Laptop To Laptop Data Transfer कैसे करे ? फुल गाइड

218
views

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप ? आशा करते हैं आप सब अच्छे होंगे। आज हम जिन सवालों के जवाब लेकर आए हैं। वह सवाल कुछ इस प्रकार हो सकते हैं – how to transfer data from laptop to laptop using wifi, how to transfer data from laptop to laptop using lan cable, इसके अतिरिक्त आपके सवाल कुछ इस प्रकार भी हो सकते हैं – Laptop To Laptop Data Transfer कैसे करे ? , laptop to laptop file transfer wifi software, how to transfer files from laptop to laptop without internet, how to transfer files from laptop to laptop using hdmi cable,अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने दोस्तों से कुछ न कुछ फाइल्स लिया दिया करते हैं।

स्मार्टफोन में कोई अच्छा सॉन्ग या मूवी , कोई अच्छा अप्लीकेशन एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं। वही दूसरी तरफ अपने लैपटॉप कंप्यूटर से भी अपने दोस्तों के साथ कई तरह की फाइल, सॉफ्टवेयर और अन्य तरह के डाटा बेस को भी अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं।

laptop to laptop data transfer kaise kareस्मार्ट फोन में एक स्मार्ट फोन से दूसरे स्मार्टफोन में फाइल ट्रांसफर करने के लिए बहुत सारे ऐप्स आपको मिल जाएंगे। जिन की सहायता से आप कोई भी फाइल अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। वही दूसरी तरफ लैपटॉप या कंप्यूटर में एक फाइल को दूसरे लैपटॉप का कंप्यूटर में शेयर करना थोड़ा सा मुश्किल काम दिखाई पड़ने लगता है। वैसे यह काम मुश्किल तो नहीं है। लेकिन जानकारी के अभाव में हमें यह काम मुश्किल प्रतीत होता है। इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने Laptop To Laptop Data Transfer , शेयर कैसे कर सकते हैं।

आमतौर पर लोग एक Laptop To Laptop Data Transfer करने के लिए पेन ड्राइव का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन पेन ड्राइव से डेटा ट्रांसफर करने में काफी टाइम लगता है। वहीं दूसरी तरफ पेनड्राइव के माध्यम से आप लिमिटेड डाटा ही ट्रांसफर कर सकते हैं। आमतौर पर आप 64 जीबी तक का डाटा ही पेनड्राइव के माध्यम से एक Laptop To Laptop Data Transfer कर सकते हैं। साथ ही पेनड्राइव के माध्यम से डाटा ट्रांसफर करने में आपको काफी समय भी लग सकता है। क्योंकि इसकी स्पीड काफी स्लो होती है।

Laptop To Laptop Data Transfer कैसे करें –

दोस्तों Laptop To Laptop Data Transfer करने के लिए आपके पास बहुत सारे आप्शन उपलब्ध रहते हैं। जिनका उपयोग करके आप बड़ी आसानी से अपने Laptop To Laptop Data Transfer कर सकते हैं। आपको आपनी फाइल की साइज के हिसाब से कोई भी तरीका चुन सकते हैं। जिस तरह का आप के पास डाटा हो उसे उस तरह से आप डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। यहां पर हम आपको डाटा ट्रांसफर में उपयोग होने वाले कुछ प्रमुख उपकरण के बारे में बताने वाले हैं।

Lan Cable –

laptop to laptop data transfer kaise kare

Lan Cable की मदद से आप बड़ी आसानी से एक कंप्यूटर या Laptop To Laptop Data Transfer पर फाइल शेयर कर सकते हैं। यहां पर आप काफी तेज स्पीड के साथ फाइल शेयर कर सकते हैं। साथ ही आप एक साथ में 1000 प्लस कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। Lan Cable की मदद से आपको अपना खुद का नेटवर्क कनेक्शन बनाना होता है। जिसके बाद आप काफी लोगों को एक साथ में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

आमतौर पर Lan नेटवर्क शेयरिंग के काम आता है।आप इसकी मदद से डाटा ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इस तरह के नेटवर्क ज्यादातर ऑफिस और कॉलेज में उपयोग किए जाते हैं। जहां पर एक ही नेटवर्क से काफी सिस्टम जोड़े जाते हैं।

Hard drive –

laptop to laptop data transfer kaise kare

एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फाइल ट्रांसफर करने के लिए Hard drive भी काफी उपयोगी साधन है। इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की फाइल्स को दूसरे कंप्यूटर की फाइल्स में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी मदद से आप सब बड़े से बड़े फाइल को भी ट्रांसफर कर सकते हैं। यह बिल्कुल पेन ड्राइव की तरह ही काम करती है। आज कल आमतौर पर हार्ड ड्राइव 500 GB की होती है।

आप 500 GB से भी ज्यादा फ़ाइल को ट्रांसफर कर सकते हैं। यह आपकी Hard drive की कैपिसिटी पर निर्भर करता है। आपकी Hard drive जितने अधिक स्टोरेज कैपेसिटी की होगी उतना ही ज्यादा डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

यहां पर आपको साधारणता अपने कंप्यूटर के इस फाइल को Hard drive में कॉपी करना होगा। और फिर वही Hard drive को कंप्यूटर में लगाकर वहां पर भी आपको कॉपी पेस्ट करना होगा। इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फाइल्स ट्रांसफर कर सकते हैं।

Pen Drive –

laptop to laptop data transfer kaise kare

की तरह ही पेनड्राइव के माध्यम से भी आप डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। Pen drive के माध्यम से आपको छोटी फाइल को बड़ी आसानी से एक Laptop To Laptop Data Transfer कर सकते हैं। आमतौर पर आजकल 128 जीबी तक की भी Pen drive मार्केट में उपलब्ध है।

Pen drive के माध्यम से भी आपको पहले अपने कंप्यूटर का डाटा Pen drive में कॉपी करना होता है। उसके पश्चात वही Pen drive दूसरे कंप्यूटर या लैपटॉप में उसी डाटा को कॉपी पेस्ट करना होता है। इस तरह से आप एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फाइल्स को ट्रांसफर कर पाते हैं।

Wifi Network –

laptop to laptop data transfer kaise kare

एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर करने के लिए Wifi Network का भी काफी लोग उपयोग करते हैं। Wifi Network के माध्यम से आप एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करके आप अपने फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरह डेटा ट्रांसफर करने के लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

Wifi Network के माध्यम से भी आपको पेन ड्राइव जितनी स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। एक Laptop To Laptop Data Transfer आप 100GB तक के डाटा को एक बार में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Wifi Network के माध्यम से डाटा शेयर करने के लिए आपको Xzender या Shareit जैसे सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में इंस्टॉल कर के फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। यहां पर आप को कंप्यूटर से मोबाइल में भी फाइल ट्रांसफर करने का ऑप्शन मिल जाता है ।

Bluetooth –

laptop to laptop data transfer kaise kare

एक कंप्यूटर या Laptop To Laptop Data Transfer में फाइल ट्रांसफर करने के लिए Bluetooth भी काफी उपयोग किया जाता है। लेकिन अब Bluetooth का उपयोग कम होता जा रहा है। Bluetooth से ज्यादा से ज्यादा एक बात में 1GB तक की फाइल को शेयर कर सकते हैं। इसकी स्पीड थी अन्य उपकरणों की तुलना में काफी कम होती है।

Bluetooth के माध्यम से एक Laptop To Laptop Data Transfer में डाटा ट्रांसफर करने के लिए आपको दोनों सिस्टम को आपस में Bluetooth के माध्यम से कनेक्ट करना होता है। और उसके बाद डाटा शेयर कर सकते हैं। डाटा शेयर करने के अरीरिक्त Bluetooth के माध्यम से आप नेटवर्क भी शेयर कर सकते हैं।

Internet –

laptop to laptop data transfer kaise kare

इन्टरनेट  के माध्यम से भी आप को बड़ी आसानी से डाटा शेयर कर सकते हैं। लेकिन यहां पर आपके पास अच्छा नेटवर्क कनेक्शन होना बहुत जरूरी है। पहले जहां Internet का उपयोग केवल वेब सफरिंग और ऑडियो, वीडियो और मूवीस देखने के लिए उपयोग किया जाता था। वही अब इसका उपयोग एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फाइल ट्रांसफर करने के लिए भी किया जाने लगा है।

Internet के माध्यम से डाटा ट्रांसफर करने के लिए टीम विवर काफी उपयोगी सॉफ्टवेयर है। ज्यादातर लोग Team Viewer एप्लीकेशन का ही उपयोग करते हैं। इसका उपयोग करके काफी आसानी से आपको एक कंप्यूटर Laptop To Laptop Data Transfer में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने डाटा को एक Laptop To Laptop Data Transfer कर सकते हैं। यहां पर हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताएं हैं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। साथ ही यदि आप किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here