लर्निंग एंव लाइट ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें? DL download प्रिंट करें

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने का तरीका – भारत में किसी भी वाहन जैसे – कार, ट्रक, बाइक आदि को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के आप कोई भी वाहन नहीं चला सकते हैं। यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के किसी वाहन को चलाते हुए पकड़े जाते हैं। तो आपको जुर्माने के साथ साथ सजा भी हो सकती है। साथ ही कई बार वाहन को भी सीज कर दिया जाता है। इसलिए किसी भी वाहन को चलाने से पहले हमारे पास ड्राइवर लाइसेंस होना बेहद जरूरी है।

लर्निंग एंव लाइट ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें? DL download प्रिंट करें

Driving Licence Download Kaise Kare –

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सुविधाएं परिवहन विभाग द्वारा दी गई हैं। आप ऑनलाइन ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आरटीओ ऑफिस जाकर भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद परिवहन विभाग द्वारा आप को date दी जाती है। उस डेट में आपको आरटीओ ऑफिस में उपस्थित होकर कुछ प्रक्रिया पूरी करनी होती है। जिसके बाद आपको पहले लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाता है। इस लर्निग Driving Licence Download करके आप यूज़ कर सकतें हैं। और बाद में फिर से यही प्रक्रिया करने के बाद आपको लाइट ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है।

यदि आपने भी लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। और आपने आरटीओ ऑफिस जाकर प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। तो आपका लर्निंग लाइसेंस विभाग द्वारा जारी कर दिया गया होगा। ज्यादातर लर्निंग लाइसेंस जारी होने के पश्चात आपके एड्रेस पर 15 दिनों के अंदर भेज दिया जाता है। लेकिन कई तरह के दिक्कतों के कारण कभी-कभी लर्निंग लाइसेंस आपके घर तक नहीं पहुंच पाती है।

Driving Licence Kaise Nikale –

ऐसी स्थिति में आप ऑनलाइन भी Driving Licence Download कर सकते हैं। यह सुविधा विभाग द्वारा प्रदान की गई है। आप ऑनलाइन ड्राइवर लाइसेंस का प्रिंट आउट कैसे निकाल सकते हैं।  ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड, ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करे, ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक, ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक किया जाता है, इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस चेक ऑनलाइन, ड्राइवर लाइसेंस चेक, ड्राइविंग लाइसेंस सर्च बय नाम एंड एड्रेस, चेक ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर प्रदान की जाएगी।

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए निम्न लिखित जानकारी की आवश्यकता होगी जिसका उपयोग करके आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड  कर सकतें हैं –

  1. एप्लीकेशन नंबर
  2. डेट ऑफ़ बर्थ

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें? ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करे –

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड ऑनलाइन करने और ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने के लिए आपको किसी विशेष नॉलेज की जरूरत नहीं है। दोनों के लिए एक ही तरीका है। कोई भी साधारण इंटरनेट की जानकारी रखने वाला आम नागरिक ऑनलाइन अपना ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकता है। और उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकता है। ड्राइविंग लाइसेंस का प्रिंट आउट निकालने के लिए नीचे बताया जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/sarathiservice8/sarathiHomePublic.do पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं। (लिंक पर क्लीक करने से पहले पूरी प्रोसेस पढ़ लें)
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको Print Licence Details के सेक्शन में से Print Learners Licence ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

लर्निंग एंव लाइट ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें? DL download प्रिंट करें

  • जैसे ही आप Print Learners Licence ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको एक मैसेज शो होगा। साथ ही Proceed ऑप्शन दिखाई देगा। आपको Proceed ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर जो कि आपको आवेदन करते समय प्रदान किया गया होगा। और साथ ही अपना डेट ऑफ बर्थ भरना होगा। और इसके पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

मोबाइल से लाइट एंव लर्निंग Driving Licence Download Kaise Kare? DL download करें

Driving Licence Application Status कैसे चेक करें –

  • जैसे ही आपका सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपको आपके लर्निंग लाइसेंस की डिटेल्स दिखाई जाएगी। डीटेल्स में एप्लीकेशन करने वाले व्यक्ति का नाम, उसके पिता का नाम, लर्निंग लाइसेंस की संख्या और एप्लीकेशन नंबर आदि दिखाई देगा।
  • यदि पेज पर दिखाई जा रही लाइसेंस डिटेल्स आपकी है। तो प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसे ही आप प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके मोबाइल आपकी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड  हो जाएगी।

मोबाइल से लाइट एंव लर्निंग Driving Licence Download Kaise Kare? DL download करें

  • ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड होने के पश्चात आप इसे ओपन करके देख सकते हैं। और यदि जरूरत हो तो इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।
  • प्रिंट की गई लाइसेंस भी ओरिजिनल लाइसेंस की तरह मान्य है। जिसका उपयोग आप कहीं पर भी किसी भी काम में कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस कौन बनवा सकता है –

परिवहन विभाग द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। नियमों का पालन करने वाले नागरिक ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • ड्राइविंग लाइसेंस कोई भी भारतीय नागरिकों बनवा सकता है।
  • ड्राइवर लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक की मानसिक स्थिति सही होनी चाहिए।
  • Driving Licence बनवाने के लिए कम से कम 18 साल की उम्र होनी चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज –

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। जो कि इस प्रकार है –

एड्रेस प्रूफ – ऐड्रेस ग्रुप में आप वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजिली, टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्स रिसिप्ट, राशन कार्ड आदि में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।

आयु प्रमाण पत्र – आयु प्रमाण पत्र के लिए आप बर्थ सर्टिफिकेट, हाई स्कूल मार्कशीट या सर्टिफिकेट, पैन कार्ड अथवा मजिस्ट्रेट के माध्यम से जारी एफिडेविट का उपयोग कर सकते हैं।

आईडी प्रूफ – आईडी प्रूफ में आप पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि का उपयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही चार पासपोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

ड्राइविंग लाइसेंस की उपयोगिता –

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से आपको वाहन चलाने की अनुमति प्राप्त हो जाती है। जिस टाइप के वाहन के लिए आपने ड्राइवर लाइसेंस बनवाया है। आप उस टाइप के वाहन आराम से चला सकते हैं। आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। इसके साथ ही ड्राइवर लाइसेंस का उपयोग आप अन्य जगहों पर भी कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस आपके पहचान प्रमाण पत्र के रूप में भी कार्य करता है। यह सरकार द्वारा एक मान्य दस्तावेज है। इसके साथ ही आयु प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ आदि के रूप में भी ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड के बारे में आवशयक जानकारी। इस जानकारी का उपयोग करके आप आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकतें हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब देंगें।| धन्यवाद।|

Spread the love

6 thoughts on “लर्निंग एंव लाइट ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें? DL download प्रिंट करें”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।