Krishi Udan Yojana Me Avedan Kaise Kare – किसान रेल व उड़ान योजना की जानकारी

Krishi Udan Yojana 2020 in Hindi : केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के किसानों की आय में बढ़ोत्‍तरी करने व उनके जीवन में अधिक खुशियां लाने के उद्देश्य से 2 नयी योजनाओं का ऐलान किया है।

इन योजनाओं के नाम Krishi Udan Yojana तथा कृषि रेल योजना है। कृषि उड़ान तथा कृषि रेल योजना फल तथा सब्जियों के हवाई तथा रेल परिवहन से संबंधित है।

How to Apply for Krishi Udan Yojana 2020 in Hindi

यह दोनों ही योजनायें बहुत ही अच्‍छी हैं। यदि इन्‍हें सरकार गंभीरता पूर्वक लागू करती है, तो देश कृषक अपनी फसल को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर आसानी से भेज पाएंगें।

सरकार की मंशा Krishi Udan Yojana तथा कृषि रेल योजना को एक साथ लागू करने की है, ताकि किसानों को अपनी उपज को हवाई मार्ग के साथ साथ रेल मार्ग के जरिये भी दूर – दराज की मंडियों में भेजने की सुविधा मिल सके।

यदि यह योजनायें विधिवत रूप से लागू होती हैं, तो किसानों को देश की अन्‍य मंडियों में फल तथा सब्जियां भेजने की सुविधा तो प्राप्‍त होगी ही, साथ में अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में भी अपनी फसल को बेंचनें का मौका हासिल हो सकेगा।

Krishi Udan Yojana Kya Hai? कृषि उड़ान योजना क्‍या है तथा यह कब लागू हुई?

What is Krishi Udan Yojana Full Details in Hindi 2020 : कृषि उड़ान योजना कर्ज माफी अथवा सब्सिडी पर आधारित योजना नहीं है बल्कि यह योजना फसली उपज को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर भेजने के लिये परिवहन प्रणाली से संबंधित है।

केंद्र सरकार के द्धारा लांच की जाने वाली Krishi Udan Yojana के तहत हवाई जहाज के माध्‍यम से फल, सब्‍जी, मांस इत्‍यादि भेजा जा सकेगा।

वहीं Krishi Rail Yojana के तहत फल, सब्जियां, मांस व अंडे इत्‍यादि रेल मार्ग के द्धारा देश की सुदूर स्थित मंडियों में भेजा जा सकेगा। इन योजनाओं का सबसे ज्‍यादा लाभ किसानों को होगा क्‍योंकि किसान अपनी बहुमूल्‍य उपज को उन मंडियों में बेंच पाने में सफल हो सकेंगें जहां उनका दाम अधिक है।

कृषि उड़ान योजना के लिये सरकार किसानों को रेफ्रीजरेटेड उड़ानें उपलब्‍ध कराने जा रही है। ठीक इसी प्रकार कृषि रेल योजना में रेलवे के कंटेनर पूरी तरह रेफ्रीजरेटेड होंगें। जिससे जल्‍दी खराब होने वाले फल तथा सब्जियां को कम बिना किसी नुकसान से लंबी दूरी तक भेजना संभव हो सकेगा।

लेकिन इन दोनों योजनाओं का लाभ देश के केवल उन्‍हीं किसानों को मिलेगा, जो अपना पंजीकरण कृषि उड़ान व रेल योजना के तहत करायेंगें।

Also Read :

Krishi Udan Yojana व कृषि रेल योजना का संचालन कैसे किया जाएगा?

वित्‍तीय वर्ष 2020-21 में लागू की जाने वाली इन दोनों योजना का संचालन Government of India राज्‍य सरकारों के साथ मिल कर करेगी। इसके अलावा हवाई अडडो, विमानन कंपनियों तथा रेलवे से मदत ली जाएगी।

इन नयी योजनाओं के लागू होने के बाद जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य के सेब का उत्‍पादन करने वाले किसान तथा बुंदेलखंड के दलहन उत्‍पादक किसान इस योजना से सबसे ज्‍यादा लाभ उठा पायेंगें।

इसके अलावा जल्‍दी खराब होने वाले फल तथा सब्जियों को मंडियों में पहुंचानें के लिये निजी विमानन कंपनियों तथा भारतीय रेल के साथ करार भी किया जाएगा। इन सभी के मिले जुले प्रयासों से कृषि उड़ान योजना लांच होने के बाद सफलता प्राप्‍त कर सकेगी।

Krishi Udan Yojana योजना का पूरा डाटा देखें

Scheme Name Krishi Udan Yojana
Launched Date 01-02-2020
Government Govt. of India
Finance Minister Nirmala Sitaraman
Operator Ministry of Civil Aviation
Beneficiary Indian Farmers

कृषि रेल योजना का पूरा डाटा एक नजर में देखें

Scheme Name Krishi Rail Yojana
Launched Date 01-02-2020
Government Govt. of India
Finance Minister Nirmala Sitaraman
Operator Ministry of Civil Aviation
Beneficiary Indian Farmers

कृषि रेल व उड़ान योजना की विशेषतायें

कृषि रेल व उड़ान योजना के तहत किसानों को National and International हवाई उड़ानों की सुविधा दी जाएगी। इसके लिये हवाई जहाजों में AC रेफ्रीजरेटेड कंटेनर की व्‍यवस्‍था की जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ भारतीय रेल भी ऐसे मालवाहक कोच का निर्मांण करायेगी, जिनमें फल तथा सब्जियों को ठंडा करके एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान की ओर ले जाया जा सके।

इस प्रकार के ठंडे वैगन शताब्‍दी, तेजस, हमसफर तथा राजधानी जैसी ट्रेनों में लगाये जा सकेंगें। किसानों की उपज को बिना खराब हुये पहुंचानें के लिये केवल High Speed ट्रेनों से ही माल की आवाजाही की जाएगी।

कृषि उड़ान व रेल योजना के मुख्‍य लाभ

  • इस योजना का संचालन PPP Mode में किया जाएगा, जिसमें सरकार व निजी क्षेत्र एक दूसरे के पूरक होंगें।
  • कृषि रेल योजना के तहत रेल कोच फैक्ट्रियां को नये AC कंटेनर वैगन बनाने का बड़ा काम मिलेगा, जिससे रेलवे को घाटे से उबरने में मदत मिलेगी।
  • चूंकि किसान अपना माल अधिक मूल्‍य अदा करने वाली मंडियों में बेंच पाने में सफल होंगे, इसलिये किसानों की Income 2020 तक 2 गुनी से अधिक हो जाने की पूरी संभावना है।
  • इन योजनाओं के तहत माल भेजने के लिये AC वैगन तथा रेफ्रीजरेटेड वैगन प्रयोग में लाये जाएंगें, इसलिये किसानों का माल खराब नहीं होगा।
  • Roadways से माल भेजने में अधिक समय लगता है, जिससे भारी मात्रा में सब्जियां खराब हो जाती है, लेकिन नई व्‍यवस्‍था में जल्‍दी खराब होने वाली फसलें भी सुरक्षित रूप से दूर दराज में स्थित शहरों तक पहुंच पाएंगीं।
  • वर्तमान में कृषि उपज को देश के अन्‍य भागों तक पहुंचाने के लिये सड़क मार्ग पर ट्रकों से माल भेजा जाता है, लेकिन कृषि उड़ान योजना से आप अपना माल हवाई जहाज से तथा कृषि रेल योजना के तहत हाई स्‍पीड रे‍लगाडि़यों से भी भेज पाएंगें।

किसान उड़ान योजना लागू करने के उद्देश्य

  • Kisan Udan Yojana लागू करने मुख्‍य उद्देश्य किसानों की आय अगले 3 सालों में 2 गुने से अधिक करना है।
  • यदि भारतीय किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी तो उनके परिवारों में खुशहाली और समृद्धि आएगी।
  • किसानों की फसलों को अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में पहुंचाना और देश के लिये बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा कमाना है।
  • कृषि उड़ान योजना के तहत अब किसानों को घरेलू तथा विदेशी उड़ानों का लाभ दिलाना है।
  • किसानों को मनचाही मंडियों में अपनी उपज मुंह मांगें दाम बेंचने के लिये प्रोत्‍साहित करना है।
  • फल, सब्जियां, दूध, अंडे तथा मांस जैसी वस्‍तुओं को खराब होने वसे पहले देश की चुनिंदा मंडियों तक पहुंचाना है।

Krishi Udan Yojana Me Online Avedan Kaise Kare : कृषि उड़ान योजना में आवेदन कैसे होगा?

Friends अब आप यह जानने के लिये उत्‍सुक होंगें कि इस योजना में आवेदन कब और किस तरह किया जाएगा। तो चलिये हम आपको How to Apply for Krishi Udan Yojana 2020 के बारे में नवीनतम जानकारी देते हैं।

यदि आप कृषि उड़ान व कृषि रेल योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इस योजना के तहत अपना Registration कराना होगा। बिना रजिस्‍ट्रेशन के आप इस योजना में आवेदन नहीं कर पाएंगें और न ही लाभ उठा पायेंगें।

चूंकि अभी यह योजना नयी है, इसलिये इस योजना में किसान पंजीकरण कैसे करायेंगें, यह अभी स्‍पष्‍ट नहीं है। जैसे ही इस योजना से संबंधित कोई गाइडलाइन अथवा दिशा निर्देश प्राप्‍त होंगें हम आपको इसी पोस्‍ट में व इसी स्‍थान में अपडेट करेंगें।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Krishi Udan Yojana Me Online Avedan Kaise Kare यदि आप Krishi Rail Yojana 2020 से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

2 thoughts on “Krishi Udan Yojana Me Avedan Kaise Kare – किसान रेल व उड़ान योजना की जानकारी”

Leave a Comment