[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare – कई बार ऐसा देखा गया है। की कुछ Bank अपने ग्राहकों के साथ बहुत बुरा बर्ताव करते हैं। जैसे Bank अकाउंट खोलने अथवा बंद करने में आनाकानी करना, पूर्व सूचना के बगैर सर्विस चार्ज काट लेना,  बिना उचित कारण बताए लोन आवेदन को रद्द कर देना, बिना किसी ठोस वजह के लोन देने से मना करना, क्रेडिट कार्ड बिल समय पर भरने के पश्चात भी अतिरिक्त शुल्क काट लेना, बिना वजह Bank कर्मचारी ग्राहकों से चिढ जाने पर ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार करना और उन्हें सुविधाएं ना प्रदान करना, Bank कर्मचारियों द्वारा ग्राहकों के साथ ऐसे दुर्व्यहार करना आजकल आम होता जा रहा है।

[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?

Banking Lokpal In Hindi –

प्राइवेट सेक्टर के कुछ बैंकों को छोड़कर सरकारी Bank कर्मचारी ज्यादातर ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। ऐसी स्थिति में ग्राहक बैंकों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं ले पाते हैं। और वह उन सभी सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। जिन्हें प्राप्त करना उनका कानूनन अधिकार है।

भारतीय रिजर्व Bank ने ग्राहक के साथ Bank कर्मचारियों द्वारा किए गए किए जा रहे दुर्व्यवहार पर लगाम लगाने और ग्राहकों को Bank द्वारा उचित सुविधा प्रदान करने के लिए बैंकों के लिए कई विशेष नियम बनाए हैं। भारतीय रिजर्व Bank ने Bank ग्राहकों को लोकपाल जैसे मजबूत अधिकार प्रदान किए हैं। जिसके अंतर्गत ऐसे Bank कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करके ग्राहक Bank और बैंक कर्मचारियों को भी सबक सिखा सकते हैं। जिससे वह उनके साथ ही नहीं बल्कि अन्य ग्राहकों के साथ भी दुर्व्यवहार नहीं कर सकेंगे।

आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगें – Lokpal Comlaint Kaise Kare?, भारतीय स्टेट बैंक शिकायत कैसे करें?, बैंक मैनेजर की शिकायत कैसे करें?,  बैंक के खिलाफ शिकायत कैसे करें?, भारतीय रिजर्व बैंक में शिकायत कैसे करें?, भारतीय स्टेट बैंक खाता शिकायत कैसे करें?, शिकायत दर्ज कैसे करें?, बैंक लोकपाल लखनऊ एड्रेस, रिजर्व बैंक शिकायत कैसे करें?, बैंकिंग लोकपाल भोपाल, बैंकिंग लोकपाल कानपुर का मोबाइल नंबर, भारतीय स्टेट बैंक शिकायत कैसे करें?, बैंक की शिकायत कैसे करें?, बैंक लोकपाल कंप्लेंट कैसे करें?

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? Bank या बैंक कर्मचारी परेशान करें तो क्या करें  –

Bank द्वारा ग्राहकों से लोन, क्रेडिट कार्ड आदि की बकाया राशि वसूलने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए जाते हैं। तरह तरह की प्रताड़ना देकर उनसे पैसे वसूल किए जाते हैं। कई बार तो ऐसा देखा गया है। कि Bank की गलती से ऐसे ग्राहकों को भी प्रताड़ित किया जाता है। जिन्होंने Bank से किसी प्रकार का लोन लिया तक नहीं होता है। हाल में ही मुबई से एक मामला सुनाने को मिला था। जहाँ एक 81 साल रिटायर्ड शिक्षिका लक्ष्मी भंडारकर को बैंकों द्वारा धमकी भरी कॉल आने लगी। जिससे वह अत्यधिक भयभीत हो गई।

