IPL New Team Lucknow Super Giants: लखनऊ सुपर जायंट्स टीम में कौन कौन शामिल है?

|| लखनऊ सुपर जाइंट्स, lucknow ipl team players, Lucknow ipl team 2022 players list, lucknow ipl team logo 2022, lucknow ipl team 2021 players list, lucknow ipl team price, lucknow ipl team jersey, lucknow ipl team captain, ipl lucknow team logo ||

यदि आप क्रिकेट के शौकीन है तो बड़े क्रिकेट सितारों से सजा इंडियन प्रीमियर लीग (indian premier league) यानी आईपीएल (IPL) अवश्य देखते होंगे। आईपीएल- 2021 में कुल आठ टीमें ट्राफी के लिए मैदान में उतरी थीं, लेकिन अब 2022 में दो नई टीमों के शामिल होने से आईपीएल का धमाल और रोमांचक होने की संभावना है।

इनमें एक टीम है लखनऊ सुपर जायंट्स, जबकि दूसरी अहमदाबाद। आज हम आपको इस पोस्ट में लखनऊ सुपर जायंट्स के विषय में विस्तार से जानकारी देंगे, आइए शुरू करते हैं-

लखनऊ सुपर जायंट्स कब अस्तित्व में आई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (board of control of cricket in india) यानी बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल- 2022 के लिए दो नई टीम लखनऊ (lucknow) एवं अहमदाबाद (ahmedabad) का ऐलान किया। 25 अक्तूबर, 2021 को इन टीमों की फ्रेंचाइजी (frenchise) की दुबई (dubai) में नीलामी की गई।

इसमें आरपीसीजी ग्रुप (RPCG group) के संजीव गोयनका (sanjeev goenka) ने सबसे अधिक बोली लगाकर लखनऊ की टीम को खरीदा। बोली में आरपीएसजी के संजीव गोयनका के साथ ही मैनचेस्टर यूनाइटेड की मालिक ग्लेजर फेमिली, कोटक ग्रुप, अडानी ग्रुप, नवीन जिंदल, सीवीसी पार्टनर ग्रुप, रणवीर सिंह एवं दीपिका समेत कई ग्रुप रेस में थे।

IPL New Team Lucknow Super Giants: लखनऊ सुपर जायंट्स टीम में कौन कौन शामिल है?

लखनऊ सुपर जायंट्स कितने हजार करोड़ रुपये में बिकी है

नीलामी के दौरान लखनऊ सुपर जायंट्स टीम 7090 करोड़ रुपये में बिकी है। इस टीम के लिए सबसे बड़ी बोली आरपीएसजी ग्रुप के मालिक संजीव गोयनका ने लगाई थी।

वहीं पांच हजार करोड़ रुपये से भी अधिक में अहमदाबाद की टीम को ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी फर्म सीवीसी कैपिटल (cvc capital) ने खरीदा है। इन दोनों टीमों को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में गजब का उत्साह है। अब आईपीएल की जंग उनके लिए और रोचक हो जाएगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स का नाम पुणे के नाम पर नहीं

मित्रों, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरपीएसजी ग्रुप इससे पूर्व आईपीएल में 2016-17 में पुणे सुपर जायंट्स (pune super giants) टीम का मालिक रहा है। उस समय दरअसल, स्पाट फिक्सिंग (spot fixing) समेत कई अन्य आरोपों के चलते चेन्नई सुपर किंग्स एवं राजस्थान राॅयल्स टीम पर दो साल का बैन लगाया गया था।

इसके स्थान पर दो नई टीमों ने लीग में शिरकत की थी। इनमें एक टीम पुणे सुपर जायंट्रस थी। ऐसे में जब जब लखनऊ सुपर जायंट्स का नाम सामने आया तो लोगों को लगा कि पुणे सुपर जायंट्स में केवल शहर का नाम बदलकर टीम का नामकरण कर दिया गया है। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है।

लखनऊ सुपर जायंट्स नाम का आइडिया किसने दिया

दोस्तों, आपको बता दें कि लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम को यह नाम एक आठ साल के बच्चे ने दिया है। जिस वक्त आरपीएसजी ग्रुप के संजीव गोयनका ने बिड में लखनऊ फ्रेंचाइजी खरीदी थी, उस वक्त टीम के नामकरण के लिए सोशल मीडिया (social media) पर एक कैंपेन (campaign) चलाकर लोगों से सुझाव मांगे थे।

दिल्ली के एक आठ साल के बच्चे ने twitter पर गोयनका को tag करते हुए यह नाम सुझाया था। उस बच्चे को सभी मैच के सभी टिकट आफर किए गए हैं। इसके अतिरिक्त उसे लखनऊ टीम के सभी खिलाड्रियों के हस्ताक्षर वाला बैट भी गिफ्ट किया जाएगा।

लखनऊ सुपर जायंट्स का कप्तान किसको बनाया गया है?

अब आपको बताते है कि लखनऊ सुपर जायंट्स का कप्तान किसको बनाया गया है। यह और कोई नहीं बल्कि आईपीएल में पंजाब किंग्स (puniab kings) टीमके कप्तान रह चुके केएल राहुल (KL Rahul) हैं। उन्होंने विराट कोहली के रिकार्ड को तोड़ते हुए कप्तानी के लिए 17 करोड़ रूपये का करार हासिल किया है।

यह आईपीएल के इतिहास की सबसे बड़ी खरीद है। उनके साथ ही टीम में मार्कस स्टोइनिस (marcus stoinis) एवं रवि बिश्नोई (ravi Bishnoi) को भी जगह मिली है। मार्कस को 9.2 करोड़, जबकि रवि बिश्नोई को 4.0 करोड़ रुपये में खरीदा गया है।

लखनऊ सुपर जायंट्स के बाकी खिलाड़ियों की खरीद कब होगी?

साथियों, लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान का फैसला हो जाने के बाद बारी टीम के अन्य खिलाड़ियों के चुने जाने की है। इनकी खरीद 12 फरवरी, 2022 से बंगलूरू (bengaluru) में होने वाले दो दिवसीय मेगा आक्शन (mega auction) के दौरान की जाएगी।

मार्च के अंत में आईपीएल का नया धमाल शुरू होने वाला है। बहुत से ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें पिछले आईपीएल में किसी टीम ने नहीं खरीदा था, वह भी इस बार नई टीमों के सहारे अपना भाग्य तलाशने की कोशिश करेंगे।

IPL New Team Lucknow Super Giants: लखनऊ सुपर जायंट्स टीम में कौन कौन शामिल है?

लखनऊ सुपर जायंट्स समेत आईपीएल 2022 में कितनी टीमें खेलेंगी

साथियों, अब हम आपको स्पष्ट कर देते हैं कि आईपीएल 2022 में कितनी टीमें खेलेंगी। आपको जानकारी दे दें कि सन 2014 से आईपीएल आठ टीमों के फाॅर्मेट में हो रहा है, लेकिन 2022 में लखनऊ एवं अहमदाबाद के बढ़ जाने से जंग कुल 10 टीमों के बीच होगी। इनमें लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ ही यह टीमें आईपीएल ट्राफी के लिए मैदान में उतरेंगीं-

1. मुंबई इंडियंस (mumbai indians)-

सबसे पहले मुंबई इंडियंस (mumbai indians) का जिक्र इसलिए दोस्तों, क्योंकि यह टीम सर्वाधिक पांच बार आईपीएल का ताज हासिल कर चुकी है।

2020 में इसने आखिरी बार फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को परास्त कर पांचवां खिताब अपने नाम किया था। 2013 में रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने पहली खिताबी जीत हासिल की थी।

2. चेन्नई सुपर किंग्स (chennai super kings)

दोस्तों, आपको बता दें कि यह आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (mahendra singh dhoni) की कप्तानी में यह टीम अधिकांश समय प्रशंसकों की फेवरेट रहती है।

इस टीम ने चार बार आईपीएल का खिताब हासिल किया है, जबकि पांच बार यह उप विजेता रही है। 2021 के सीजन में धोनी की अगुवाई में चेन्नई ने खिताब अपने नाम किया।

