा घाटे की खेती को मुनाफे प्रदान करने वाली खेती में तब्‍दील करना है।
  • महाराष्‍ट्र सरकार की इस योजना के तहत राज्‍य में खरीफ तथा रबी समेत सभी प्रकार की फसलों को इसके दायरे में लाना है।
  • किसानों के परिवारों में समृद्धि लाकर उन्‍हें खुशहाल जीवन प्रदान करना है।

महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना के लाभ

  • महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना के तहत राज्‍य के किसानों को सस्‍ती दर पर तथा बहुत ही आसानी से ऋण की प्राप्ति हो सकेगी।
  • किसान अपने खेतों में फसल उगाने के लिये आधुनिक तकनीक के प्रयोग करने के लिये आगे आएंगें।
  • उत्‍पादन अधिक होने से मुनाफा बढ़ेगा जिससे किसानों की आमदनी 2 गुनी करने का लक्ष्‍य पूरा हो सकेगा।
  • Maharastra Unnat Kheti Yojana के तहत राज्‍य में अलग अलग तहसील में फसलों के उत्‍पादन का लक्ष्‍य अलग अलग ही निर्धारित किया जाएगा।
  • खेती की इनपुट लागत में कमी आने से लाभ स्‍वभाविक रूप से बढ़ेगा।
  • किसानों को ट्रेक्‍टर, खेती से संबंधित अन्‍य उपकरण, मृदा परीक्षण आदि अधिक सुलभता से हासिल हो सकेंगें।

Maharastra Advanced Farming Enriched Farmers Scheme राज्‍य में किस प्रकार काम करेगी

  • उन्‍नत खेती समृद्ध किसान योजना के तहत सरकार अलग अलग उत्‍पादन लक्ष्‍य निर्धारित करेगी। जिससे किसानों की इनपुट लागत के बदले उन्‍हें उधार लिये हुये पैसे से अधिक मार्जिन फसल बिकने के बाद मिलना चाहिये।
  • राज्‍य सरकार महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना के तहत किसानों के फसलों के विविधीकरण को प्रोत्‍साहन प्रदान करेगी। ताकि खेत की उर्वरक क्षमता व स्‍तर सामान्‍य बना रहे।
  • Maharastra Unnat Kheti Yojana के तहत जो किसान सत्र के आरंभ से ही उधार से अधिक की कमाई कर रहे हैं, उनकी आय में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि करना सरकार का अंतिम लक्ष्‍य है।
  • महाराष्‍ट्र समृद्ध किसान योजना के तहत राज्‍य सरकार आवंटित धन के 60 प्रतिशत हिस्‍से का उपयोग ट्रेक्‍टर, पॉवर टिलर, चमकाने की मशीन, ग्रेडिंग तथा पैकिंग मशीन आदि पर व्‍यय करेगी। जिससे महाराष्‍ट्र की कृषि में मशीनीकरण को बढ़ावा मिलेगा।
  • जिन किसानों के बैंक खाते आधार नंबर से जुड़े होंगें, उन्‍हें मशीनों की खरीद पर राज्‍य सरकार के द्धारा दी जा रही सब्सिडी सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना के तहत महाराष्‍ट्र सरकार पूरे राज्‍य में ग्रीन हाऊस, प्‍याज भंडारण शेड आदि के निर्मांण को भरपूर बढ़ावा देगी।
  • कृषि विभाग के अधिकारी प्रदेश के सभी जिलों में जगह जगह आउटरीच अभियानों का संचालन करेंगें ताकि किसानों को नवीनतम व आधुनिक तकनीक, आधुनिक कृषि की जानकारी प्रदान की जा सके।

महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

How to Apply for Maharastra Unnat Kheti Yojana? दोस्‍तों, यदि आप महाराष्‍ट्र राज्‍य के मूल निवासी हैं तो आपको महाराष्‍ट्र उन्‍नत खेती योजना का लाभ प्राप्‍त हो सकता है।

इस योजना का लाभ उठानें के लिये आपको सबसे पहले इस योजना से संबंधित दस्‍तावेजों को ध्‍यान पूर्वक पढ़ना होगा अथवा अपने जिले के कृषि विभाग में जाकर योजना की जानकारी हासिल करनी होगी।

  • Maharastra Advanced Farming Enriched Farmers Scheme की अधिक जानकारी प्राप्‍त करने के लिये आप इस लिंक पर क्लिक करें
  • आप जैसे ही ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें, वैसे ही आप महाराष्‍ट्र सरकार के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगें।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको इस योजना के संबंधित दस्‍तावेज आपकी अपनी मराठी भाषा में पढ़ने को मिल जाएंगें।
  • कृप्‍या योजना से संबंधित दस्‍तावेज वाले लिंक को तलाश करके उस पर क्लिक करें।
  • पूरी जानकारी जुटा लेने के बाद आप आप अपने जिले के कृषि विभाग में जाकर जिला कृषि अधिकारी से इस योजना के बाबत पूछतांछ करें और योजना से संबंधित फार्म की डिमांड करें।
  • महाराष्‍ट्र उन्‍नत खेती योजना का लाभ उठाने के लिये आप फार्म को भर कर जिला कृषि अधिकारी के कार्यालय में जमा कर दें।
  • आपके द्धारा आवेदन करते ही विभाग के द्धारा आपके आवेदन पत्र की जांच आरंभ की जाएगी। यदि जांच में आपका आवेदन पत्र सही पाया जाता है, तो आपको उन्‍नत खेती समृद्ध किसान योजना महाराष्‍ट्र का लाभ प्राप्‍त होना शुरू हो जाएगा।

कृषि विभाग के अधिकारी आपको इस योजना के तहत नई तकनीक तथा मशीनों की खरीद के लिये बैंकों से ऋण दिलाने में आपकी सहायता करेंगें। जिसके बाद आपके खेतों में खड़ी फसल लहलहाने लगेगी और आप कृषि से अधिक धन कमाने लगेंगें।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट महाराष्ट्र उन्नत खेती योजना क्‍या है? यदि आप Maharastra Unnat Kheti Yojana Me Avedan Kaise Kare, How to Apply for Maharastra Unnat Kheti Yojana? से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment