[पंजीकरण] Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 ऑनलाइन आवेदन|एप्लीकेशन फॉर्म

MH Pradhan Mantri Vidhwa Pension Yojana In Hindi – महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के गरीब नागरिकों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाओं का संचालन कर रही है। ताकि प्रदेश के गरीब नागरिकों का भी जीवन स्तर ऊंचा उठ सके। और प्रदेश से गरीबी का नामो निशान मिट सके। इन योजनाओं में महाराष्ट्र सरकार, प्रदेश की गरीब विधवा महिलाओं के लिए Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 का भी संचालन कर रही है। जिसके अंतर्गत प्रदेश की ऐसी गरीब बेसहारा विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिनका सहारा देने वाला कोई नहीं होता है।

प्रदेश सरकार द्वारा ऐसी गरीब विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद देने से महिलाओं को काफी हद तक अपने जीवन यापन करने में सहारा प्राप्त होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2022, vidhwa pension yojana maharashtra in marathi, maharashtra vidhwa pension yojana 2023, vidhwa pension yojana online form के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। ताकि आप भी सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 क्या है –

महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर परिवार के लिए योजनाओं में से Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 भी एक महत्वकांक्षी योजना है। जिसका उद्देश्य प्रदेश सरकार का प्रदेश की ऐसी गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर विधवा महिलाओं को सहायता प्रदान करना है। जिन्हें अपने जीवन यापन करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और उनका सहारा देने के लिए कोई नहीं है। यह तो हम सभी लोग जानते हैं। कि जब हमारे किसी अपने की मृत्यु हो जाती है। तो उसका दुख कोई कम नहीं कर सकता। अपने किसी की मृत्यु के पश्चात उस सदस्य की कमी तो खलती ही है। लेकिन यदि वह सदस्य घर का मुख्य कमाने वाला व्यक्ति ही हो तो परिवार के भरण-पोषण में भी काफी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

[पंजीकरण] Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2020 आवेदन कैसे करे? एप्लीकेशन फॉर्म

प्रदेश सरकार ऐसे परिवारों की समस्याओं को समझते हुए उन्हें Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को प्रदेश सरकार और महिला कल्याण विभाग के द्वारा ₹600 प्रतिमाह की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट में बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना 2023 के बारे में और अधिक जानकारी –

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के बारे में और अधिक जानकारी आप इस तरह से आप समझ सकते हैं –

योजनाविस्तृत जानकारी
योजना का नामइंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना
योजना का प्रकारकेंद्र प्रायोजित योजना
योजना का उद्देश्यराज्य में विधवाओं के लिए हर महीने पेंशन
किस वर्ग के लिए योजना लागू हैविधवाओं के सभी वर्गों के लिए लागू
सेवा की मुख्य शर्तेंगरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की सूची में, 40 से 65 वर्ष से कम उम्र की विधवाएं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के तहत पेंशन के लिए पात्र हैं। पात्र लाभार्थी केंद्र सरकार द्वारा संजय गांधी गैर-वित्त पोषित कार्यक्रम के तहत रु। 200 / – प्रति माह और रु। 600 / – प्रति माह की मासिक पेंशन के हकदार हैं।
दिए गए लाभ की प्रकृतिप्रति व्यक्ति पेंशनभोगी प्रति माह 600 / – रुपये का भुगतान करता है।
आवेदन कैसे करेंआवेदक कलेक्टर कार्यालय / तहसीलदार संजय गांधी योजना / तलाठी कार्यालय में आवेदन कर सकता है।
योजना श्रेणीपेंशन
कार्यालय के नाम से संपर्क करेंकलेक्टर कार्यालय / तहसीलदार संजय गांधी योजना / तलाठी कार्यालय

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 के लिए पात्रता मापदंड –

महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदेश की गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर विधवा महिलाओं के लिए महाराष्ट्र विधवा पेंशन 2023 का संचालन किया जा रहा है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित किए गए पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा। जो कि इस प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र के स्थाई निवासी नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता की वार्षिक आय ₹2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल विधवा महिलाओं को ही प्राप्त होगा।
  • इस योजना का लाभ 40 से 65 वर्ष की महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन कर्ता गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रदेश की विधवा महिलाओं के लिए Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं –

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है।
  • सामान्य जाति के आवेदन कर्ता को छोड़कर बाकी सभी के लिए जाति प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है।
  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड भी होना आवश्यक है।
  • आवेदन कर्ता का बैंक खाते का विवरण भी होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता महाराष्ट्र बोनाफाइड होना भी आवश्यक है।
  • आवेदन कर्ता की फोटो भी होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें –

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप यहां बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं –

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 आवेदन फार्म लेना होगा। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • और इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही सही निभाना होगा।
  • सभी जानकारी सही सही करने के पश्चात आपको फार्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी संलग्न करना होगा।
  • पूरी तरह से कंपलीट फार्म भर कर आपको अपना फार्म अपने जिला के संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • फार्म जमा करने के पश्चात आप के फार्म की पात्रता की जांच की जाएगी। यदि आपको योजना के लिए पात्र होंगे। तो आप को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें –

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 के अंतर्गत मिलने वाली अनुदान राशि –

महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदेश की गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर विधवा महिलाओं को हर महीने ₹200 का अनुदान प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही ₹400 हर महीने की दर से संजय गांधी निराधार अनुदान योजना की भी धनराशि प्रदान की जाती है। इस तरह से इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों को ₹600 प्रतिमाह की दर से अनुदान प्रदान किया जाता है।

download app

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana FAQ

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana क्या हैं?

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा विधवा महिलाओं के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी की योजना है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की गरीब परिवार की विधवा महिलाओं के लिए प्रदेश सरकार प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का लाभ प्रदेश की गरीब परिवार की उन विधवा महिलाओं को दिया जाएगा। जिनकी आयु 45 वर्ष से 65 वर्ष के बीच है।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार के द्वारा कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

Maharashtra Vidhwa Pension के अंतर्गत प्रदेश की विधवा महिलाओं को उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा प्रति माह ₹500 की आर्थिक सहायता उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें?

राज्य की पात्र महिलाओ Maharashtra Vidhwa Pension 2023 में अपना आवेदन करना चाहती है। तो समाज कल्याण विभाग में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। अगर आप चाहे तो अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर इस योजना में अपना आवेदन करा सकती हैं।

Maharashtra Vidhwa Pension का उद्देश्य क्या हैं?

जब किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है सदा बेसहारा हो जाती है। जिस कारण वह अपने जीवन यापन से संबंधित चीज़ो को पूरा नही कर पाती है। साथ ही विधवा महिलाओं के लिए समाज मे अलग श्रेणी में रखा जाता है। लेकिन ऐसा न हो इसलिए Maharashtra Vidhwa Pension की शुरुआत की हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप को महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदेश की गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर महिलाओं को प्रदान की जाने वाली Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं  और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप को vidhwa yojana maharashtra, vidhwa pension yojana list maharashtra, vidhwa pension yojana in marathi, vidhwa pension maharashtra online की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देंगें।। धन्यवाद।।

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (29)

  1. Sir agr koi police wala kisi gunde ka paksh le or bekasur ko bina vajah mare wo gunda ghr akar bahen ko uthane ki dhamki deta h police nhi sune or khud agr us gunde ko ye puche ki kiu meri sister ko yesa bola to kya galah t sir jo police uska paksh liya… Kiunki wo unhe biriyani khilata h roz esliye or mujhe bina vajah pakad 5000 hazar Rs liye or maa bahen ki gali di KYA Police wale sirf rishwat lete h insaf kiu nhi krte h

    प्रतिक्रिया
  2. एक महिला ने दुसरी शादी कर हैं। जमीन के कगजात पर उस महिला के साथ जिससे शादी की हैं उसका नाम है। शादी के पेपर कहीं छूपागये होंगे। लेकिन जमीन तो आनलाईन हैं। फिर वह महिला विधवा पेंशन योजना का फायदा उठा रही हैं। उस पर कानूनी कारवाई होगीं? अगर होगी तो क्या होगी ?

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment