[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare – कई बार ऐसा देखा गया है। की कुछ Bank अपने ग्राहकों के साथ बहुत बुरा बर्ताव करते हैं। जैसे Bank अकाउंट खोलने अथवा बंद करने में आनाकानी करना, पूर्व सूचना के बगैर सर्विस चार्ज काट लेना,  बिना उचित कारण बताए लोन आवेदन को रद्द कर देना, बिना किसी ठोस वजह के लोन देने से मना करना, क्रेडिट कार्ड बिल समय पर भरने के पश्चात भी अतिरिक्त शुल्क काट लेना, बिना वजह Bank कर्मचारी ग्राहकों से चिढ जाने पर ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार करना और उन्हें सुविधाएं ना प्रदान करना, Bank कर्मचारियों द्वारा ग्राहकों के साथ ऐसे दुर्व्यहार करना आजकल आम होता जा रहा है।

[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?

Banking Lokpal In Hindi –

अनुक्रम

प्राइवेट सेक्टर के कुछ बैंकों को छोड़कर सरकारी Bank कर्मचारी ज्यादातर ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। ऐसी स्थिति में ग्राहक बैंकों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं ले पाते हैं। और वह उन सभी सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। जिन्हें प्राप्त करना उनका कानूनन अधिकार है।

भारतीय रिजर्व Bank ने ग्राहक के साथ Bank कर्मचारियों द्वारा किए गए किए जा रहे दुर्व्यवहार पर लगाम लगाने और ग्राहकों को Bank द्वारा उचित सुविधा प्रदान करने के लिए बैंकों के लिए कई विशेष नियम बनाए हैं। भारतीय रिजर्व Bank ने Bank ग्राहकों को लोकपाल जैसे मजबूत अधिकार प्रदान किए हैं। जिसके अंतर्गत ऐसे Bank कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करके ग्राहक Bank और बैंक कर्मचारियों को भी सबक सिखा सकते हैं। जिससे वह उनके साथ ही नहीं बल्कि अन्य ग्राहकों के साथ भी दुर्व्यवहार नहीं कर सकेंगे।

आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगें – Lokpal Comlaint Kaise Kare?, भारतीय स्टेट बैंक शिकायत कैसे करें?, बैंक मैनेजर की शिकायत कैसे करें?,  बैंक के खिलाफ शिकायत कैसे करें?, भारतीय रिजर्व बैंक में शिकायत कैसे करें?, भारतीय स्टेट बैंक खाता शिकायत कैसे करें?, शिकायत दर्ज कैसे करें?, बैंक लोकपाल लखनऊ एड्रेस, रिजर्व बैंक शिकायत कैसे करें?, बैंकिंग लोकपाल भोपाल, बैंकिंग लोकपाल कानपुर का मोबाइल नंबर, भारतीय स्टेट बैंक शिकायत कैसे करें?, बैंक की शिकायत कैसे करें?, बैंक लोकपाल कंप्लेंट कैसे करें?

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? Bank या बैंक कर्मचारी परेशान करें तो क्या करें  –

Bank द्वारा ग्राहकों से लोन, क्रेडिट कार्ड आदि की बकाया राशि वसूलने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए जाते हैं। तरह तरह की प्रताड़ना देकर उनसे पैसे वसूल किए जाते हैं। कई बार तो ऐसा देखा गया है। कि Bank की गलती से ऐसे ग्राहकों को भी प्रताड़ित किया जाता है। जिन्होंने Bank से किसी प्रकार का लोन लिया तक नहीं होता है। हाल में ही मुबई से एक मामला सुनाने को मिला था। जहाँ एक 81 साल रिटायर्ड शिक्षिका लक्ष्मी भंडारकर को बैंकों द्वारा धमकी भरी कॉल आने लगी। जिससे वह अत्यधिक भयभीत हो गई।

और जब भी कोई कॉल आती वह डर जाती। उनका दोष कुछ भी नहीं था। उनके बेटे ने क्रेडिट कॉर्ड से ना कोई खरीदारी की थी । और ना ही कैश निकला था। फिर भी Bank द्वारा उन पर बकाया पैसे दिखाए जा रहे थे। और बार-बार कॉल करके मैं परेशान किया जाता जा रहा था। जब उनके परिवार ने पुलिस से संपर्क किया। तब जाकर उनकी समस्याओं का समाधान हुआ।

इसके साथ ही आजकल Bank ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार करने में जरा सा भी हिचकते नहीं है। अक्सर देखा गया है। कि Bank, अकाउंट खोलने में या बंद करने में आनाकानी करते हैं। क्रेडिट कार्ड बिल समय पर भरने पर भी अतिरिक्त शुल्क अदा वसूलते हैं, बिना किसी सूचना के सर्विस चार्ज काट लेते हैं, बिना किसी उचित कारण दर्शाए लोन का आवेदन रद्द कर देते हैं / लोन देने से मना करते हैं, बिना वजह ग्राहकों को परेशान करते हैं, और ग्राहकों को मिलने वाली सुविधाएं नहीं प्रदान करते हैं। जिसके कारण ग्राहकों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। ग्राहक चाहे तो ऐसे Bank और Bank कर्मचारियों को भी उनकी नानी याद दिला सकते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? Bank के खिलाफ शिकायत कैसे करें –

यदि आप भी Bank द्वारा किसी प्रकार से प्रताड़ित किए जा रहे हैं। आप को मिलने वाली सुविधाएं Bank द्वारा प्रदान नहीं की जा रही है। Bank अपनी मनमानी कर रहे हैं। बिना वजह आपके लोन को रिजेक्ट कर रहे हैं। और अन्य कई तरह की सुविधाओं से आपको वंचित कर रहे हैं। तो आप भी ऐसे Bank और Bank कर्मचारियों के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करा कर उन्हें सबक सिखा सकते हैं।  Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare?एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए –

अन्याय करने वाले से ज्यादा दोषी अन्याय सहने वाला होता है।

Bank और Bank के कर्मचारियों के खिलाफ आप तीन तरीकों से शिकायत दर्ज कर सकते हैं –

पहले अपने Bank में लिखित शिकायत करें –

हर Bank में एक शिकायत सेल होता है। आप इस शिकायत पर सेल में जाकर Bank अफसरों से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप को लिखित रुप में Bank अफसरों से अपनी शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं –

अफसरों के पास शिकायत दर्ज कराने के साथ ही आप Bank के टोल फ्री नंबर पर भी कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज कराने के पश्चात अपनी कंप्लेंट ID जरूर प्राप्त कर लें ।आजकल सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के अपने टोल फ्री नंबर हैं। जहां आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Bank की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराएं –

टोल फ्री नंबर किस अतिरिक्त आप Bank की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज कराने के पश्चात आपको कंप्लेंट नंबर मिलेगा। जिससे आपको अपने पास सुरक्षित रखना चाहिए। शिकायत दर्ज कराने के पश्चात आपसे Bank अधिकारी संपर्क करेंगे। और कम से कम समय के अंदर आपकी समस्याओं का निपटारा करेंगे।

30 दिनों तक इंतजार करें –

Bank शिकायत सेल, Bank के टोल फ्री नंबर अथवा Bank की वेबसाइट पर शिकायत करने के पश्चात आप को कम से कम 30 दिनों तक का इंतजार करना चाहिए। 30 दिन के अंदर  Bank द्वारा आपकी शिकायत का समाधान किया जाएगा। और यदि 30 दिनों के बाद भी Bank ने आपकी समस्या का निवारण नहीं किया है। और आपको Bank द्वारा किसी प्रकार का संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया है। औरै या Bank द्वारा दिए गए जवाब से आप संतुष्ट नहीं हैं। तो आप Bank लोकपाल / Banking Ombudsman से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और अपनी शिकायत का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। और अपने

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? Banking Ombudsman क्या होता है –

Banking Ombudsman एक ऐसा वरिष्ठ अधिकारी होता है। जो Banking सेक्टर से जुड़ी उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण करने के लिए आरबीआई अर्थात भारतीय रिजर्व Bank ऑफ इंडिया द्वारा नियुक्त किया जाता है। Banking Ombudsman को बैंकिंग ओंबड्समैन भी कहा जाता है। Banking Ombudsman, बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी ग्राहकों की सभी शिकायतों का निराकरण करते हैं। मौजूदा समय में 15 Banking Ombudsman नियुक्त किए गए हैं। जिनके ऑफिस अधिकतर राज्यों की राजधानी में होते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के अंतर्गत सभी क्षेत्रीय ग्रामीण Bank, अनुसूचित प्राथमिक सहकारी Bank और अनुसूचित वाणिज्यिक Bank भी शामिल है। Banking Ombudsman के पास आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यहां शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है। Banking Ombudsman आपकी शिकायत को 30 दिनों के अंदर सॉल्व करेंगे। और Bank के खिलाफ उचित कार्यवाही करके आपको आपका हक दिलाएंगे जिनके आप हकदार हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करने से पहले ध्यान रखें –

  • बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने से पहले आपको अपनी शिकायत Bank अधिकारियों से लिखित रूप में करनी चाहिए।
  • यदि Bank के वरिष्ठ अधिकारी आपकी शिकायत नहीं सुनते हैं। अथवा आनाकानी करते हैं, तो आप बैंकों के टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करा कर अपनी कंप्लेंट ID प्राप्त कर लें। अथवा Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज कराएं।
  • इन  जगहों पर शिकायत दर्ज कराने के पश्चात आपको कम से कम 30 दिनों तक इंतजार करना चाहिए।
  • इस दौरान यदि आपकी समस्या का समाधान नहीं किया जाता है। अथवा आपको संतोषजनक नहीं लगता है। तब आप आगे बढ़कर Banking Ombudsman के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किस प्रकार के मामलों में बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करनी चाहिए –

बैंकिंग लोकपाल से आप निम्नलिखित मामलों में शिकायत दर्ज ( Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare?) करा सकते हैं –

  • किसी भी तरह के भुगतान या चेक, ड्राफ्ट, बिल  के कलेक्शन में देरी होने अथवा ना होने की स्थिति में आप लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • आरबीआई द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क से ज्यादा शुल्क लेने / वसूलने की स्थिति में भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • Bank द्वारा की जा रही लापरवाही या किसी वजह से आपके चेक के भुगतान में की जा रही देरी के मामले में भी बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं।
  • यदि कोई Bank आपका Bank अकाउंट खोलने अथवा बंद करने में आनाकानी करता है। तो ऐसी स्थिति में भी बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं।
  • आरबीआई द्वारा निर्धारित  निर्देशों के अनुसार Bank द्वारा आपको ब्याज ना प्रदान करने अथवा निर्धारित ब्याज दर से अधिक ब्याज वसूलने में भी बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं।
  • आरबीआई द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार क्रेडिट कार्ड संबंधी किसी भी प्रकार के नियमों के उल्लंघन करने पर भी बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं।
  • यदि Bank का आपको आपके हक के किसी सुविधा अथवा सर्विस देने से मना करता है। तो भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • अगर  कोई Bank भुगतान लेने से मना करता है। तो भी आप शिकायत कर सकते हैं।
  • यदि Bank बिना किसी ठोस कारण बनता है। आपके लोन आवेदन को रद्द करता है। तो ऐसी स्थिति में भी आप Bank लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • अगर  कोई Bank आपको बिना किसी उचित कारण बताए डिपॉजिट अकाउंट खोलने से मना करता है। तो भी बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं।

बैंकिंग लोकपाल योजना क्या है –

  • यदि कोई Bank आप को पहले से सूचना दिए बिना ही किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क वसूलता है। तो भी आप अपनी शिकायत Banking Ombudsman के पास कर सकते हैं।
  • या फिर कोई Bank आपको बिना उचित कारण बताए आपके अकाउंट को जबरन बंद करना है। तो भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं।
  • यदि कोई Bank आपके अकाउंट को बंद करने से मना करता है। अथवा देरी करता है। तो भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • बैंकों द्वारा पारदर्शी रूप से सभी नियमों का पालन ना करने की स्थिति में भी बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं।
  • बैंकों द्वारा भारतीय रिजर्व Bank द्वारा निर्धारित निर्देशों का उल्लंघन करने और आपको मिलने वाली सुविधाओं से वंचित करने पर भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • ड्राफ्ट भुगतान आदेश और बैंकर्स चेक आदि को जारी करने में देरी करना अथवा जारी करने से मना करने के मामले में भी बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं।
  • सिक्कों को  बिना किसी विशेष और पर्याप्त कारण बताएं लेने से मना करने के संबंध में मैं भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं।
  • SMS के नाम पर बिना किसी पूर्व सूचना के अनुचित शुल्क वसूलने के मामले में भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • किसी काम को निर्धारित समय पर पूरा ना करने पर भी बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं।
  • Bank के लिखित निर्देशों के बावजूद भी यदि किसी सेवा लोन के अलावा मुहैया कराने में देरी की स्थिति में भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल आपकी शिकायत कब और क्यों खारिज कर सकता है –

निम्नलिखित स्थिति में बैंकिंग लोकपाल ( Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare?) आपकी शिकायत को खारिज भी कर सकता है –

  • यदि ग्राहक ने पहले Bank में लिखित शिकायत ना दर्ज  की हो।
  • Bank द्वारा जिस तय समय सीमा के अंडर ग्राहक की शिकायत का समाधान करना है। वह समय सीमा अभी समाप्त ना हुई हो।
  • ग्राहक ने अदालत, उपभोक्ता फोरम में पहले से शिकायत दर्ज की हो।
  • Bank में शिकायत दर्ज किए हुए 1 साल से ज्यादा समय हो चुका हो।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? इससे मिलने वाले मुआवजे की सीमा –

  • शिकायतकर्ता को 1000000 रुपए तक अथवा वास्तव में उसका जितना नुकसान हुआ है। दोनों में से जो भी कम होगा। उतना मुआवजे के रूप में Banking Ombudsman द्वारा दिलाया जा सकता है।
  • मानसिक पीड़ा और प्रताड़ना के लिए Banking Ombudsman द्वारा अधिकतम ₹100000 तक का मुआवजा दिलाया जा सकता है।
  • लेकिन यह मामला केवल क्रेडिट कार्ड ऑपरेशन से संबंधित शिकायतों तक ही सीमित है।

यदि बैंकिंग लोकपाल द्वारा कराए गए समझौते अथवा फैसले से सहमत नहीं है। तो क्या करें –

यदि बैंकिंग लोकपाल द्वारा कराए गए समझौते अथवा फैसले से सहमत नहीं है। तो आप 30 दिनों के अंदर किसी अपीलेट अथॉरिटी के समक्ष शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस मामले में अपीलेट अथॉरिटी आरबीआई के डिप्टी गवर्नर है। आप कंज्यूमर रिड्रेसल फोरम के पास भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप इसे इस तरह समझ सकते हैं –

पहला कदम – आपको 30 दिनों के अंदर ही आपको रिजर्व Bank ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर पास से संपर्क करना होगा।

दूसरा कदम – आप ऐसे उपभोक्ता फोरम से भी संपर्क कर सकते हैं। जो Bank से जुड़ी शिकायत का निराकरण करता है।

तीसरा कदम – आप Bank के खिलाफ अदालत में केस फाइल कर सकते हैं।

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कैसे दर्ज कराएं –

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको एक सादे कागज पर अपनी शिकायत लिखकर लोकपाल के ऑफिस में जमा करना होगा। आपको लोकपाल के उस ऑफिस में शिकायत दर्ज करानी है। जिसके अंतर्गत आपकी Bank ब्रांच आती है। आपके क्षेत्र की Bank किस लोकपाल के अंतर्गत आती है। या जानकारी आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले मामलों में –

क्रेडिट कार्ड के मामलों में अक्सर कारोबार करने वाले बैंकों का सारा रिकॉर्ड और सिस्टम सेंट्रलाइज्ड होता है। ऐसी स्थिति में आपका घर जिस लोकपाल के क्षेत्र के अंतर्गत आता है। आप उस लोकपाल के ऑफिस अथवा ईमेल पते पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने के लिए विभिन्न Banking Ombudsman / लोकपाल के नाम, इमेल ID फैक्स नंबर और पता –

शिकायत दर्ज कराने के लिए पता, फोन नंबर, फैक्स नंबर और ईमेल ID यहां पर आपको विभिन्न लोकपाल के क्षेत्र और उनके पता आदि की पूरी जानकारी दी जा रही है। आप अपने क्षेत्र के लोकपाल के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं –

Sl. No.CentreName & Address of the OfficeArea
1.AhmedabadShri G J Raju
C/o Reserve Bank of India
La Gajjar Chambers, Ashram Road
Ahmedabad-380 009
STD Code: 079
Tel. No. 26582357/26586718
Fax No. 26583325
Email : cms.boahmedabad@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Gujarat, Union Territories of Dadra and Nagar Haveli, Daman and Diu
2.BengaluruMs Saraswathi Shyamprasad
C/o Reserve Bank of India
10/3/8, Nrupathunga Road
Bengaluru -560 001
STD Code: 080
Tel. No. 22277660/22180221
Fax No. 22276114
Email : cms.bobengaluru@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Karnataka
3.BhopalShri V K Nayak
C/o Reserve Bank of India
Hoshangabad Road
Post Box No. 32, Bhopal-462 011
STD Code: 0755
Tel. No. 2573772
2573776
2573779
Email : cms.bobhopal@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Madhya Pradesh
4.BhubaneswarShri S Behera
C/o Reserve Bank of India
Pt. Jawaharlal Nehru Marg
Bhubaneswar-751 001
STD Code: 0674
Tel. No. 2396207/2396008
Fax No. 2393906
Email : cms.bobhubaneswar@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Odisha
5.ChandigarhShri J L Negi
C/o Reserve Bank of India
4th Floor, Sector 17
Chandigarh
Tel. No. 0172 – 2721109
Fax No. 0172 – 2721880
Email : cms.bochandigarh@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Himachal Pradesh, Punjab, Union Territory of Chandigarh and Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts of Haryana.
6.ChennaiDr. Balu K
C/o Reserve Bank of India
Fort Glacis, Chennai 600 001
STD Code: 044
Tel No. 25395964
Fax No. 25395488
Email : cms.bochennai@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Tamil Nadu, Union Territories of Puducherry (except Mahe Region) and Andaman and Nicobar Islands
7.Dehradun

Bank Lokpal Dehradun Address –

Shri Arun Bhagoliwal
C/o Reserve Bank of India
74/1 G.M.V.N. Building, 1st floor,
Rajpur Road,
Dehradun – 248 001
STD Code : 0135
Telephone : 2742001
Fax : 2742001
Email : cms.bodehradun@rbi.org.in
Click here to lodge complaint

Uttarakhand and seven districts of Uttar Pradesh viz., Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar)
8.GuwahatiShri A. R. Samal
C/o Reserve Bank of India
Station Road, Pan Bazar
Guwahati-781 001
STD Code: 0361
Tel.No. 2734219/ 2512929
Email : cms.boguwahati@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Assam, Arunachal Pradesh, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland and Tripura
9.HyderabadShri T Srinivasa Rao
C/o Reserve Bank of India
6-1-56, Secretariat Road
Saifabad, Hyderabad-500 004
STD Code: 040
Tel. No. 23210013
Fax No. 23210014
Email : cms.bohyderabad@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Andhra Pradesh and Telangana
10.JaipurShri C D Srinivasan
C/o Reserve Bank of India,
Ram Bagh Circle,
Tonk Road, Post Box No. 12
Jaipur-302 004
STD Code: 0141
Tel. No. 2577931
Email : cms.bojaipur@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Rajasthan
11.JammuShri P Shimrah
C/o Reserve Bank of India,
Rail Head Complex,
Jammu- 180012
STD Code : 0191
Telephone: 2477617
Fax : 2477219
Email : cms.bojammu@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
State of Jammu
12.Kanpur

Bank Lokpal Kanpur Address –

Shri P K Nayak
C/o Reserve Bank of India
M. G. Road, Post Box No. 82
Kanpur-208 001
STD Code: 0512
Tel. No. 2305174/ 2303004
Email : cms.bokanpur@rbi.org.in
Click here to lodge complaint

Uttar Pradesh (excluding Districts of Ghaziabad, Gautam Buddha Nagar, Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar)
13.KolkataSmt. Monisha Chakraborty
C/o Reserve Bank of India
15, Netaji Subhash Road
Kolkata-700 001
STD Code: 033
Tel. No. 223310217/22133353
Fax No. 22305899
Email : cms.bokolkata@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
West Bengal and Sikkim
14.Mumbai (I)Smt. Ranjana Sahajwala
C/o Reserve Bank of India
4th Floor, RBI Byculla Office Building,
Opp. Mumbai Central Railway Station,
Byculla, Mumbai-400 008
STD Code: 022
Tel No. 23022028
Fax : 23022024
Email : cms.bomumbai1@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Districts of Mumbai, Mumbai Suburban and Thane
15.Mumbai (II)Shri P K Jena
C/o Reserve Bank of India,
4th Floor, RBI Byculla Office
Building, Opp. Mumbai Central
Railway Station, Byculla,
Mumbai-400 008
STD Code: 022
Telephone: 2300 1280
Fax : 23022024
Email : cms.bomumbai2@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Goa and Maharashtra, (except the districts of Mumbai, Mumbai Suburban and Thane)
16.PatnaShri Brij Raj
C/o Reserve Bank of India
Patna-800 001
STD Code: 0612
Tel. No. 2322569/2323734
Fax No. 2320407
Email : cms.bopatna@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Bihar
17.New Delhi (I)

Banking Lokpal In Hindi –

Smt. Anupam Sonal
C/o Reserve Bank of India,
Sansad Marg, New Delhi
STD Code: 011
Tel. No. 23725445
Fax No. 23725218
Email : cms.bonewdelhi1@rbi.org.in
Click here to lodge complaint

North, North-West, West, South-West, New Delhi and South districts of Delhi
18.New Delhi (II)Shri R S Amar
C/o Reserve Bank of India
Sansad Marg, New Delhi
STD Code: 011
Tel. No. 23724856
Fax No. 23725218-19
Email : cms.bonewdelhi2@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Haryana (except Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts) and Ghaziabad and Gautam Budh Nagar districts of Uttar Pradesh
19.New Delhi (III)Shri V G Sekar
C/o Reserve Bank of India
Sansad Marg, New Delhi
STD Code: 011
Tel. No. 23715393
Fax No. 23765234
Email : cms.bonewdelhi3@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
North-East, Central, Shahdara, East and South-East districts of Delhi
20.RaipurShri. Keshab Korkora
C/o Reserve Bank of India
54/949, Shubhashish Parisar, Satya Prem Vihar
Mahadev Ghat Road, Sundar Nagar, Raipur- 492013
STD Code : 0771
Telephone: 2244246, 2241819
Email : cms.boraipur@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Chhattisgarh
21.RanchiSmt Chandana Dasgupta
C/o Reserve Bank of India
4th Floor, Pragati Sadan,
RRDA Building,
Kutchery Road, Ranchi Jharkhand 834001
STD Code : 0651
Telephone : 852134622
Fax : 2210511
Email : cms.boranchi@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Jharkhand
22.ThiruvananthapuramShri H N Iyer
C/o Reserve Bank of India
Bakery Junction
Thiruvananthapuram-695 033
STD Code: 0471
Tel. No. 2332723/2323959
Fax No. 2321625
Email : cms.botrivandrum@rbi.org.in
Click here to lodge complaint
Kerala, Union Territory of Lakshadweep and Union Territory of Puducherry (only Mahe Region).

Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के पास ऑनलाइन शिकायत कैसे करें –

आप चाहे तो ऑनलाइन भी अपनी शिकायत Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? बैंकिंग लोकपाल के पास कर सकते हैं। आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके Banking Ombudsman के पास अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको भारतीय रिजर्व Bank की ऑफिशियल वेबसाइट https://cms.rbi.org.in/ पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • जब साइट पर पहुंचने के पश्चात आपको नीचे दिखाए गए स्क्रीन शॉट की तरह वेब पेज को होगा। यहां पर आपसे सबसे पहले पूछा जाएगा। कि क्या आपने Bank में लिखित रूप में शिकायत किए यदि की है। तो Yes और नहीं की है। NO दोनों में से एक पर क्लिक करें।

[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?

सभी बैंकिंग लोकपाल –

  • अगले पेज में आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपको Bank का नाम अकाउंट नंबर, कंप्लेंट नेम, कंप्लेंट करने वाले की ईमेल ID, कंप्लेंट करने वाले का पता मोबाइल नंबर, शिकायत की PDF फाइल अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?

  • यहां पर सभी जानकारी सही-सही भरना है। और उसके पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपको शिकायत Banking Ombudsman के पास पहुंच जाएगी। और समस्या का समाधान किया जाएगा।

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के विरूद्ध –

भारत में बहुत सी गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्था और कम्पनी भी हैं। जो कभी कभी अपने ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार भी करती हैं। ऐसी गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्था और कम्पनी की भी शिकायत की जा सकती है। आप उपर दी गई जानकारी का उपयोग करके अपने एरिया के लोकपाल के पास ऐसी संस्थाओं के खिलाफ शिकायत कर सकतें हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन बताये गए तरीके से ही ऑनलाइन शिकायत भी कर सकतें हैं।

तो दोस्तों यदि आप भी किसी Bank द्वारा प्रताड़ित किए जा रहे हैं। अथवा बैंक द्वारा आप को मिलने वाली सुविधाएं प्रदान नहीं की जा रही हैं। तो आप भी अपनी शिकायत Bank अथवा Bank कर्मचारी के खिलाफ दर्ज करा सकते हैं। और ऐसे Bank कर्मचारियों अथवा Bank को सबक सिखा सकते हैं। आपको यह जानकारी Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें? कैसी लगी, हमें जरूर बताएं।

साथ ही यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इसका लाभ प्राप्त हो सके। इसके साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

167 thoughts on “[शिकायत करें] Bank Lokpal Comlaint Kaise Kare? किसी भी मामले में बैंक और बैंक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कैसे करें?”

      • बैंकिंग लोकपाल के यहाँ 8 मार्च को शिकायत दर्ज करायी आफलाइन लेकिन रिसीविंग नहीं प्राप्त हुई है। एक सूचना डाक द्वारा हमें प्राप्त हुई है जिसमें 4 अप्रैल लिखा है और अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। अब हमें क्या करना चाहिए। बैकिंग लोकपाल आफिस बोलते हैं कि 90 दिन में कार्य वाही होगी।। क्या हम उपभोक्ता फोरम जाएं या कोर्ट।।

        प्रतिक्रिया
  1. Sir me bihar ke purnia distrik ke b kothi prakhand ka rahne wala hu mene national lok adalat ke duwara samjhota ki rasi sbi bank ko de diya no dues certyficate bhi mila par mera cibil bank thik nhi kar raha sbi bank sakha prabhandhak mujhse purn rasi dene ko kah raha h aweadan bhi nahi leta h ar na cibil se overdues ki rasi hata raha h me kafi mansik paresan hu

    प्रतिक्रिया
  2. सर बैंक सेंसन लेटर दे दिया हैं पर फर्नीचर के लिए बोलते हैं जिस सप्लायर को बोलू उससे लो jabki मै किसी दूसरे सप्लायर से ले लिया हूँ इस वजह से बैंक मेरे खाते में पैसे नहीं डाल रही मै क्या करूँ कृपया बताइये मै बहुत परेशान हूँ दुकान भी बनवा लिया अब बैंक पैसे ही नहीं दे रहा.

    प्रतिक्रिया
  3. H.D.F.C.बैंक से लोन लिया जिसका लोन नम्बर ह577923923एवम क़िस्त sbi से कटती है नाराज SBI ने समय से क़िस्त न देकर प्रतिमाह पैनल्टी भरवाने की धमकी देते हुए मुझे परेसान करने के उद्देश्य से बार बार बैंक के चक्कर लगवा रहा है एवं लिखित में शिकायत भी दर्ज नहीं कर रहा है जबकि प्रार्थी के खाते में पर्याप्त बैलेंस रहता है खुद ने लोन दिया नही।
    जिसने लोन दे दिया उसको क़िस्त नहीं दे रहा है
    SBI kakore bulandshahr up
    Ac/n 11770275411

    प्रतिक्रिया
  4. hello sir mery ammi ka account cental bank of india me hai branch khanpur distrik jhalwar bank walo ne 2014 me ek acont no. ki 2 dayri jari kar rakhi thi to humne usme pese dalwye to wo kisi or ladies ke acont me chly gaye or ab wo ladies ana kani kar rahi hai pesa dene me or bank wale bhi jaada kuch kar nahi re hai loan ke pese aye thay wo bhi gayab hai iska kya solution hai sir ji isme na humari galti hai bank walo ne ek acont ki 2 dayri jari ki thi is wjha se ye sub huva but jiske acont me pese hai usne le liye or bank wale bhi ab kuch nahi kar re hai

    प्रतिक्रिया
  5. मैंने एसबीआई में नया एकाउंट ओपन किया है, मुझे मेरा एटीएम और चेक बुक मिल गया, लेकिन एटीएम का पिन नहीं बन पा रहा है और न ही मेरे एकाउंट से पैसे नही निकल पा रहे है??
    मैंने ब्रांच में शिकायत की लेकिन अभी तक कोई फर्क नहीं हुआ हैं।

    प्रतिक्रिया
  6. मैने वसई विकास सहकारी को-ऑपरेटिव्ह बँक वसई ईस्ट ब्रांच महाराष्ट्र से मॉर्टगेज लोन लिया है लोन की सारी रिक्वायरमेंट पूरी करने के बाद अब जब डिसबसमेंट का वक्त आया है तब बँक के मॅनेजर ये बोल रहे है कि लोन लेते समय मैने ये बोला था के मुझे पुराने कर्ज चुकाने है इसलिये मे लोन ले रहा हू तो अब मुझे पुरे लोन अमाऊंट को मेरे कर्ज चुकाने के लिये ही इस्तेमाल करना पडेगा और बँक के जरिये ही छोटे छोटे कर्ज चुकाना पडेगा. और व पुरा अमाउंट क्रेडिट नही कर रहे है तो क्या मे बँक लोकपाल मे शिकायत दर्ज करवा सकता हु, क्यू की मे मानसिक रूप से त्रस्त हो चुका हू. कृपया मदत कीजिए

    प्रतिक्रिया
  7. sir maine Union bank of india se kcc liya hai joki630000/= ki hai.maine isme se 20000/=nikale is kcc ke banwane ke liye bank karmchari ne 1500/= mujhase liye.jab maine20000/= nikale to usme1184/= aur add kar diye gaye maine bank karmchari se puchha to usne kaha ki ye prosesing fees hai.iske bad us karmchari ka phone aya ki mera mahine ka target pura nahi hua hai aap ke khate me paisa600000/= dal kar kal jama kar luga to maine puchha koi paresani tonahi aayegi to usne kahaki koi bat nahi hogi. aisa hua bhi usne 600000/= mere bachat khate me dalkar firnikal kar jama bhi kar diya. lekin sir ab mai25452/= ka bakayedar ho gaya bank karmchari kahraha hai ki ye kata hai ,bank mainegar se bhi sikayat ki usne bhi wahi jabab diya kya karu kuch batane ki kripa kare .dhanybad.

    प्रतिक्रिया
  8. सर मेरा नाम अनुराग श्रीवास्तव है मैं आपके ब्रांच भारतीय स्टेट बैंक चौखड़ा ब्रांच कोड एसबीआई यान 8318 है मेरा करंट अकाउंट संख्या 35 711 036 076 है खाताधारक हूं मैं अपने अकाउंट पर क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए शाखा कार्यालय में गया और मैनेजर से मैंने कहा मेरा एक क्रेडिट कार्ड बना दें पास बिल हो तो कोई छोटा-मोटा लोन कर दें जिससे मुझे व्यवसाय करने में थोड़ा आसानी हो मैनेजर नी कहा आपका लोन हो सकता है लाइए मैं क्रेडिट कार्ड में बना देता हूं लेकिन आपको 50000 का एसबीआई लाइफ तुरंत करवाना होगा मैंने मना किया तो उन्होंने मेरे साथ अभद्र व्यवहार किया और जो फॉर्म भरा था गुस्सा होकर पेपर को फाड़ कर फेंक दिया मुझसे कहा जब तुम मेरी बात नहीं मान सकते तो मैं तुम्हारी बात क्यों मानूं मेरे सामने ही किसी ग्राहक को उन्होंने इतना गलत दुर्व्यवहार एक गलत तरीके से बोला जो कि मुझे बरदास भी नहीं हुआ सेम ही कंडीशन मेरे साथ वैसे ही दुर्व्यवहार किया उन्होंने कहा तुम टाटा बिरला हो तो मुझे क्या मतलब तुमको दिक्कत अपना खाता ट्रांसफर करा लो बंद करा लो मैं तो तुम्हारा दरवाजे पर जाता नहीं हूं यह कहने की पैसा जमा करो श्रीमान जी हम आपके ब्रांच के रेगुलर ग्राहक हैं व्यवसाई हैं क्या किसी मैनेजर द्वारा ऐसा अभद्र व्यवहार अशोभनीय है मैं एक न्यूज़पेपर का संपादक भी हूं ऐसे अभद्र व्यवहार की कामना मैं हिंदुस्तान के सर्वश्रेष्ठ ब्रांच भारतीय स्टेट बैंक से एवं उसके कर्मचारियों से करने के बारे में सोच भी नहीं सकता यह पढ़ी लिखी होने के बावजूद भी इस तरह का अभद्र व्यवहार करेंगे लिहाजा आपसे विनम्र निवेदन है ब्रांच मैनेजर चौखड़ा ब्रांच कोड एसबीआई एन 8318 के बारे में उचित कार्रवाई करें जरूरत समझें दो 30 अक्टूबर या 1 नवंबर का सीसीटीवी फुटेज भी देख सकते हैं वहां से इनकी इंक्वायरी हो जाएगी हम ऐसे ब्रांच मैनेजर के ऊपर गलत तरीके से मानसिक व आर्थिक तनाव देने के लिए उचित कार्रवाई की मांग करते हैं

    प्रतिक्रिया
  9. सर मेरा नाम राकेश यादव हैं सर मेरा पहले एकाउंट pnb में था उसके बाद मैंने एक और एकाउंट sbi में खुलवाया।मेरे गैस की सब्सिडी pnb में आती थी जो कि मुम्बई में था उसे मैंने बन्द करा दिया।इसके बाद मेरी सब्सिडी भी आनी बन्द हो गयी।sbi का एकाउंट आधार से लिंक होने के बाद भी सब्सिडी नही आ रहीऔर sbi बैंक में जाने के बाद कोई भी सुनता नही मैनेजर कैशियर के पास और कैशियर मैनेजर के पास भेजता है ।क्या करें

    प्रतिक्रिया
  10. मैं मुकेश चौधरी पिता प्रभु लाल जी चौधरी ग्राम केलोद जिला देवास मैं मुकेश चौधरी मैंने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से 2006 में प्रधानमंत्री बेरोजगार योजना में लोन लिया था वह लोन 2014 में सटल मेन करके जमा करा दिया उसके बाद बैंक वालों ने मुझे डिफाल्टर घोषित कर दिया और मेरा लोन सिविल में आ रहा है तो मुझे कोई भी बैंक लोन नहीं दे रहा है केसीसी के लिए

    प्रतिक्रिया
  11. Sir Mera naan puja hai Mera a/c SBI bank me hai Mera ATM card 26/07 ko farm aplay Kiya tha 2 mahine bank k char lagane k baad bhi mujhe nahi Mila baad me Mene toll-free number pr call Kiya to pata Chala Mera ATM 28/07 ko hi ishu hogya tha baad me Mene bank me fir se bank Karamchari se baat ki or bank manager se bhi baat ki to waha se hame Nahi pata apka ATM Kaha mere a/c 354rs Ka change bhi kat liya pr abhi tak Mera ATM Nahi Mila fir Mene toll-free pr fir baat ki to mujhe bill nembr k Saath bank me Jane ko kha me bank gai fir wo hi jabab Mila hame Nahi pata Kaha hai ATM card fir Mene ATM k liye bank ko mail Kiya to waha se hame home barnch me Jane ko kha Gaya or batata Gaya agar apko ATM Nahi Mila hai to 100 coriyar change dena Hoga apko ATM Apke Ghar k address pr 7 din k andar mil Jaye gaa app bataiye me do baar coriyar change kis liye du ek to bank walio ne 2 mahine se presan Kar liya fir extara change do mujhe Karna chahiye

    प्रतिक्रिया
  12. SBI ब्रांच अमरवाड़ा (1713)से पर्सनल लोन आवेदन किया जिसमें बैक मेनेजर द्वारा मुझसे कहा गया कि आपका क्रेडिट स्कोर कम है आपको एक एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस करना पड़ेगा एवं उनके द्वारा
    मेंरा एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस किया गया। जिसमें ₹34946 राशी डिटेक्शन मेरे खाते से किया गया। जब की मुझे आवश्यकता होने के कारण मैंने लोन लिया मैं इस प्रकार की कोई पॉलिसी नहीं करना चाहता।रह राशि मुझे वापस करवाई जाए। मुझे आशा है कि आप इस बार जरूर कार्रवाई करते हुए उपरोक्त राशि मुझे वापस करवाई जाएगी। धन्यवाद।

    प्रतिक्रिया
  13. Namaste sir,Mera Naam Kumari Rinki h..
    Ormera AC CBI m h..
    Date 14.12.18 Ki Maine Apne Atm card se Phle 20,000/-ka transaction dala lekin with Cancel bta dia,Fir me 50,00/- ka transaction dala would succeed Hua..Or for JB MSG or update krwaya hmne APNA AC to usme se 20,000/-Ka transaction bta rha h??
    Manager se sikayat Ki to cmplnt.krne K kuch din bad ..bank se msg Aaya Ki transaction successful.. HM bank K is faisle se..Santusht nhi h

    प्रतिक्रिया
  14. सर हमारी समस्या इस प्रकार है पटियाला बैंक की ब्रांच हमारी बिल्डिंग में 2011 से ही लगातार चल रही थी जो 6 अगस्त 2017 को एसबीआई में विलय होने के कारण हमारी बिल्डिंग जिसमें पटियाला बैंक संचालित हो रहा था को खाली करके एसबीबीजे वाली बिल्डिंग में चली गई एसबीबीजे भी एसबीआई में विलय हुआ था परंतु आज दिन तक एसबीआई वालों की तरफ से पटियाला बैंक के लैंडलॉर्ड को लिखित में कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया कि आप की बिल्डिंग खाली कर दी गई है अगर आप चाहो तो इसे किसी भी अन्य पार्टी को रेंट पर दे सकते हो जब से पटियाला बैंक एसबीआई में मर्ज हुआ है तब से लगाकर आज दिनांक 2 जनवरी 2019 तक हमें किसी भी तरह से एसबीआई बैंक की तरफ से लिखित में कोई भी आर्डर नहीं आया है कि आपकी पटियाला बैंक बिल्डिंग को हम खाली कर रहे हैं सिर्फ स्थानीय बैंक प्रबंधक एसबीआई वालों द्वारा मौखिक रूप से हमसे कहा जा रहा है कि आप की बिल्डिंग खाली कर दी गई है परंतु लिखित में कोई भी ऑर्डर नहीं दिया है और अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ रहे हैं जिससे हमें आर्थिक नुकसान हुआ है व मार्केट में हमारी साख खराब हुई है उसका प्रत्यक्ष रूप से एसबीआई बैंक जिम्मेदार है पर कोई भी एसबीआई का बैंक कर्मी जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है वह हमने पटियाला बैंक से लोन अगेंस्ट रेंट ले रखा है उसकी किस्त बैंक रेंट में से ही कटती है जो बैंक द्वारा किराए नहीं देने से वह अकाउंट भी खराब हो चुका है उसका जिम्मेदार भी एसबीआई बैंक ही है कृपया हमें सही सुझाव दें कि ऐसी स्थिति में आगे हम क्या करेंl

    प्रतिक्रिया
  15. श्री मान
    जी मेरा नाम. संजयकश्यप है मै जिला हरदोई का रहने वाला हूं ब्लॉक बावन
    श्री मान.. जगदीशपूरा शाखा ग्रामीण बैंक मे मेरा खाता है मै मुददरा लोन लेना चाहता हूं में कमसे…कम 16महीनों से बैंक के चक्कर लगा रहा हूं हर बार मुझसे यही कहा जाता है की बजट नहीं है ऊपर से पर मिशन नहीं है मैनेजर मुझको चक्कर लगवा रहा है श्री मान जी मै बहुत है गरीब परिवार से हूं मै शरीरिक रूप से विकलांग हू मैंकुछ करनाचाहता हूं मगर वो करने नहीं देरहे हैँ मेरी fail भी बनवादी गई है पर कोई सुनवाई नहीं होरही है आप मेरी मदद करदिजिये आप की महान कृपा होगी.
    sanjaykashyap
    Rampur jetauli bawan hardoi
    Mo. 9984571134

    प्रतिक्रिया
  16. सर बैंक बिना हमसे पूछे मेरे अकाउंट से ₹53500 काट लिए हैं और एक्सिस बैंक के कस्टमर केयर में कॉल कर रहा हूं वह लोग भी रिस्पॉन्स नहीं ले रहा है और कार्य की बैंक मैनेजर से बात करें बैंक मैनेजर ने बोला था कि आपका पैसा कट गया है अपने आप कोई इंश्योरेंस प्लान में 10 दिनों के अंदर वापस आ जाएगा लेकिन आज 15 दिन हो गया अभी तक वापस नहीं आया

    प्रतिक्रिया
  17. सर मैं उत्तर प्रदेश में ग्राम- कलवारी जिला- बलरामपुर से हूँ। हमने यहाँ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मंडी शाखा में आज से 1 साल पहले ही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत तरुण लोन 1000000 रुपये की अप्लाई किये थे लेकिन शाखा मैनेजर आज तक उस पर कोई कारवाई नही किये है और न ही कोई कार्यवाही कर रहे है ।
    पिछली बार भी मार्च क्लोजिंग का बहाना बना कर हमें वापस कर दिए और बोले कि इसको फिर से पास करवा कर लाओ तब करेंगे, हम फिर पास करवा कर लाये लेकिन अब फिर मार्च क्लोजिंग आ रहा है और कोई कार्यवाही नही हुई है और न ही मुझे कोई उचित जानकारी देते है बल्कि 2,3 घंटे तक रोज बैठाए रहते है और कहते है बाद में करेंगे और कहते है कि ज्यादा जल्दी है तो दूसरे बैंक से करवा लो।
    शाखा मैनेजर जी का नाम- अनिल श्रीवास्तव।
    हम बार बार पूछते है कि कोई कागज नही है तो हमे बताइये हम कार्यवाही करे लेकिन हमें ना ही कोई उचित जानकारी देते है और ना ही मेरा कार्य करते है मैं बहुत परेशान हो गया हूँ।
    कृपया उचित कार्यवाही करें

    प्रतिक्रिया
  18. im shrikumarsahani from pitaujhiya PRAKHAND AURAI JILA MUZAFFARPUR BIHAR DATE 15.10.2018.KO PRAKHAND STAR PAR .CAMP.LAGA THA JISME MAINE DOCOMENT JAMA KIYA THA WOH DOCOMENT UTTAR BIHAR GRAMIN BANK ME BHEJA GAYA THA BANK MAI GAYA TO BRANCH MANAGER KAHTA HAIN KI DOCOMENT NAHI AAYA HAIN AUR LOAN NAHI DENGE LOAN VIWARAN

    GAYE PALAN LOAN HAI

    प्रतिक्रिया
  19. सर मेरा खाता HDFC BANK मे है हमने एच डी एफ सी लाईफ इनसोरेस लिया था एक साल करीब हो गया है वह हम बनद कराने के लिए बैक गया था मनीजर साहब से कहा सर इसे बनद कर दीजिए और हमारा पैसा वापस हमारे खाते मेआ जाए मनीजर साहब ने कहा यह नही बद होगा यह कह कर वापस कर दिया सर जी आप से निबेदन है कि मेरा एच डी एफ सी लाईफ इनसोरे बन करवाने कि कुपा करे मेरा खाता सा 50100228394376 और पालीसी ना 20319844 मो ना 9918996050 थाना सादुललाह नगर बलाक रेहरा बाजार तहसील उतरौला जिला बलरामपुर HDFC bank पिन कोड 271307 मोबीन अहमद

    प्रतिक्रिया
  20. सर मै चन्दन कुमार विश्वकर्मा अपना एटीएम कार्ड लेने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भदोही ब्रांच गया था जहा पर मुझे ये कहा गया की अपना आधर कार्ड लेकर आना तब मिलेगा जब की दूसरा ऑफिसर कह रहा है की दे दीजिये ये इनहि का है फिर भी उन्हों ने नहीं दिया जब मै 1दिन बाद अपना आधर कार्ड लेकर लगभग 5.45pm गया मै बोला सर इस समय एटीएम कार्ड मिल जाएगा अगर मिल जाए तो ठीक नहीं तो कल का offical hour का टाइम बता दीजिये हम आकर ले लेंगे उस पर ऑफिसर ने गुस्से मे कहा 20 बजे आए हो एटीएम लेनें चलो भागो सर मेरे कहने का मतलब ये है उनको एटीएम कार्ड नहीं देना था तो मत देते मै 1 माह बाद जाता लेने बस ये कह देते की ये टाइम है आप कल आना तो मै बाद मे जाकर ले लेता मगर मै जानना ये चाहता हो सर की बैंक ने अपने ऑफिसर को पावर दे कर रखा है क्या सर की कस्टमर गलती से 4 बजे आए तो उसको भगा दीजिये ब्रांच से pls सर हमे क्या करना चाहिए सर जवाब दे

    प्रतिक्रिया
  21. बैंक लोकपाल को 27 फरवरी को कंप्लेन ऑनलाइन भेजी थी जो कि maintain able complain के रूप में रजिस्टर्ड हो गई है नोडल अधिकारी को शिकायत फारवर्ड कर दी है जिसका मेल मुझे प्राप्त हो गया है मेने शिकायत का पूर्ण विवरण मयसबूतों के साथ ऑनलाइन मेल एवम ऑफ़लाइन डाक से भेज दिया है ।
    लोकपाल द्वारा उसके बाद कोई सूचना नही आई है इनकी अधिकतम समय सीमा क्या है ? Maintainable और non maintainable में क्या अंतर होता है कृपया बतावे।

    प्रतिक्रिया
  22. sir maine www. skylineservices .tech company me 22-feb 2019 ko mo no. 09820295135 k kahane par ek wallet banbaya tha jiska LINK mujhe “admin @skylineservices . tech” mail se
    Login Id: 989758066 Password:6207
    mujhe diya gaya maine us wallet ko chalu kiya kuchh der chala fir mujhase kaha gaya 30000.00 rupya is khate
    (SBI) State Bank of India
    Account Name: Skyline Technology Account
    Account No: 38172076119
    Ifsc Code: SBIN0013055
    me dal do maine pahile 10000.00 + 20000.00 dal dia jiski rasid Whatsup No 9372276473 abm mail “dhruvskylinetech@gmail.com” par bhej diya fir mera wallet band ho gaya ab mujhase kaha ja raha ki 20000.00 rupya aur dalo tb chalu hoga nahi to aapka rupya bapas kar diya jayega aap mujhe ac no. mail kar de maine mail kar diya Aur tab se wallet chalu nahi huya aur n hi rupaya bapas aaya abm mo no. 09820295135 switch of ja raha h isliye mera rupya bapas karane ki kripa kare company ka mo 9326841622 bhi band ja raha h company ki email ID Bhi admin @skylineservices .tech kam nahi kar rahi h
    Plz Help Me

    प्रतिक्रिया
  23. सर मेरा बचत खाता सख्या 915010007658538 एक्सिस बैक बयाना राजस्थान मे है इस पर बैक की तरफ से आजीवन मुफ्त क्रेडित कार्ड का आफर आया था लेकिन जब मेने आवेदन किया था तो मुझे चार्ज बाला क्रेडिट कार्ड दिया ओर मेरे खाते से 885रुपये काट लिये मेने बैक से शिकायत की लेकिन कुछ नही हुआ फिर मेने कस्टूमर केयर सर्कील अधिकारी ओर नोडल अधिकारी को भी शिकायत की लेकिन कुछ नही हुआ

    प्रतिक्रिया
  24. Sir मेरा नाम जनक राज है मैं भारतीय सेना मे हु मेरा पंजाब नेशनल बैंक मैं सैलेरी अकउन्ट है sir मने 31/12/2018 को सबी एटीएम से दस -दस हजार रुपये की दो बार निकाले थे लेकिन पहली बार तो निकल गए लेकिन दूसरी बार नही निकले और एकाउंट से रुपये कट गए मने कस्ट्मर केअर पर भी फ़ोन किया उन्होंने भी ये बोल कर की हमारी तरफ से रुपये निकल गए कह कर पला झाड़ लिया मने अपनी बैंक मैं वीडियो फुटेज के लिए ब्रांच मे लिखित शिकायत दी लेकिन वो भी बोल देते ह की हम भी सिकायत आगे भेज रहे है हम क्या कर नही हल हो रहा तो sir आप बताए आगे क्या हम बैंकिंग लोकपाल पर जाए या कन्ज्यूमर कोर्ट मे जाए धन्यवाद

    प्रतिक्रिया
  25. Sir बैंक में चेक जमा किये हुए करीब सात माह हो गए है लेकिन अब तक पैसा नहीं मिला है मैने ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय बेतिया मे इसकी लिखित शिकायत दर्ज कराई परन्तु कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला है मुझे क्या करना चाहिए

    प्रतिक्रिया
  26. Sir Mera Naam Rohit Jain Hain Main Roorkee (Uttrakhand) se Hu Mera Acc SBI Main Hain Mere Account se 76000 Rs Kisi ne Nikal Liye Vo Bhi Bhopal se Main Rahta hu Roorkee Main Jabki ATM Mere Pass Hain Raat Ko 11:28 pm, 11.29 pm fir 12:30 pm , 12:31 pm 19000 kere ke Char Baar Nikale Vi Bhi ATM Se Main Branch SBi Bhopal se Bank se bhi Kuch Pata Nahi Lag Paa Raha Police bhi Kuch Nahi Ker Rahi Cyber Cell Bhi Kuch Nahi Ker Rahi Kya Kere

    प्रतिक्रिया
  27. सर मैं बिहार के सीवान जिला के रघुनाथपुर SBI में अपने खाते को बंद करने के लिए वहां बंद कराने के बाद इसी जिले के गोपालपुर ब्रान्च अपने बंद खाते को चालू कराने गया तो वहाँ के कर्मचारी ने बताया कि आप का खाता अभी बंद नहीं है पहले वहां से बन्द कराइये जब मैं फिर वहां गया तो वे बोल रहे हैं कि बंद हैं मैं यहां वहा आज4माह से दौड़ रहे है लेकिन अब तक मेरा काम नहीं हुआ।a /c no 34753424512 को बंद करने हैं और32189677138को चालू करना है

    प्रतिक्रिया
  28. सर मैंने 9 मई को ऑनलाइन शिकायत फॉर्म भरा है जिसका कंपलेन नम्बर तो मिला है लेकिन मेल नहीं मिला। कया मेरा शिकायत दर्ज हो गया होगा। क्या मुझे एप्लिकेशन को पोस्ट भी करना चाहिए। मेरे एप्लिकेशन कि क्या स्थिति है कैसे प्राप्त करे ।

    प्रतिक्रिया
  29. Sir my a/c salary but y a/c many -ECS charge cuta ja rha i have complaint but he replay to not any action because So A/C not deposit any amount this reason problem but many longtime after deposited aming imidentaly transfer amount but masseg shown Dear customer,there are no transactions in your account XXXXX376161 since last one year.Pls operate the acccount and avoid stamping your account as Inoperative
    Your AC XXXXX499320 Credited INR 1,000.00 on 25/03/19 -REVERSE ATM WDL . Avl Bal INR 2,484.76.Download YONO.
    Your AC XXXXX499320 Credited INR 1,023.60 on 22/04/19 -REVERSE ATM WDL . Avl Bal INR 4,018.16.Download YONO.
    Your A/C XXXXX376161 Credited INR 6,500.00 on 14/05/19 -Deposited by Cash by SELF . Avl Bal INR 6,500.00
    Your AC XXXXX376161 Debited INR 147.50 on 14/05/19 -ATM AMC . Avl Bal INR 5,721.10.
    Your AC XXXXX376161 Debited INR 283.20 on 14/05/19 -MAB SB Debit . Avl Bal INR 5,437.90.
    Your AC XXXXX376161 Debited INR 295.00 on 14/05/19 -ECS/ACH RET CH . Avl Bal INR 5,868.60.
    Your AC XXXXX376161 Debited INR 336.40 on 14/05/19 -SMS CHARGE . Avl Bal INR 6,163.60.

    प्रतिक्रिया
  30. Sir maine Dec 2017 me 660000 loan liya tha PMSP account pe.
    PMSP account pe processing fees nhi lgti fir b bank ne mere loan wale account me 7788 add kr diya.
    Iske alawa insurance ka Salary account se 4027 alag se kata.
    Mar 2019 me fir 3000 insurance ka mere loan account me add kar diya. Pehle Saving Account se kata ab Loan wale account me add kr diya.
    Dec 17 se ab tak mai 667788 pr interest paid kr rha hu jabki mere ko 660000 pr interest paid krna tha.
    660000 pr meri 667788 se EMI bhi kam honi thi.
    Mere pas 3 alag account ki processing fees maaf ki statements bhi h.
    Mai kya kru please guide me

    प्रतिक्रिया
  31. सर् बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत करने के करीब 25 दिन बाद अब बैंक चेक वापस दे रहा है जबकि क़रीब 8 माह तक बैको के पास ही चेक घूमता रहा है कृपया बताया जाय कि अब मुझे क्या करना चाहिए और मेरे पैसों का क्या होगा

    प्रतिक्रिया
  32. सर में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के मोबाइल एप्प से क्रडिट कार्ड का बिल भरता हु 29/5/2019 को nefd 20427 रुपये पे करने बाद पेमेंट सक्सेसफुल का मेसज भी आया पासबुक पर भी ट्रांजेक्शन शो है लेकिन क्रडिट कार्ड बैंक को कोई ट्रांजेक्शन शो नहीं हो रहा है इस कारण बैंक ने मुजे लेट पेमंट फी लगा दिया कार्ड भी ब्लॉक कर दिया रिकवरी करने के लिये कॉल भि शुरू हो गया सर में बैंक में पूछताछ करने के बाद कस्टमर केयर से बात किया कंपलेंट 25/6/2109/ तक जबाब देने वाला है सर में कोई गलत काम नही किया पैसा टाइम पर pay करने के बाद जो नुकसान हुवा इसका बैंक भुगतान करेंगी क्या

    प्रतिक्रिया
  33. सर् बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत करने के 30 दिन बाद बैंक ने अब करीब 9 माह चेक रखने के बाद insufisient बैलेंस होने की बात लिखकर चेक वापस हस्तगत करा दिया हैं, तो क्या अब लोकपाल इस मामले में अभी कुछ और भी करेगा या उसका काम समाप्त हो गया मुझे क्या करना चाहिए लोकपाल के जबाब का इंतजार या hier ऑथरिटी के पास अपील

    प्रतिक्रिया
  34. Sir ubgb me bachat khata hai 12.04.19 ko atm se rupaya nahi nikla lekin 10000 rupaya debit ka messase aaya.15.04.19 ko bank me complain kiya ,bank ka chakkar lagate lagate thak chuka lekin mera paisa khata me wapas nahi aaya.atm card ke customor care ka no. Pe phone nahi laga. Ab mai kya karu. Avedan bank ke head office me bhi 30 din pahale de chuka abhi tak kuchh nahi hua. Kya kare. Ok. Thanks sir.Ajay kumar

    प्रतिक्रिया
  35. Sir mere father in law ki sahkari maryadit bank (pedi) me fd thi 5 lac. But ab wo principal payment withdrawal karna chahte hai but bank manager nahi de rahe hai.or iske liye sasur ji ne un per fozdari ka kais bhi laga diya hai.
    Sasur ji hart patient hai only 10% heart beat per hai.or payment ki Sakt jarurat hai.
    Unki jindgi bhar ki kamai hai yadi aap koi Rasta bata de to badi mahabani hogi.

    प्रतिक्रिया
  36. Sir hmne home loan k liye apply Kiya tha ,sare documents bhi lga diye ,hmne jo property li hai , property k document pr likha hai ki yah jmin diversion ukt hai.tb bank n hme kuch nh kha or documents file check hokar bhi aa gyi h lkin ab bank hme loan dene se mna kr rha hai.. ki aapke pass diversion nhi hai.sir please btaye ki hm kya kre ..hmare pass gher nh h rent se rhte hai. Kya aap please help krege ..

    प्रतिक्रिया
  37. सर् बैंकिंग ओम्बड्समैन ने मेरी शिकायत को क्लोज 8 के तहत ग्राउंड पर नहीं बताते हुए मामला को बंद कर दिया है जबकि बैंक कि लापरवाही के कारण मेरा चेक क़रीब 9 माह के बाद inssuficient फण्ड लिखकर वापस कर दिया अब मुझे क्या करना चाहिए इसके विरुद्ध अपील करनी चाहिए या नहीं यदि हाँ तो कहाँ और कैसे मार्गदर्शन करें

    प्रतिक्रिया
  38. Sir
    Subject- meri sister se alag kisi dusre account me paisa Jane ke sambandh me

    Mane apni sister ke account delhi me date 01/06/19 ko UPI SE Union bank me 25000 ₹ Dale account me ak unk galat hone ke karan kisi dusre ke account..Jharkhand ki branch sarai kela me 25000₹ pahuch gya or uske account me 25000₹ dikha bhi rha h kya vo rupe vapas aa sakte h aaj 25 din ho gye h please samsya ka hal btayen

    प्रतिक्रिया
  39. वरिष्ठ नागरिक भगवानदास स्वामी निवासी लालीबाई बगेची के पास नत्थूसर गेट के बाहर बीकानेर राजस्थान मोबाइल 7742052003 ने बुढ़ापे में जीवन व्यापन एवं सामाजिक सुरक्षा के लिए 39 वर्षों तक ग्रेच्युटी भुगतान अधिनियम 1972 के अन्तर्गत रूपये 1628328 /- रेल्वे श्रमिक सहकारी बैंक लि.बीकानेर राजस्थान में जमा कराये का भुगतान नहीं किया न ही F. D. के लिए दिनांक 30-11-2010 से 30-4-2013 तक 30 माह तक 3650 = 109500 +11717@8% ब्याज = कुल रूपये 121217/-की F. D. रसीद पिछ्ले 74 माह से वरिष्ठ नागरिक को नही दी। वरिष्ठ नागरिक को पिछ्ले 75माह से आर्थिक प्रताड़नाएं देकर तडफा तडफा कर मार रहे हैं। भ्रष्टतन्त्र मे न्याय की उम्मीद नहीं है

    प्रतिक्रिया
  40. Sir
    Subject- main aaj tak koi business loan nahi liya aur jab main do din pahle bike finance karwane Gaya to unhone bola aapka bike finance nahi ho sakta aapne business loan liya hai ek 100000 ka magar main aaj tak koi business loan liya he nahi hai unhone bas itna bataya union Bank of India se aap ka 100000 ka loan hua Hai mere ko pata bhi nahi sir kab hua Hai ye aur mera union Bank of India mein ko account bhi nahin Hai pata nahi mere Naam pe kisne loan uthaya hai uski complaint kaha Hoga aur jankari kahan se milegi sar please help me sar

    प्रतिक्रिया
  41. सर मेरा बैंक खाता बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा शिवपुरी (म प्र) में है

    मेरा खाते में से दिनांक 17-08-2019 को 76000 रुपये की राशि ATM के माध्यम से अनाधिकृत रूप से
    निकल चुके है मेने इसकी शिकायत बैंक में एवं पुलिस में भी कर दी है लेकिन अभी तक पुलिस द्वारा एवं बैंक द्वारा कोई सुनवाई नहीं हुई है तथा इस शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है

    कृपया करके सही मार्ग दिखाने की कृपा करेंगे तो आपकी अति कृपा होगी।

    प्रतिक्रिया
  42. Sir me sbi jobat 30048 dist alirajpur mp lho bhopal me vigat 9 varso se bhsk company ujjain davara bank me tempreli tor se kam karta tha magar mujhe june 2019 ko mujhe kisi karan bataye mujhe bank messengar manoj ponwar ne mujhe bank me uske riste dar ko bank me lagaya gaya hai our usase kuch rakam leke usko lagaya gaya hai vo mujhe khed hai ki sir mere pas pese ki kami hone se me usko de nahi sakta tha our risvat kis karan se du mai mujhe aap agar ye complaint ko suno to kisi garib ka bhala ho sakta hai nahi to messenger ko bm banado to hamari our aapki bank kabhibhi aage nahi badegi sir ji garibo ko mat luto

    प्रतिक्रिया
    • अपने आप पैसे ट्रांसफर नहीं होते. आपने , आपके परिवार में किसी ने या किसी ऐसे व्यक्ति ने ट्रांसफर किया होगा जिसे आपकी सारी डिटेल्स पता होगी. यदि आपके द्वारा ट्रांसफर नहीं किया गया है तो जल्द से जल्द पुलिस में कंप्लेंट कीजिये. तभी बैंक भी हेल्प कर पायेगें.

      प्रतिक्रिया
  43. Sir ,

    Maine 2017 me CBI me account khola tha CSP se par mara ATM card mujhe aaj tak nahi mila jiske karan main bohot paresan hua bank me jao to wo kehate hai jaha se account khul waya hai waha jao CSP me jata hoon hu to wo bolte hai bank me jake pucho aaj 2 years ho gaye jisse paresan hokar maine paysa jama karna chor diya aaj jab me bank me gaya to unhone kaha apka account band hai isko dubara chalu karna padega maine kaha thik hai . Par jab maine application karke paysa jama kardiya to bank ke staff ne kaha ayse open nahi hoga apko teen LIC karna padega mandatory hai warna system apka application accept nahi karega main janna chahata hoon aysa koi rule hai kiya account fir se cahalu karne ke liye agar nahi hai to age me iske liye kiya kar sakta hoon.

    प्रतिक्रिया
  44. Sir mai Dinesh kumar
    Mera 2011 se HDFC bank me salary account khula tha uske bad se maine koi bhi account hdfc bank me
    Nhi khul waya 2014 me job jodne ke bad se account me koi len den nhi hua or jab 2017 me dubara job suru kiya to esi Hdfc bank account ko activate karaya lekin jab may 2019
    Me maine credit cards banwane ke liye apply kiya to wah rejected ho gya reaction me pta chla ki aapne koi loan liya jiska bhugtan 27000
    Baki hain eske 4 din bad achank
    Hdfc bank se mujhe call aya aur
    Mujhe damka kr kha ki tumne ek two wheeler ka Loan liya tha paise kab jma kroge unko jankari dene par
    Mere pancard ka no to sahi tha lekin
    Mere papa ka naam mismatch tha
    Or mera address nhi match tha espr is adhikari ne meri suni or kha aap ke sath frod hua hain phale jakr bike no ki detail se fir karaye lekin eski sari jankari adikari dene se mna kiya or kha apni home branch me jaye mujhe home branch se kahte hain tumhare do account or khule hain
    Uski jankari unhone mujhe dene se mna kiya jo kisi or branch ke hain
    Or endono account se hi loan me bike finance hue hain kirpya uchit
    Advice de mere mail id pr

    dksupriya84@gmail.com
    9958747907

    प्रतिक्रिया
  45. सर जी शिकायत का प्रारूप इस प्रकार है:- कि जिला श्योपुर में बैंक ऑफ बडौदा की शाखा संचालित है जिसका IFSC Code – BARB0SHEOPU है प्रार्थी द्वारा BOB BC Point लेने के लिए बैंक ऑफ बडौदा शाखा-श्योपुर में दिनांक 09-03-2016 को बचत खाता शाखा प्रबंधक राहुल कसेरा की पदस्थी के दौरान खुलवाया गया था लेकिन खाता खुलवाने के बाद से ही प्रार्थी लगातार 09-03-2016 से ही बैंक शाखा के चक्कर लगा रहा है लेकिन शाखा प्रबंधक द्वारा BC Point देने में कोई रूचि नही ली गई है उसके बाद दूसरे शाखा प्रबंधक जितेन्द्र् डण्डोतिया की पदस्थी हुई उनसे मुलाकात की उनके द्वारा भी BC Point देने से मना कर दिया कि हमारे यहां से कुछ नहीं होता है और हम किसी को BC Point नहीं देगें किसी भी स्थान पर। परन्तु बडौदा लॉकेशन पर BOB BC Point रिक्त था फिर भी रिक्त नहीं होना बताया गया। बडौदा में रिक्त BC Point के लिए CSC द्वारा BOB Sheopur को हिमान्शु गुप्ता का OD खाता खोलने हेतु पत्र दिनांक 23-10-2018 को जारी किया गया था लेकिन बडौदा रिक्त BC Point के लिए NICT Pvt. Ltd. Indore द्वारा BOB Sheopur को श्यामसुन्दर जाटव का OD खाता खोलने हेतु दिनांक 27-11-2018 को पत्र जारी किया गया था। लेकिन शाखा प्रबंध द्वारा बडौदा में BC Point हिमान्शु गुप्ता के अलावा किसी अन्य को नहीं देना बताया गया। लेकिन वर्तमान में बैंक ऑफ बडौदा की लिंक https://www.bankofbaroda.in/bc-locator पर BOB Branch – Sheopur में श्योपुर लॉकेशन पर प्रथम BC Agent Name : RAHUL GOYNER, Link Branch Name : SHEOPUR, BC Agent ID : 15170243 BC Point Address : WARD NO 14 SHEOPUR MP, District : SHEOPUR, State : M.P., PinCode : 476337, Village Code : 802079 तथा दूसरा BC Agent Name : HIMANSHU GUPTA, Link Branch Name : SHEOPUR, BC Agent ID : 15431725, BC Point Address : PALI ROAD NEAR OF LIC SHEOPUR MP, District : SHEOPUR, State : MP, PinCode : 476337, Village Code : 476339 के नाम BC Locator पर दर्ज है लेकिन जब BOB Branch – Sheopur द्वारा श्योपुर में एक ही लॉकेशन पर दो BC Point संचालित है तो वर्तमान में बडौदा में BC Point रिक्त होना स्पष्ट है और शाखा प्रबंधक द्वारा बडौदा लॉकेशन पर BC Point रिक्त होने बावजूद भी बैंक मैनेजर द्वारा BC Point देने से स्पष्ट मना कर दिया गया है कि वहां हमारा BC Point चल रहा है और हम बडौदा में दूसरा BC Point नहीं देगें। अत: इस प्रकार की जानकारी से पता चलता है कि शाखा प्रबंधक द्वारा कमीशन खोरी करके एक स्थान पर दो-दो BC Point चलाये जा रहे है और खाली जगह पर BC Point नहीं दिया जा रहा है। खाली जगह पर मुझे BC Point कैसे मिलेगा सर यह बताये आप।

    प्रतिक्रिया
  46. सर मेरे पिता जी का स्वर्गवास 21.03.2019 को हो गया है उनका यूनियन बैंक में खाता है | खाता संख्या 383502010129152 और नाम राम कुमार यादव पुत्र स्वर्गीय जगन्नाथ यादव है | उनके खाते में कुछ पैसा है पिता के मृत्यु के बाद बैंक के वकील संजय श्रीवास्तव के द्वारा कागजात तैयार कर सारे कागजात मैनेजर को दे दिया सारे प्रक्रिया होने के बाद मैनेजर ऋषि अरोड़ा जी कहते है की मैंने रीजिनल ऑफिस भेज दियाहै विभागीय कोरियर से जाओ रीजिनल ऑफिस पता करो ,और रीजिनल ऑफिस के पदाधिकारी कहते है मेरे पास कोई कोरियर नहीं आया है
    ऐसे समय में मै क्या करू मेरे भाई को ब्लड कैंसर मै दवा भी नहीं कर पा रहा हु
    कृपया मेरा मदद करे एव मार्ग दर्शन करे

    प्रतिक्रिया
  47. मेरी फर्म सांवरिया इंटरप्राइजेज का सीसी लिमिट अकाउंट KOTAK MAHINDRA BANK ( सीकर रोड VKI जयपुर ) में है, अब मैं उसे बंद करना चाहता हु, लेकिन बैंक वाले इसे बंद नहीं कर रहे है, मेने बहुत बार उन्हें बोल दिया की मुझे लिमिट बंद करवानी हैं, लेकिन वो बंद नहीं कर रहे है, वो बोल रहे है कि लिमिट चालू ही रखो, अगर यंहा से लिमिट बंद करवाना है तो लिमिट का 4% से 5% हमे देना पड़ेगा, जबकि ये 4% वाली बात उन्होंने पहले नहीं बताई थी और ना ही Terms & Condition में थी, तो में ये 4% किस बात का दू l
    और महोदय जी वो मुझे मेरी फर्म सांवरिया इंटरप्राइजेज के Important Document भी नहीं दे रहे है l

    ये मेरे साथ बैंक वालो ने फ्रॉड ( धोखा) किया है, मेने कई बार कोटक महिंद्रा बैंक के बड़े कर्मचारियों से भी कम्प्लेन किया था, लेकिन कोई रेस्पॉन्स नहीं मिला, मेरे पास लिखित में दी हुई कम्प्लेन कि कॉपी भी है l
    महोदय जी मेने kotak Mahindra Bank की सभी Complain साइट और Gmail पर शिकायत की फिर भी मुझे कोई रेस्पॉन्स नहीं मिला l

    अभी मार्किट की स्थिति वैसे भी सही नहीं चल रही है, हम व्यापारियों को मंडी की मार झेलनी पड़ रही है और ऊपर से ये प्राइवेट बैंक वाले लूट रहे है, इसलिए आपसे से विनम्र निवेदन है कि इस बैंक पर जल्दी से जल्दी एक्शन लेवे, ताकि दूसरे व्यापारी इनकी चपेट में ना आये l

    बैंक कर्मचारी (जिन्होंने मेरे साथ फ्रॉड किया है) KOTAK MAHINDRA BANK SIKAR ROAD VKI JAIPUR :-
    (SURABH JAIN JAIPUR) = 9928706776
    (RAJAT DUSAD JAIPUR) = 9785583369

    मुझे आपसे सहायता कि उम्मीद रहेगी l
    धन्यवाद्

    प्रतिक्रिया
  48. Hello sir
    Maine apna account corporation bank mai 8 Aug 2019 ko 2500 minimum balance se open krvaya, sare documents verification k baad or passbook Milne k baad Maine apne account mai ab 57000 deposit krvaye, 2 months hone wale hai account open krvaye is bich mujhe kuch paiso ki jrurat thi tow par paise nhi nikal payi , muje btaya gya ki abhi verification complete nhi hui bank ka letter ghar aayega tbhi account chalu hoga abtak bank ka koi letter nhi aya hai staff unresponsive hai or mera account freeze kiya hua hai mai kya kru…

    प्रतिक्रिया
  49. मैंने किसी भी बैंक से आज तक कोई होम लोन न तो लिया है, न ही कहीं गारंटर बना हूँ

    10 दिन पहले मैंने एक बैंक से होम लोन के लिये अप्लाई किया, वह से पता चला कि मेरे सिबिल में पहले से होम लोन चल रहा है, मैंने पता किया तो पी एन बी होम लोन शाखा वसुंधरा गाजियाबाद से वाकई लोन चल रहा है, जबकि मैंने ऐसा कुछ किया ही नही, जिसके नाम से लोन है वो मेरा ही नाम राशि है

    मेरा साथ फ्रॉड हुआ है, मुझे क्या करना चाहिये

    कोई लीगल से एडवोकेट मिल जाये तो बहुत धन्यवाद, 8077073034

    प्रतिक्रिया
  50. महोदय मेरा एक pos ट्रांसक्शन fail 2000 रूपये का वर्ष 2018में हुआ था जिसकि शिकायत बैंक में किया जिसका id है फिर ऑनलाइन कम्प्लेन किया जिसका id भी है फिर लगभग एक वर्ष बाद बैंक को लेटर दिया फ़िरभी 01 मास तक कोई जबाब नहीं आया फिर बैंकिंग ombudsman में कम्प्लेन किया जिसका id भी है अब तीन माह बीतने को है अभी तक कोई जबाब नहीं मिला मुझे क्या करना चाहिए

    प्रतिक्रिया
  51. Hello sir
    Mera State Bank of India mai saving account hai mera account sai 1115500 Rupees koi nikal liya eska mujhai pata nhi chala mai jab paisa jama karnai gyai tab mujhai maloom huwa paisa 25/02/2019 ko nikala or mujhai 16/05/2019 ko pata chala mianai uska complaine Bank or Police station mai kiya paar bank wala paisa denai sai mana kar raha hai hai wo bol rahai hai ki 3 month hogyi hai sir na mera mb mai massage aya na kuchh aya tab mujhai kaise pata chalega sir ab mai kya karu sir mai 62 year ka hu mujhai bahut prablum ho raha hai or sir jiska account mai transfer huwa hia uska account mai 28000 hai Rs hai paar bank wala paisa nhi de raha hai so plz kuchh batya mai kya karu

    प्रतिक्रिया
  52. Hello sir
    Mera State Bank of India mai saving account hai mera account sai 1115500 Rupees koi nikal liya eska mujhai pata nhi chala mai jab paisa jama karnai gyai tab mujhai maloom huwa paisa 25/02/2019 ko nikala or mujhai 16/05/2019 ko pata chala mianai uska complaine Bank or Police station mai kiya paar bank wala paisa denai sai mana kar raha hai hai wo bol rahai hai ki 3 month hogyi hai sir ab kuchh nhi kar sakta ab mai kya karu sir

    प्रतिक्रिया
  53. सर मेरा बैंक खाता बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा शिवपुरी (म प्र) में है

    मेरा खाते में से दिनांक 17-08-2019 को 76000 रुपये की राशि ATM के माध्यम से अनाधिकृत रूप से
    निकल चुके है मेने इसकी शिकायत बैंक में एवं पुलिस में भी कर दी है लेकिन अभी तक पुलिस द्वारा एवं बैंक द्वारा कोई सुनवाई नहीं हुई है तथा इस शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है

    कृपया करके सही मार्ग दिखाने की कृपा करेंगे तो आपकी अति कृपा होगी

    मेरा मोबाइल नंबर :- 9827469417

    प्रतिक्रिया
  54. नमस्कार सर मेरा नाम श्री नारायण पांचाल मैंने हमारे ग्राम के पास सरकारी बैंक से लोन लिया था किसान क्रेडिट कार्ड मुझे लोन की राशि ₹945000 अदा किए गए परंतु मुझे उन्होंने 500000 और ₹5000 का की अदा कीऔर बकाया लोन की राशि मैंने बार-बार कहने के पर भी उन्होंने मुझे नहीं दी गई और इस कारण मैंने केसीसी का खाता बंद करवा दिया क्या मुझे बैंकिंग लोकपाल के द्वारा कोई सहायता मिल सकती है विस्तृत जानकारी के लिए आप मुझे संपर्क करके जरूर करें

    प्रतिक्रिया
  55. Hello sir
    Mera State Bank of India mai saving account hai mera account sai 1115500 Rupees koi nikal liya eska mujhai pata nhi chala mai jab paisa jama karnai gyai tab mujhai maloom huwa paisa 25/02/2019 ko nikala or mujhai 16/05/2019 ko pata chala mianai uska complaine Bank or Police station mai kiya paar bank wala paisa denai sai mana kar raha hai hai wo bol rahai hai ki 3 month hogyi hai sir ab kuchh nhi kar sakta kya lokpal mai shikyat kar sakta hu . y akha complanine karu

    प्रतिक्रिया
    • बैंक किसी भी व्यक्ति के अकाउंट से उसकी मर्जी के बिना पैसे निकाल कर दुसरे व्यक्ति के अकाउंट में नहीं डाल सकती. चांहे उस व्यक्ति का पैसा चौरी डकैती या फिर फ्रॉड का क्यों न हो. ये काम पुलिस का है, हाँ बैंक आपको उस व्यक्ति से कांटेक्ट करने में हेल्प कर सकती है. वो भी पुलिस केस होने के बाद.

      प्रतिक्रिया
  56. merai sbi bank mai account tha merai account sai kisi nai ATM clone banakar paisa nikal liya or mujhai pata nhi chala mai 62 year ka hu mai jab bank gya tab pata chala ki merai accopunt sai 115500rs gyab hogya hai . jab mujhai pata chala tab tak 81 days hogya tha mai FIR kiya or SBI branch mai complain kiya laiken 6 month kai baad bank wala boltai hai ki ap lait 90 days kai baad complaine kiyai hai to mai kuchh nhi kar sakta apka application reject kar dea hai ab mai kya karu

    प्रतिक्रिया
  57. merai sbi bank mai account tha merai account sai kisi nai ATM clone banakar paisa nikal liya or mujhai pata nhi chala mai 62 year ka hu mai jab bank gya tab pata chala ki merai accopunt sai 115500rs gyab hogya hai . jab mujhai pata chala tab tak 81 days hogya tha mai FIR kiya or SBI branch mai complain kiya laiken 6 month kai baad bank wala boltai hai ki ap lait 90 days kai baad complaine kiyai hai to mai kuchh nhi kar sakta apka application reject kar dea hai ab mai kya karu

    प्रतिक्रिया

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।