Ladki ko impress kaise kare? लड़की को इम्प्रेस कैसे करें?

Ladki ko impress kaise kare, क्या आप किसी लड़के के प्यार में पागल हैं और उसे इम्प्रेस करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए कोई उपाय नही सूझ रहा हैं? दरअसल भगवान ने लड़को को शारीरिक शक्ति दी हैं तो लड़कियों को मानसिक शक्ति। ऐसे में लडको का किसी लड़की को इम्प्रेस करना बहुत (Kisi ladki ko patane ka tarika) मुश्किल हो जाता हैं लेकिन (Ladki ko impress karne ka tarika) यदि आप शुरुआत सही से करेंगे और आगे एक सही नियम को फॉलो करेंगे तो इसकी संभावना बहुत ज्यादा हैं कि वह आपसे जल्दी इम्प्रेस हो जाए।

ऐसे में किसी लडको को इम्प्रेस करने के लिए आपको कुछ चीज़ों को ध्यान में रखना चाहिए तो कुछ चीज़े ज्यादा (Ladki ko impress karne ke liye kya karna chahie) करनी चाहिए। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि लड़कियों को क्या चीज़े आकर्षित करती हैं। इसलिए आज हम लड़कियों को इम्प्रेस करने में आपकी पूरी मदद करेंगे।

लड़की को इम्प्रेस कैसे करें (Ladki ko impress kaise kare)

लड़कियों को इम्प्रेस करने के कई तरीके हैं जैसे कि खुद में सुधार लाना, उनके लिए कुछ स्पेशल करना या कुछ चीज़ों को अनदेखा करना (Kisi ladki ko impress kaise kare) इत्यादि। ऐसे में आपका सभी चीज़ों के बारे में जानना जरुरी हैं ताकि कोई भी चीज़ छूट ना जाएँ क्योंकि लड़कियां हर एक चीज़ को नोटिस कर लेती हैं। तो चलिए जानते हैं कि लड़कियों को इम्प्रेस करने के लिए क्या करना चाहिए।

Ladki ko impress kaise kare? लड़की को इम्प्रेस कैसे करें?

खुद में सुधार लायें

लड़की को इम्प्रेस करने से पहले आपको सबसे पहले अपने आप में सुधार लाने की जरुरत हैं। इसके लिए आप पहले अपने लुक, बोलने, फ्रेंड सर्किल इत्यादि सभी पर ध्यान दे। उसके बाद ही कोई लड़की आपसे इम्प्रेस हो पायेगी अन्यथा बनी बनाई बात पहले ही बिगड़ जाएगी। चलिए जानते हैं कि आपको खुद में क्या-क्या सुधार लाने की जरुरत हैं।

अपना पहनावा सही रखें

एक व्यक्ति की पहचान उसके कपड़ों से होती हैं। ऐसे में यदि आप अपने कप्द्प्न पर सही से ध्यान नही देते हैं या आपका ड्रेसिंग सेंस अच्छा नही है तो लड़की आपको पहली नज़र में ही रिजेक्ट कर देगी। आप क्या पहनते हैं या किस तरह के कपोड़े आपको पसंद हैं, इत्यादि इन चीज़ों पर लड़कियां बहुत ध्यान देती हैं।

वे तो सामने वाली लड़की की हर एक चीज़ नोटिस कर लेती हैं जैसे कि फलाना लड़की ने किस रंग की लिपस्टिक लगाई हैं, उसके बाल कैसे हैं, कल उसने क्या पहना था और आज वह किस रंग के कपड़े पहन कर आई हैं, क्या उसने यह कपड़े जल्दी बदल लिए हैं या उसे पहनते हुए देर हो गयी हैं। अब जरा सोचिये, जब लड़कियां इतनी छोटी-छोटी बातों को भी नोटिस कर लेती हैं तो वे आपके ड्रेसिंग सेंस को क्यों नोटिस नही करेंगी?

इसलिए सबसे पहले तो आप आचे कपड़े पहनना शुरू कीजिए। यदि आप मैले कपड़े या बदबूदार कपड़े पहनेंगे तो वह आपके पास तक नही आएगी। यह जरुरी नही कि आपको दो दिन पुराने कपड़े मैले नही लगे लेकिन लड़कियां थोड़ी सी भी गंदगी देख लेती हैं और उनमे से थोड़ी सी भी पसीने की बदबू इत्यादि आ रही हैं तो वे इसे भांप लेती हैं।

तो आगे से अपने कपड़े साफ-सुथरे व खुशबूदार रखें और इन्हें अच्छे से प्रेस करके पहने। यदि आप बन ठनकर रहेंगे तो आपका पहला इम्प्रेस सही बनेगा।

बोलते समय सावधानी बरते

कुछ लोगों की यह आदत होती हैं कि वे बोलते समय अपने शब्दों पर ध्यान नही देते और कुछ भी बोल देते हैं। खासकर तब जब हमे दूसरों को इम्प्रेस करना होता हैं। ऐसे में हम जरुरत से ज्यादा बोल जाते हैं और हमे पता ही नही चलता। इसलिए आप भी उत्तेजित होने से बचें और ज्यादा ना बोले।

इसके अलावा, यदि आपको बात-बात में गालियाँ देने या अपमानजनक शब्दों को बोलने की आदत हैं तो इसे आज से ही बदल ले। अपने दोस्तों में या जो लड़कियां आपको जानती हैं और आपकी दोस्त हैं, उनके सामने तो यह सब चलता हैं लेकिन जिसे आप इम्प्रेस करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि वह आपकी गर्लफ्रेंड बन जायव तो उनके सामने अपमानजनक शब्दों या गालियों का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

अपना फ्रेंड सर्किल सही रखें

एक व्यक्ति की पहचान उसके फ्रेंड सर्किल पर निर्भर करती हैं। यदि आपका फ्रेंड सर्किल सही नही हैं जैसे कि आपके दोस्तों में से कुछ को लड़कियां छेड़ने या उन्हें परेशान करने, लड़ाई झगड़ा करने या गुंडागर्दी करने, बना बनाया काम बिगाड़ने, नशा करने या दूसरों को बुल्ली करने में आनंद आता हैं तो यह आपकी छवि को भी नुकसान पहुंचा सकता हैं।

फिर चाहे आप कितने ही अच्छे हो और यह सब ना करते हो लेकिन सामने वाली लड़की आपके दोस्तों को देखकर आपका भी आंकलन कर लेगी। उसके मन में आपकी यह इमेज बन जाएगी कि जब आपके दोस्त ऐसे हैं तो जरुर ही आप भी उनके जैसे होंगे। इसलिए यदि आपके दोस्तों में इस तरह के दोस्त भी हैं तो उनसे दूरी बनाना शुरू कर दे अन्यथा कोई भी लड़की आपसे नही पट पायेगी।

व्यवहार को सही रखें

यदि आप किसी बात पर जल्दी चिढ़ जाते हैं या आपको जल्दी गुस्सा आ जाता हैं या फिर आप अपने से छोटे वालों का अपमान करते हैं तो यह आपकी नेगेटिव इमेज बनाने के लिए काफी हैं। जिंदगी में रोजाना ही कई तरह की चीज़े होती रहती हैं जैसे कि किसी ने आपका बुरा कर दिया हो या कोई गलत काम हो जाए या फिर आपसे ही कोई गलती हो जाए या कुछ और। ऐसे में आप उस स्थिति में किस तरह की प्रतिक्रिया देते हैं यह बहुत मायने रखता हैं।

यदि आप ऐसी स्थिति में अपना आप खोकर गुस्सा करने लगते हैं या दूसरों को भला बुरा कहने लगते हैं या फिर खुद को कोसने लग जाते हैं या रोने लगते हैं तो लड़की आपको कमजोर या फिर गुस्से वाला समझेंगी। उसके मन में यह विचार आएगा कि यदि उससे कोई गलती हुई तो आप उस पर ऐसे ही गुस्सा करोगे। ऐसे में अपने व्यवहार में संतुलन लेकर आये और हर स्थिति में सही से पेश आये।

पर्सनालिटी को बेहतर बनाए

अब जब आपने अपना रहन-सहन सब ठीक कर लिया हैं और व्यवहार में भी संतुलन ले आये हैं तो भी आपको अपनी पर्सनालिटी को बेहतर बनाने की जरुरत हैं। इसमें कई तरह की चीज़े आती हैं जैसे कि आप कैसे उठते या बैठते हैं, कैसे चलते हैं, किस तरह से पेश आते हैं, रोजाना क्या-क्या करते हैं इत्यादि। क्या आपके बाल बिखरे हुए होते हैं या अच्छे से संवार कर रखे हुए होते हैं।

क्या आप रोजाना ब्रश करते हैं या कभी कभार करते हैं। क्या आप अपने मुहं को साफ रखते हैं या दो तीन दिनों में नहाते हैं। आपके शरीर में से पसीने की बदबू आती हैं तो आप क्या करते हैं। आप किस तरह के जूते पहनते हैं। क्या आपके कपड़ों में कोई धब्बे लगे हुए हैं या आपके जूते कही से फाटे हुए तो नही हैं। क्या आपके हाथ रूखे हैं या उन पर कई दिनों से लोशन या तेल नही लगाया गया हैं इत्यादि। इस तरह की छोटीछोटी चीज़े आपकी पर्सनालिटी बना भी सकती हैं और बिगाड़ भी सकती हैं।

लड़की को इम्प्रेस करने का तरीका (Ladki ko impress karne ka tarika)

अब जब आपने अपने आप में सुधार ला दिया हैं तो बात करते हैं लड़की को इम्प्रेस करने की। इसके लिए आपको चरण दर चरण कुछ स्टेप्स को फॉलो करना (Kisi ladki ko kaise pataye) होगा और उसी के अनुसार आगे बढ़ना होगा। इसमें अगर थोड़ी सी भी गलती हुई तो बनी बनाई बात बिगड़ जाएगी। इसलिए लड़की को इम्प्रेस करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

#1. म्यूच्यूअल दोस्त बनाएं

म्यूच्यूअल दोस्त का मतलब हुआ कि अगर आपके और उस लड़की के कोई कॉमन दोस्त हैं तो वो आप दोनों के लिए म्यूच्यूअल होंगे। अगर नही भी हैं तो चिंता मत कीजिए। आप देखिये कि उस लड़की के फ्रेंड सर्किल में कौन कौन हैं और उनमे से आप किसे जल्दी से अपना दोस्त बना सकते हैं।

अगर उसके फ्रेंड सर्किल में कोई लड़का ऐसा हैं जिसे आपका भी कोई दोस्त जनता हो या उसका वह दोस्त हो तो यह और भी बढ़िया रहेगा। फिर आप अपने उस दोस्त के जरिये उसके दोस्त से फ्रेंडशिप कीजिए। इसमें कुछ समय अवश्य लगेगा लेकिन धैर्य रखेंगे तभी काम बन पाएगा।

#2. उसके दोस्त के जरिये लड़की से मिले

अब जब उस लड़की का कोई दोस्त आपका भी दोस्त बन गया हैं तो उससे बातचीत बढ़ा दीजिए। इस बात का पूरा ध्यान रखे कि उससे सीधा उस लड़की के बारे में मत बात कीजिए। यदि आप ऐसा करेंगे तो वह उस लड़की को बता देगा क्योंकि वह अभी आपका इतना पक्का दोस्त नही हैं जितना कि उस लड़की का।

अगर ऐसा हुआ तो बात पहले से ही बिगड़ जाएगी और आपका सारा प्लान चौपट हो जाएगा। इसलिए धीरे-धेरे आगे बढ़िये और संयम रखिए। अपने नए बने दोस्त के साथ बातचीत करते रहे और जब भी कोई मौका मिले जैसे कि वह अपने दोस्तों से मिलने जा रहा हैं या उनके साथ कोई प्लान बना रहा हैं जिसमे वह लड़की भी आ रही हैं तो आप किसी बहाने से खुद को भी उसमे शामिल कर लीजिए।

#3. धीरे-धीरे बातचीत कीजिए

अब जब मिलने का प्लान हो या कहीं भी कासुअल मिलना हो तो अपने उस दोस्त के जरिये उसके फ़्रिएन्फ़ सर्किल से जुड़ जाए जिसमें वह लड़की भी हो। ऐसे करके आप उस लड़की के साथ सामान्य बातचीत शुरू कीजिए जैसा कि आप अन्य के साथ करेंगे।

यह सामान्य बातचीत हाय, हेल्लो, कैसे हो, आप क्या करती हो, क्या पढ़ती हो, इनके दोस्त कैसे बने इत्यादि से शुरू कर दीजिए। ध्यान रखें आप बातचीत करते समय ज्यादा उत्साहित ना होए और ना ही सामने वाले को ऐसा ना लगने दे कि आप उनसे बात करके बहुत ज्यादा उत्तेजित हो रहे हैं। यदि किसी को भी आपके ऊपर शक हो गया तो अवश्य ही बात उनके बीच में उठेगी जो आपके लिए ठीक नही रहेगा।

ऐसे में आपकी ही इमेज ख़राब बनेगी और सभी आपसे दूरी बना लेंगे। इसलिए जैसी बातचीत आप ओरों के साथ कर रहे हैं वैसी ही उस लड़की के साथ कीजिए और उनसे कुछ दूरी भी बनाए रखें। हां आप उनके साथ हमेशा प्यार से पेश आये और अच्छे से व्यवहार कीजिए।

#4. हमेशा उनको देखकर मुस्कुराएँ

जब भी आप उस लड़की से बात करें या उनकी ओर देखें तो अपना मुहं सही रखें और चेहरे पर तनाव, शंका या उदासी के भाव ना आने दे। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि वह लड़की जब भी आपकी ओर देखें तो आप उन्हें धीमी से हलकी मुस्कान अवश्य दे और हमेशा खुशनुमा बने रहे।

इस तरह उस लड़की के मन में आपकी यह इमेज बनेंगी कि आप बहुत सकारात्मक हैं और चीज़ों को अच्छे से लेते हैं बजाए कि आपका स्वभाव चिढ़चिढ़ा, गुस्से वाला या तनाव से भरा हुआ हैं। इसलिए हमेशा अपने को सकारात्मक बनाए रखे।

#5. सोशल मीडिया पर फॉलो

अब जब आपकी उनसे सामान्य बातचीत शुरू हो गयी हैं तो एकदम से ही उनका नंबर ना मांग ले। इसके लिए पहले सोशल मीडिया पर उनकी प्रोफाइल ढूंढे। जैसे कि वो फेसबुक, instagram, snapchat इत्यादि किसी पर भी हो सकती हैं। उनकी प्रोफाइल को ढूंढ़कर उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दे।

आपको उन्हें ढूंढने में ज्यादा समय भी नही लगेगा क्योंकि उसके म्यूच्यूअल अब आपके दोस्त हैं और उन म्यूच्यूअल में वह लड़की भी आसानी से दिख जाएगी। इसलिए उन्हें फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दे या instagram पर फॉलो कर ले। यदि instagram पर वे भी आपको फॉलो बेक करती हैं तो यकीन मानिये आप सही राह पर जा रहे हैं। साथ ही यदि फेसबुक पर वह आपकी फ्रेंड रिक्वेस्ट को जल्दी एक्सेप्ट कर लेती हैं तो यह भी सही निशानी हैं और वे आपसे इम्प्रेस हो रही हैं।

#6. सोशल मीडिया पर उत्तेजित होने से बचें

एक बार जब आप सोशल मीडिया पर उनके फ्रेंड बन जाते हैं तो बहुत लोग यह गलती कर बैठते हैं कि वे एकदम से उस लड़की की सभी फोटो पर लाइक करने लगते हैं या फिर उस पर चीप कमेंट करने लगते हैं जो कि आपकी इमेज को ख़राब कर सकता हैं। अगर आप एक बारी में ही 5 से भी ज्यादा फोटो को लाइक कर देंगे तो इसका मतलब हुआ कि आप उनकी नज़र में एक दिन में ही 5 बार नीतिके में आ गए और वो भी notification के जरिये।

ऐसे में वे आपके बारे में क्या सोचेंगी? उनके मन में यही ख्याल आएगा कि आप उसे ऑनलाइन स्टॉक कर रहे हैं या उन पर नज़र रख रहे है और अब उन्हें आपसे बचने की जरुरत हैं। इसलिए आगे से वे आपको इगनोर करना शुरू कर देंगी जो कि आपके पूरे प्लान को ख़राब कर देगा। इसलिए आप उनकी पुरानी 2-3 फोटोज को ही लाइक करें और एक आध पोहोतो पर ही कमेंट करें।

लेकिन जब वे कोई नयी फोटो, विडियो या पोस्ट करें तब आप उस पर लाइक या कमेंट कर सकते हैं। कमेंट करते समय भी ध्यान रखें कियह ज्यादा लंबा या चीप ना हो बल्कि आप एक साधारण सा और स्वीट का कमेंट कर सकते हैं जिसे वे लाइट वे में ले।

#7. सोशल मीडिया पर भी बात्क्स्चीत शुरू करे

अब जब आप दोस्त बन चुके हैं तो उनसे सोशल मीडिया पर भी बातचीत करना शुरू कर दीजिए। यह बातचीत आप सामान्य रूप से शुरू करें जैसे कि आपकी पिछली मुलाकात का कोई विषय या कुछ और। ऐसा करके आप बातचीत को आगे बढ़ा पाएंगे और उन्हें भी ऐसा नही लगेगा कि आप उनसे यूँ ही बात कर रहे हैं।

धीरे-धीरे आपकी बातचीत बढ़ती चली जाएगी तब आप उनसे उनके बारे में जाने और अपने बारे में शेयर करे। एक बार जब आप एक दूसरे को अच्छे से जानने लग जाएंगे तब आप एक कदम और आगे बढ़ा सकते हैं।

#8. व्हाट्सऐप नंबर शेयर करें

जब आपकी बातचीत उनसे बढ़ जाए तब एक दिन कोई मौका देखकर उनसे उनका नंबर मांग ले। यह आप किसी भी बहाने से या किसी काम से मांग सकते हैं या फिर उन्हें अपना नंबर दे सकते हैं। ऐसा करके जब आपके पास उनका व्हाट्सऐप नंबर आ जाये तब उनसे वहां पर भी बातचीत करना शुरू कर दे।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोग शायद कम करें या उन्हें हर समय ना देखें लेकिन व्हाट्सऐप पर आये मैसेज को बंदा हर समय देख लेता हैं। इसलिए आप उन्हें समय समय पर कुछ ना कुछ मैसेज भेजते रहे।

#9. फोन करें

इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा उनके साथ चैट ही ना करें या फिर सोशल मीडिया पर ही कनेक्ट ना रहें। यदि आप उन्हें सच में इम्प्रेस कर्न्बा चाहते हैं तो उनके साथ साथ असलियत में भी बातचीत करें। इसके लिए कोई बहाना बनाकर उन्हें फोन करें, जैसे कि आपको उनसे कोई काम हो या कोई नोट्स लेने हो या किसी के बारे में पूछना हो या कुछ और।

किसी ना किसी बहाने से उन्हें फोन करें और फिर बातचीत शुरू कर दे। सबसे पहले काम की बात करें और उसके बाद उनका हाल चाल जाने। फिर आप उनसे सामान्य बात कर सकते हैं। बात को जितना लंबा हो सके खींचने की कोशिश करें। उनसे अच्छी बातें करें ताकि वे आपसे इम्प्रेस हो जाएँ।

#10. डेट प्लान करे

अब जब बात इतनी आगे बढ़ चुकी हैं तो उन्हें असली में इम्प्रेस करने के लिए उनसे मिलना भी पड़ेगा ओव वो भी सबसे अलग या बिना दोस्तों के साथ। इसके लिए उन्हें कही मिलने और हैंगआउट करने का न्यौता दे। यह न्यौता किसी निजी जगह पर ना होकर सार्वजनिक स्थान पर हो ताकि उन्हें कुछ अटपटा ना लगे। इसके लिए आप कोई रेस्टुरेंट, बार, कैफे, मूवी हाल इत्यादि चुन सकते हैं।

उनसे मिलने जाते समय अच्छे कपड़े पहने और अच्छे से तैयार हो। साथ ही एक अचकचा खुशबूदार परफ्यूम भी लगा लेंगे तो बेहतर रहेगा। इसके साथ ही उनके लिए कुछ लेकर जाना ना भूलें जैसे कि कोई फूल हो गया या कोई ग्रीटिंग कार्ड या कोई अन्य छोटा सा गिफ्ट या चोकलेट टाइप कुछ।

आपको यह जानकर यकीन नही होगा लेकिन लड़कियों को गिफ्ट बहुत पसंद आते हैं और वे इन्हें पाकर बहुत जल्दी खुश भी हो जाती हैं। इसलिए उनसे मिलने जाते समय उनके लिए कुछ अच सा गिफ्ट जरुर ले ले ताकि वे आपसे इम्प्रेस हुए बिना ना रह पाए।

क्या ना करें (Kisi ladki ko kaise pataye tips in Hindi)

इम्प्रेस तो आपने कर लिया लेकिन इस बीच आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता हैं ताकि अप कुछ गलत ना कर बैठे और वे आपको अच्छा मानने की बजाए बुरा ना समझ बैठे। इसके लिए आपको कुछ चीज़ों को नही करना चाहिए जैसे कि:

#1. पीछा ना करें

बहुत से लड़कों की आदत होती हैं कि वे लड़कियों को इम्प्रेस करने या उन्हें पटाने के लिए उनका घर तक पीछा करते हैं। ऐसा करने से आपकी इमेज पर बहुत बुरा असर पड़ेगा और यह बात उनके घर तक भी पहुँच सकती हैं। अगर ऐसा हुआ तो ना केवल आप उस लड़की से हाथ धो बैठेंगे बल्कि समाज में भी आपकी इज्जत उछ्लेगी। इसलिए कभी भी किसी लड़की का पीछा बिल्कुल ना करें।

#2. नशा ना करें

लड़कियों को नशा करने वाले लड़के बहुत कम पसंद आते हैं। बहुत ही कम लड़कियां ऐसे होंगी जिन्हें यह सब पसंद हॉप या वे खुद भी नशा करती हो अन्यथा वे नशा करने वाले लड़कों को बिगड़ा हुआ ही समझती हैं। इसलिए आपुनके सामने सिगरेट ना पियें और ना ही उन्हें ऐसा ऑफर करें। जब तक आप उन्हें अच्छे से ना पहचान जाए तब तक तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें।

#3. उसकी पसंद का सम्मान करें

बहुत सी चीज़े ऐसी होती हैं जो लडको को तो बिल्कुल पसंद नही होती लेकिन लड़कियों को बहुत होती हैं। जैसे कि लड़कियों को गुलाबी रंग बाकि रंगों से ज्यादा पसंद आता हैं लेकिन लड़कों को नही। ऐसे में आप इस रंग के बारे में बुरा ना बोले और ना  ही कोई टीका टिप्पणी करें। यह आपकी छवि को उनके सामने नकारात्मक बना सकता हैं।

#4. उसका सम्मान करें

बहुत बार ऐसा होता हैं कि कोई लड़की हमसे बात करना पसंद कर देती हैं तो धीरे-धेरे हम उसका सम्मान करना बंद कर देते हैं या उस पर इतना ध्यान नही देते। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करे। आपको लगता हैं कि एक बार वे आपसे इम्प्रेस हो गयी तो इसका मतलब अब वह हमेशा के लिए आपकी हो गयी तो आप गलत हैं। उनका सम्मान हमेशा बनाए रखें।

#5. किसी और लड़की के ना चिपके

यदि आप किसी लड़की को इम्प्रेस करना छह रहे हैं लेकिन उसी के सामने बाकि लड़कियों को भाव दे रहे हैं या फालतू कमेंट पास कर रहे हैं तो आपकी इमेज एक स्टड बॉय वाली बन जाएगी जिसे कोई भी लड़की पसंद नही करेगी। ऐसा करने से आपके हाथ से दोनों लड़कियां चली जाएगी और आप अकेले के अकेले रह जाएंगे। इसलिए जिसे इम्प्रेस करना हैं केवल उसी ओर अपना ध्यान लगाए और उसे इधर उधर ना भटकने दे।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

एक देश एक राशन कार्ड योजना नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना यूपी जनसंख्या कानून क्या है? मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करने के 8 तरीके