और जब भी कोई कॉल आती वह डर जाती। उनका दोष कुछ भी नहीं था। उनके बेटे ने क्रेडिट कॉर्ड से ना कोई खरीदारी की थी । और ना ही कैश निकला था। फिर भी Bank द्वारा उन पर बकाया पैसे दिखाए जा रहे थे। और बार-बार कॉल करके मैं परेशान किया जाता जा रहा था। जब उनके परिवार ने पुलिस से संपर्क किया। तब जाकर उनकी समस्याओं का समाधान हुआ।

इसके साथ ही आजकल Bank ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार करने में जरा सा भी हिचकते नहीं है। अक्सर देखा गया है। कि Bank, अकाउंट खोलने में या बंद करने में आनाकानी करते हैं। क्रेडिट कार्ड बिल समय पर भरने पर भी अतिरिक्त शुल्क अदा वसूलते हैं, बिना किसी सूचना के सर्विस चार्ज काट लेते हैं, बिना किसी उचित कारण दर्शाए लोन का आवेदन रद्द कर देते हैं / लोन देने से मना करते हैं, बिना वजह ग्राहकों को परेशान करते हैं, और ग्राहकों को मिलने वाली सुविधाएं नहीं प्रदान करते हैं। जिसके कारण ग्राहकों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। ग्राहक चाहे तो ऐसे Bank और Bank कर्मचारियों को भी उनकी नानी याद दिला सकते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? Bank के खिलाफ शिकायत कैसे करें –

यदि आप भी Bank द्वारा किसी प्रकार से प्रताड़ित किए जा रहे हैं। आप को मिलने वाली सुविधाएं Bank द्वारा प्रदान नहीं की जा रही है। Bank अपनी मनमानी कर रहे हैं। बिना वजह आपके लोन को रिजेक्ट कर रहे हैं। और अन्य कई तरह की सुविधाओं से आपको वंचित कर रहे हैं। तो आप भी ऐसे Bank और Bank कर्मचारियों के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करा कर उन्हें सबक सिखा सकते हैं।  Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare?एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए –

अन्याय करने वाले से ज्यादा दोषी अन्याय सहने वाला होता है।

Bank और Bank के कर्मचारियों के खिलाफ आप तीन तरीकों से शिकायत दर्ज कर सकते हैं –

पहले अपने Bank में लिखित शिकायत करें –

हर Bank में एक शिकायत सेल होता है। आप इस शिकायत पर सेल में जाकर Bank अफसरों से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप को लिखित रुप में Bank अफसरों से अपनी शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं –

अफसरों के पास शिकायत दर्ज कराने के साथ ही आप Bank के टोल फ्री नंबर पर भी कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज कराने के पश्चात अपनी कंप्लेंट ID जरूर प्राप्त कर लें ।आजकल सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के अपने टोल फ्री नंबर हैं। जहां आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Bank की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराएं –

टोल फ्री नंबर किस अतिरिक्त आप Bank की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज कराने के पश्चात आपको कंप्लेंट नंबर मिलेगा। जिससे आपको अपने पास सुरक्षित रखना चाहिए। शिकायत दर्ज कराने के पश्चात आपसे Bank अधिकारी संपर्क करेंगे। और कम से कम समय के अंदर आपकी समस्याओं का निपटारा करेंगे।

30 दिनों तक इंतजार करें –

Bank शिकायत सेल, Bank के टोल फ्री नंबर अथवा Bank की वेबसाइट पर शिकायत करने के पश्चात आप को कम से कम 30 दिनों तक का इंतजार करना चाहिए। 30 दिन के अंदर  Bank द्वारा आपकी शिकायत का समाधान किया जाएगा। और यदि 30 दिनों के बाद भी Bank ने आपकी समस्या का निवारण नहीं किया है। और आपको Bank द्वारा किसी प्रकार का संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया है। औरै या Bank द्वारा दिए गए जवाब से आप संतुष्ट नहीं हैं। तो आप Bank लोकपाल / Banking Ombudsman से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और अपनी शिकायत का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। और अपने

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? Banking Ombudsman क्या होता है –

Banking Ombudsman एक ऐसा वरिष्ठ अधिकारी होता है। जो Banking सेक्टर से जुड़ी उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण करने के लिए आरबीआई अर्थात भारतीय रिजर्व Bank ऑफ इंडिया द्वारा नियुक्त किया जाता है। Banking Ombudsman को बैंकिंग ओंबड्समैन भी कहा जाता है। Banking Ombudsman, बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी ग्राहकों की सभी शिकायतों का निराकरण करते हैं। मौजूदा समय में 15 Banking Ombudsman नियुक्त किए गए हैं। जिनके ऑफिस अधिकतर राज्यों की राजधानी में होते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के अंतर्गत सभी क्षेत्रीय ग्रामीण Bank, अनुसूचित प्राथमिक सहकारी Bank और अनुसूचित वाणिज्यिक Bank भी शामिल है। Banking Ombudsman के पास आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यहां शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है। Banking Ombudsman आपकी शिकायत को 30 दिनों के अंदर सॉल्व करेंगे। और Bank के खिलाफ उचित कार्यवाही करके आपको आपका हक दिलाएंगे जिनके आप हकदार हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करने से पहले ध्यान रखें –

  • बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने से पहले आपको अपनी शिकायत Bank अधिकारियों से लिखित रूप में करनी चाहिए।
  • यदि Bank के वरिष्ठ अधिकारी आपकी शिकायत नहीं सुनते हैं। अथवा आनाकानी करते हैं, तो आप बैंकों के टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करा कर अपनी कंप्लेंट ID प्राप्त कर लें। अथवा Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज कराएं।
  • इन  जगहों पर शिकायत दर्ज कराने के पश्चात आपको कम से कम 30 दिनों तक इंतजार करना चाहिए।
  • इस दौरान यदि आपकी समस्या का समाधान नहीं किया जाता है। अथवा आपको संतोषजनक नहीं लगता है। तब आप आगे बढ़कर Banking Ombudsman के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किस प्रकार के मामलों में बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करनी चाहिए –

बैंकिंग लोकपाल से आप निम्नलिखित मामलों में शिकायत दर्ज ( Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare?) करा सकते हैं –

  • किसी भी तरह के भुगतान या चेक, ड्राफ्ट, बिल  के कलेक्शन में देरी होने अथवा ना होने की स्थिति में आप लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • आरबीआई द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क से ज्यादा शुल्क लेने / वसूलने की स्थिति में भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • Bank द्वारा की जा रही लापरवाही या किसी वजह से आपके चेक के भुगतान में की जा रही देरी के मामले में भी बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं।
  • यदि कोई Bank आपका Bank अकाउंट खोलने अथवा बंद करने में आनाकानी करता है। तो ऐसी स्थिति में भी बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं।
  • आरबीआई द्वारा निर्धारित  निर्देशों के अनुसार Bank द्वारा आपको ब्याज ना प्रदान करने अथवा निर्धारित ब्याज दर से अधिक ब्याज वसूलने में भी बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं।
  • आरबीआई द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार क्रेडिट कार्ड संबंधी किसी भी प्रकार के नियमों के उल्लंघन करने पर भी बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं।
  • यदि Bank का आपको आपके हक के किसी सुविधा अथवा सर्विस देने से मना करता है। तो भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • अगर  कोई Bank भुगतान लेने से मना करता है। तो भी आप शिकायत कर सकते हैं।
  • यदि Bank बिना किसी ठोस कारण बनता है। आपके लोन आवेदन को रद्द करता है। तो ऐसी स्थिति में भी आप Bank लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • अगर  कोई Bank आपको बिना किसी उचित कारण बताए डिपॉजिट अकाउंट खोलने से मना करता है। तो भी बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं।

