एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म | MP Yuva Udyami Yojana 2024

एमपी राज्य सरकार प्रदेश के किसानों और उनके बच्चों के लिए एक नई योजना का संचालन कर रही है। इस योजना का नाम एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत किसान और किसानों के बच्चों को सस्ती दर पर ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कृषि उत्पादन की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए इस योजना का संचालन किया जा रहा है। जिससे एक तरफ जहां कृषि उत्पादन क्षमता बड़े की वहीं दूसरी तरफ की भी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। जिससे प्रदेश में बेरोजगारी और गरीबी की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकेगा।

दोस्तों, एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार किसान और किसानों के बेटे बेटियों को 1000000 रुपये से लेकर 2 करोड रुपए तक का 15% अनुदान के साथ लोन प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत 5 वर्षों के लिए प्रदेश सरकार 5% ब्याज पर अनुदान प्रदान कर रही है। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी ऋण योजना क्या है। इस योजना का लाभ आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर हम आपको पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Contents show

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना योजना क्या है? What is MP Krishak Udhyami Loan Yojana?

एमपी राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों के बेटे बेटियों के लिए चलाई गई ऋण योजना को एमपी मुख्यमंत्री उद्यमी ऋण योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के किसान किसानों के बेटे-बेटियों को 1000000 रुपए से लेकर 2 करोड़ रुपए तक का लोन 15% अनुदान के साथ प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही 5 वर्षों के ब्याज पर प्रदेश सरकार द्वारा 5% अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। प्रदेश में आबादी का लगभग तीन चौथाई भाग कृषि संबंधित कार्य करता है। इसलिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए इस योजना का गठन किया गया है।

योजना का नामएमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना
शुरुआत किसके द्वारा की गई हैमध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा
लाभार्थी किसान अउर उनके बच्चे
उद्देश्य उधोग स्थापित करना
सहायता राशि10 लाख से 2 करोड़ तक
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन आवेदन प्रकिया
पात्रता 10वी पास
[आवेदन] एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना क्या है ?

Benefits of MP Krishak Udhyami Loan Yojana Scheme

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना के संचालन से प्रदेश के किसानों को काफी लाभ प्राप्त होगा। जिन्हें आप इस तरह समझ सकते हैं –

  • इस योजना के संचालन से प्रदेश के किसानों और उन के बच्चों की धन संबंधी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।
  • सरकार प्रदेश के किसानों को सरकार कुछ फसलों के लिए लाभकारी मूल्य की प्रदान करेगी।
  • इस योजना के संचालन से प्रदेश के किसानों और उनके बच्चों को आसानी से लोन प्राप्त हो जाएगा।
  • योजना के संचालन से प्रदेश के किसानों और उनके बच्चों का जीवन स्तर उठेगा।
  • किसानों की आर्थिक समस्याएं समाप्त होने से प्रदेश के युवाओं के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
  • जिनसे प्रदेश में गरीबी और बेरोजगारी की समस्या खत्म होगी।
  • इस योजना के संचालन से प्रदेश के किसानों और उन के बच्चों की आय में वृद्धि होगी।

यह भी जानें –

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना के लिए पात्रता मापदंड – Eligibility Criteria for MP Krishak Udhyami Loan Yojana

एमपी राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं। जिनका पालन करके ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जो कि इस प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता को कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए ।
  • आवेदनकर्ता किसी अन्य बैंक का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता के पास आवश्यक रूप से आधार कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास बैंक पासबुक और कृषि पासबुक होना भी आवश्यक है।
  • योजना का लाभ केवल एमपी के मूल निवासी नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।

यह भी जानें –

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना का उद्देश्य – Purpose of MP Krishak Udhyami Loan Yojana

एमपी राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को केंद्रों की स्थापना करने के लिए बैंकों की सहायता से लोन प्रदान करने सहायता कर रही है। ताकि प्रदेश में किसानों की कृषि उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सके। उद्योगिक केंद्रों की स्थापना करने के लिए प्रदेश सरकार 2500000 रुपए तक का लोन 40% अनुदान पर प्रदान कर रही है। एमपी के किसानों को कृषि उद्यमी लोन योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 1000 ऐसे केंद्रों की स्थापना करने की योजना बनाई जा रही है।

इससे ना केवल प्रदेश में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। बल्कि किसानों को नई-नई तकनीकी ज्ञान भी प्रदान किया जाएगा। जिससे कृषि उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी। इस योजना के अंतर्गत कैसे अनुकूल में उपज बढ़ाने पर भी काम किया जाएगा। भारत में आज बड़ी संख्या में नई नई तकनीकी उपलब्ध है। जिनका प्रयोग करके कृषि उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। लेकिन कृषि से जुड़े नागरिकों को अभी इन तकनीकों का ज्ञान नहीं है।

जिसके कारण वह पुरानी कृषि तकनीकों पर निर्भर रहने को मजबूर हैं। जिससे कृषि उत्पादन क्षमता में वृद्धि नहीं हो पा रही है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी जरुरत के अनुसार कृषि की नई नई तकनीकी को प्रयोग में लाने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना के सफल क्रियान्वयन से कृषि और कृषि से जुड़े व्यवसाय के क्षेत्र में जैसे – पैकेजिंग, मौसमी फल और सब्जी बीज प्रसंस्करण, फूलों की खेती आदि की उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी। जिससे किसान भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply online MP Krishak Udhyami Loan Yojana?

इस योजना के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए निर्धारित आवेदन प्रपत्र पर आवेदन जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र अथवा बैंक में आवश्यक दस्तावेजों सहित प्रस्तुत करना होगा।
  • इस योजना के लिए आवेदन आप निः शुल्क आवेदन कर सकते है।
  • बैंक अथवा उद्योग केंद्र में प्राप्त सभी आवेदन पंजीकृत किए जाएंगे। और अपूर्ण आवेदन पूर्ण करने हेतु आवेदक को सूचित किया जाएगा।
  • आवेदक द्वारा प्रस्तावित गतिविधि की डिटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा प्रमाणित कर आवेदन के साथ संलग्न करना आवश्यक है।
  • आवेदन पत्रों का निराकरण – आवेदन पत्रों का निराकरण जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र तथा बैंक में प्राप्त आवेदन पत्र तथा विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन योजना अंतर्गत गठित जिला टास्क फोर्स समिति के समक्ष प्रस्तुत किए जाएंगे।
  • आवेदन पत्रों की समीक्षा एवं निराकरण ट्रांसपोर्ट समिति द्वारा की जाएगी।
  • जिला ट्रांसपोर्ट समिति की अनुशंसा के उपरांत प्रकरण का निराकरण हेतु बैंकों को अग्रेषित किया जाएगा।
  • बैंकों को रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशानुसार बैंक में प्रकरण प्राप्त किए 30 कार्य दिवस के अंदर निराकरण किया जाएगा।
  • प्रकरण सुकृति के 15 दिवस के अंदर बैंक द्वारा ऋण वितरण किया जाएगा।

MP Yuva Udyami Yojana 2024 Form Download –

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना सवाल जबाब

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना क्या है?

यह मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है। जिसके अंतर्गत राज्य की कृषि को बढ़ावा दिया जाएगा।

download app

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना का लाभ राज्य के किसानों और उनके बच्चो को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के आधार पर किसानों के बेटों बेटियों को 1 लाख रुपए से लेकर 21 करोड़ रुपये तक का लोन कम ब्याज दर पर प्रदान करेगी।

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना का संसोधन कब किया गया था?

कृषक उद्यमी लोन योजना का संसोधन 23 अप्रैल 2018 को किया गया था।

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन के लिए आवेदन कैसे करना होगा?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको जिला व्यापार एवम उधोग अथवा बैंक में जाकर अपना आवेदन करना होगा।

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें?

अगर आआप इस योजना के आधार पर लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो हमारे वेबसाइट के ऊपर दिए गए लिंक से इसके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का उद्देश्य राज्य के किसानों और उनके बेटी बेटियों के द्वारा उधोग स्थापित करने के लिए बैंक के माध्यम से लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

तो दोस्तों यह थी एमपी राज्य सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री एमपी मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (25)

  1. सर हम यह जानना चाहते हैं कि लोन प्राप्त करने के लिए हमें किस से बात करनी होगी और कितने दिन में मिल जाता है और कितने ब्याज दर पर मिलता है

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment