M Stock App क्या है? | M Stock App से जुडी सभी जानकारी | M stock app review in Hindi

|| M Stock App का रिव्यु | M stock app review in Hindi | (M stock app charges in Hindi | M Stock App | M stock app kya hai in Hindi | M stock app charges in Hindi | M stock app demat account in Hindi ||

M stock app review in Hindi :- आज के समय में लोग अपना पैसा जगह जगह निवेश करते हैं और इसके लिए कई तरह की ऐप्स व वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। अब कोई शेयर मार्केट में निवेश कर रहा होता है तो कोई आईपीओ में तो कोई अन्य किसी चीज़ में। आप भी किसी ना किसी चीज़ में निवेश करते होंगे और इसके लिए कई तरह की ऐप का इस्तेमाल करते होंगे। अब हर तरह की ऐप में आपसे ब्रोकरेज के रूप में कुछ ना कुछ पैसे लिए ही जाते (M stock app charges in Hindi) होंगे।

ऐसे में यदि आप M Stock App के बारे में जानने के लिए यहाँ आये हैं तो आपने बहुत सही निर्णय लिया है। अपने पैसे निवेश करने के लिए M Stock App को बहुत ही कामगार ऐप माना जाता है जो आज के समय में हर किसी की पहली पसंद बनी हुई है। वह इसलिए क्योंकि M Stock App में ग्राहकों से अपने पैसे निवेश करने के लिए किसी तरह की ब्रोकरेज फीस नहीं ली जाती है और उनके लिए यह बिल्कुल मुफ्त होता है। हालाँकि शुरूआती तौर पर खाता खोलने के लिए अवश्य ही कुछ रुपये लिए जाते (M stock is safe or not in Hindi) हैं।

ऐसे में यह M Stock App कैसी है, उसका रिव्यु कैसा है, लोगों ने उसे कितनी रेटिंग दी है, क्या इस ऐप के जरिये पैसा निवेश करना सही रहेगा या अन्य किसी ऐप पर जाना चाहिए इत्यादि सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस लेख के माध्यम से मिलने वाला है। M Stock App का रिव्यु जानने के लिए आपको यह लेख बहुत ही ध्यान के साथ पढ़ना होगा ताकि कोई भी जानकारी रहने ना (M stock app in Hindi) पाए।

M Stock App का रिव्यु (M stock app review in Hindi)

आज के समय में हर छोटे से छोटे काम के लिए कई तरह की ऐप होती है और हर कोई एक दूसरे से बेहतर काम करने का दावा करती है। ऐसे में निवेश करने के लिए भी आज के समय में कई तरह की ऐप व वेबसाइट आ चुकी हैं और हर कोई एक दूसरे से बेहतर सुविधा देने का दावा कर रही होती है। अब इस क्षेत्र में M Stock App का नाम भी बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है और लोगों के द्वारा इसे पसंद भी किया जा रहा है लेकिन ऐसा क्यों? आखिरकार इसके पीछे भी तो कोई ना कोई वजह होगी ही।

M Stock App क्या है M Stock App से जुडी सभी जानकारी M stock app review in Hindi

ऐसे में आज के इस लेख में हम पहले आपको M Stock App के बारे में बताने जा रहे हैं। अब जब तक आप किसी ऐप के बारे में जानते ही नहीं होंगे तो फिर उसका रिव्यु जानने का क्या ही अर्थ हुआ। इसलिए यदि आपको M Stock App का रिव्यु जानना है तो उससे पहले M Stock App के बारे में जानना जरुरी हो जाता है। आइये M Stock App के बारे में हरेक जानकारी लें और साथ के साथ उसका रिव्यु भी जान लें।

M Stock App क्या है? (M stock app kya hai in Hindi)

M Stock App एक ऐसी ऐप है जहाँ पर आप किसी भी तरह के शेयर में अपने पैसे निवेश कर सकते हो, अपना demat अकाउंट बना सकते हो और उसके जरिये किसी भी तरह की ट्रेडिंग कर सकते हो। अब ट्रेडिंग भी कई तरह की होती है जो अलग अलग कारकों पर निर्भर करती है। तो आप उनमे से किसी भी तरह की ट्रेडिंग को M Stock App के जरिये अंजाम दे सकते हो।

इतना ही नहीं आप अन्य क्षेत्रों में भी M Stock App के जरिये पैसा निवेश कर सकते हो जैसे कि म्यूच्यूअल फंड्स, आईपीओ, करेंसी इत्यादि। इस तरह से M Stock App के प्लेटफार्म पर आप एक साथ कई तरह के काम कर सकते हो। यहाँ पर कमाई करने के कई तरह के अवसर उपल्ब्ध हैं और आप इनमे से किसी को भी चुनने की आजादी रखते हो। अब यदि आप इस M Stock App की सामान्य जानकारी लेना चाहते हो अर्थात इसके फीचर्स के बारे में जानना चाहते हो तो वह भी हम आपको बता देते हैं।

M Stock App की जानकारी (M stock app ke bare mein jankari)

इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसका नारंगी रंग में M लिखा हुआ लोगो है और नीचे एक नीले रंग की पट्टी में STOCK लिखा हुआ होगा। इस ऐप का कुल साइज़ 39 एमबी है। इसलिए यदि आपको इसे डाउनलोड करना है तो आपको अपने इंटरनेट डाटा का 39 एमबी खर्च करना होगा और फिर इसे इनस्टॉल करना होगा।

इस ऐप को Mirae Asset Capital Markets (India) Pvt. Ltd. के द्वारा डिजाईन किया गया है और यही इसे ऑपरेट भी करता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि यही M Stock App का मालिक है और इसी के अंतर्गत ही सभी गतिविधियाँ नियंत्रित व व्यवस्थित की जाती है।

M Stock App पर क्या क्या कर सकते हैं?

अब यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आप M Stock App के जरिये किस किस क्षेत्र में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं तो उसके बारे में भी हम आपको जानकारी दे देते हैं। दरअसल इसमें आप शेयर मार्केट के हर सेक्टर में अपना पैसा निवेश कर पाने में सक्षम होंगे और इसी के साथ ही कुछ अन्य क्षेत्रों में भी पैसा निवेश कर सकते हैं। अब वह क्षेत्र कौन कौन से हो सकते हैं, आइये उनके नाम जान लेते हैं:

  • शेयर मार्केट व स्टॉक्स
  • ETFs
  • Mutual Funds
  • Currency
  • Futures and Options
  • Margin Trading Facility (MTF)
  • IPO

इनके अलावा भी कई तरह के क्षेत्र होते हैं जहाँ आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और वो भी केवल M Stock App के जरिये। समय के साथ साथ M Stock App भी अपने आप में अपडेट करती रहती है और इसे ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए डालती रहती है। समय के अनुसार जिस भी क्षेत्र में निवेश किया जा रहा है और जिस तरह से किया जा रहा है, यह M Stock App भी उसी के अनुसार ही अपने आप में परिवर्तन कर लेती है।

M Stock App की फीस (M stock app charges in Hindi)

अब यदि हम M Stock App में लगने वाली फीस की बात करें तो वह आपको एक बार ही भरनी होगी जिसका मूल्य 999 रुपये है। कहने का अर्थ यह हुआ कि जब आप M Stock App को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इनस्टॉल करेंगे और उसके बाद इसमें खाता बनाकर इसका इस्तेमाल करना शुरू करेंगे तो उसके लिए पहले आपको 999 रुपये चुकाने होंगे। उसके बाद ही आप M Stock App का इस्तेमाल करना शुरू कर पाएंगे।

हालाँकि यह पैसा आपको एक बार ही भरना होगा और इसके बाद M Stock App के द्वारा आपसे किसी भी तरह का पैसा नहीं माँगा जाएगा। हालाँकि यदि आप इसके साथ ही demat अकाउंट का भी लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको एक्स्ट्रा 999 रुपये का भुगतान करना होगा। वह भी आपको बस एक बार ही भरना होगा और इसके लिए पुनः कभी आपसे पैसा नहीं माँगा जाएगा।

कुल मिलाकर कहें तो आपको M Stock App और इसके साथ ही demat अकाउंट का लाभ उठाना है तो आपको कुल 1998 रुपयों का भुगतान M Stock App को करना होगा। इसी के साथ ही इस पर लगने वाला टैक्स अलग होगा जो आपको चुकाना होगा। इतनी राशि का भुगतान किये जाने पर आप जीवनभर इस M Stock App का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं।

M Stock App पर लगने वाली ब्रोकरेज फीस (M stock app brokerage fees in Hindi)

अब यदि हम M Stock App पर लगने वाली ब्रोकरेज फीस की बात करें तो वह जीरो होती है अर्थात शुन्य। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यहाँ पर आपको ब्रोकरेज फीस के तौर पर कभी भी कोई पैसा नहीं चुकाना होगा और यह आपके लिए हमेशा फ्री रहेगी। आपसे केवल शुरूआती तौर पर ही 999 रुपये लिए जाएंगे और इसके पश्चात आपसे कभी भी कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

इस M Stock App के प्रसिद्ध होने का यही कारण है कि यहाँ पर अपने ग्राहकों से किसी भी तरह की ब्रोकरेज फीस नहीं ली जाती है और सभी लोग बिना किसी रोकटोक के यहाँ निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य जो भी चार्जेज लगते हैं, वह भी M Stock App में नहीं लिए जाते हैं। जैसे कि:

  • Delivery charges: 0 Rs
  • Intraday and F&O charges: 0 Rs
  • Brokerage on currency: 0 Rs
  • Brokerage on MTF: 0 Rs
  • Mutual fund commission: 0 Rs
  • IPO commission: 0 Rs

M Stock App में Demat Account खोलना (M stock app demat account in Hindi)

M Stock App में Demat account खोलना बहुत ही आसान है और इसके लिए किसी भी तरह का पेपर वर्क करने की जरुरत नहीं होगी। इतना ही नहीं यहाँ पर आपको फ्री में मार्जिन ट्रेडिंग फैसिलिटी का एक्सेस मिलेगा जो अन्य किसी ऐप में मुश्किल से ही मिलता है। तो इस तरह से आप M Stock App में अपना demat अकाउंट खोलकर आसानी से शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

M Stock App में MTF का eMargin

आप यहाँ पर 6.99 प्रतिशत की दर पर MTF ले सकते हैं और फिर 80 प्रतिशत तक की फंडिंग प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास लगभग 700 तरह के स्टॉक्स में पैसा लगाने की सुविधा होगी जो अपने आप में शानदार है। इसके लिए आपसे जीरो ब्रोकरेज, जीरो सब्सक्रिप्शन फीस व अन्य कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा।

  • 25 लाख रुपये तक के fund पर इंटरेस्ट रेट 9.49 प्रतिशत होगा।
  • 25 लाख से 5 करोड़ के निवेश पर इंटरेस्ट रेट 7.99 प्रतिशत होगा।
  • 5 करोड़ से अधिक निवेश किये जाने पर इंटरेस्ट रेट की दर 6.99 प्रतिशत होगी।

M Stock App पर Equity ट्रेडिंग

अब यदि आप M Stock App पर इक्विटी ट्रेडिंग करने जा रहे हैं तो इसमें आपको एक क्लिक में ही ऑर्डर प्लेसमेंट की सुविधा मिलेगी जो अपने आप में अकल्पनीय है। इसी के साथ ही आप M Stock App पर अपना इक्विटी ट्रेडिंग अकाउंट बिना किसी शुल्क के बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

M Stock App में आईपीओ

वहीं यदि आप M Stock App में आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो यहाँ पर आपको जो भी लेटेस्ट आईपीओ लॉन्च होने जा रहा है या होने वाला है, उसके बारे में पूरी जानकारी एक ही मंच पर दी जाएगी।

M Stock App में म्यूच्यूअल फंड्स

अब यदि आप M Stock App में म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने जा रहे हैं तो इसके तहत आपको एक प्रतिशत एक्स्ट्रा रिटर्न मिलेगा और वो भी डायरेक्ट प्लान्स के जरिये। इसी के साथ ही आप पांच हज़ार से भी ज्यादा योजनाओं में निवेश कर पाने में सक्षम होंगे।

M Stock App की विशेषताएं (M stock app features in Hindi)

अब आपको साथ के साथ यह भी जान लेना चाहिए कि किस तरह के स्पेशल फीचर M Stock App के द्वारा उपलब्ध करवाए जाते हैं या फिर क्या इसे बाकि ऐप से अलग बनाता है। तो यहाँ हम एक एक करके M Stock App के उन सभी फीचर्स या विशेषताओं के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिनका जानना आपके लिए जरुरी है।

  • इस ऐप का सबसे बड़ा लाभ यही है कि यहाँ पर आपसे किसी भी तरह की ब्रोकरेज फीस नहीं ली जाती है। ऐसे में आप M Stock App के जरिये जीरो ब्रोकरेज फीस के साथ निवेश करना शुरू कर सकते हैं।
  • इसी के साथ ही आपसे M Stock App पर किसी भी तरह का कमीशन भी नहीं लिया जाता है। इसलिए आपको समय समय पर कमीशन के बारे में चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है।
  • अब बहुत सी ऐप की यह आदत होती है कि वह अन्य गुप्त शुल्क ले लेती है अर्थात इसकी फीस, उसकी फीस कह कर कई तरह के पैसे आपसे वसूल लेती है लेकिन M Stock App पर आपसे किसी भी तरह का गुप्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • M Stock App का इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल व यूजर फ्रेंडली है जो आप आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। इस ऐप का इस्तेमाल करने में आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी।
  • यहाँ पर आपको रियल टाइम स्टॉक ट्रेडिंग की रिपोर्ट्स और उनके मूल्य मिला करेंगे अर्थात आपको कहीं और देखने की आवश्यकता ही नहीं होगी।
  • आपकी किसी भी तरह की शंका या शिकायत का तुरंत समाधान किया जाएगा ताकि आप बेझिझक व बेधड़क इस ऐप पर काम कर सकें।
  • इस ऐप पर ग्लोबल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जहाँ पर प्रति सेकंड हजारों लेनदेन को एक साथ हैंडल किया जाता है।
  • यहाँ पर आपके संपूर्ण पोर्टफोलियो के लिए एक ही डैशबोर्ड दिया गया है जहाँ पर आपको अपनी सारी जानकारी मिल जाएगी और आपको इसके लिए अलग अलग पेज पर जाने की जरुरत महसूस नहीं होगी।
  • यहाँ पर आप एक ही क्लिक में अपने स्टॉक्स को ऑर्डर कर सकते हैं या उन्हें बेच सकते हैं और इसके लिए मल्टीप्ल क्लिक्स की कोई जरुरत नहीं है।
  • स्टॉक्स या शेयर्स के बारे में एनालिसिस करने के लिए आपको यहाँ पर चार्ट्स व एनालिटिक्स टूल्स की पूरी सहायता मिलेगी जिससे आप किसी एक स्टॉक या एक से अधिक स्टॉक के बारे में आंकड़ों व चार्ट्स के माध्यम से अच्छे से समझ पाएंगे।
  • यह ऐप सुपर फास्ट तकनीक पर काम करती है और आपका कोई भी काम या लेनदेन बीच में नहीं अटकेगा, बेशक आपका इंटरनेट कनेक्शन ठीक हो।

M Stock App कैसी है? (M stock trading app review in Hindi)

अंत में आपको M Stock App को मिली रेटिंग या दर्शकों का इसके लिए रिव्यु कैसा है, इसके बारे में भी जान लेना चाहिए ताकि आपके मन में M Stock App को लेकर किसी तरह की शंका शेष ना रहने पाए। तो यहाँ हम आपको बता दें कि यह M Stock App 8 अप्रैल 2022 को ही रिलीज़ हुई थी और तब से लेकर लाखों लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। अभी तक के आंकड़ों के अनुसार इसे 50 लाख से भी अधिक लोग डाउनलोड कर इस्तेमाल कर चुके हैं और यह आंकड़ा हर दिन के साथ बढ़ता ही जा रहा है।

वहीं इसे अभी तक कुल 15 हज़ार लोगों के द्वारा रेटिंग दी जा चुकी है और उसका कुल एवरेज 4.1 है। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसे इस्तेमाल में लाने वाले लोगों में से 15 हज़ार लोगों ने इसे गूगल प्ले स्टोर पर रेटिंग दी है और उसका कुल एवरेज 4.1 रहा है। इस तरह से यह M Stock App लोगों की पहली पसंद बनी हुई है और वे इसका भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं।

download app

M Stock App का रिव्यु – Related FAQs 

प्रश्न: क्या एम स्टॉक एक अच्छा ऐप है?

उतर: आज के बाजार में एम स्टॉक ऐप बहुत प्रसिद्ध ट्रेडिंग ऐप है।

प्रश्न: भारत का नंबर वन ट्रेडिंग ऐप कौन सा है?

उतर: भारत का नंबर वन ट्रेडिंग ऐप Groww Trading App है।

प्रश्न: क्या एम स्टॉक ब्रोकरेज फ्री है?

उतर: हां एम स्टॉक ब्रोकरेज फ्री है।

प्रश्न: एम स्टॉक का मालिक कौन है?

उतर: हियोन जू पार्क एम स्टॉक ऐप का मालिक है।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने M Stock App के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है कि M Stock App क्या है M Stock App पर क्या क्या कर सकते हैं इसकी अन्य फीस व ब्रोकरेज फीस कितनी है और M Stock App की क्या क्या विशेषताएं हैं। साथ ही अंत में हमने जाना कि लोगों का इस ऐप के लिए रिव्यू क्या है। आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comment (1)

Leave a Comment