बैंकिंग लोकपाल योजना क्या है –

  • यदि कोई Bank आप को पहले से सूचना दिए बिना ही किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क वसूलता है। तो भी आप अपनी शिकायत Banking Ombudsman के पास कर सकते हैं।
  • या फिर कोई Bank आपको बिना उचित कारण बताए आपके अकाउंट को जबरन बंद करना है। तो भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं।
  • यदि कोई Bank आपके अकाउंट को बंद करने से मना करता है। अथवा देरी करता है। तो भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • बैंकों द्वारा पारदर्शी रूप से सभी नियमों का पालन ना करने की स्थिति में भी बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं।
  • बैंकों द्वारा भारतीय रिजर्व Bank द्वारा निर्धारित निर्देशों का उल्लंघन करने और आपको मिलने वाली सुविधाओं से वंचित करने पर भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • ड्राफ्ट भुगतान आदेश और बैंकर्स चेक आदि को जारी करने में देरी करना अथवा जारी करने से मना करने के मामले में भी बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं।
  • सिक्कों को  बिना किसी विशेष और पर्याप्त कारण बताएं लेने से मना करने के संबंध में मैं भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं।
  • SMS के नाम पर बिना किसी पूर्व सूचना के अनुचित शुल्क वसूलने के मामले में भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • किसी काम को निर्धारित समय पर पूरा ना करने पर भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं।
  • Bank के लिखित निर्देशों के बावजूद भी यदि किसी सेवा लोन के अलावा मुहैया कराने में देरी की स्थिति में भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल आपकी शिकायत कब और क्यों खारिज कर सकता है –

निम्नलिखित स्थिति में बैंकिंग लोकपाल ( Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare?) आपकी शिकायत को खारिज भी कर सकता है –

  • यदि ग्राहक ने पहले Bank में लिखित शिकायत ना दर्ज  की हो।
  • Bank द्वारा जिस तय समय सीमा के अंडर ग्राहक की शिकायत का समाधान करना है। वह समय सीमा अभी समाप्त ना हुई हो।
  • ग्राहक ने अदालत, उपभोक्ता फोरम में पहले से शिकायत दर्ज की हो।
  • Bank में शिकायत दर्ज किए हुए 1 साल से ज्यादा समय हो चुका हो।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? इससे मिलने वाले मुआवजे की सीमा –

  • शिकायतकर्ता को 1000000 रुपए तक अथवा वास्तव में उसका जितना नुकसान हुआ है। दोनों में से जो भी कम होगा। उतना मुआवजे के रूप में Banking Ombudsman द्वारा दिलाया जा सकता है।
  • मानसिक पीड़ा और प्रताड़ना के लिए Banking Ombudsman द्वारा अधिकतम ₹100000 तक का मुआवजा दिलाया जा सकता है।
  • लेकिन यह मामला केवल क्रेडिट कार्ड ऑपरेशन से संबंधित शिकायतों तक ही सीमित है।

यदि बैंकिंग लोकपाल द्वारा कराए गए समझौते अथवा फैसले से सहमत नहीं है। तो क्या करें –

यदि बैंकिंग लोकपाल द्वारा कराए गए समझौते अथवा फैसले से सहमत नहीं है। तो आप 30 दिनों के अंदर किसी अपीलेट अथॉरिटी के समक्ष शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस मामले में अपीलेट अथॉरिटी आरबीआई के डिप्टी गवर्नर है। आप कंज्यूमर रिड्रेसल फोरम के पास भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप इसे इस तरह समझ सकते हैं –

पहला कदम – आपको 30 दिनों के अंदर ही आपको रिजर्व Bank ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर पास से संपर्क करना होगा।

दूसरा कदम – आप ऐसे उपभोक्ता फोरम से भी संपर्क कर सकते हैं। जो Bank से जुड़ी शिकायत का निराकरण करता है।

तीसरा कदम – आप Bank के खिलाफ अदालत में केस फाइल कर सकते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कैसे दर्ज कराएं –

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको एक सादे कागज पर अपनी शिकायत लिखकर लोकपाल के ऑफिस में जमा करना होगा। आपको लोकपाल के उस ऑफिस में शिकायत दर्ज करानी है। जिसके अंतर्गत आपकी Bank ब्रांच आती है। आपके क्षेत्र की Bank किस लोकपाल के अंतर्गत आती है। या जानकारी आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले मामलों में –

क्रेडिट कार्ड के मामलों में अक्सर कारोबार करने वाले बैंकों का सारा रिकॉर्ड और सिस्टम सेंट्रलाइज्ड होता है। ऐसी स्थिति में आपका घर जिस लोकपाल के क्षेत्र के अंतर्गत आता है। आप उस लोकपाल के ऑफिस अथवा ईमेल पते पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने के लिए विभिन्न Banking Ombudsman / लोकपाल के नाम, इमेल ID फैक्स नंबर और पता –

शिकायत दर्ज कराने के लिए पता, फोन नंबर, फैक्स नंबर और ईमेल ID यहां पर आपको विभिन्न लोकपाल के क्षेत्र और उनके पता आदि की पूरी जानकारी दी जा रही है। आप अपने क्षेत्र के लोकपाल के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं –

Sl. No.CentreName & Address of the OfficeArea
1.AhmedabadShri G J Raju
C/o Reserve Bank of India
La Gajjar Chambers, Ashram Road
Ahmedabad-380 009
STD Code: 079
Tel. No. 26582357/26586718
Fax No. 26583325
Email : cms.boahmedabad@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Gujarat, Union Territories of Dadra and Nagar Haveli, Daman and Diu
2.BengaluruMs Saraswathi Shyamprasad
C/o Reserve Bank of India
10/3/8, Nrupathunga Road
Bengaluru -560 001
STD Code: 080
Tel. No. 22277660/22180221
Fax No. 22276114
Email : cms.bobengaluru@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Karnataka
3.BhopalShri V K Nayak
C/o Reserve Bank of India
Hoshangabad Road
Post Box No. 32, Bhopal-462 011
STD Code: 0755
Tel. No. 2573772
2573776
2573779
Email : cms.bobhopal@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Madhya Pradesh
4.BhubaneswarShri S Behera
C/o Reserve Bank of India
Pt. Jawaharlal Nehru Marg
Bhubaneswar-751 001
STD Code: 0674
Tel. No. 2396207/2396008
Fax No. 2393906
Email : cms.bobhubaneswar@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Odisha
5.ChandigarhShri J L Negi
C/o Reserve Bank of India
4th Floor, Sector 17
Chandigarh
Tel. No. 0172 – 2721109
Fax No. 0172 – 2721880
Email : cms.bochandigarh@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Himachal Pradesh, Punjab, Union Territory of Chandigarh and Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts of Haryana.
6.ChennaiDr. Balu K
C/o Reserve Bank of India
Fort Glacis, Chennai 600 001
STD Code: 044
Tel No. 25395964
Fax No. 25395488
Email : cms.bochennai@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Tamil Nadu, Union Territories of Puducherry (except Mahe Region) and Andaman and Nicobar Islands
7.Dehradun

Bank Lokpal Dehradun Address –

Shri Arun Bhagoliwal
C/o Reserve Bank of India
74/1 G.M.V.N. Building, 1st floor,
Rajpur Road,
Dehradun – 248 001
STD Code : 0135
Telephone : 2742001
Fax : 2742001
Email : cms.bodehradun@rbi.org.in
Click here to lodge complaint

Uttarakhand and seven districts of Uttar Pradesh viz., Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar)
8.GuwahatiShri A. R. Samal
C/o Reserve Bank of India
Station Road, Pan Bazar
Guwahati-781 001
STD Code: 0361
Tel.No. 2734219/ 2512929
Email : cms.boguwahati@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Assam, Arunachal Pradesh, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland and Tripura
9.HyderabadShri T Srinivasa Rao
C/o Reserve Bank of India
6-1-56, Secretariat Road
Saifabad, Hyderabad-500 004
STD Code: 040
Tel. No. 23210013
Fax No. 23210014
Email : cms.bohyderabad@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Andhra Pradesh and Telangana
10.JaipurShri C D Srinivasan
C/o Reserve Bank of India,
Ram Bagh Circle,
Tonk Road, Post Box No. 12
Jaipur-302 004
STD Code: 0141
Tel. No. 2577931
Email : cms.bojaipur@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Rajasthan
11.JammuShri P Shimrah
C/o Reserve Bank of India,
Rail Head Complex,
Jammu- 180012
STD Code : 0191
Telephone: 2477617
Fax : 2477219
Email : cms.bojammu@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
State of Jammu
12.Kanpur

Bank Lokpal Kanpur Address –

Shri P K Nayak
C/o Reserve Bank of India
M. G. Road, Post Box No. 82
Kanpur-208 001
STD Code: 0512
Tel. No. 2305174/ 2303004
Email : cms.bokanpur@rbi.org.in
Click here to lodge complaint

Uttar Pradesh (excluding Districts of Ghaziabad, Gautam Buddha Nagar, Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar)
13.KolkataSmt. Monisha Chakraborty
C/o Reserve Bank of India
15, Netaji Subhash Road
Kolkata-700 001
STD Code: 033
Tel. No. 223310217/22133353
Fax No. 22305899
Email : cms.bokolkata@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
West Bengal and Sikkim
14.Mumbai (I)Smt. Ranjana Sahajwala
C/o Reserve Bank of India
4th Floor, RBI Byculla Office Building,
Opp. Mumbai Central Railway Station,
Byculla, Mumbai-400 008
STD Code: 022
Tel No. 23022028
Fax : 23022024
Email : cms.bomumbai1@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Districts of Mumbai, Mumbai Suburban and Thane
15.Mumbai (II)Shri P K Jena
C/o Reserve Bank of India,
4th Floor, RBI Byculla Office
Building, Opp. Mumbai Central
Railway Station, Byculla,
Mumbai-400 008
STD Code: 022
Telephone: 2300 1280
Fax : 23022024
Email : cms.bomumbai2@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Goa and Maharashtra, (except the districts of Mumbai, Mumbai Suburban and Thane)
16.PatnaShri Brij Raj
C/o Reserve Bank of India
Patna-800 001
STD Code: 0612
Tel. No. 2322569/2323734
Fax No. 2320407
Email : cms.bopatna@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Bihar
17.New Delhi (I)

Banking Lokpal In Hindi –

Smt. Anupam Sonal
C/o Reserve Bank of India,
Sansad Marg, New Delhi
STD Code: 011
Tel. No. 23725445
Fax No. 23725218
Email : cms.bonewdelhi1@rbi.org.in
Click here to lodge complaint

North, North-West, West, South-West, New Delhi and South districts of Delhi
18.New Delhi (II)Shri R S Amar
C/o Reserve Bank of India
Sansad Marg, New Delhi
STD Code: 011
Tel. No. 23724856
Fax No. 23725218-19
Email : cms.bonewdelhi2@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Haryana (except Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts) and Ghaziabad and Gautam Budh Nagar districts of Uttar Pradesh
19.New Delhi (III)Shri V G Sekar
C/o Reserve Bank of India
Sansad Marg, New Delhi
STD Code: 011
Tel. No. 23715393
Fax No. 23765234
Email : cms.bonewdelhi3@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
North-East, Central, Shahdara, East and South-East districts of Delhi
20.RaipurShri. Keshab Korkora
C/o Reserve Bank of India
54/949, Shubhashish Parisar, Satya Prem Vihar
Mahadev Ghat Road, Sundar Nagar, Raipur- 492013
STD Code : 0771
Telephone: 2244246, 2241819
Email : cms.boraipur@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Chhattisgarh
21.RanchiSmt Chandana Dasgupta
C/o Reserve Bank of India
4th Floor, Pragati Sadan,
RRDA Building,
Kutchery Road, Ranchi Jharkhand 834001
STD Code : 0651
Telephone : 852134622
Fax : 2210511
Email : cms.boranchi@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Jharkhand
22.ThiruvananthapuramShri H N Iyer
C/o Reserve Bank of India
Bakery Junction
Thiruvananthapuram-695 033
STD Code: 0471
Tel. No. 2332723/2323959
Fax No. 2321625
Email : cms.botrivandrum@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Kerala, Union Territory of Lakshadweep and Union Territory of Puducherry (only Mahe Region).

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के पास ऑनलाइन शिकायत कैसे करें –

आप चाहे तो ऑनलाइन भी अपनी शिकायत Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के पास कर सकते हैं। आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके Banking Ombudsman के पास अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको भारतीय रिजर्व Bank की ऑफिशियल वेबसाइट https://cms.rbi.org.in/ पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • जब साइट पर पहुंचने के पश्चात आपको नीचे दिखाए गए स्क्रीन शॉट की तरह वेब पेज को होगा। यहां पर आपसे सबसे पहले पूछा जाएगा। कि क्या आपने Bank में लिखित रूप में शिकायत किए यदि की है। तो Yes और नहीं की है। NO दोनों में से एक पर क्लिक करें।

[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?

सभी बैंकिंग लोकपाल –

  • अगले पेज में आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपको Bank का नाम अकाउंट नंबर, कंप्लेंट नेम, कंप्लेंट करने वाले की ईमेल ID, कंप्लेंट करने वाले का पता मोबाइल नंबर, शिकायत की PDF फाइल अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?

  • यहां पर सभी जानकारी सही-सही भरना है। और उसके पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपको शिकायत Banking Ombudsman के पास पहुंच जाएगी। और समस्या का समाधान किया जाएगा।

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के विरूद्ध –

भारत में बहुत सी गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्था और कम्पनी भी हैं। जो कभी कभी अपने ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार भी करती हैं। ऐसी गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्था और कम्पनी की भी शिकायत की जा सकती है। आप उपर दी गई जानकारी का उपयोग करके अपने एरिया के लोकपाल के पास ऐसी संस्थाओं के खिलाफ शिकायत कर सकतें हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन बताये गए तरीके से ही ऑनलाइन शिकायत भी कर सकतें हैं।

तो दोस्तों यदि आप भी किसी Bank द्वारा प्रताड़ित किए जा रहे हैं। अथवा बैंक द्वारा आप को मिलने वाली सुविधाएं प्रदान नहीं की जा रही हैं। तो आप भी अपनी शिकायत Bank अथवा Bank कर्मचारी के खिलाफ दर्ज करा सकते हैं। और ऐसे Bank कर्मचारियों अथवा Bank को सबक सिखा सकते हैं। आपको यह जानकारी Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें? कैसी लगी, हमें जरूर बताएं।

साथ ही यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इसका लाभ प्राप्त हो सके। इसके साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

184 thoughts on “[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?”

  1. सर हमारे घर के पास कैनरा बैंक है। इस बैंक का मैनेजर औऱ लोन डिपार्टमेन्ट का हेड कर्मचारी फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत लोन पास कर देता है ।जब कि यह लोन बेरोजगारों के लिए होता है। परन्तु यह मेनेजर पुराने चलते हुए बिज़निस को दिखा कर लोन कर देता है। और कोई व्युक्ति आधार कार्ड से लोन कराता है। तो यह मैंनेजर सेविंग खाते का कुटेशन लगवाकर लोन पास कर देता है। तो सर इस मैनेजर की शिकायत कहा पर की जा सकती है।

    Reply
  2. मैने बडौदा यूपी ग्रामीण बैंक अंदावा इलाहाबाद की चेक अपने बचत खाते बडौदा यूपी ग्रामीण बैंक प्रीतम नगर इलाहाबाद में 23/2/2020को जमा किया। अभी तक वह चेक क्लीयर होकर पैसा मेरे खाते में नहीं आया। मेरी लोन की किस्त बाउन्स हुई। पर प्रीतम नगर ब्रांच वाले टहला रहे हैं। जबकि लगाई गई चेक (अंदावा ब्रांच)में पर्याप्त धनराशि है मेरी चेक क्लीयर हो सकती थी। क्या करें? मेरी लोन की किस्त बैंक की लापरवाही की वजह से बाउंस हो गई।
    नरेश कुमार बचत खाता 55400100009658

    Reply
  3. Danoda Khurd Axis Bank UTIB0002459 यहाँ बैंक मे सटाफ सारे काम फरजी करते हैं मेने कई जगह email की पंचकुला दिल्ली लैकिन कहीं भी सुनवाई नही हुई Danoda Axis Bank मे बैंक मनैजर पैटी कैश से फरजी बिल बनाकर पैसे खुद युज करता है मम्मी पापा खाते खुद युज करता है चैकाें पर खुद साईन मारकर खाते से पैसे निकालता है रीतु रानी रतिया से है जाे मनैजर की भाभी है रीतु रानी का खाता खुद युज करता है 2 लाख का चैक पास किया रीतु रानी का चैक बाद मे काेरिसर दवारा आया पैसे पहले निकाले बैंक मनैजर परवीन सिंगला ने बैंक की फाईलें आईडी फरुफ चैक बुक ऐटीएम कारड करैडीट कारड सीआरएफ साथ ही पिन नमबर बराबर की दुकानाे मे रख देते हैं गाडी़ आने जाने का फरजी बिल बनातें हैं

    Reply
  4. Sir hamne allahabad Bank se kcc loan liya hai,aur loan ki svikriti Seema abhi hai aur s.b.account se Paisa kaat le rahe hai.paisa nahin de rahe Hain .Kya nahin mil sakta hai.

    Reply
  5. में एक बैंक में कॉलेक्शन का काम करता हूँ। उन्होंने मेरी सैलरी दो महीनों से नही दी में किसको शिकायत कर सकता हूँ। मैनेजर हेड आफिस कोई नही सुन रहा आप बताए कृपया।

    Reply
  6. साहेब मी अनुसया श्रीपती कांबळे यांची पेन्शन बँक ऑफ इंडिया शाखा तुर्भे येथे आहे परंतु lockdown असल्यामुळे स्थानिक बदलापूर येथील घोरपडे चौक मधील शाखे मध्ये गेले असता ब्रँच मॅनेजर पेन्शन देत नव्हता तुमची जिकडे पेन्शन असते तिकडेच जावा असे बोलले मी सोबत असल्यामुळे मी विनंती अर्ज पण दिला पण ते ऐकायला तयार नव्हते शेवटी मी बँक मधून पोलीस चौकि चा सल्ला घेतला तरी ही मॅनेजर ची भाषा तशीच उद्दाम पणे तरी कृपा करून अशा उद्दामपणे वागणाऱ्या अधिकारी यावर कारवाई करण्यात यावी जेणेकरून जेष्ठ नागरिकांना त्यांच्या पासून त्रास सहन करावा लागला.
    ज्यांचे खाते बँक ऑफ इंडिया मध्ये आहे त्यांचे नाव-अनुसया श्रीपती कांबळे
    खाते क्र-004412100020276
    शाखा-तुर्भे
    आणि जेथे पैसे काढण्यासाठी गेलो ती शाखा आहे
    बँक ऑफ इंडिया ,ब्रँच मॅनेजर बदलापूर ,घोरपडे चौक,बदलापूर पूर्व
    तक्रारदार:-शरद परशुराम सोनावणे
    त्यांचे जावई
    फोन नंबर-7400133188

    Reply
  7. सर मेरा खाता से पैसा कट गया है बैंक मैनेजर नहीं सुन रहा है कया करे

    Reply
  8. सर मैने क्रडिट कार्ड से अपने बच्चे प्रवेश आवेदन हेतु 2024रूपये पेमेन्ट किया आवेदन सफल नही हुआ। धन शिकायत के बाद भी वापस नही आया

    Reply

Leave a Comment