महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2018 अपने मोबाइल कैसे देखें ?

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर दिया है। महाराष्ट्र सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना के तहत इसकी जिला स्तर पर महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017 जारी की है। इस सूची में महाराष्ट्र सरकार ने उन किसानों के के नाम दिए हैं। जिनका इस योजना के अंतर्गत कर्ज माफ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कर्ज माफी के लिए आवेदन करने वाले किसान अपना नाम जिला के अनुसार चेक कर सकते हैं। महाराष्ट्र सरकार ने कर्ज माफी योजना के पात्र किसानो के नाम ऑनलाइन जारी किए हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश में गरीब किसानों का 1 लाख 50 हजार तक का कर्ज माफ कर दिया है। इससे करीब 90% किसानों को लाभ प्राप्त होगा। महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017 योजना का लाभ छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि सम्मान के अंतर्गत दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को लाभ प्राप्त नहीं होगा। इसके साथ ही नियमित रूप से कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों को 25% रिटर्न भी दिया जाएगा।

महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सम्मान योजना क्या है –

शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री फडणवीस ने किसानों के महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017 की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से करीब 90% किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा। इस योजना का संचालन छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि सम्मान योजना के तहत होगा।

महाराष्ट्र सरकार ने अपने सरकारी खजाने से 34 हजार करोड़ रुपए का किसानों का कर्ज माफ किया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस में कहा कि इसका सारा बोझ प्रदेश सरकार पर ही आएगा। इसकी पूर्ति करने के लिए सरकार अपने खर्चों में कटौती करेगी।

महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017 कैसे देखें –

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के हित में एक कठोर कदम उठाते हुए। प्रदेश के किसानो को काफी राहत पहुंचाई है। प्रदेश सरकार ने किसानों का एक लाख 50 हजार तक का कर्ज माफ कर दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 11 जून को अपनी सरकार की कुछ शर्तों के साथ प्रदेश के किसानों के कर्ज माफ करने की मंजूरी दे दी थी। प्रदेश सरकार ने छोटे किसानों का कर्ज तत्काल माफ कर दिया था। और बढ़े किसानों के कर्ज की माफी के लिए कुछ शर्तें लागू की गई थी।

प्रदेश सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना 2017 के तहत किसानों के महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017 को जिला स्तर पर जारी किया है। इस लिस्ट में उन किसानों के नाम दिए गए हैं, जिंहें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त हुआ है। इस योजना के अंतर्गत अपना नाम देखने के लिए किसानों को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

यदि आप महाराष्ट्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017 में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके देख सकते हैं।

महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017

  • हम आपको यहां नीचे दिख रहे अर्जदारांची यादी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर पहुंचकर आपको मांगी गई सारी जानकारी जैसे जिला, तालुका, ग्राम पंचायत/नगर परिषद आदि को
  • सेलेक्ट करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके पश्चात आपके सामने आपकी सारी डिटेल्स खुल कर आ जाएगी।

महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017

  • यदि आप फिर से नई खोज करना चाहते हैं तो आप रिसेट सर्च बटन पर क्लिक करके फिर से नया नाम सर्च कर सकते हैं।

दोस्तों इस तरह से आप महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017 देख सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि उनको भी इसका लाभ प्राप्त हो सके। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

5 thoughts on “महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2018 अपने मोबाइल कैसे देखें ?”

  1. Howdy I am so delighted I found your webpage, I really found
    you by mistake, while I was looking on Askjeeve for something
    else, Anyhow I am here now and would just like to say cheers for a tremendous
    post and a all round entertaining blog (I also love the theme/design),
    I don’t have time to read it all at the minute but
    I have bookmarked it and also included your RSS feeds,
    so when I have time I will be back to read more, Please do keep up the excellent
    job.

Leave a Comment

6 Shares
Share6
+1
Tweet
Pin