PDF Maharashtra Voter List 2019 Download Kaise Kare? वोटर लिस्ट पीडीऍफ़ महाराष्ट्र डाउनलोड

वोटर लिस्ट महाराष्ट्र। voter list 2019 maharashtra। वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत महाराष्ट्र। voter list 2019 maharashtra। voter list pdf maharashtra। वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत 2019 महाराष्ट्र। ceo.maharashtra.gov.in voter list 2019। voter list with photo download।
PDF Maharashtra Voter List 2019 Download Kaise Kare? वोटर लिस्ट पीडीऍफ़ महाराष्ट्र डाउनलोड

Maharashtra Voter List 2019 Download In Hindi – देश में आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं। सभी चुनावी पार्टियां जोर शोर से अपना चुनाव प्रचार कर रही है। ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा वोट मिल सकें। और उनकी पार्टी सत्ता में आ सके। अपनी पार्टी को चुनाव में जिताने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों जोड़-तोड़ की राजनीति करने से जरा भी हिचकते नहीं है। अपना वोट बैंक मजबूत करने के लिए अक्सर देखा गया है कि राजनीतिक पार्टियों विपक्ष के वोटों में कटौती करने की पूरी कोशिश करते हैं। वोटों की कटौती करने के लिए कभी कभी राजनीतिक पार्टियां  चुनाव के समय सामने वाले पार्टी के वोटर्स के नाम  वोटर लिस्ट से भी कटवा देते हैं।

इसलिए एक नागरिक होने के नाते आप को चुनाव से पहले ही अपना नाम वोटर लिस्ट में देख लेना चाहिए। और यदि आपका नाम Maharashtra Voter List 2019 में ना हो तो समय रहते हैं। अपना नाम वोटर लिस्ट में जरूर जुड़वाएं। ताकि आप भी देश में सरकार निर्माण करने में अपना सहयोग दे सके। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप महाराष्ट्र वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं। और Maharashtra Voter List 2019 PDF में आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

महाराष्ट्र वोटर लिस्ट 2019 –

देश के 18 वर्ष के हर एक नागरिक का कर्तव्य है। कि वह देश में होने वाले आम चुनाव में भागीदार जरूर बने। ताकि वह एक अच्छी सरकार बनाने में अपना सहयोग प्रदान कर सकें बहुत से ऐसे लोग भी हैं। जो वोट डालने नहीं जाते हैं। और बाद में बैठकर बातचीत करते हैं। कि यह सरकार अच्छी नहीं है। इस सरकार ने कोई अच्छा काम नहीं किया है। इस सरकार ने कोई विकास नहीं किया है। जब आपने सरकार चयन करने में अपना सहयोगी नहीं दिया है। तो आप का कोई हक नहीं बनता है। कि आप किसी सरकार को भला बुरा कह सकें।

यदि आपको लगता है कि यह व्यक्ति देश और समाज के हित में अच्छा कार्य कर सकता है। तो आप उस व्यक्तित या पार्टी को वोट देकर सरकार बनने में अपना सहयोग दें। ताकि वह पार्टी देश हित में अपना कार्य कर सकें। चुनाव आयोग भी व्यापक स्तर पर देश में वोटरों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रहा है। ताकि हर 18 वर्ष का नागरिक  देश में होने वाले आम चुनाव में भाग ले सकें। और सरकार बनने में अपना सहयोग प्रदान कर सकें।

Maharashtra Voter List 2019 Download Kaise Kare –

यदि आप महाराष्ट्र के नागरिक है। और महाराष्ट्र वोटर लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं। या फिर आप अपना नाम महाराष्ट्र वोटर लिस्ट देखना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए जा रहे आसाम से स्टेप्स को फॉलो करके महाराष्ट्र वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

  • महाराष्ट्र वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://ceo.maharashtra.gov.in/SearchList/ पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको सबसे पहले ड्रॉप डाउन मेनू में से अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है। अपने जिले का नाम सिलेक्ट करने के पश्चात आपको अपने क्षेत्र की असेंबली को सेलेक्ट करना होगा।

PDF Maharashtra Voter List 2019 Download Kaise Kare? वोटर लिस्ट पीडीऍफ़ महाराष्ट्र डाउनलोड

Maharashtra Voter List PDF Download –

  • आप जिस क्षेत्र की असेंबली में आते हो उस असेंबली को सेलेक्ट करें। असेंबली के सेट करने के पश्चात आपको असेंबली के पार्ट का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पेज पर show हो रहे कैप्चा कोड को दिए गए बॉक्स में भरना होगा। और फिर नीचे दिए गए ओपन पीडीएफ बटन पर  क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप ओपन पीडीएफ बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने  3 नये ऑप्शन ओपन  होगें।
  • इसमें आपको Mother Roll, supplementary 1 और supplementary 2  आप्शन मिलेंगें। इसमें आपको जो पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करना है, उसके नीचे उपलब्ध View PDF बटन पर क्लिक करके  डाउनलोड कर सकते हैं।

ध्यान रहे –  पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के लिए आपके ब्राउज़र में इस वेबसाइट को पॉपअप विंडो ओपन करने का की परमीशन होनी चाहिए। तभी आप वीडियो फाइल डाउनलोड कर पाएंगे। पॉपअप परमिशन ओन करने के लिए आप अपने ब्राउज़र साईट सेटिंग में जाएँ और वहां से ऑन करें।

तो दोस्तों इस तरह से आप महाराष्ट्र के सभी जिलों की Maharashtra Voter List 2019 को पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। और अपना नाम महाराष्ट्र वोटर लिस्ट में देख सकते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment