लुलु मतलब क्या होता है? लुलु ग्रुप का मालिक कौन है? Lulu Mall, Lucknow

|| लुलु क्या होता है? लुलु माल कहां खुला है? इस माल की क्या विशेषता है? उत्तर भारत में यह लुलु का कौन सा माल है? लुलु मॉल लखनऊ का मालिक कौन है? लुलु हाइपरमार्केट कितने देशों में है? दुनिया में कितने लुलु मॉल हैं? लुलु मॉल आप कितने साल के हैं? ||

हमारे देश के बड़े शहरों में माल कल्चर तेजी से फला फूला है। इन माल्स में फूड कोर्ट, मल्टीप्लेक्स, शापिंग सेंटर जैसी सुविधाएं लोगों को एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो जाती हैं। अधिकतर लोगों को उनकी छुट्टी माल में बिताते आसानी से देखा जा सकता है। इन दिनों लुलु माल की बहुत चर्चा है। आइए, जान लेते हैं लुलु माल के बारे में वह सब कुछ, जो अभी तक अनजाना है। आइए, शुरू करते हैं-

उत्तर भारत का पहला लुलु माल कहां खुला है? (Where the first Lulu mall of North India’s is opened?)

दोस्तों, आपको जानकारी दे दें कि उत्तर भारत (north india) का पहला लुलु माल (Lulu mall) लखनऊ (Lucknow) में सुलतानपुर रोड के पास शहीद पथ के बगल में स्थित सुशांत गोल्फ सिटी (Shushant Golf City) में खुला है। करीब 11 एकड़ इलाके में बने इस लुलु मॉल का निर्माण 2000 करोड़ की लागत से करीब 22 लाख वर्ग फीट जमीन पर हुआ है। इस माल का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) द्वारा 10 जुलाई, 2022 को किया गया है।

उन्होंने उद्घाटन के पश्चात माल में दी जा रही सुविधाओं का भी जायजा लिया। दोस्तों, आपको बता दें कि यह लुलु माल लुलु ग्रुप इंटरनेशनल (Lulu group international) की पेशकश है। इसका हेडक्वार्टर (Headquarter) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी आबू धाबी (Abu Dhabi) में है।

लखनऊ लुलु माल को लेकर लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन की आज से चार वर्ष पूर्व सन् 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात हुई थी, जिसमें मुख्यमंत्री ने लुलु माल के लिए राज्य सरकार की ओर से यूसुफ अली को हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया था।

लुलु मतलब क्या होता है? लुलु ग्रुप का मालिक कौन है? Lulu Mall, Lucknow

लुलु का शाब्दिक अर्थ क्या है? (What is the meaning of Lulu?)

दोस्तों, अब आपको यह जरूर लग रहा होगा कि भला ये लुलु भी कोई नाम हुआ! तो आइए, हम आपको लुलु का अर्थ बताते हैं। साथियों, दरअसल लुलु (Lulu) एक अरबी शब्द (Arabic word) है, जिसका मतलब मोती (Pearl) होता है। इसी के नाम पर ग्रुप का नाम लुलु ग्रुप (Lulu group) पड़ा है।

लुलु ग्रुप का मुख्य कारोबार क्या है? (What is the main buisness of Lulu group?)

आपको बता दें दोस्तों कि लुलु ग्रुप (Lulu group) हाइपरमार्केट एवं रिटेल कंपनियों (retail companies) की एक बड़ी चेन चलाता है। लुलु ग्रुप इंटरनेशनल ने में अपना पहला सुपर मार्केट (super market) आबू धाबी में खोला था। लुलु ग्रुप का सालाना टर्नओवर (annual turnover) 8 अरब डॉलर का है।

इस ग्रुप का सबसे अधिक कारोबार अरब देशों एवं खास तौर पर संयुक्त अरब अमीरात में फैला है। इस ग्रुप का मध्य पूर्व, एशिया, अमेरिका एवं यूरोप सहित करीब 22 देशों में कारोबार फैला है। यदि बात रोजगार की करें तो लुलु ग्रुप से करीब 57 हजार लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

भारत में लुलु ग्रुप के कितने माल हैं? (How many malls of Lulu group in india so far?)

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि भारत में इस कंपनी का लखनऊ में पांचवां माल खुला है। इससे पूर्व उसने कोच्चि (kochhi), बंगलुरू (Bengaluru), त्रिशुर (trissur) और तिरुवनंतपुरम (trivandrum) में अपने सुपर मार्केट खोले हैं। आपको बता दें दोस्तों कि कोच्चि का माल भारत में लुलु ग्रुप का सबसे बड़ा माल है।

इसके अतिरिक्त ग्रुप के वाराणसी (Varanasi) यानी बनारस में लुलु माल पर काम चल रहा है। कंपनी पहले ही अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद व दिल्ली सहित भारत के सभी प्रमुख शहरों में एक व्यापक विस्तार परियोजना (detailed extension project) की घोषणा कर चुकी है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खुले लुलु माल की क्या खासियत है? (What is the speciality of Lulu mall Lucknow?)

मित्रों, आइए अब एक नजर लखनऊ में खुले लुलु मॉल पर डाल लेते हैं और जानते हैं कि इसकी क्या खासियत है-

  • 2.5 लाख स्क्वायर फीट में हाइपरमार्केट।
  • 50 हजार लोगों के लिए एक साथ शॉपिंग की व्यवस्था।
  • 16 हजार लोगों के फूड कोर्ट में एक साथ भोजन की व्यवस्था।
  • 65 हजार स्क्वायर फीट का सबसे बड़ा इनडोर फैमिली एंटरटेनमेंट सेंटर।
  • फंटुरा में कैरोसेल।
  • 11 स्क्रीन के सुपर प्लेक्स में मनोरंजन का धमाल साल के अंत तक।
  • 4DX स्क्रीन और प्रीमियम LUXE आडिटोरियम।
  • 15 रेस्टोरेंट एवं 25 आउटलेट के फूड कोर्ट।
  • 300 से अधिक इंटरनेशनल एवं नेशनल ब्रांड्स सहित लोकल ब्रांड्स की माल में मौजूदगी।
  • एटीएम।
  • बेबी केयर रूम, बैगेज काउंटर। कस्टमर लिफ्ट।
  • कार वॉशिंग की सुविधा।
  • पीने के पानी की व्यवस्था।
  • 22 मीटर का कॉरिडोर
  • दिव्यांगों के लिए वॉशरूम की सहूलियत।
  • 3,000 गाड़ियों की मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था।
  • एस्केलेटर व हेलमेट पार्किंग की सुविधा।
  • दिव्यांगों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए अलग पार्किंग की सहूलियत।
  • पूल टेबल एवं एफ एंड बी के साथ एक 8-लेन बॉलिंग एरीना।

भारत में किस शहर के लुलु माल में आधी रात भीड़ जुट गई थी? (In india which city’s Lulu mall saw croud of people at midnight?)

मित्रों, आपने टीवी पर खबरों में देखा ही होगा कि हाल ही में एक मॉल में मिडनाइट सेल (Lulu Mall Sale) रखी गई थी, जिसमें लगभग सभी सामान आधी कीमत पर दिया जा रहा था। देखते ही देखते मॉल पर सैलाब की तरह टूट पड़े। लगा जैसे पूरा शहर ही मॉल में घुस घुस आया हो।

दोस्तों ये त्रिवेंद्रम का लुलु माल था। यहां 6 जुलाई, 2022 की आधी रात 11.59 बजे से सेल शुरू हुई, जो अगले दिन सुबह तक चली। यह कंपनी का एक ट्रायल था, जिसे वह आगे भी जारी रखने की मंशा जता चुकी है। दोस्तों, आपको बता दें कि लुलु ग्रुप की यही रणनीति (strategy) होती है। वह इसी प्रकार से लोगों को बेहद सस्ता सामान देता है व अपने ढेर सारे ग्राहक बना लेता है।

लुलु आधी कीमत पर सेल कैसे लगा पाता है? (How Lulu arrange sale on half rates?)

मित्रों, आपके मन में यह सवाल अवश्य उठ रहा होगा कि लुलु करीब आधी कीमतों पर सेल कैसे लगा लेता है? तो इसका जवाब यह है दोस्तों कि लुलु का मॉल तो है ही, इसके अतिरिक्त उसके कई स्टोर भी हैं। दुनियाभर में इसका कारोबार फैला है।

वह तमाम प्रोडक्ट को दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से भारी मात्रा में ऑर्डर देकर खरीदता है, जिससे उसे सामान बेहद सस्ती दरों पर मिलते हैं। ऐसे में लुलु अपने स्टोर्स में उत्पादों को तकरीबन आधी कीमतों पर बेच पाता है। यही वजह है कि जहां भी लुलु माल खुलता है, वहां के बड़े कारोबारी टेंशन में आ जाते हैं।

लुलु ग्रुप का मालिक कौन है? (Who is the owner of Lulu group?)

दोस्तों, आपको यह जानकर हैरत होगी कि एक मूल रूप से भारतीय यूसुफ अली ही लुलु ग्रुप के मालिक हैं। इनका नाम एसए यूसुफ अली (MA Yusuff Ali) है। अली केरल के त्रिशूर जिले में स्थित नाट्टिका नामक जगह के रहने वाले हैं। आपको बता दें दोस्तों कि वही लुलु की कंपनी लुलु ग्रुप इंटरनेशनल (Lulu group international) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (chairman and managing director) हैं। उनका जन्म 15 नवंबर 1955 को हुआ था। इस समय उनकी उम्र 67 वर्ष है। परिवार की बात करें तो एमए यूसुफ अली की 3 बेटियां हैं। इस समय उनका पूरा परिवार आबू धाबी में ही रहता है।

लुलु मतलब क्या होता है? लुलु ग्रुप का मालिक कौन है? Lulu Mall, Lucknow

यूसुफ की स्कूलिंग भारत में ही करनचिरा के सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से पूरी हुई। इसके पश्चात उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन (business management and administration) में डिप्लोमा (diploma) हासिल किया है। वह भारत से आज से करीब 49 वर्ष पूर्व सन् 1973 में अबू धाबी चले गए थे। वहां उनके चाचा रहते थे। इसके बाद 90 के दशक में उन्होंने अपना पहला हाइपरमार्केट शुरू किया।

यूसुफ अब यूएई (UAE) की ही नागरिकता (citizenship) हासिल कर चुके हैं। उनकी कामयाबी को इसी से आंका जा सकता है कि अरब वर्ल्ड 2018 में फोर्ब्स मिडिल ईस्ट (forbes middle east) ने एमए यूसुफ अली को टॉप-100 भारतीय बिजनसमैन (indian businessmen) में फर्स्ट रैंक दी थी।

दोस्तों, एमए यूसूफ अली संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में रहने वाले सबसे अमीर अप्रवासी भारतीय एनआरआई (NRI) हैं। खास बात यह है कि विदेश में रहकर भी भारत देश के साथ उनका पूरा सरोकार है। उन्होंने भारत में गुजरात (Gujarat) के भूकंप (earthquake) से लेकर यहां सुनामी (tsunami), बाढ़ (flood) तक में दिल खोलकर दान दिया है। उन्होंने अगस्त, 2018 में केरल के बाढ़ पीड़ितों को फिर से बसाने के लिए करीब साढ़े 9 करोड़ रुपए की मदद दी थी।

लखनऊ में हाल ही में उत्तर भारत का सबसे बड़ा कौन सा माल खुला है?

लखनऊ में हाल ही में उत्तर भारत का सबसे बड़ा माल लुलु माल खुला है।

लुलु माल किस ग्रुप का है?

लुलु माल लुलु ग्रुप इंटरनेशनल की पेशकश है।

लुलु का शाब्दिक अर्थ क्या है?

लुलु एक अरेबिक शब्द है। इसका अर्थ मोती होता है।

लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के मालिक कौन हैं?

लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के मालिक एमए अली हैं।

लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के मालिक क्या भारतीय हैं?

जी हां, लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के मालिक मूल रूप से भारतीय हैं। वे केरल के त्रिशुर के रहने वाले हैं। लेकिन अब वे यूएई के नागरिक हैं।

लुलु ग्रुप का भारत में सबसे बड़ा माल कहां पर है?

लुलु ग्रुप का भारत में सबसे बड़ा माल कोच्चि में है।

लखनऊ स्थित लुलु माल पर कितनी लागत आई है?

लखनऊ स्थित लुलु माल पर 2000 करोड़ रुपए की लागत आई है।

इस माल का शुभारंभ किसने किया?

उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 जुलाई, 2022 को इस लखनऊ स्थित लुलु माल का शुभारंभ किया।

लखनऊ के लुलु माल की सबसे बड़ी खासियत क्या है?

लखनऊ के लुलु माल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां 50 हजार लोग एक साथ शापिंग कर सकते हैं।

लुलु ग्रुप का अगला माल भारत में कहां खुलेगा?

लुलु ग्रुप का अगला माल वाराणसी में खुलेगा। फिलहाल इस पर काम चल रहा है।

———————–

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment