आवेदन MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana 2019 एप्लीकेशन फॉर्म

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश के नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रहे हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश की विधवा महिलाओं के लिए MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा 18 से 79 साल के बीच की सभी महिलाओं को ₹300 प्रतिमाह की दर से प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही 80 वर्ष के उपर की विधवा महिलाओं को ₹500 प्रतिमाह की दर से पेंशन प्रदान की जाएगी। प्रदेश सरकार ने इसके साथ ही ऐसी महिलाओं को ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जो दोबारा शादी करेंगी।

आवेदन MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana 2019 एप्लीकेशन फॉर्म

MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana योजना क्या है ? इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना form pdf , मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना , कल्याणी योजना फार्म , कल्याणी विवाह योजना , कल्याणी पेंशन योजना फार्म pdf , कल्याणी पेंशन योजना फार्म mp , कल्याणी स्कीम , कल्याणी योजना फार्म pdf की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक वरना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए उठाया गया यह एक प्रमुख कदम है। MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana एक ऐसी योजना है। जिसके अंतर्गत प्रदेश की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की विधवा महिलाओं को ₹300 प्रति माह की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही 80 वर्ष से उपर विधवा महिलाओं को ₹500 प्रति माह की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। प्रदेश सरकार ऐसी  महिलाओं को ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जो पुनर्विवाह करेंगी। प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करके प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की विधवा महिलाओं को पुनर्विवाह के लिए प्रोत्साहित करना है। और इस योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाओं को लाभ प्रदान करना है , जो पुनर्विवाह करेंगी।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना के लाभ –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रदेश की गरीब महिलाओं के लिए MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana से मिलने वाले लाभ कुछ इस प्रकार हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की विधवा महिलाओं को मासिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत 18 से 79 वर्ष तक की महिलाओं को ₹300 प्रतिमाह की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इसके साथ ही 79 वर्ष से अधिक आयु की सभी विधवा महिलाओं को ₹500 प्रति माह की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रदेश सरकार द्वारा ₹200000 की आर्थिक सहायता ऐसी विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाएगा , जो पुनर्विवाह करेंगी।
  • इस योजना के फलस्वरुप प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा। और महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना के लिए पात्रता मापदंड –

प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं।

  • इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ 18 वर्ष से 79 वर्ष की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस नई योजना का लाभ केवल विधवा महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  • ₹200000 की आर्थिक सहायता किसी विधवा महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा। जो पुनर्विवाह करेंगी।
  • पुनर्विवाह करने वाली महिलाओं की आयु 45 वर्ष से कम होनी चाहिए अभी लाभ प्रदान किया जाएगा।

MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है।

  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • लाभार्थी का किसी बैंक खाते अकाउंट होना चाहिए।

MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो अभी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है। हम यहां जानकारी आपको उपलब्ध करा देंगे।

इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकतें हैं। ऑफिसियल वेबसाइट पर जानने के लिए यहाँ क्लीक करें

तो दोस्तों यह थी  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की विधवा महिलाओं के लिए शुरू की गई MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana 2019। जिसका लाभ प्राप्त करके विधवा महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगीं।  और उनकी आर्थिक समस्याएं दूर होंगी। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। साथ ही यदि आप का किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

10 thoughts on “आवेदन MP Mukhyamantri Kalyani Sahayata Yojana 2019 एप्लीकेशन फॉर्म”

Leave a Comment