वह भी तब जबकि उनकी टीम को बुजुर्गों की टीम कहकर कहकहे लगाए जा रहे थे। 2022 के लिए भी चेन्नई उन्हें रिटेन करेगी ऐसा माना जा रहा है।

3. कोलकाता नाइट राइडर्स (kolkata knight riders)-

मित्रों, आपको बता दें कि इस टीम का प्रदर्शन पहले तीन सीजन में काफी खराब रहा। लेकिन गौतम गंभीर (gautam gambhir) को कप्तान बनाया गया तो टीम में बदलाव दिखा।

उन्हीं की कप्तानी में केकेआर ने 2012 एवं 2014 में आईपीएल का ताज जीता। इसके बाद कोलकाता चार बार प्ले आफ (play off) में अवश्य पहुंची, लेकिन उसे विजेता बनने में कामयाबी नहीं मिली।

4. दिल्ली कैपिटल्स (delhi capitals)-

अब बात दिल्ली कैपिटल्स की। आपको बता दें कि यह टीम 2008 से आईपीएल में खेल रही है। पहले इसका नाम दिल्ली डेयरडेविल्स हुआ करता था, जिसे दिसंबर, 2018 में बदला गया।

यह टीम नाम बदलने के बाद लगातार तीन सीजन में प्ले आफ तक पहुंचने में कामयाब रही है।

5. राजस्थान राॅयल्स (rajasthan royals)

दोस्तों, इस टीम ने केवल एक ही बार आईपीएल का खिताब जीता है। वह भी 2008 में। उस समय इस टीम के कप्तान शेन वाॅर्न थे। उसने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीम को परास्त किया था।

लेकिन उसके बाद यह टीम केवल तीन बार प्ले आफ में पहुंच पाई। अनियमितताओं, स्पाॅट फिक्सिंग के आरोप में इस टीम को 2016 में दो साल के लिए बैन (ban) कर दिया गया। 2021 में यह टीम सातवें स्थान पर रही।

6. राॅयल चैलेंजर्स बंगलूरू (royals challengers banglore)

कप्तान विराट कोहली (virat kohli) के औरा के बावजूद यह टीम एक भी बार खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो सकी। हालांकि यह तीन बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही है।

2021 में आरसीबी के फैंस को इस टीम से बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन पूरी नहीं हो सकी। टीम प्ले आफ तक पहुंची, लेकिन ट्राफी हासिल करने में नाकामयाब ही रही।

7. सनराइजर्स हैदराबाद (sunrisers Hyderabad)-

2013 से आईपीएल का हिस्सा रही इस टीम ने अब तक केवल एक बार खिताब जीता है। जबकि दो बार यह फाइनल में पहुंची है। आपको बता दें कि 2016 से 2020 के बीच इस टीम ने हर सीजन में प्ले आफ के लिए क्वालीफाई (qualify) किया है।

2021 में इस टीम के कप्तान डेविड वार्नर (david warner) टीम को अच्छी कप्तानी देने में असफल रहे। यही वजह रही कि उनको बीच में ही हटाकर केन विलियम्सन (kane Williamson) को कप्तानी सौंपी गई।

उनके आने पर विवाद भी रहा, लेकिन टीम कोई खास सफलता अर्जित नहीं कर सकी।

8. पंजाब किंग्स (punjab kings)-

पंजाब किंग्स का प्रदर्शन पूरे आईपीएल में औसत ही रहा है। यह टीम केवल 2014 में ट्राफी के करीब पहुंची, लेकिन केकेआर से पार नहीं पा सकी।

तब से अब तक सात सीजन हो चुके हैं, कई बार कप्तान एवं कोचिंग स्टाफ बदला जा चुका, लेकिन टीम कामयाबी का टेस्ट नहीं चख सकी है। इसके कप्तान रहे केएल राहुल अब लखनऊ सुपर जायंट्स का हिस्सा बन चुके हैं।

9. लखनऊ सुपर जायंट्स (lucknow super giants)-

यह तो हम आपको बता ही चुके हैं कि इस टीम को उद्योगपति डा संजीव गोयनका की अगुवाई वाले आरपीसीजी ग्रुप ने 7090 करोड़ रूपये की बोली लगाकर खरीदा है।

आपको बता दें कि लखनऊ में ही इकाना स्टेडियम (ikana stadium) मौजूद है, जो टीम का होम ग्राउंड रहेगा। इसमें करीब 70 हजार दर्शक बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं।

लखनऊ का कप्तान केएल राहुल को बनाए जाने के बाद फैंस की निगाहें लखनऊ पर लगी है कि यह नई टीम क्या कमाल कर पाती है।

10. अहमदाबाद (ahmedabad)-

अभी इस टीम का नाम क्या होगा यह तय नहीं किया गया है। इसका कप्तान हार्दिक पांड्या (hardik pandya) को बनाया गया है। आपको बता दें कि सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने नीलामी में 5625 करोड़ रुपये की बोली लगाकर इस टीम को खरीदा था।

अहमदाबाद के मोटेरा (motera) में एक लाख से अधिक क्षमता वाला नरेंद्र मोदी स्टेडियम (narendra modi stadium) मौजूद है। लोगों की नजर अहमदाबाद की टीम पर भी लगी है। दो नई टीमों के आ जाने से उन्हें मुकाबलों के और दिलचस्प होने की उम्मीद बढ़ गई है।

लखनऊ सुपर जायंट्स का मेंटोर गौतम गंभीर को बनाया गया है

पूर्व भारतीय क्रिकेट ओपनर एवं आईपीएल में बतौर कप्तान कोलकाता नाइट राइडर्स को दो खिताब जिताने वाले गौतम गंभीर को लखनऊ सुपर जायंट्स का मेंटोर बनाया गया है।

उनसे उम्मीद की जा रही है कि वे लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए जीत का ब्लू प्रिंट तैयार करने में मदद करेंगे।

आईपीएल 2022 में 2011 वाला फाॅर्मेट दिखेगा

दोस्तों, आईपीएल में आठ से बढ़कर 10 टीमें हो जाने से 2011 वाला फाॅर्मेट (format) दिखेगा। उस साल भी कुल 10 टीमों ने आईपीएल में शिरकत की थी। उस वक्त पुणे वारियर्स (pune warriors) एवं कोच्चि टस्कर्स (kocchi tuskers), केरल ने आईपीएल में कदम रखा था, जिसे 2012 से पहले हटा दिया गया।

2011 में कुल 74 मैच खेले गए थे। प्रत्येक टीम को 14-14 लीग मैच खेलने पड़े थे। अब 2022 में भी आईपीएल में यही नजारा होगा। 10 टीमों के कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे। इनमें प्रत्येक टीम 7 घरेलू एवं 7 बाहरी मैच खेलेगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स खरीदने वाले आरपीएसजी ग्रुप को जानिए

मित्रों, मशहूर उद्योगपति डा. राम प्रसाद गोयनका (rp goenka) ने 19वीं सदी के आखिर में आरपीजी ग्रुप (RPG group) की स्थापना की थी। यह ग्रुप कोलकाता (पश्चिमी बंगाल) को अपनी कंपनी सीईएससी (CESC) के जरिए 1899 से पावर सप्लाई (power supply) करता है।

इसके अतिरिक्त ग्रेटर नोएडा, बीकानेर, भरतपुर, कोटा, मालेगांव में भी इसकी पावर सप्लाई होती है। आपको बता दें दोस्तों कि ग्रुप की थर्मल पावर जनरेशन कैपेसिटी thermal (power generation capacity) 2400 मेगावाट है। कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है । यह भारत का एक बड़ा उद्योगपति घराना है।

आरपीएसजी ग्रुप (RPSG group) को 2010-11 में बनाया गया, जब रामप्रसाद गोयनका ने अपने एंपायर (empire) को अपने पुत्र हरीश एवं संजीव में बांट दिया। अब आरपीजी ग्रुप हर्ष चलाते हैं, जबकि संजीव गोयनका आरपीएसजी ग्रुप के मुखिया हैं।

इस ग्रुप की 15 से अधिक कंपनियां हैं, जो पावर, टायर, स्अील, डिजिटल साॅल्यूशन फार्मास्युटिकल्स, एंटरटेनमेंट, आईटी, स्पोर्ट्स, एजुकेशन आदि में डील करती हैं। इनमें सीईएटी (CEAT) टायर कंपनी, निर्माण कंपनी केईसी इंटरनेशनल, एसएई टावर, जैंसर टेक्नोलाजीज, आरपीजी लाइफ साइंसेज आदि शामिल हैं।

आईपीएल की शुरूआत के बारे में जानिए

दोस्तों, लखनऊ जायंट्स आईपीएल की टीम है। ऐसे में आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग के बारे में जानना बनता है। आपको बता दें कि यह पुरूषों की एक टी-20 क्रिकेट लीग है। इसकी स्थापना भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आज से 15 वर्ष पूर्व सन् 2007 में की थी।

इसका पहला एडिशन (edition) 2008 में खेला गया। आईपीएल का फार्मेट डबल राउंड राॅबिन लीग (round robin league) एवं प्ले आफ वाला रहता है। इसमें पाकिस्तान को छोड़कर क्रिकेट खेलने वाले लगभग हर देश के खिलाड़ी टीमों का हिस्सा बनते हैं।

इस टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज की बात करें तो वह विराट कोहली हैं। उन्होंने अब तक 6,283 रन बनाए हैं। वहीं, सबसे सफल गेंदबाज की बात करें तो वह लसिथ मलिंगा (malinga) हैं। उन्होंने कुल 170 विकेट हासिल किए हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स क्या है?

लखनफ सुपर जायंट्स आईपीएल-2022 की नई फ्रेंचाइजी टीम है। बीसीसीआई ने अक्तूबर, 2021 में इसकी नीलामी की है।

लखनऊ सुपर जायंट्स को किसने एवं कितने रुपये में खरीदा है?

लखनऊ सुपर जायंट्स को संजीव गोयनका की अगुवाई वाले आरपीएसजी ग्रुप ने खरीदा है। इसके लिए उन्होंने 7,090 हजार करोड़ रुपये अदा किए हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स का कप्तान किस क्रिकेटर को बनाया गया है?

लखनऊ सुपर जायंट्स का कप्तान केएल राहुल को बनाया गया है।

लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटोर कौन नियुक्त किए गए हैं?

लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटोर पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर नियुक्त किए गए हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स समेत अब कितनी टीमें आईपीएल में शिरकत करेंगी?

अब आईपीएल में शिरकत करने वाली टीमों की संख्या 10 होगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के नाम का कनेक्शन किससे जोड़ा जा रहा है?

लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के नाम का कनेक्शन पुणे सुपर जायंट्स से जोड़ा जा रहा है। पूर्व में संजीव गोयनका उस टीम के मालिक थे।

लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ दूसरी कौन सी टीम बिकी है, जो आईपीएल में नजर आएगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ अहमदाबाद की टीम इस बार आईपीएल में नजर आएगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स ने केएल राहुल को कितने करोड़ में खरीदा है?

लखनऊ सुपर जायंट्स ने केएल राहुल को 17 करोड़ में खरीदा है। यह किसी कप्तान को दी जाने वाली आईपीएल के इतिहास की सबसे बड़ी राशि है।

लखनऊ जायंट्स ने और किन दो खिलाड़ियों को खरीदा है?

लखनऊ जायंट्स ने मार्कस स्टोइनिस एवं रवि बिश्नोई को भी क्रमशः 9.2 करोड़ एवं चार करोड़ में खरीदा है।

दोस्तों, हमने आपको IPL New Team Lucknow Super Giants लखनऊ सुपर जायंट्स टीम में कौन कौन शामिल है? के बारे में आवश्यक जानकारी दी। उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपके ज्ञान में बढ़ोत्तरी हुई होगी। यदि आप इस टीम के बारे में कुछ सवाल पूछना चाहते हैं अथवा किसी अन्य विषय पर हमसे पोस्ट चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं की हमें प्रतीक्षा है। ।।धन्यवाद।।

———————————–

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

एक देश एक राशन कार्ड योजना नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना यूपी जनसंख्या कानून क्या है? मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करने के 8 तरीके