एमपी प्रतिभा किरण योजना आनलाइन आवेदन, उद्देश्य, पात्रता | MP Pratibha Kiran yojana in Hindi

मध्यप्रदेश प्रतिभा किरण योजना, मध्यप्रदेश प्रतिभा किरण योजना ऑनलाइन अप्लाई, एमपी प्रतिभा किरण योजना आनलाइन आवेदन, Madhya Pradesh Pratibha Kiran yojana in Hindi, प्रतिभा किरण योजना, Pratibha Kiran yojana

कई छात्र, छात्राएं ऐसे होते हैं, जो पढ़ाई में तेज होने के बावजूद पैसा न होने के चलते अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। मध्य प्रदेश में भी ऐसे ढेरों छात्र-छात्राएं हैं, जो इसी वजह से या तो बीच में पढ़ाई छोड़ देते हैं या फिर ऐसे कोर्स करने को मजबूर होते हैं, जिनमें उनकी दिलचस्पी नहीं होती। खास तौर पर गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले यानी बीपीएल छात्र छात्राओं के सामने यह दिक्कत मुंह बाए सामने खड़ी होती है।

होनहार छात्र छात्राओं को बीच में ही अपनी पढ़ाई न छोड़नी पड़े, इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार एक खास योजना लाई है। इसका नाम है एमपी प्रतिभा किरण योजना। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस योजना की जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं’-

एमपी प्रतिभा किरण योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली 12वीं कक्षा को प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाले छा़त्र, छात्राओं को ग्रेजुएशन (graduation) करने के लिए वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। आर्थिक सहायता के रूप में साल भर के लिए 4000 रूपये दिए जाएंगे। सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE) बोर्ड या मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल से 60 प्रतिशत अंकों से 12वीं पास करने वाले बीपीएल छात्र-छात्राओं को इस येाजना के दायारे में शामिल किया गया है।

यानी कि वह इस योजना का लाभ उठाने के अधिकारी होंगे। लाभार्थी सहायता राशि का लाभ मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लाॅ आदि के शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए कर सकेंगे। हम आपको पहले भी बता चुके हैं। इस योजना का उद्देश्य ऐसे छात्र छात्राओं की सहायता करना है, जो गरीब होने की वजह से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते।

एमपी प्रतिभा किरण योजना आनलाइन आवेदन, उद्देश्य, पात्रता

आप जानते ही हैं कि इस वक्त पढ़ाई अत्यधिक महंगी है। अलबत्ता, अमेरिका, आस्ट्रेलिया आदि स्थानों पर तो पढ़ाई इस कदर महंगी है कि छात्र छात्राओं को अध्ययन के साथ ही पार्ट टाइम जाॅब करने के लिए भी मजबूर होना पड़ता है।

एमपी प्रतिभा किरण योजना डिटेल्स –

योजना का नामएमपी प्रतिभा किरण योजना
आरम्भ की गईराज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीमेधावी छात्र-छात्राएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यगरीब मेधावी छात्रों की उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना
लाभ4,000 रुपये की छात्रवृत्ति
आधिकारिक वेबसाइटwww.scholarshipportal.mp.nic.in

एमपी प्रतिभा किरण योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता/शर्तें

दोस्तों, आपको स्पष्ट कर दें कि इस एमपी प्रतिभा किरण योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी। यदि आप योजना की पात्र.ता पूरी नहीं करते तो आप इसका लाभ उठाने के हकदार नहीं होंगे। ये शर्तें इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक को मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • केवल शहरी क्षेत्र के आवेदकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। ग्रामीण इलाकों के छात्र छात्राओं को इस योजना के दायरे में नहीं रखा गया है।
  • योजना का लाभ पाने के लिए छात्र या छात्रा को 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होनी भी आवश्यक है।
  • उसे गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
  • यह आवश्यक है कि संबंधित छा़त्र/छात्रा ने उत्तीर्ण किए जाने वाले वर्ष में ही उच्च शिक्षा के लिए काॅलेज में प्रवेश लिया हो।

अब आपको स्पष्ट होगा कि इस एमपी प्रतिभा किरण योजना का लाभ तभी मिलेगा, जब आप इस योजना की समस्त पात्रता पूरी करते हों। यदि आप इस योजना के पात्र होने की शर्त पूरी नहीं करते तो आपको इस योजना का लाभ लेने के हकदार नहीं होंगे।

एमपी प्रतिभा किरण योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

मित्रों, आप जानते ही हैं कि कोई आवेदक योजना का वास्तविक लाभार्थी है यह साबित करने के लिए कुछ न कुछ दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ लगाने आवश्यक होते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि एमपी प्रतिभा किरण योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेज लगाने जरूरी हैं। यह इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • बीपीएल श्रेणी प्रमाण पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक के अभिभावक/माता-पिता/संरक्षक का आय प्रमाण पत्र
  • 10वीं और 12वीं की माक्र्सशीट
  • आवेदक की बैंक खाता पासबुक
  • कालेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश का प्रमाण पत्र
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

आप दस्तावेज अपलोड करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि फाॅर्म में मांगे गए सभी दस्तावेज आप अपलोड करें। यदि आप कोई भी दस्तावेज संलग्न करने से चूक जाते हैं तो आपका फाॅर्म अस्वीकृत हो सकता है। अपने पास एक चेकलिस्ट तैयार रखें। इसी के अनुसार सारे दस्तावेज चेक करके अपलोड करें।

एक बार application form के submit होने के बाद आपके आवेदन पत्र और इसके बाद संलग्न दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इनके सत्यापित होने के पश्चात आपके आवेदन पत्र को मंजूरी मिल जाएगी और सहायता मंजूर होने का संदेश आप तक आ जाएगा। यह प्रक्रिया करीब करीब अन्य तमाम सरकारी योजनाओं जैसी ही है।

एमपी प्रतिभा किरण योजना के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप मध्य प्रदेश से हैं और इस योजना की पात्रता पूरी करती हैं तो योजना का लाभ लेने के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले आपको स्कालरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट http://scholarshipportal.mp.nic.in/ पर जाना होगा।
एमपी प्रतिभा किरण योजना आनलाइन आवेदन, उद्देश्य, पात्रता
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्टर योरसेल्फ के option पर click करना होगा। इतना करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
एमपी प्रतिभा किरण योजना आनलाइन आवेदन, उद्देश्य, पात्रता
  • इस पेज पर घोषणा पत्र पढ़ने के बाद continue के option पर click कर देना है। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपने आधार कार्ड का नंबर दर्ज करके check and verify के option पर click कर देना है।
एमपी प्रतिभा किरण योजना आनलाइन आवेदन, उद्देश्य, पात्रता
  • इसके बाद आपके सामने एक registration form खुल जाएगा। इसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आवेदक को आवश्यक दस्तावेजों को upload करना होगा।
  • आवेदक को फाॅर्म में भरी गई सारी जानकारी को जांचने के बाद submit के option पर click करना होगा। इसके बाद आपका आवेदन फाॅर्म submit हो जाएगा।

दोस्तों, इस तरह आपने देखा कि यह आवेदन प्रक्रिया कितनी सरल है। यदि आपके पास इंटरनेट सुविधा है तो आप अपने स्मार्ट फोन या कंप्यूटर की मदद से आवेदन कर सकते हैं। यदि आपके पास स्मार्ट फोन या इंटरनेट सेवा नहीं है तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि आप सीएससी (CSC) यानी common service center की सहायता से भी आवेदन कर सकते हैं।

एमपी प्रतिभा किरण योजना के तहत आवेदन स्टेटस की जांच ऐसे करें-

यदि आप इस एमपी प्रतिभा किरण योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं और आवेदन के स्टेटस (status) की जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार के स्काॅलरशिप पोर्टल (scholarship portal) के जरिये पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फाॅलो (steps follow) करने होंगे, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • सर्वप्रथम आपको स्टेट स्काॅलरशिप पोर्टल 20 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Track gaon ki beti/pratibha kiran/vikramaditya application status के option पर click कर दें।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको आवेदन के वक्त् मिली application id और academic year को select करके show my application के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर स्काॅलरशिप आवेदन की स्थिति दिखाई देगी।

आनलाइन आवेदन करने में कोई दिक्कत हो तो यहां संपर्क करें

दोस्तों, कई बार आनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवेदकों को कई तरह की समस्या आती है। वह ठीक से फाॅर्म नहीं भर पाते। ऐसे में यदि वह स्वयं फाॅर्म भर रहे हैं, तो उन्हें बताना वाला भी कोई नहीं होता। आपको बता दें कि इसी को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने योजना को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर (helpline number) भी जारी किया है।

यह टोल फ्री नंबर है-0755 2660063 इस नंबर पर आप एमपी प्रतिभा किरण योजना (Madhya Pradesh pratibha kiran yojana) के लिए आनलाइन आवेदन (apply) करते वक्त किसी भी तरह की दिक्कत होने पर काॅल कर सकते हैं। इसका सीधा सा फायदा यह है कि आवेदक को कोई समस्या आने पर इधर उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है।

जनसेवा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन (apply) कर सकते हैं

दोस्तों, आपको बता दें कि छात्र छात्राएं चाहें तो अपना आवेदन फाॅर्म भरने में जनसेवा केंद्र की मदद ले सकते हैं। यह तो आप जानते ही होंगे कि सरकार ने प्रत्येक पांच किलोमीटर के दायरे में इस तरह के केंद्रों की स्थापना की है। यह केंद्र ऐसे लोगों को सरकारी सुविधाओं का आनलाइन लाभ दिलवाने में कामयाब रहे हैं, जिनके पास इंटरनेट सुविधा या स्मार्ट फोन का अभाव है। शहरी इलाकों में रहने वाले बीपीएल परिवारों में आज तक भी बहुतों के लिए स्मार्ट फोन और इंटरनेट सेवा की उपलब्धता नहीं है। ऐसे में खास तौर पर जगह जगह खुले जनसेवा केंद्र बेहद कारगर साबित हो रहे हैं।

इस वक्त अधिकतर योजनाओं के लिए आवेदन आनलाइन मोड में

साथियों, आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने छात्र छात्राओं और किसानों या अन्य वर्गों के लिए जो भी योजनाएं शुरू की हैं, उनमें से ज्यादातर के लिए आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। यानी कि आवेदकों को योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित विभागों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे की इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।आवेदन कर सकते है और मंजूरी के बाद सुविधा हासिल करने के हकदार बन सकते हैं।

एमपी प्रतिभा किरण योजना

एमपी प्रतिभा किरण योजना क्या हैं?

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश से पढ़ाई करने वाले गरीब छात्रों के लिए मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

एमपी प्रतिभा किरण योजना का लाभ कयज़ दिया जाएगा?

एमपी प्रतिभा किरण योजना का लाभ राज्य के उन गरीबी रेखा में निवास करने वाले मेधावी छात्रों को दिया जाएगा जिन्होंने 12वी 60% अंक के साथ पास किया हैं।

एमपी प्रतिभा किरण योजना का किस बोर्ड के छात्रों को दिया जाएगा?

MP Pratibha Kiran yojana का लाभ राज्य के सभी सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE) बोर्ड या मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्रो को दिया जाएगा।

MP Pratibha Kiran yojana छात्रवृति राशि क्या है?

MP Pratibha Kiran yojana के अंतर्गत छात्रो को 12वी में 60अंक लाने पर 4000 रुपये की वित्तीय सहायता छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

एमपी प्रतिभा किरण योजना के लिये आवेदन कैसे करें?

मध्यप्रदेश जिन 22वी में छात्रों ने 60% अंक लाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया है वह http://scholarshipportal.mp.nic.in/ पर जाकर एमपी प्रतिभा किरण योजना में आवेदन करके छात्रवृत्ति प्राप्त्त कर सकता हैं।

क्या मैं अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति का पता लगा सकता हूं

जी हाँ अगर आप मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना में आवेदन कर चुके तो अब आप http://scholarshipportal.mp.nic.in/ पर जाकर अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति का पता लगाा सकते के बारे मेंं ऊपर बताया गया हैं।

अंतिम शब्द –

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने राज्य में छात्र छात्राओं की भलाई के लिए कई योजनाएं चलाई हैं। ऐसी ही एमपी प्रतिभा किरण योजना भी है। इस योजना से गरीब बच्चों के सपनों को पूरा करने की कोशिश की जा रही है। उनके भविष्य को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। यह सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसका प्रचार प्रसार भी बेहतर तरीके से किया जा रहा है।

सरकार की मंशा सीधी सी है कि मेधावी और होनहार छात्रों को केवल परिवार की गरीबी की सजा न भुगतनी पड़े। उनकी पढ़ाई न रूके। आपको बता दें कि पहले इस योजना के तहत केवल बालिकाओं को ही लाभार्थी बनाया गया था। उन्हें फाॅर्म जमा करके काॅलेज की प्रिंसिपल को देना होता था, जो इसे अग्रसारित करती थीं। लेकिन बाद में इसका लाभ छात्र छात्राओं दोनों को दिया जाने लगा और आवेदन के लिए आनलाइन प्रक्रिया का शुभारंभ किया गया।

दोस्तों, यह थी एमपी प्रतिभा किरण योजना संबंधी जानकारी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए लाभकारी होगी। यदि आप इसी तरह की जनहित से जुड़ी योजनाओं के बारे में जानकारी चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर रेगुलर अपडेट के लिए आएं। नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में आप अपनी किसी भी तरह की प्रतिक्रिया या सुझाव दे सकते हैं। हमें शिद्दत से इंतजार रहेगा। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment