Maan Haani IPC ACT 499-500 क्या है ? मानहानि केस कब हो सकता है ?

आजकल हम अक्सर अखबारों, न्यूज़ चैनल और इंटरनेट पर मानहानि के बारे में पढ़ते रहते हैं। कि कोर्ट में किसी के खिलाफ Maan Haani IPC ACT 499-500 का केस दर्ज कराया। इस तरह  के अक्सर समाचार हमारे पास आते रहते हैं । लेकिन हममें से बहुत ही कम ऐसे लोग होंगे जिन्हें पता होगा की मानहानि क्या होता है ? और मानहानि का केस कैसे ? और कब दर्ज किया जाता है। यदि आपको भी जानकारी नहीं है । कि मानहानि क्या होता है ? मानहानि के नियम क्या हैं ? मानहानि का केस क्या है ? तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Maan Haani IPC ACT 499-500 केस के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

Maan Haani IPC ACT 499-500 kanoon kya hai

Maan Haani IPC ACT 499-500 क्या है –

Maan Haani IPC ACT 499-500 के बारे में जानने से पहले हम मानहानि क्या होता है। इसके बारे जान लेते है। साधारण शब्दो मे कहे तो मानहानि वह प्रभाव है। जब किसी व्यक्ति द्वारा किसी व्यक्ति पर आधार हीन आरोप, आलोचना, और उसके बारे में गलत धारणा बिना किसी पुख्ता सबूत के समाज मे पेश किया जाता है। जिससे प्रभावित व्यक्ति की छवि पर समाज मे बुरा असर पड़ता है। उसकी छवि समाज मे धूमिल होती है। तब प्रभावित व्यक्ति कोर्ट में अपने खिलाफ हो रहे दुष्प्रचार और अपनी छवि को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए केस फाइल करता है । तब हम उसे मानहानि कहते हैं।

बात करें Wikipedia की तो Wikipedia ने शुद्ध हिंदी भाषा में Maan Haani IPC ACT 499-500 को इस प्रकार परिभाषित किया है –

“किसी व्यक्ति, व्यापार, उत्पाद, समूह, सरकार, धर्म या राष्ट्र के प्रतिष्ठा को हानिहुँचाने वाला असत्य कथन मानहानि (Defamation) कहलाता है। अधिकांश न्यायप्रणालियों में मानहानि के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही के प्रावधान हैं । ताकि लोग विभिन्न प्रकार की मानहानियाँ तथा आधारहीन आलोचना अच्छी तरह सोच विचार कर ही करें। “

Maan Haani IPC ACT 499-500 के प्रकार –

अक्सर हम मानहानि के बारे में सुनते रहते हैं । बहुत से लोग बिना कुछ सोचे समझे किसी के बारे में कुछ भी बोल देते हैं । और बाद में उनके वही शब्द उनके लिए मुसीबत बन जाते हैं।  समाज में मानहानि को 2 प्रकार से परिभाषित किया गया है।  मानहानि के यह दो प्रकार निम्नलिखित है –

जाति या समुदाय से संबंधित –

जब कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति को नीचा दिखाने की मंशा से उसकी जाति, समुदाय और उसके धर्म के बारे में अपशब्दों का उपयोग करता  है।  तब उसे जातिगत या समुदायिक मानहानि की श्रेणी में रखा जाता है । इस श्रेणी के अंतर्गत किसी को जातिगत शब्दो ( जैसे – तुम भंगी हो, चमार हो , शुद्र हो, धानक हो, नीच जाति के हो इत्यादि) का उपयोग करके गाली देना सम्मिलित किया जाता है। साथ ही यदि कोई व्यक्ति किसी को उसके व्यवसाय को लेकर गाली देता है। तो उसे भी इस श्रेणी में सम्मिलित किया जाता है।

ऐसी स्थिति में जिस व्यक्ति या समुदाय के लिए इन अपमानजनक अपशब्दों का उपयोग किया जाता है । वह उस व्यक्ति जिसने ऐसे शब्दों का प्रयोग किया है , के खिलाफ मानहानि का मुकदमा कर सकता है । जिसका साबित होने पर कोर्ट द्वारा ऐसे व्यक्ति को सजा दी जा सकती है।

योग्यता और साख गिराना –

जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति की योग्यता उसके ज्ञान अनुभव और तजुर्बे को झूठा साबित करने की कोशिश करता है । तो इस प्रकार के सभी मानहानि के अंतर्गत आते हैं।  इस तरह की केस में कोई व्यक्ति किसी विशेष व्यक्ति के खिलाफ झूठी अफवाह फैलाता है – जैसे वह चोर है , बेईमान है , अपराधी है , इत्यादि।  इसके साथ ही किसी को अपमानित करने के लिए उसे चरित्रहीन, रंडी ,पापी, नाजायज सन्तान और किसी के शारीरिक स्थिति देखकर उसे लगड़ा लूला, बदसूरत, पागल अंधा इत्यादि कहना भी इस श्रेणी में आते है।

तब इससे प्रभावित व्यक्ति उस व्यक्ति जिसने इस तरह से उसकी छवि समाज में धूमिल करने की कोशिश की है।  के खिलाफ Maan Haani IPC ACT 499-500 का मुकदमा कर सकता है । और आरोप साबित होने के पश्चात तो ऐसे व्यक्ति को न्यायालय द्वारा दंडित किया जाता है।

साइबर मानहानि कानून –

आधुनिक युग में जहां लोगों के जीवन जीने का ढंग बदल चुका है।  लोग डिजिटल होते जा रहे हैं।  डिजिटलीकरण के इस युग में अपराध करने के भी तरीके बदल गए हैं । बदले  इस समय में अब  फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब जैसी सोशल साइट पर भी किसी व्यक्ति , समाज या समुदाय के लिए उपयोग किए जा रहे अपशब्दों को अपराध घोषित किया गया है ।

सूचना और प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 66 ए के तहत कोई भी व्यक्ति किसी कंप्यूटर, मोबाइल , इंटरनेट की मदद से फेसबुक, ट्विटर,  इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसी अन्य सोशल वेबसाइट पर किसी समाज,  संस्था,  व्यक्ति के खिलाफ उपर्लिखित अपमानजनक शब्दों का उपयोग करता है।  तो उस पर भी Maan Haani IPC ACT 499-500 का केस किया जा सकता है । ऐसी स्थिति में दोषी पाए गए अपराधी को कानून द्वारा निर्धारित की गई 3 वर्ष तक की कैद या जुर्माना या अपराध  की गंभीरता को देखते हुए अपराधी को सजा और जुर्माना दोनों हो सकती है ।

ऐसे तथ्य जो Maan Haani IPC ACT 499-500 के अंतर्गत नहीं आते हैं –

ऐसा नहीं है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी व्यक्ति के खिलाफ बिना किसी आधार के मानहानि का केस कर सकता है । बल्कि किसी भी व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति के खिलाफ Maan Haani IPC ACT 499-500 का केस दायर करने के लिए उसके पास सबूत भी होना आवश्यक है । यदि कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति पर Maan Haani IPC ACT 499-500 का झूठा मुकदमा दायर करता है । तो उसके खिलाफ भी हमारे संविधान में सजा का प्रावधान किया गया है । कुछ ऐसे तथ्यों  के बारे में हम यहां पर बता रहे हैं । जिनका उपयोग करना मानहानि के अंतर्गत नहीं आता है वह इस प्रकार है –

  • किसी प्रकार के लड़ाई झगड़े में या सामान्य रूप से किसी व्यक्ति को अभद्र , चिड़चिड़ा , पिछड़ा और अनाड़ी जैसे शब्दों से संबोधित करना मानहानि के अंतर्गत नहीं आता है ।  हालाँकि फिर भी आपके द्वारा  किसी को ऐसे शब्दों से सम्बोधित किये जाने पर दण्डित किये जा सकते है ।
  • कोई व्यक्ति या समाज को किसी अपराधी, चोर और बेईमान व्यक्ति से आगाह करना भी मानहानि के अंतर्गत नहीं शामिल किया गया है ।
  • किसी पुस्तक, फिल्म , नाटक,  व्यक्ति या आदेश की आलोचनात्मक समीक्षा करना भी मानहानि के अंतर्गत नही शामिल किया गया है।
  • यदि किसी ने व्यक्ति पर किसी समाज की भलाई के लिए आरोप लगाए गए हो । तो वह भी मानहानि केश से बच सकता है। हालांकि उसे यह साबित करना होगा, कि उसने यह कार्य समाज की भलाई के लिए किया है।

Maan Haani IPC ACT 499-500 में सजा के प्रावधान –

भारतीय संविधान में मानहानि जैसे अपराध के लिए सजा का प्रावधान किया गया है । इस अपराध के लिए भारतीय कानून में दो धाराएं हैं । जो इसके लिए बनाई गई है । IPC यानी इंडियन पैनल कोर्ट के अनुसार धारा 499 धारा 500 के अनुसार  मानहानि के अपराध में दोषी पाए जाने वाले अपराधी को दंडित किया जाता है ।

भारतीय दंड संहिता की धारा 499 के अंतर्गत दोषी पाए जाने वाले अपराधी को भारतीय न्यायालय द्वारा दंडित किया जाता है । मानहानि के केस में प्रयोग की जाने वाली धाराएं और उनके अनुसार अपराधियों को दंड प्रदान करने की धाराएं कुछ इस प्रकार हैं –

IPC धारा 500 – धारा 500 के अनुसार यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे अन्य व्यक्ति की मानहानि करता है । तो उसे धारा 500 के तहत 2 साल की कैद और आर्थिक जुर्माना दिया जाता है । अपराध की गंभीरता को देखते हुए अपराधी को कैद की सजा और जुर्माना दोनों भी दी जा सकती है । 

IPS धारा 501 – इस धारा के अंतर्गत जब कोई व्यक्ति जानबूझकर किसी व्यक्ति विशेष की मानहानि करता  है । तो उसे धारा 501 के तहत 2 साल की सजा और आर्थिक जुर्माना द्वारा दंडित किया जाता है। या फिर जुर्माना और सजा दोनों दी जाती है ।

IPC धारा 502 – धारा के अंतर्गत जब कोई व्यक्ति किसी को आर्थिक उद्देश्य से  किसी व्यक्ति विशेष की मानहानि करता है । तो उसे धारा 502 के तहत 2 साल कैद की सजा या जुर्माना या सजा और जुर्माना दोनों दंड प्रदान किए जाते हैं ।

IPC धारा 505 – इस धारा के अंतर्गत किसी खबर, रिपोर्ट को इस तरह से पेश करना जिससे भारतीय जल , स्थल , वायु सेना का कोई भी सैनिक और अधिकारी विद्रोह या बगावत करने के लिए तैयार हो जाए । इसके साथ ही कोई भी ऐसी भ्रामक जानकारी जिससे समाज या समुदाय में डर और भय का माहौल उत्पन्न हो जाये । और लोग सरकार के खिलाफ हो जाये । इस दौरान आरोपित व्यक्ति को धारा 505 अंतर्गत 2 साल की कैद या जुर्माना या फिर दोनों सजाएं दी जा सकती है।

मानहानि होने पर मिलने वाला जुर्माना –

यदि किसी व्यक्ति के मानहानि से किसी प्रकार की आर्थिक क्षति पहुंची है। तो वह न्यायालय में मुवावजे के लिए अपील कर सकता है। ऐसी स्थित में पीड़ित व्यक्ति को अपनी हुई आर्थिक क्षति की रकम न्यायालय को लिखित रूप में बतानी होगी । साथ ही उसके साक्ष्य भी प्रस्तुत करने होंगे। जिसके पश्चात न्यायालय पीड़ित व्यक्ति के हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई अपराधी से करवाती है।

तो दोस्तों यह थी Maan Haani IPC ACT 499-500  के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। धन्यवाद।

320 thoughts on “Maan Haani IPC ACT 499-500 क्या है ? मानहानि केस कब हो सकता है ?”

  1. ‘कोई पार्षद बन जाता है तब वह भी लाखो के बारे न्यारे कर लेता है, जब किसी का नाम न लिया गया हो तो भी Kya मान हानि का केस हो सकता है

    प्रतिक्रिया
  2. 1 “पार्षद भी लाखो के बारे न्यारे कर लेते है,बिना किसी का नाम लिए भी.kya इतना कहने पर कोई मान हानि का केस कर सकता है । 2बिना किसी का नाम लिए (केवल पद का नाम लेने पर) भी मान हानि का केस दायर किया जा सकता है ।

    प्रतिक्रिया
  3. न्यायालय द्वारा केस निकाल देना यानी की फिर्यादी अपने हि केस मे हाजीर न होना फिर केस को जज साहेब डिसमिस कर देता हे ई बजेसे अपराधी को बरी कर देता हो ईस मामले मे अगर अपराधी बरी होजा ऐ तो अपराधी ऊस फिर्यादी के उपर मानहानी का केस दर्ज कर सकता हे क्या आैर फिर्यादी कि केस कोर्टसे निकाल ने के बाद फिर्यादी ने कितने दिन मे कोर्टमे अपिल कऱना चाईऐ नही तो अपराधी को ईस का पुरा फाईदा मि सकता हे क्या मानहानी केस अपराधी कर सकता हे क्या और किस प्रकार अपराधी को फाईदा हो सकता हे ,

    प्रतिक्रिया
    • जब तक कोर्ट में अपराध साबित नहीं होता है तब तक कोई अपराधी नहीं हो सकता है | और यदि कोर्ट ने बरी कर दिया तो वh मानि हानि का दावा कर सकता है | फरियादी को कोर्ट में कितने दिनों के अंदर फिर से अपील करनी चाहिए इसके बारे में आप किसी वकील से रायले सकते हैं

      प्रतिक्रिया
  4. Sir mai Heena sheikh…mai joind family mai rahti hu jaha maire papa aur mai chacha rahete hai …maire chacha hame hamara haq nahi dena chate hai..wo hame ghar se nikalne ke liye daily ladai jhagda karte hai..aur hamre sare kamro par bhi kabja kar liya hai..hamre paas bas ab 1 hi room hai jis mai hum rahete hai us makan mai….hame nikalne ke liye bohot baat hum se un ki puri famliy ne maar peet bhi ki hai…hum bohot pareshan hai plz tell me sir kya karu mai…

    प्रतिक्रिया
  5. Sir, mere mohalle mein Meri ek vyakti se ladai ho gayi thi.aur tab use kafi bura bhala kaha aur apshabd bole.ye ladai do bar ho chuki hai choti si baato per.lekin phir sab theek ho Gaya.per ab jab vo kabhi samne pad jata hai to bhi vo ladai wali batein karta hai.
    Aur galat bolta hai .
    Sir,Kya mein usper maanhani ka case Kar sakta Hoon.per uske khilaf mohalle mein koi gavahi Dene ko nahi tyaar ho raha hai.please bataiye me Kya karoon.

    प्रतिक्रिया
  6. अभी अभी राहुल गांधी पर भिवंडी कोर्ट ने आरएसएस पर गलत आरोप लगाने पर आरोप तय किया है ।
    हो सकता है इसे सजा या जुर्माना या दोनों मिले।

    प्रतिक्रिया
  7. SIR MERI WIFE KA MAMA MUJHE whatsapp aur messenger par KISI BHI TYPE KI DHAMKI AUR MERE UPAR JHOOTE AROP LAGATA HAI
    LIKE-DAHEJ KI MANG KARNA,MERI PEHLE BHI SHADI HO JANA,DRUGS CHARAS KA BUSINESS KARNA USME MERE JEEJU AUR POORI FAMILY KA NAME LENA MERE UPAR KISI LADKI KE MURDER KA AROP LAGANA WO BHI WHATSAPP PR SMS KRTA HAI TO MUJHE KYA KRNA CHAHIYE SIR

    प्रतिक्रिया
  8. Dear mera ek dur ka ristedar hai jo ki apne ghar se mere pass B.TECH karne ke liye aya tha 2013 me uske pass KOI bank account na hone ki wajah se humne use apna atm de diya tha jisme uske family wale paise bhejte the wo nikal ke use karta tha wo daily drinking karta smoking karta tobacco khata tha usne 2013 me ek college me addmission liye fees bhi jama ki fir usne 2014 me kisi dusre college me addmission liye fir hamare pass se alag room leke rahna laga fir 2015 me usne fir se dusre college me addmission liye is tarah usne 3 college me addmision liya har jagah fees jama ke lekin usne B.TECH kahi se final nahi ki . 2015 me he usne apne kisi ek friend ki muslim ladki se courtmarrige karwa di then kuchh samay ke bad uska us ladki se afair chalne laga or wo 3 log ek he room me rahne lage uske bad us ladka or ladki ne jiske sath courtmarrige ki thi use mar peet karke use bhaga diya or ye dono ek sath rahne lage isi doran us ladki ne ek ladke ko janm diya or us navjat shishi ki mrtyu ho gayi ab use apne ghar se aaye huye 5 year ho gaye ghar wale b.tech ke documemt mangne lage to usne apne ghar jana chhod diya humne us ke ghar walo ke puchhe jane par sari bat uski family ko bata diya us ladke ne 5 year me lagbhag 8 lac rupaye ghar walo ke anusar kharch kar diye or b.tech ka ek bhi semester pass nahi kiya or ab jab uske ghar wale use leke gaye to mujhe gali likh ke masg karta hai or apne ghar walo ko or hamare ristedaro ko kahta hai mera name leke ki usne 2 lac rupaye kha liye isliye b.tech nahi ho payi

    प्रतिक्रिया
  9. Sir mai 22 yrs ki ladki hoon mera ek ladke se whatsaap par baat start hua hum acche dost bane then usne mujhe propose kiya maine v accept kiya is darmiyan usne meri sari bate record ki mere pic ko rakha or jab mujhe pata chala ki wo pehle se hi ek frood insaan h jo sahi nhi h mere liye toh mai uase picha churane lagi toh woh mujhe black mail karne laga ..kisi tarah apne kuch dosto ki madad lekar usse picha toh chura liya par ab kuch mahino baad wo mujhe dhamka rha h kisi or k throu k mujhpar case karega or bakiyo par v jisne meri madad ki h …mai kya karu sir…?

    प्रतिक्रिया
      • Hello sir
        Mai ek ladaki se pyar karata hu o hamare rishte main hi hai 3 sal se ham dono whatsapp,msg ,our phone pe baat karate the pr aaj jaise hi uske ghar pe pata chala us ladakine muze zutha banadiya apane maa baap se kaha ki mai hi jabardasti uske piche pada tha mere paas uske sare msg our call recording hai uske badi behen ko bhi pata tha hum dono ke barain main mai use shadi karana chahata hu pr ab uske papa mujhe dgamaki de rahe hai ki main usase mila to oo muzpar police case kar denge agar hum ladke kisi ladki ki bhavanavo ke sath khele unhe dhoka dete hai to police hume saja de hum accept karate hai to kya es ladakine mere bhavanavo ke sath jo khel khela uske liye bhi main hi saja bhukatu main to usase aaj bhi shadi karane keliye tayaar hu pr usane hi mere sath natak kiya mujhe use kayde main rehakar saja deni hai taki O dubara aisa kisi ke sath na karein mai kya karu pls suggest sir

        प्रतिक्रिया
  10. Sir mne kisi ladke se paytm se 1500 rs as a shopkeeper lye h lekin bad me pta chla us ladke ne wo paise froud kisi vakeel se lye the ab wo vakeel us ladke pe case na karke mujpe kar rha h kya m is condition me kisi problem me aa sakta hu kya jabki mere pass paytm se payment lene ki as a merchant authority h please suggest me mere pass police walo ki call aa rahi h apke khilaf case hua h

    प्रतिक्रिया
  11. जोनी हीरा
    सर जी मेरा भाई पंकज है हम अनुसुचित जाति से है पंकज एक दिन कोचिग से बाइक पर आ रहा था 2 ब्राह्मण के लड्के जो हमसे
    दुश्मनी रखते है उन्होने पिछे से बाइक मे टक्कर मरी और मार पीट करने लगे मेरे भाइ ने हमे फोन करके बुला लिया हम लोग वहाँ
    गये व हमने उन ब्राहमण लड्को को 2 4 मार के घर पर आ गये
    मगर जब वो लड्के घर पर वापस अपने घर वालो को मामला बताया तो उसका बाप अपने लड्की को लेकर थाने पहुंच गया और
    उसने लड्की छेड् छाड की रिपोर्ट दर्ज करयी व मेरा भाइ धारा 354 घ का ममला दर्ज कर मेरे भाइ को जेल भेज दिया छेड् छाड के झठे मामले मे जैल जाना पडा
    क्या हम उन लोगो पर केश कर सकते है क्या

    प्रतिक्रिया
  12. Sir main shaadi shuda hunn 4 saal pehle hi sadi huyi hain meri .Meri sadi relation me huyi hai to yahaa ki sari bat mere mayke to ponch jati hai ..Tab tak to thik thaa leki mere sasural me ek padosan unho ne mere mayakwalo se jhuth keh diya ki main suside karne ki kosis kar rahi thi aur main apne saas sasur ka khana nhi banati maine aisa kabhi kiyaa hi nhi ..To kyaa main unpe maan hani ka daawa kar sakti huun

    प्रतिक्रिया
  13. maine ek internet service use ki thi or 3 months ka advance payment kia tha because esa krne pr mujhe service and router charges nhi dene pdte ,so maine monthly plan k according 3 months ka payment kia ,but unki service me starting months me hi bhut prblm ayi or 1 month me unki service sirf 15 din chali uske liyee maine bhut bar complain ki or finally connection disconnect kra dia ab uske bad maine unse payment ki return request kri ,reply me bola gya k ap router return kr do bank detail online portal p fill kr do apko 3 months me refund mil jayega ,maine same wesa hi kia or uske bad follow up bhi kia or 3 month tk mujhe latka k rkha or finally 3 months complte hone k bad mujhe ye bol k mna kr dia k refund possible nhi h because maine 3 months ka rental plan lia tha jisme router free of cost tha, but maine monthly service li thi na k 3 month ki or router free of cost tha to return kyu lia vo bhi dhoke se ,payment refund krne ka bol k
    3 month k payment me only 15 days service
    kya mai un par case kr skti hu ,please advise

    प्रतिक्रिया
  14. Ek ladki ko saadi ke krna ka wada karke… Fir us ladki ko leke ghum fir ke us ke ghar me mother and father ko ye bolke apki ladki se saadi karunga.. Fir ladki ka rishte dar or moholla ka har ek ko pata chal jata hain uski saadi hone wali hai.. But baad me wo ladka saadi se inkar krta hai.. Or dusri ladki se saadi krne ke chala jata hai.. Is se ladki is wajah se bahar jaa nhi paa rahi hai.. Or uski mata pita samman vi hani hui hai.. Is se ladki bahut tension me chali jati hai.. To isme koi case ban sakta hai

    प्रतिक्रिया
  15. Sir mai ek gareeb ghar ki ladki hu …meri parivarik isthati theek na hone k karan mai job karti thi…us dauraan mere office k kuch logo ne mere baare me logo se bahut bura aur mujhe bahut hi badnaam kiya h …sir ye jo baate h sab jhooth h ….log hamare aur hamare ghar k baare me bahut galat kahte h …sir ye baate ab mujhse suni nhi jaati …sir mai bahut pareshan hu …mujhe koi sujhaav de ..taaki mai koi action le saku …sir hame bahut galat najaro se dekha ja rha h ….plzzz sir help me ……

    प्रतिक्रिया
  16. सर मैंने अपनी जमीन इंडस टावर कम्पनी को दिया है
    और अब टॉवर कम्पनी के कर्मचारियों ने मेरे साथ गली गलौज करते हैं और धमकी भी देते हैं मैं एक प्राइवेट स्कूल में अध्यापक हू तो क्या ऐसी स्थिति में हम मानहानि का दावा कर सकते हैं
    कृपया सुझाव दे

    प्रतिक्रिया
  17. sir jab beta ko mare tho maine 100 me ph kiya tho PCR aya, police wale ke samne usne kaha ke ye dande wali hai so kali karae but us poilce wale ne kuch nai reply kiya, tab mere beta ne kaha sir ye aunti meri mammy ko or muje gandi gandi galiye deti ti tho maine srif itna bola ki aunti aap tho park me kisi or ke sath gumti ho apne husbund ko chodke or ulta meri mammy ko galat bolti ho tho usne muje mara or bc bolke gali dena suru kardi tab bi us police se kuch nai bola.
    ab main kya karu sir aap hi boliye

    प्रतिक्रिया
  18. Hlw sir..
    Mera mere padosi se vivaad hai ,
    Jo ki rent pe room leke rhta hai..
    Wo log sc family se hai..
    Aur aaye din gaali gaolz hota hai …
    Ghr bhi khali nhi krr rha hai..

    Last night usse halki maar peet bhi ho gyii…
    Aur uski wife ne mere aur mere bhai pe glt ilzaam lagaya h ki.. Hum dono bhai usko chedte hai.. Touch krte hai.. Etc

    Jisse hamari reputation khrab ho rhii…
    Mohhalle wale hum logo k saath hai..

    To kya es condition me maan haani ka case kiya jaa skta hai…???

    प्रतिक्रिया
  19. अगर कोई संस्था देश भर की बाकी समाजसेवी संस्थाओ को सम्मानित करने के लिए बुलाती है और वहाँ उनको अच्छे से स्टेज में सम्मान नही दिया जाता और ना ही कोई इज्जत की जाती है तो क्या मेजबान संस्था पे मानहानि का केस कर सकते है

    प्रतिक्रिया
    • किसी को सम्मान देना या न देना ये व्यक्ति के अपने मूल्यों पर निर्भर करता है . लेकिन किसी की बेज्जती करना कानून के खिलाफ है . यदि उस संस्था ने आपकी बेज्जती की है . तो आप आगे बढकर कोई एक्शन ले सकतें हैं . आप किसी अच्छे वकील से सलाह लें |

      प्रतिक्रिया
  20. Sir Mera name Pankaj he mere muhbole mama ki ladaki ne mujhe Bhai banaya or fir Apne Bhai ke sath rahane Noida a gayi me use achhi ladaki samajhata tha fir ak Din mujhe room par bulaya jab usake Bhai Nahi the or mere sath nayjaj sambandh Banane ko night me 12 am par or room ka tala laga Diya or mujhe dhamaki Di ki me jahar kha lugi varana sex Karo or me majburi me Jo mujhe dikha vahi Kiya or usake bad mujhe mahila police ki dhamaki dekar 2 saal tak mere sath sambandh banaya or mujhase shadi bhi karane ki bat ki to mene usako Bola ki Apne Ghar bat karale to usane mujhe Apne room par bulaya ki mammy or Bhai aye he Jo bat karege or me Gaya to mujhe usake. Bhai ne or mammy ne mujhe Jaan se marane ki koshish ki or me Jaan bachakar bhaga to mere khilaf mahila complend kar Di or Mera Mobil or pese Nikal liye or ab me pese or Mobil magata hu to mujhe Jaan se marane ki bolate he mere pass ladaki ki recording he or foto he msg he or call record me bhi usake Ghar se mujhe fon ate the dhamaki bhare vo sabut he to me kya karu sir plz batayo v

    प्रतिक्रिया
  21. पति पत्नी के आपसी संबंधो में किसी की दखल अंदाजी करने पर पति उनके खिलाफ़ केस कर सकता है या नहीं ? ……………………….. जबकि पत्नी गलत हो और पति पत्नी के बिच दखल देने वाले पत्नी के मायके तरफ से हो जैसे की लड़की के माता पिता मामा मामी जीजा और कुछ बहरी व्यक्ति |
    और एक विशेष जानकारी किसी पत्नी के वकील पर केस करना चाहता हूँ वकील ने मुझपर मंनगढ़ंत आरोप लगाकर मेरे विरुध्द धारा 12 गरेलू हिंसा का केस किया है | जबकि मेरी पत्नी के वकील ने मुझसे खुद कहा है की मेरी पत्नी करेक्टर लेस है इसका सबूत है मेरे पास बात चित के दौरान मेरी पत्नी के जाने के बाद उस वकील ने कहा | वो वकील मेरी पत्नी के मायके वालों से काफी पुरानी जान पहचान है अक्सर मेरी पत्नी के मायके वालों का उनके घर पर आना जाना रहता है |
    कृपया मार्गदर्शन करें……………. आपकी बदिमेहरबानी होगी

    प्रतिक्रिया
  22. नमस्कार सर
    मेरा नाम प्रिंस हे

    मेरे यहा महिला किरायेदार रह्ती थी
    उससे मकान किराया मंगने पर उसने मुझे
    ओर मेरे पिता जी को लोगो के सामने जलील किया हे । ओर मेरे पास उसके द्वारा कहे गये अपशब्दओ
    की रिकॉर्ड हे। ओर वह औरत हमे धमकी देती हे की वह किराया नहि दुगी ।
    क्या मे माल हनी केस कर सकता हू।

    प्रतिक्रिया
  23. Dear sir,
    Mere Papa ne ek Shaadi karwai thi, Jo ki bahut hi acchi tarah see hui, ladka or uske papa army main hai, mere Papa bhi army se retired hain, 1 saal baad ladki ne suicide Kar liya or wo mar gayi, ladki walon ne ladke walon par ladki ko Marne ka aarop lagaya sath hi mere Papa ko as a mediator case main lapet liya, Police mere Papa ko pakdne main lag gayi unhone jaise taise apne AAP ko jail jaane see bachaya, fir is saard case k baad un dono pakshon ne rajinama Kar liya, is sbmain humara Karib 1 lakh RS kharcha hua sath hi samaaj main bht bafnaami bhi Hui, is sbke baad Papa bht hi depression main rhte Hain, Kya main case Kar skta Hoon, or agar haan to kiss par ladke wale par ya ladki wale par…. Pls help me

