Kushum Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Kusum Yojana Registration Online

भारत सरकार ने बजट 2022 में देश के नागरिकों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की। केंद्र सरकार  के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022 में देश के नागरिकों के लिए बनाई गई महत्वकांक्षी योजनाओं की घोषणा की। इन योजनाओं में सबसे ज्यादा ध्यान देश के किसानों का रखा गया है। देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाओं का संचालन किया जाएगा। देश के किसानों के लिए घोषणा की गई योजनाओं में कुसुम योजना 2022 भी एक महत्वपूर्ण योजना है। Kushum Yojana 2022 के अंतर्गत किसान अपनी भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगा सकते हैं।

सौर ऊर्जा संयंत्र को लगाने के लिए सरकार की तरफ से किसानों को संपूर्ण लागत का 60% केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस तरह यदि किसी संयत्र को लगाने में ₹1 लाख का खर्च आता है। तो केंद्र सरकार द्वारा किसानों को ₹60 की सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी। बाकी का ₹40000 किसानों को अपने पास से लगाना होगा। साथ ही इसमें मात्र 10 % धनराशी किसानो को अग्रिम जमा करनी होगी।

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही किसानों के लिए Kushum Yojana 2022 कुसुम योजना, सौर कृषी कुसुम योजना, कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन, KUSUM (Kisan Urja Suraksha Utthaan Maha Abhiyaan  के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने, और कुसुम योजना 2022 का लाभ आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक लास्ट तक पढना होगा।

Kushum Yojana 2022 क्या है?

भारत में 75 फ़ीसदी से भी ज्यादा लोग खेती – किसानी करते हैं। देश में की अर्थव्यवस्था किसानों पर ही निर्भर है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर देखा गया है, कि किसानों को फसल बोने, सिंचाई करने, बीज लेने आदि  के लिए बैंक या साहूकार से लोन लेने पड़ता है। यदि अच्छी फसल हो जाती है। तो किसानों को कम समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यदि दुर्भाग्यवश किसी  प्रकार सिंचाई आदि के अभाव में किसानों की फसल नष्ट हो जाती है। तो उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी ऐसे  किसानों को आत्महत्या जैसे घातक कदम भी उठाने पड़ते हैं। केंद्र सरकार ने देश के ऐसे किसानों की सहायता करने के लिए कई योजनाओं का सञ्चालन किया जा रहा है।

योजना का नाम कुसुम योजना
किसने किसने शुरू की हैकेंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण
लाभार्थी देश के किसान
लाभसौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए वित्तीय सहायता राशि
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन

भारत के किसानों को अपनी फसलों की सिंचाई करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हालांकि किसानों की सिंचाई करने के लिए आजकल उन्नत तकनीक के कई संसाधन मौजूद है। लेकिन इन संसाधनों का उपयोग भारत के ऐसे किसान नहीं कर पाते हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है। इसलिए ऐसे किसानों को ईश्वर पर निर्भर रहना पड़ता है। यदि कभी समय पर बारिश ना हो तो इन किसानों की फसलें भी नष्ट हो जाती है।

लेकिन केंद्र सरकार द्वारा देश के ऐसे किसानों के लिए Kushum Yojana 2022 चलाई गई है। कुसुम योजना 2023 के अंतर्गत किसान केंद्र सरकार द्वारा सहायता धनराशि प्राप्त करके अपने जमीन पर सौर संयंत्र लगा सकते हैं। ताकि वह अपने खेतों की सिंचाई समय पर कर सकें। जिससे उनकी नष्ट होने वाली फसलों को बचाया जा सके।

कुसुम योजना 2022 के उद्देश्य क्या हैं?

भारत सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए Kushum Yojana 2022 का संचालन किया जाएगा। कुसुम योजना 2022 को लागू करने के लिए भारत सरकार के निम्नलिखित उद्देश्य है।

  • Kushum Yojana 2022 का पूरा नाम किसान ऊर्जा सुरक्षा व उत्थान महाअभियान (कुसुम) है।
  • कुसुम योजना के अंतर्गत देश में 3 करोड़ पम्पों  को सौर ऊर्जा से चलाने का लक्ष्य रखा गया है।
  • कुसुम योजना के अंतर्गत पूरे देश में 1. 40 लाख करोड रुपए की लागत आएगी।
  • इसमें केंद्र सरकार 48 हजार करोड रुपए की सहायता प्रदान करेगी। जबकि इतनी ही धनराशि की सहायता राज्य सरकारों द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • कुसुम योजना 2022के अंतर्गत कुल लागत का सिर्फ 10 फ़ीसदी ही  किसानों को देना पड़ेगा।
  • इसके साथ ही लगभग ₹45 हजार करोड़ का इंतजाम केंद्र सरकार द्वारा बैंक लोन से किया जाएगा।
  • कुसुम योजना 2022 के अंतर्गत पहले चरण में उन पंपों को शामिल किया जाएगा। जो अभी डीजल से चल रहे है।
  • इस तरह करीब 17.5 लाख सिंचाई पंपों को सौर ऊर्जा से चलाने की व्यवस्था की जाएगी।
  • इससे ईंधन की भी बचत होगी।
  • कुसुम योजना 2022 से 28000 मेगावाट की अतिरिक्त बिजली का उत्पादन किया जाएगा।

Kushum Yojana 2022 के लाभ क्या हैं?

Kushum Yojana 2022 का गठन डायरेक्ट किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। कुसुम योजना 2022 के फलस्वरुप किसानों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे –

  • कुसुम योजना 2022 के फलस्वरुप किसानों को मात्र 10% का अग्रिम भुगतान करने पर सौर ऊर्जा संयंत्र का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा कुसुम योजना 2022 में प्रदान की जाने वाली सब्सिडी डायरेक्ट उनके खातों में प्रदान की जाएगी।
  • इसका लाभ प्राप्त करने के लिए किसान बंजर भूमि का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को बैंक ऋण के रूप में कुल व्यय का 30% हिस्सा प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ ही सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की कुल लागत का 60% हिस्सा सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के संचालन से बिजली की बचत होगी। और इसके साथ ही ईंधन की बचत होगी।
  • दूसरी तरफ अब किसान कम लागत में अपनी फसलों की सिंचाई कर सकेंगे।

Rajasthan Kushum Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए गठित की गई Kushum Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए अलग अलग राज्य के लिए अलग अलग व्यवस्था की गई है यदि आप राजस्थान से हैं और राजस्थान कुसुम योजना ऑनलाइन में अप्लाई करना चाहतें हैं तो आप नीचे बताये जा रहे आसन से स्टेप्स को फोलो कर सकतें हैं –

  • इसके लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx पर जाना होगा। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकतें हैं।
Kushum Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Kusum Yojana Registration Online
  • वेबसाइट पर पहुचने के पश्चात आपको नीचे दिखाई गई इमेज की तरह ऑनलाइन अप्लाई पर क्लीक कर सकतें हैं।
  • जैसे ही आप ऑनलाइन अप्लाई पर क्लीक करेगें। आपके सामने एक पेज ओपन होगा इस पेज पर आपको अपनी सभी जानकारी सही सही भरना होगा।
Kushum Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Kusum Yojana Registration Online
  • सभी जानकारी सही सही भरने के पश्चात् एक बारे चेक कर लें और उसके बाद अपना आवेदन सबमिट कर दें।
  • विभाग को आपका आवेदन मिलने के बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी। जिसके बाद आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

कुसुम योजना ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें? कुसुम योजना आवेदन की सूची देखें –

यदि आपने Kushum Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन किया था या आप अपने क्षेत्र में इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे लोगों की लिस्ट देखना चाहतें हैं तो आप नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करें –

  • कुसुम योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने हेतु पात्र लोगों की लिस्ट देखना चाहतें हैं तो आपको सबसे पहले सोलर योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर https://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx पर जाना होगा। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकतें हैं।
Kushum Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Kusum Yojana Registration Online
  • वेबसाइट पर पहुचने के पश्चात् “कुसुम के लिए पंजीकृत आवेदनों की सूची” वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लीक करेगें आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जहाँ आपको सभी पात्र नागरिकों की सूची मिलेगी यहाँ आपको अपना नाम खोजना होगा।
Kushum Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Kusum Yojana Registration Online
  • नाम मिलने के बाद अपने आवेदन के आगे शो हो रहे View Application आप्शन पर क्लीक करना होगा। जिसके बाद अगले पेज पर आपके आवेदन से सम्बंधित सारी जानकारी मिल जाएगी।

FAQ

कुसुम योजना क्या हैं?

कुसुम योजना देश के किसानों के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के किसानों के लिए भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

कुसुम योजना की शुरुआत किसने की हैं?

कुसुम योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के किसानों की आय को दोगुना करने और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए की गई हैं।

कुसुम योजना के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि?

Kushum Yojana 2022 के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के किसानों के लिए भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान करेगी। योजना के अंतर्गत अगर किसान अपनी भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाते है तो इसके लिये केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को संपूर्ण लागत का 60% राशि प्रदान की जाएगी।

क्या कुसुम योजना का लाभ सभी किसानों को दिया जाएगा?

जी नही कुसुम योजना 2022 का लाभ देश के सीमांत और छोटे किसानों को दिया जाएगा।

कुसुम योजना में आवेदन कैसे करें?

देश के जो पात्र किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वह https://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं।

कुसुम योजना को शुरु करने का क्या उद्देश्य हैं?

किसानों को फसल को पानी देने के लिए बारिश का इंतज़ार करना पड़ता है जिस कारण अक्सर किसानों की फसल खराब हो जाती हैं। लेकिन अब देश के किसान बर्षा पर निर्भर न होकर अपने खेतों की सिंचाई समय पर कर सकें। जिससे उनकी नष्ट होने वाली फसलों को बचाया जा सके। इस उद्देश्य से केंद्र सरकार ने कुसुम योजना की शुरुआत की हैं।

दोस्तों यह थी देश के किसानों के लिए बजट 2022 में गठित की गई Kushum Yojana ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Kusum Yojana Registration Online के बारे में थोड़ी सी जानकारी। यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। ताकि उन्हें भी यह जानकारी प्राप्त हो सके। इसके साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम आपके सवालों का जल्द ही जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love:

45 thoughts on “Kushum Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Kusum Yojana Registration Online”

  1. सर जल्दी बताना बजर जमीन यानी खेत को लिज पर देना है आप हैल्प करो पिल्ज 10दिन से परेशान हो रहा हू अभी तक कोई रास्ता नही मिला लिज पर देना अब क्या करु पिल्ज सर

    Reply
  2. सर मै बजर जमीन यानि अपने खेत मे सोर ऊर्जा का लिज पर पाँँवर प्लाट लगना चहाता हु पहले ओनलाइन नही किया पता नही चला अब क्या करू मेरा खेत सबस्टेशन से 400 मिटर दुरी पर है अब मेरी हैल्प करें मै राजस्थान बिकानेर से हु मै कैसे अपनी जमीन लिज पर दे सकु कोई साईट हो तो हैल्प करे सर मै आप का ईनँतजार कर रहा हू

    Reply
  3. प्रिये महोदय , ऑनलाइन फॉर्म भरने की तारीख कब खुलेगी क्योंकि फॉर्म उपलब्ध नहीं है !

    कृपया बताएं !
    मार्शल

    Reply
  4. प्रिय महोदय ,

    कृपया आप solar pump के बारे विस्तृत जनकारी दे ताकि उचित कृषि का काम कर सके !
    solar pump कहाँ और कैसे प्राप्त की जा सकती है !

    आपकी मार्गदर्शन हमे उचित रास्ता दिखाएगी अन्यथा इस योजना सिर्फ़ govt. के पेपर में ही रह जाएगा !
    आपका
    मार्शल

    Reply
  5. Sir muje bumi lease pr deni he solar plant established ke liye yadi aap muje avadan sulk or darohar rashi aadi ke bare me iska mtlab pure project me0. 5megawatt solar plant ke liye lease pr dene hetu kitna paisa lgaga avvadak ka

    Reply
  6. I am farmar
    Sir hame kushum gonna ka solar lagana h kab de chalu hoga online registration
    Send me updated
    9783529710

    Reply
    • श्रीमान जी कुसुम योजना से जुड़ कर उन्नत खेती करना चाहता हूं लेकिन काफी अथक प्रयास के बाद भी मुझे सौर पैनल नही मिला ।
      कृपया जब इस योजना के माध्यम से पैनल मिलना शुरू हो तो कृपया सूचित करें ।।
      दीपेश मिश्रा
      जिला मिर्जापुर उत्तर प्रदेश
      9453091515

      Reply
  7. जब रजिस्टेशन होने लगे तो कृपया मुझे बताये आपका आभारी रहूगा

    Reply
  8. mithlesh kumar sah
    at+post-koskapur north, block-raniganj, dist-araria, state-bihar pin code 854334
    mobil n.9939524147.9199478088
    sar mujhe kusum yojna ka labh kese milega
    mujhe solar pump lagana hai

    Reply
  9. mithlesh kumar sah
    at+post-koskapur north, block-raniganj, dist-araria, state-bihar pin code 854334
    mobil n.9939524147.9199478088

    Reply
  10. Sir, Could you please update, when will it start and it’s website for registration in UP on my mobile no. 9650535024?

    Reply
  11. Rajasthan me ye yojana kab see laghu hogi 9785764596 es number per call kare pls sir & web site Massage Karna sir

    Reply
  12. Kitna watt ka solar panel lagega? Water pump kitne HP ka hoga? Kisan ko naya deepborwell diya jayega ya nahin? Ek project me kitna lagat ayega? Kripaya jankari de.

    Reply

Leave a Comment