[आवेदन] मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना 2022 (MMVY) | Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana In Hindi

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के मेधावी छात्रों के लिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना (Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2022) का संचालन किया जा रहा है। इस योजना को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के ऐसे मेधावी होनहार छात्रों का भविष्य उज्ज्वल बनाना है। जो अपने दम पर अपना और देश का नाम रोशन करना चाहते हैं। आज भी बहुत से ऐसे मेधावी छात्र हैं। जो पैसों के अभाव के कारण अपनी पढ़ाई आगे जारी नहीं रख पाते हैं। और स्कूल तक की पढ़ाई करके घरेलू कामकाज में लग जाते हैं। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत ऐसे मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana In Hindi

12वीं कक्षा में 70% से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों का पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार द्वारा उठाया जाएगा। जिसका लाभ कोई भी मेधावी छात्र प्राप्त कर सकता है। और अपना और देश का नाम रोशन कर सकता है। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत शासकीय मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ, निजी क्षेत्र के चिन्हित सभी मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2022 का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? और इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको क्या करना होगा ? और आवेदन करने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन सभी सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको भी आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

योजना का नाम मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना
कब शुरू की गई2017- 18
लाभार्थीमेधावी छात्र
लाभफीस और अनुदान राशि
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना 2022। Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2022 –

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की मेधावी छात्रों के लिए Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2022 चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत सभी मेधावी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। और उनके आगे की पढ़ाई का खर्चा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। प्रदेश सरकार द्वारा मेधावी छात्रों की पढ़ाई के लिए कितना और कैसे खर्च वहन किया जाएगा। यह आप इस प्रकार समझ सकते हैं –

  • इंजरिंग में जेईई मेंस परीक्षा में रैंक 150000 के अंतर्गत होने पर प्रदेश सरकार द्वारा शासकीय इंजीनियरिंग / महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर पूरी फीस एवं अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर अधिकतम 150000 रुपए अथवा वास्तविक शिक्षण शुल्क में से जो भी कम हो प्रदान करेगी।
  • मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए NEET – नीट प्रवेश परीक्षा के माध्यम से केंद्र अथवा राज्य शासन के मेडिकल अथवा डेंटल महाविद्यालय के एमबीबीएस बीडीएस पाठ्यक्रम अथवा मध्य प्रदेश में स्थित किसी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • विधि की पढ़ाई करने के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट अथवा स्वयं के द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों एवं दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने वाले छात्रों को भी Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2022 का लाभ मिलेगा।
  • भारत के समस्त विश्वविद्यालयों संस्थानों में संचालित किए जाने वाले ग्रेजुएशन प्रोग्राम एवं इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम एवं डिग्री कोर्स जिसमें मास्टर डिग्री के साथ बैचलर डिग्री भी शामिल है – के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • राज्य सरकार के समस्त शासकीय एवं अनुदान प्राप्त विश्वविद्यालयों / महाविद्यालयों में संचालित समस्त पाठ्यक्रम एवं पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्र भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना 2022 (MMVY) कांटेक्ट डिटेल्स –

यदि आपको इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप सपोर्ट नंबर 0755 266 063 पर कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2022 के लाभ –

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लाभ क्या है। और इस योजना के अंतर्गत पात्र छात्रों को क्या लाभ प्राप्त होगा। यह आप इस तरह से आ सकते हैं –

  • किसी भी सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने पर सरकार द्वारा फीस का भुगतान किया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 12वीं के बाद छात्रों को फीस में लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ ही मेधावी छात्रों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय पद के अनुसार नगर पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार धनराशि कुछ इस प्रकार है।
  1. पहला नगद पुरस्कार ₹100000
  2. दूसरा नगर पुरस्कार ₹75000
  3. तीसरा नगर पुरस्कार ₹50000

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना 2022 के लिए पात्रता मानदंड –

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ पात्रता मापदंड भी निर्धारित की गई है। जिन को पूरा करने वाले मेधावी छात्रों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। यह पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा में 70% से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को ही लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के स्थाई विद्यार्थियों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • बाहरी विद्यार्थी इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ ऐसे छात्रों को ही प्रदान किया जाएगा। जिनके माता-पिता की वार्षिक आय ₹600000 से कम होगी।
  • इसके साथ ही जो स्टूडेंट रेगुलर पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हें मूल निवास प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना अनिवार्य नहीं है। लेकिन प्राइवेट स्टूडेंट्स को मुख्य रूप से मूल प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा।

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जिनको आप पहले से ही अपने पास एकत्र करके रख लेना है। ताकि आवेदन करने में आपको किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

  • आय प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक फोटो कॉपी
  • हाई स्कूल मार्कशीट एवं सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आपको Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए पात्र हैं। और आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं –

  • मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात यदि आप का रजिस्ट्रेशन पहले से इस वेबसाइट पर है। तो आप अपने अकाउंट में लॉगइन आईडी का पासवर्ड भरकर लॉगइन कर सकते हैं।
  • और यदि आपका अकाउंट ऑफिशल साइट पर पहले से नहीं है। तो आपको आवेदन करने से पहले अपना अकाउंट ऑफिशल वेबसाइट अकाउंट बनाना होगा।
[आवेदन] मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना 2020 (MMVY)। Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana In Hindi

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana In Hindi

  • नया रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको एप्लीकेशन के ड्रॉप डाउन मेनू ने से रजिस्टर ऑन पोर्टल न्यू स्टूडेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज पर पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी को आपको सही सही भरकर सम्मिट करना होगा।
[आवेदन] मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना 2020 (MMVY)। Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana In Hindi
  • सभी जानकारी भरकर सबमिट करने पर आपका रजिस्ट्रेशन ऑफिशल वेबसाइट पर हो जाएगा। और आपको एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा।
  • इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। और उसके पश्चात आप इस योजना के लिए आवेदन फार्म भर सकते हैं।

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना से जुड़े कुछ मुख्य सवाल –

क्या मध्य प्रदेश राज्य के अतिरिक्त अन्य राज्य के निवासी छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं?

नहीं, मध्य प्रदेश राज्य के अतिरिक्त अन्य किसी राज्य के विद्यार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। यह योजना सिर्फ मध्य प्रदेश के मूलनिवासी विद्यार्थियों के लिए ही शुरू की गई है।

आप पूर्व वर्ष में इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं। क्या आप पुनः इस वर्ष इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना का लाभ आप एक पाठ्यक्रम में सिर्फ एक बार ही प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए आप इस योजना का लाभ पहले ले चुके हैं। तो अब आप इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित 12वीं में कितने प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 12 वीं कक्षा में कम से कम 70% अंक होने आवश्यक है। तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीएसई / आईसीएससी द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा में कितने अंक होने चाहिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए?

सीबीएसई अथवा आईसीएसई के छात्रों को कम से कम 85% अंक लाना होगा। तभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

क्या इस योजना का लाभ सामान्य वर्ग के नागरिकों को मिल सकता है?

यह योजना प्रदेश के सभी मेधावी छात्रों के लिए लागू की गई है, इस योजना का लाभ किसी भी वर्ग का मेधावी छात्र प्राप्त कर सकता है।

आप 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात 2022 के पूर्व भी उच्च शिक्षा में अध्ययनरत है। क्या आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं?

इस योजना की शुरुआत 2020-18 से की गई है। इसलिए 2020-18 से पूर्व अध्ययनरत विद्यार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते।

अन्य महत्वपूर्ण सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं

तो दोस्तों यह थी मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के मेधावी छात्रों के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना (Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2020)  के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

40 thoughts on “[आवेदन] मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना 2022 (MMVY) | Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana In Hindi”

    • पूरी जानकारी हमारे इस लेख में दी गयी है. आप एक बार दोबारा जानकारी को पढ़ ले. अगर आप इस योजना के पात्र होंगी। तो निश्चित ही योजना का आपको मिलेगा।

      प्रतिक्रिया
  1. Sir me Akshat Ratnakar Maine 12 th 91% se CBSE me pass Kiya hai or 2022 ki neet exam bhi di hai or mujhe usme cut off score 380 se 400 aa sakta hai or me anusuchit jati se hu s.c. cast or me sarkari medical College me admission Lena chatha hu ……me kis tarah se madhya pradesh medhavi chatra yojna ka labh le sakta hu…kripya bataye………. dhanybadsir…

    प्रतिक्रिया
  2. सर 2018 में बेटी ने 84.6%से 12 वीं MP बोर्ड से पास कर अभी इग्नू से BA सेकंड में है । अब वह CLAT की तैयारी कर NLU से BALLB करना चाहती है । अभी तक इस योजना का लाभ लेने कोई registration नहीं कराया है । क्या अब योजना का लाभ मिलेगा ? और पंजीयन किस बैच में कब कराना होगा ?

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment