Online LIC Agent Kaise Bane? How To Become LIC Agent In Hindi?

How To Become LIC Agent In Hindi? क्या आपको लोगों से मिलने-जुलने, उनसे बातें करने का शौक है? क्या आप अपनी बातों से लोगों को आसानी से प्रभावित कर लेते हैं? क्या आप अपनी मेहनत के मुताबिक कमाई कर अच्छा amount earn करना चाहते हैं? तो आप LIC एजेंट बनने के लिए एक perfect इंसान हैं। आप जानते ही होंगे कि लोग बड़ी संख्या में अपने परिजनों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बीमा कराते हैं। इनमें बड़ी संख्या LIC की पालिसी लेने वालों की है। LIC यानी life insurance corporation of india, जिसे हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम भी पुकारा जाता है, का ध्येय वाक्य है – ज़िन्दगी के साथ भी और ज़िन्दगी के बाद भी।

Online LIC Agent Kaise Bane? How To Become LIC Agent In Hindi? LIC एजेंट कैसे बनें? a to z जानें

लोग अपने न रहने के बाद अपने घरवालों के बारे में सोचकर अपनी बचत के पैसों से बीमा कराते हैं। पालिसी बेचने के लिए LIC एजेंट भी बनाती है। इससे जहाँ LIC की पालिसी की बिक्री बढती है, वही एजेंट को भी कमीशन के रूप में कमाई होती है। ऐसे लोग जो अपने तय समय के हिसाब से काम करना चाहते हैं और खुद अपने बॉस बनना चाहते हैं, उनके लिए यह एक अच्छा अवसर है। वह LIC एजेंट बन सकते हैं।

अनुक्रम

How To Become LIC Agent In Hindi –

LIC एजेंट के रूप में काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक एजेंट के तौर पर आय की कोई सीमा नहीं है। आप जितना ज्‍यादा काम करते हैं, उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होती है। LIC एजेंट बनने के लिए आपको क्या करना होगा? इसके लिए जरूरी योग्यता क्या है? क्या कोई परीक्षा पास करनी पड़ती है? कमीशन किस आधार पर मिलता है? आपके मन में उठने वाले इन सब सवालों के जवाब हम इस पोस्ट के जरिये देने की कोशिश करेंगे। आपको बस इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक पढ़ते जाना है…

LIC Agent Eligibility – LIC एजेंट बनने के लिए क्या है जरूरी योग्यता –

LIC एजेंट के बतौर काम करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए कोई बहुत ज्यादा पढ़ा-लिखा होने की जरुरत कतई नहीं। पहले इसके लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12 वी पास रखी गई थी, लेकिन कुछ ही समय पहले L IC की ओर से इसे 12वीं क्‍लास से घटाकर 10वीं कर दिया गया है। यानी LIC एजेंट बनने के लिए कम से कम 10 वी पास होना जरुरी है। LIC एजेंट बनने के लिए उम्र न्यूनतम 18 साल होनी चाहिए।

क्या यह full टाइम जॉब है या इसे पार्ट टाइम भी कर सकते हैं –

LIC एजेंट बनकर आप अपनी इच्छा के मुताबिक पार्ट टाइम या full time, जैसा आपको ठीक लगे काम कर सकते हैं। LIC को अपने बिज़नेस की बढ़ोतरी के लिए Agents की जरुरत रहती ही है, जिसके लिए वह कई बार विज्ञापन भी निकालती है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अलग अलग Agents भी नियुक्त किये जाते हैं। एजेंट बनने के कई फायदे भी हैं। जैसे गाड़ी या घर खरीदना चाहें तो interest free loan की सुविधा मिल सकती है। आपको gratuity मिलती ही है। इसके साथ ही अगर आप चाहें तो LIC का कर्मचारी बनने का भी मौका मिल सकता है। इसमें आपको उम्र में छूट मिल सकती है। interview में priority मिल सकती है। सबसे बड़ी बात। आप नौकरी से retire होते हैं, लेकिन बतौर LIC एजेंट आप उम्र भर काम करके कमाई कर सकते हैं।

LIC Ka Agent Kaise Bane? LIC एजेंट बनने की प्रक्रिया क्या है

यूँ तो LIC एजेंट बनने के लिए आप LIC की https://agencycareer.licindia.in/agt_req/ पर online आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है. आप इसे फॉलो करके आवेदन कर सकतें हैं –

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं.

Online LIC Agent Kaise Bane? How To Become LIC Agent In Hindi? LIC एजेंट कैसे बनें? a to z जानें

  • वेबसाइट पर पहुचने के बाद आपको न्यू अकाउंट बनाना होगा इसके लिए आप SIGN-UP आप्शन पर क्लीक करें.
  • जैसे ही आप SIGN-UP आप्शन पर क्लीक करेगें आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर और स्क्रीन पर शो हो रहे पासवर्ड को भरना है. और सबमिट बटन पर क्लीक करना है.
  • अगले पेज पर आपको एक नया पासवर्ड बनाने को कहा जायेगा. आप जो भी पासवर्ड बनाये, उसे अपने पास कही लिखकर रख लें. एक Strong Password और सुरक्षित पासवर्ड कैसे बना सकतें है, इसके लिए आप यहाँ क्लीक करके जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं.
  • Strong Password बनाने के बाद आपको वापस लॉग इन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर और Password लॉग इन पेज पर भरना होगा. और लॉग इन करना होगा.
  • लॉग इन होने के बाद आपको To Join As A Agent आप्शन पर क्लीक करना है. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लीक करेगें. आपके सामने एक पेज ओपन होगा. जिसमे आपको अपना नाम पता आदि भरना होगा.
  • आगे नेक्स्ट आप्शन पर क्लीक करने पर आपको फॉर्म में निम्न डिटेल्स भरना है –

How To Become LIC Agent In Hindi?

  1. Candidate Institute / Board Name: आपके बोर्ड का नाम।
  2. Candidate Roll Number: मूल योग्यता प्रमाण पत्र में दिया हुआ रोल नंबर भरें।
  3. Candidate Basic Qualification Year {MM/YYYY} Format: मूल योग्यता पत्र में दिया हुआ वर्ष भरें।
  4. Select Additional Qualification? उम्मीदवार अतिरिक्त योग्यता के विकल्प में से एक ड्रॉप डाउन बॉक्स से चयन करे.
  5. Select Profession type: ड्रॉप डाउन बॉक्स से अपने वर्तमान पेशे का चयन करें।
  6. पूछे गए प्रश्न का उत्तर दें अर्थात आप किस भाषा को पढ़ सकते हैं और लिख सकते हैं?
  7. पूछे गए प्रश्न का उत्तर दें अर्थात आप कौन सी भाषा बोल सकते हैं?
  8. चेक बॉक्स पर टिक मार्क लगाएं, यदि एड्रेस फॉर कम्युनिकेशन और परमानेंट एड्रेस एक ही है।
  9. Select State: ड्रॉप डाउन बॉक्स से अपना राज्य चुनें।
  10. Select District: ड्रॉप डाउन बॉक्स में से चयनित राज्य के अपने जिले का चयन करें।

इसके बाद आपको नेक्स्ट आप्शन पर क्लीक करना है जहाँ आपको निम्न डिटेल्स भरना है –

Online LIC Agent Kaise Bane? How To Become LIC Agent In Hindi? LIC एजेंट कैसे बनें? a to z जानें

How To Become LIC Agent In Hindi? –

  1. Name of Father/Husband : पिता या पति का नाम भरें।
  2. Select Father Occupation: दिए गए ड्रॉप डाउन विकल्पों में से व्यवसाय का चयन करें।
  3. Select Permanent State: ड्रॉप डाउन बॉक्स से अपने स्थायी राज्य का चयन करें।
  4. Select District: ड्रॉप डाउन बॉक्स से चयनित स्थायी राज्य के अपने जिले का चयन करें।
  5. Enter City: अपने शहर को प्रदान की गई जगह में सही ढंग से दर्ज करें।
  6. नेक्स्ट स्टेप में क्या आप निगम के किसी विकास अधिकारी, निगम के कर्मचारी, मेडिकल परीक्षक या एजेंटों से संबंधित हैं? यदि हाँ तो अपना नाम, पदनाम और कार्यालय का वह क्षेत्र जहां आप काम करते हैं उसके बारे में बताएं।
  7. Provide two addresses – संदर्भ के उद्देश्य के लिए दो जिम्मेदार व्यक्तियों (निगम के रिश्तेदारों या कर्मचारियों) के नाम और पते के लिए पूछे गए विवरणों में प्रदान करें.
  8. Select Exam Language: ड्रॉप डाउन विकल्पों में से परीक्षा की अपनी भाषा चुनें।
  9. Select Exam Center: ड्रॉप डाउन विकल्पों में से अपने परीक्षा केंद्र का चयन करें।

उपरोक्त फॉर्म के सभी डेटा को भरने के बाद, सबमिट फॉर्म बटन पर क्लिक करें. इससे आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और आपको स्क्रीन पर पंजीकरण विवरण जैसे पंजीकरण संख्या, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, कार्यालय आईडी, श्रेणी दी जाएगी।

2. सभी दस्तावेज अपलोड करें –

नेक्स्ट स्टेप में  उम्मीदवार आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि जैसे दस्तावेजों को अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपलोड कर सकते हैं।

अकाउंट में लॉग इन करने के लिए अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड भरने के बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें। स्कैन की गई फ़ाइल चुनें – जिसे अपलोड करना है। इस तरह आप सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, उम्मीदवार की फोटो, उम्मीदवार के हस्ताक्षर आदि जैसे सभी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

3. प्रिंट फॉर्म –

वापस आपको अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके आवेदन पत्र का प्रिंट ले सकते हैं। अपने मोबाइल नंबर के रूप में लॉगिन आईडी का उपयोग करें। इसके बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें। आप इस तरह पंजीकरण फॉर्म प्रिंट कर सकते हैं।

4. पीडीएफ एप्लीकेशन डाउनलोड करें –

अपने आवेदन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट डाउनलोड कर सकते हैं। अपने मोबाइल नंबर को लॉगिन आईडी के रूप में उपयोग करें। फिर पीडीएफ फॉर्मेट में एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

5. डीओ / सीएलआईए की सहमति –

यहाँ आपको विकास अधिकारी या सीएलआईए प्रायोजित उएजेंट के लिए अपनी सहमति देने के लिए लॉगिन कर सकते हैं।

पूरा फॉर्म भरने के बाद आपकी ओर से दिए गए mobile number या email के जरिये आपको बुलाया जाएगा। इसके अलावा आप LIC एजेंट बनने के लिए अपने नजदीकी LIC शाखा कार्यालय में संपर्क करें। यहाँ आपको विकास अधिकारी से मिलना होगा।  branch manager आपका एक छोटा सा interview लेंगे। अगर आपका attitude उनको Agent के बतौर काम करने के लिए बेहतर लगेगा, तो वह आपको एक training के लिए corporation के training center भेजेंगे।

यह training 10 दि‍न की होती है। इसमें आवेदक को जीवन बीमा व्यवसाय से जुड़े सभी पहलुओं की जानकारी दी जाती है। training खत्म होने के बाद आवेदक को LIC Agent pre recruitment test भी पास करना होता है। इस test को IRDA यानी Insurance regulatory and development authority, जिसे हिंदी में भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण भी पुकारा जाता है, आयोजित कराती है। अगर आप इस test को पास कर लेते हैं तो आप को शाखा कार्यालय की ओर से Agent के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है।

LIC Agent Banne Ke Liye Document – नियुक्ति से पहले जमा करने होते हैं ये दस्तावेज –

यहाँ आपको एक बात और साफ़ कर दें। नियुक्ति से पहले कुछ दस्तावेज भी जमा करने होते हैं। इन दस्तावेजों में passport साइज़ की फोटो के साथ 10 वीं और 12 वीं की marksheet की photo copy, voter id, आधार card, निवास प्रमाण पत्र और pen card की copy जैसे दस्तावेज शामिल हैं। इस दौरान बतौर एजेंट LIC development ऑफिसर के आधीन काम करना होता है। अगर आप को पहले से sales से जुडा कोई अनुभव नहीं होता तो भी चिंता की कोई बात नहीं। LIC आपको training भी मुहैय्या कराती है। इसमें LIC के सारे plans और products के बारे में जानकारी दी जाती है।

LIC Agent Ki Salary In Hindi – LIC एजेंट के रूप में कैसे होती है कमाई –

अब जब आपने LIC एजेंट बनने की प्रक्रिया जान ली है तो आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इस रूप में आपकी कमाई कैसे होगी? तो हम आपको बताते हैं। आप LIC एजेंट के रूप में जो पालिसी करते हैं उसके premium पर आपको commission मिलता है। जितनी ज्यादा policy आप कराएँगे, उतना ज्यादा commission आपकी जेब में जाएगा। सीधा सा सिद्धांत है-जितना काम, उतना पैसा। अमूमन एक पालिसी के premium पर मिलने वाला commission 35 फीसदी तक होता है। ज्यादातर LIC एजेंट अधिक से अधिक पैसा कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पालिसी करते हैं।

Agent के रूप में बेहतर काम करने पर incentive भी –

LIC एजेंट के बतौर आपको कड़ी मेहनत से अच्छी कमाई तो होती ही है, इसके अलावा बेहतर performance देने पर corporation incentive भी प्रदान करता है।कुल मिलाकर LIC एजेंट के तौर पर आपको एक बेहतर करियर मिलता है। इसके साथ ही दूसरों की जिंदगी को सुरक्षित बनाने की संतुष्टि भी मिलती है, एक बेहतर LIC एजेंट वही है, जो अपने पालिसी धारकों को कभी भी किसी प्लान को लेकर भ्रमित नहीं करता।

Social media प्लेटफार्म भी हो रहा बेहतर साबित –

कई ऐसे LIC एजेंट हैं, जो इन दिनों facebook जैसे platform का बेहतर इस्तेमाल कर रहे हैं। वह इसके जरिये अपनी ग्राहकों की संख्या बढ़ा रहे हैं। कहा जाता है कि बीमा आग्रह की विषय वास्तु है। इसी को आधार बनाकर वह ग्राहक को पालिसी लेने की लिए force भी करते हैं। कई Agent लोगों को पहला premium खुद भरकर भी ग्राहक बनाने से नहीं चूकते।

LIC एजेंट बनने के लिए ये skills सबसे जरूरी –

अगर आप एक कामयाब LIC एजेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपमें बेहतर communication skills हों। इसके अलावा कुछ और बातों का जरूर ध्यान रखें। मसलन…।

  • LIC के नए products के बारे में update रहें। इसके लिए सेमिनार आदि में शिरकत करें।
  • अपने ग्राहक को LIC के plans और products की एकदम सही जानकारी दें
  • ग्राहक को भ्रम में कतई न रखें। अपने ग्राहकों से केवल वही वादे करें, जो LIC देती है।
  • खुशमिजाज रहें और अपनी personality पर खास ध्यान दें, ताकि लोगों का ध्यान खींच सकें।
  • अगर आप हिंदी, english के साथ ही दूसरी भाषाएँ भी सीखें तो बेहतर होगा। इसमें क्षेत्रीय भाषाओँ का नाम लिया जा सकता है।

Premium Online भरने की सुविधा, लेकिन एजेंट का अपना महत्व

LIC और ग्राहकों के बीच की कड़ी का काम करता है एजेंट। हालाँकि अब ज्यादातर काम digitized हो गए हैं। लोग LIC का premium online भी भर सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद एजेंट का महत्व कम नहीं हुआ है। ज्यादातर ग्राहक कोई भी जानकारी लेने के लिए एजेंट से ही संपर्क साधता है। एजेंट helpline module भी उपलब्ध कराया गया है। कुल मिलाकर अपना मालिक खुद बनते हुए एक LIC एजेंट के बतौर काम करना कमाई की दृष्टि से बेहद सुखप्रद कार्य हो सकता है।

LIC contact details for become LIC agent –

LIC एजेंट बनने के लिए आप नीचे दिए गए कांटेक्ट डिटेल्स पर सम्पर्क कर सकतें हैं –

भारतीय जीवन बीमा निगम,
बैंक एवं वैकल्पिक प्रणाली विभाग, केंद्रीय कार्यालय,
योगक्षेम, छटी मंजिल(लिंक),
नरीमन पाइंट, मुंबई – 400 021.
ई-मेल: corporate.enquiry@licindia.com

Official website – https://agencycareer.licindia.in/agt_req/

तो दोस्तों यह थी Online LIC Agent Kaise Bane? How To Become LIC Agent In Hindi?  करने के बारे में पूरी जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Sharing is caring

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।