    प्रतिक्रिया
  24. Dear sir,
    me ek force member hu. or mera name ek jameen ke kesh me jaan buj kar dalba diya jiske baad me mere naam se notice aaya . jabki is kesh ke dauraan me apni duty par present hu. jab mujhe pata chala ki mere naam se notice aaya h to me chhuti lekar us notice ko lekar bha gya or bataya to ye sab jhut sabit ho gya or jisne mera naam us kesh me dalbaya tha usne apne bayaan me bola ki galti se dalba diya. or fir mera naam cut karva diya .or baad me bo kesh vi ham jeet gye. to kya me un logo par maan haani ka kesh kar sakta hu. …………….. or kesh jitne ke kitne samya tak kar sakta hu. ………..pls reply.

    प्रतिक्रिया
  25. सर जी नमस्कार।
    हमारी माता जी का hdfc बैंक का क्रेडिट कार्ड है।और उस कार्ड पर जो overdue है उसकी पेमेंट हर महीने मैं करता हु और मेरा मोबाइल नंबर भी बैंक में रजिस्टर्ड है जिस पर पेमेंट के लिये कॉल आती है।लेकिन इस महीने पेमेंट कुछ लेट हो गयी जिसकी वजह से hdfc बैंक के एग्जेक्यूटिव ने फोन पर माँ बहन की गालिया दी।सर मेरे पास उनकी कॉल रेकॉर्डिंग भी है।आप बताये की उन पर मानहानि का केस बनता है या नही।और अगर बनता है तो कितने की मानहानि का केस होगा ।

    प्रतिक्रिया
  26. Respected sir,
    Mere friend ke relatives ne uske upar dahej ka case kiya hai, aur unhone mera bhi naam likhawaya tha, mere ghr me party thi usi din police mere ghr me aakar mujhe thane le gayi, sath me ladki ke pitaji the jinhone mujhe bahut galiya di, sabhi mohalle wale aur relatives ke samne mere ijjat mitti me mil gayi, thane jane ke baad pata chala ki case me mera naam hi nahi hai, mere sabhi janne walo me ye khabar pahuch gayi hai ki mujhe arrest kr liya gya hai, Pulice me mujhe 2 ghnte ke baad chhod diya, ab me kya kru
    Please help me sir.

    प्रतिक्रिया
  27. सर,
    मैंने अपने एक दोस्त को रूपये उधार दिये । जिसे वो वापस नहीं कर रहा है । और अब वो लोगों को कहता है कि मैंने उससे रूपयो के बदले उसकी बेटी मांगी है इसलिए वो रूपये नहीं देगा।
    मेरे ऊपर इस प्रकार के आरोप से मेरे दुसरे दोस्त वगैरह भी मुझसे उखडे उखडे रहते हैं । और सब जगह मेरी छवि खराब हो रही हैं । जब कि सच में ऐसी कोई बात हुई नहीं है ।क्या मैं उस पर मानहानि का मुकदमा कर सकता हूँ? और कैसे? क्रप्या मुझे बताएं ।

    प्रतिक्रिया
  28. मेरे पति ने मेरे ऊपर झूठे आरोप लगाकर मुझे तलाक देने के लिए कोर्ट में याचिका दाखिल कर दी मेरे पास सबूत है मेरे ऊपर लगाए हुए झूठे आरोपों
    क्या मैं उस पर मानहानि का केस कर सकते हैं

    प्रतिक्रिया
  29. Very very very good morning sir
    Sir mei network marketing business (direct selling industry) mei hu log mere or meri organisation k bare mei bahut galat glat bate karte hai jese ki tu logo ko bewkuf bnata hai..teri organisation fraud hai ..tu logo k pese dubata hai or jo log failure hai or marne ki dhamki bhi dete hai
    In sabhi ki call recording mere pas hai toh sir kya mei manhani ka dava lga sakta hu..?

    प्रतिक्रिया
  30. Good morning Sir,
    Mere pati ke death k baad mere sasuraal wale muje aur mere dono beto (age 12 & 15) ko itna pareshan karte te ki muje majburi me apna ghar chod kar kiraye par jana pada, or jane se phele maine sabke kilaf woman cell me complaint kiya ta jiske waja se main apne pati ka ghar lock karke rakki hu, ab wo ghar main kiraye par dena chati hu taki wo paise mere bacho ke education me kam aa sake kyki main ak private job karti hu, salary 9000 hai, jisse hamra gujara chalna bahut muskil hai aur kiraya 3000 fir bi chala leti hu but wo log muje kiraye par dene mana kar rahe hai, sasur ke naam se property hai so maine separately apne ghar ke liye pipe line or e/meter ke liye saas se no objection par sig. pucha, taki jisko bi main kiraye par du une koi problem na ho, tho saas ne kaha ki jab tak wo jinda hai sig nai karegi aur na hi property alag karegi, main kya karu

    प्रतिक्रिया
  31. सर् मेरे विरोधी ने न्यायालय में लिखित रूप से गलत आरोप लगाया है जैसे कि मैं असामाजिक तत्वों के साथ शराब का सेवन करते हैं ,अपराधी है ,चोरी की धटना को अंजाम देते रहते हैं असामाजिक क्रिमिनल मेंटिलिटी शातिर है
    मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता(जेडीएस पार्टी)का जिलाध्यक्ष हूँ, मैंने पूरी उम्र में आजतक कोई भी नशा नही किया तो शराब कहा से पियेंगे मेरा मेडिकल करा लिया जाए,अगर मैं चोरी आदि को अंजाम देता रहता हूँ तो मेरे खिलाफ किसी थाने में चोरी का मुकदमा दर्ज होना चाहिये
    क्या मैं मानहानि कर सकता हूँ

    प्रतिक्रिया
  32. Hello Sir
    sir me kuchh jankari chahta hu. sir mere yaha mere ristedari me ek ladka va ladki ne bhag kar sadi katli dono raazi he khus he ladka ladki ke pariwar walo ko koi sikayat nahi. lekin ek 3rd person ne case kar diya he kyu ki ladka ladki ghar se bhagne ke baad kuchh mahine ke liye chhup kat rah rahe the halaki baad me pata chala ladki apne mata pita ke touch thi or ladka apne mata pita ke lekin samajh se bachne ke liye kuchh samay wo log chup ke rahe lekin 3rd person ne case kiya he kidnaping ka or usme 8 10 logo ke naam fiya jisme mera bhi naam darj he lekin sir mera dur dur tak koi hath ni he ladka ladki ke bhagne me or wo ghar se apni sahmati he bhage he to kidnapping ka kaise case kaise darj hua or sath hi wah 3rd person vyakti hame social media par galiya de raha he hame jhoothe badnam kar raha he to kya me iske khilaf man hani ka case or isne jo jhootha FIR darj kara ya usko challenge kar sakta hu ?? please help

    प्रतिक्रिया
  33. Dear sir /mam
    Mera divorce +Gujarat bhatta ka case court me tha or wo hum 10 months pahle case hamare favour me a gya or hum case Jeet gye uske bad shadi ke liye hamare Ghar pr ladki wale aye the us samay us lady ne hamare Ghar aakar drama Kiya jiski wajah se rista tut gya or us samay hamara 40000 thousand se 50000 thousand tk ka kharcha ho gya to Kya hum maan haani ka dava kr sakte hai pls. Reply

    प्रतिक्रिया
  34. Sir, I live in a group housing society. There were extension for individual flats balconies which has different area and costing. Some of the resident showed there interest in construction but not paid for. Society want to complete their balconies also and demanding their cost to us by inflating the construction cost of constructed balconies and asking to returned to us the money on receipt of their money which is uncertain. I refused to pay number of time as nothing is due against me as my balcony was constructed only after payment of full money. Now they paste my name along with others resident showing the dues pending against my balcony. What is the best remeady available to me. I am psu senior level executive, my spouse is Govt servant. Regards

    प्रतिक्रिया
  35. Mere upr glt ilzam lga kr mujhe fasaya gya or mujhe jail bheja gya sirf sak ke aadhar pr…ab sabit ho gya ki jo ilzam mere upr lgaya gya tha usme mera koi haath nhi tha…jisne case kiya tha usne mera naam likhit nhi diya tha sirf bola tha ki mere pr usko sak hai isliye police mere ko le gyi…jisne mere upr ilzam lagaya tha kya mai us pr ab maan hani ka case kr skta hu ya nhi

    प्रतिक्रिया
  36. mere bagal me ek padosi se ladai hua hai wo aurat mere ko rape case m fasane ki bat karti hai is metter m ek samjaik faisla ho chuka hai 2 sal pehle aur bola gaya tha ki koi kisi se bat nahi karega fir kuch din pehle uski beti mee ghar ki memeber ko salam karti he aaaur bat karne ki kosis bhi karti ha to mene uska virodh kiya to ladai karti h aur rape case m fasane ki bat krti hai to kiya kare

    प्रतिक्रिया
  37. Sir kuch din pahle ek ladki expire ho gyi thi to थाने me mujhe uss ladki ke ghr वालों ने मुझे बुला लिया तो me wha gya to uska panchnaama ke paper teyar ho rhe the mujhe case के बारे मे कुछ भी pta nhi tha me waha pahucha to waha pahuchte hi inspector ने मुझे बहुत बुरी तरह फटकारते हुए wha se bhga दिया or bahut बेइज्जत किया जबकि मुझे कुछ nhi pta nhi किसी भी चीज के baare me to kya me uss inspector के खिलाफ मान हानि का केस के skta hu

    प्रतिक्रिया
  38. सर मेरे नाम एक मारपीट का मुकदमा दर्ज हूआ है ।काफी समय पहले से केन्द्र सरकार की नोकरी पर उपस्थित हू ।पूरा समचार अमरउजाला पेपर से पता चला ।क्या मैं मनिहनि का मुक़दमा दायर कर सकते हैं ।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment