लाड़ली बहना योजना 2023 : उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता एवं आवेदन, पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड

लाड़ली बहना योजना क्या है? योजना का उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता एवं आवेदन (what is ladli bahana Yojana? Its Objectives, required documents, eligibility and application)

हमारे देश में ऐसी करोड़ों महिलाएं हैं, जिनकी आर्थिक-पारिवारिक स्थिति अच्छी नहीं है। इन्हें आर्थिक सहायता की दरकार रहती है। ऐसी महिलाओं की सहायता के लिए केंद्र सरकार के साथ ही अन्य राज्य सरकारें भी अनेक योजनाएं चलाती हैं। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए इस चुनावी साल में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी निम्न-मध्यम वर्ग की महिलाओं को सहायता पहुंचाने के लिए एक योजना शुरू की गई है, जिसका नाम लाडली बहना योजना (ladli bahana Yojana) है।

लाडली बहना योजना क्या है? इस योजना का क्या उद्देश्य है? इस योजना के कौन सी महिलाएं पात्र होंगी? लाडली बहन योजना के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है? जैसे अनेक बिंदुओं पर आज हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे आइए शुरू करते हैं-

Contents show

लाड़ली बहना योजना क्या है? (What is ladli bahana Yojana?)

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) द्वारा 5 मार्च, 2023 को लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ किया गया है। विशेष बात यह है कि योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्म दिन के शुभ अवसर पर शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की 23 वर्ष की उम्र से लेकर 60 वर्ष तक की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने ₹1000 की सहायता राशि डाली जाएगी।

लाड़ली बहना योजना 2023 डिटेल्स –

योजना का नामLadli Behna Yojana 2023
शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार द्वारा
आर्थिक सहायता राशि1000 रूपए प्रतिमाह /12000 रूपए वार्षिक
लाभबहनों के लिए आर्थिक मदद
लाभार्थीमध्य प्रदेश के बहने
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन (25 मार्च से शुरू)
आधिकारिक वेबसाइटwww.cmladlibahna.mp.gov.in

मध्य प्रदेश सरकार का इस योजना को लाए जाने के पीछे क्या उद्देश्य है? (What is the objective of MP government to launch this scheme?)

मित्रों, यदि सामान्य रूप से बात करें तो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को लाए जाने का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाना है, ताकि वे अपनी छोटी मोटी आवश्यकताओं के लिए किसी और पर आश्रित ना रहें। प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश द्वारा 2023-24 के बजट में इस योजना के संबंध में घोषणा की गई थी।

सरकार की ओर से सालाना मिलने वाली ₹12 हजार की सहायता राशि महिलाओं को आर्थिक बल प्रदान करेगी। वे अपने बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण में भी सुधार कर सकेंगी। इसके अतिरिक्त इस योजना को शुरू करने का सरकार का एक अन्य मकसद चुनावी वर्ष में इस योजना की घोषणा करके मध्य प्रदेश की महिला वोटरों को अपने पक्ष में आकर्षित करना भी है।

लाड़ली बहना योजना 2023 : उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता एवं आवेदन

लाडली बहना योजना पर सरकार द्वारा कितना खर्च किया जाएगा? (How much budget has been set a side for this ladli bahana Yojana?)

मित्रों, आपको बता दें कि लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh state government) की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए राज्य सरकार (state government) द्वारा 8 हजार करोड़ रुपए का बजट (budget) निर्धारित किया गया है। इससे पूर्व राज्य सरकार लाडली बेटी योजना को भी सफलतापूर्वक लॉन्च (launch) कर चुकी है।

लाड़ली बहना योजना 2023 : उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता एवं आवेदन

लाडली बहना योजना का लाभ उठाने के लिए क्या पात्रता निर्धारित की गई है? (What is the eligibility to take benefit of ladli bahana Yojana?)

मित्रों, अब बात कर लेते हैं कि प्रदेश की वे कौन सी महिलाएं हैं, जो लाडली बहना योजना की पात्र होंगी। आपको बता दें कि प्रदेश की वे सभी विवाहिता, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिलाएं इस योजना की पात्र होंगी, जो यह शर्तें पूरी करती हों –

  • आवेदक महिला के परिवार की सालाना आमदनी ढाई लाख रुपए से कम हो।
  • आवेदक महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता (income tax payer) न हो।
  • आवेदक महिला के परिवार के सदस्यों के नाम से कोई रजिस्टर्ड चार पहिया वाहन (ट्रैक्टर सहित) न हो।
  • आवेदक महिला के परिवार के सदस्यों के पास संयुक्त रूप से (jointly) कुल 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि (agriculture land) न हो। आपको बता दें कि यहां परिवार से आशय पति-पत्नी एवं आश्रित बच्चों से है।
  • महिला के परिवार का कोई भी सदस्य केंद्र सरकार (Central government) अथवा राज्य सरकार (state government) के स्वास्थ्य विभाग, उपक्रम मंडल, स्थानीय निकाय में नियमित, स्थाईकर्मी अथवा संविदाकर्मी के रूप में नियोजित (employed) न हो।
  • आवेदक महिला स्वयं केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार की किसी भी योजना के तहत प्रतिमाह 1000 रुपए या उससे अधिक की सहायता राशि प्राप्त न कर रही हो।
  • आवेदक महिला के परिवार का कोई सदस्य वर्तमान/भूतपूर्व सांसद (MP) या विधायक (MLA) न हो।
  • आवेदक महिला के परिवार का कोई भी सदस्य केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड, निगम, मंडल, उपक्रम का अध्यक्ष, उपाध्यक्ष अथवा संचालक सदस्य न हो।
  • आवेदक महिला के परिवार का कोई भी सदस्य स्थानीय निकायों में निर्वाचित जनप्रतिनिधि (पंच एवं उप-सरपंच को छोड़कर) न हो।

लाड़ली बहना योजना का लाभ कब से मिलना शुरू होगा? (When one can get the benefit of this ladli bahana Yojana?)

साथियों, अब आपके मन में यह सवाल उठना होगा कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाई जा रही इस लाडली बहना योजना का लाभ लाभार्थियों को कब से मिलना शुरू होगा तो आपको जानकारी दे दें कि 10 जून, 2023 से लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसके पश्चात प्रत्येक माह की 10 तारीख को लाड़ली बहनों के खाते में सहायता राशि पहुंचनी शुरू हो जाएगी।

लाड़ली बहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी? (When will the application process for ladli bahan Yojana begins?)

मित्रों, यह बेहद महत्वपूर्ण जानकारी है। यह तो मैं आपको बता ही चुके हैं कि योजना का शुभारंभ 5 मार्च, 2023 को हुआ है। भोपाल के रसूल्ली की रहने वाली कविता मस्तेरिया का फॉर्म भरवाकर इस लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की गई। आपको बता दें कि इस योजना के लिए आवेदन 25 मार्च, 2023 से शुरू होंगे। मध्य प्रदेश की पात्र (eligible) महिलाएं 30 अप्रैल तक योजना के लिए आवेदन कर सकेंगी। इसके पश्चात 31 मई, 2023 को लाड़ली बहना योजना की लाभार्थियों (beneficiaries) की अंतिम सूची (final list) जारी कर दी जाएगी।

लाड़ली बहना योजना 2023 : उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता एवं आवेदन

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कैसे किया जा सकेगा? (How one can apply for the ladli bahan Yojana?)

यदि आप भी लाडली बहना योजना के तहत आवेदन करने की पात्रता रखती हैं तो इसके लिए ऑफलाइन आवेदन (offline apply) किया जा सकता है। सरकार द्वारा 25 मार्च, 2023 से ग्राम पंचायत (gram panchayat), वार्ड (ward) और आंगनवाड़ी केंद्रों (anganwadi centre) में शिविर (camp) लगा कर योजना के आवेदन-पत्र (application form) भरे जाएंगे। यह सिलसिला 30 अप्रैल 2023 तक चलेगा।

अभी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (online apply) की सुविधा उपलब्ध नहीं है और ना ही इस योजना से जुड़ी कोई वेबसाइट लांच (website launch) की गई है। यदि सरकार द्वारा ऐसी कोई वेबसाइट लांच की जाती है तो उस संबंध में हम आपको तुरंत अपडेट (update) करेंगे। आपको तब तक हमारी इस वेबसाइट को लगातार चेक करते रहना है।

लाडली बहना योजना फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड –

लाडली बहना योजना फॉर्म डाउनलोड -

लाडली बहना योजना फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

इस योजना के लिए आवेदन को क्या-क्या दस्तावेज आवश्यक होंगे? (What are the documents required to apply for this Yojana?)

मित्रों यदि बात इस योजना के लिए आवेदन करने को आवश्यक दस्तावेजों की करें तो फिलहाल सरकार की ओर से यह बताया गया है कि इस योजना के लिए आवेदन को किसी प्रकार के आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी। पात्र महिलाएं केवल अपने आधार कार्ड (aadhar card) अथवा समग्र आईडी के जरिए आवेदन कर सकेंगी। उन्हें फॉर्म के साथ इन्हीं की फोटो कॉपी (photo copy) अटैच करनी होंगी। एक नजर में इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड।
  • आवेदक महिला की दो फोटो।
  • आवेदक महिला के बैंक खाते का ब्योरा।
  • आवेदक महिला का मोबाइल नंबर।
  • आवेदक महिला का जन्म प्रमाण पत्र।
  • आवेदक महिला का निवास प्रमाण पत्र।

मध्य प्रदेश में महिला वोटरों की संख्या कितनी है? (How much female voters are there in Madhya Pradesh?)

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको बताया कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की घोषणा का उद्देश्य चुनावी वर्ष में महिला वोटरों को रिझाना भी है तो ऐसे में यह जानना भी प्रासंगिक है कि मध्यप्रदेश में महिला वोटरों (female voters) की संख्या कितनी है। आपको जानकारी दे दें कि मध्य प्रदेश में महिला मतदाताओं की संख्या 2 करोड़, 60 लाख, 23 हजार, 733 है। यहां तक कि प्रदेश में नए जुड़े 13.39 लाख मतदाताओं में से 7.07 लाख वोटर केवल महिलाएं ही हैं।

मित्रों, यदि मध्य प्रदेश के 230 विधानसभा क्षेत्रों (constituency) की बात करें तो इनमें से कम से कम 18 विधानसभा क्षेत्रों में महिला वोटरों की संख्या पुरुष वोटरों से अधिक है। इनमें झाबुआ, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अलीराजपुर जैसे आदिवासी बहुल जिले शामिल हैं।

लाडली बहना योजना किस राज्य सरकार की योजना है?

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की योजना है।

लाडली बहना योजना का शुभारंभ कब और किसने किया है?

लाडली बहना योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च, 2023 को किया है।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को क्या लाभ दिया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की 23 वर्ष की उम्र से लेकर 60 वर्ष तक की महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने ₹1000 की सहायता राशि डाली जाएगी।

लाडली बहन योजना का क्या उद्देश्य है?

लाडली बहन योजना को शुरू करने का उद्देश्य मध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सबल बनाना है।

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे?

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन 25 मार्च से शुरू होंगे।

इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म कब तक भरे जा सकेंगे?

इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म 30 अप्रैल, 2023 तक भरे जा सकेंगे।

योजना के लाभार्थियों की अंतिम सूची कब जारी की जाएगी?

इस योजना के लाभार्थियों के अंतिम सूची 31 मई, 2023 को जारी की जाएगी।

लाडली बहन योजना के लिए आवेदन को क्या पात्रता रखी गई है?

इस संबंध में हमने आपको ऊपर पोस्ट में विस्तार से जानकारी दी है आप वहां से देख सकते हैं।

कितनी सालाना पारिवारिक आय वाली महिलाएं लाडली बहन योजना का लाभ उठा सकती हैं?

केवल ढाई लाख रुपए सालाना पारिवारिक आय से कम वाली महिलाएं ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

download app

मध्य प्रदेश की पात्र महिलाएं इस योजना का लाभ कब से ले सकेंगी?

मध्य प्रदेश की पात्र महिलाएं इस योजना का लाभ 10 जून, 2023 से ले सकेंगी।

महिलाओं को इस योजना के तहत सहायता राशि कैसे प्राप्त होगी?

इस योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि उनके खातों में सीधे भेज दी जाएगी।

क्या लाडली बहन योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकेगा?

जी नहीं, अभी ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। अभी केवल ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना के लिए कितना बजट निर्धारित किया गया है?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना के लिए कुल 8 हजार करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

दोस्तों, हमने आपको इस पोस्ट (post) में लाडली बहना योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उम्मीद करते हैं कि इस योजना का प्रत्येक बिंदु आपको स्पष्ट हो गया होगा। यदि इस पोस्ट के संबंध में आपका कोई भी सवाल है तो उसे बेहिचक नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हमें भेज सकते हैं। हम उसका जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे। ।।धन्यवाद।।

———–

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment