[सरल तरीका] पीएम किसान सम्मान निधि योजना अप्लाई ऑनलाइन, PM Kisan Yojana आवेदन फॉर्म

Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 In Hindi – जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। भारत की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। लेकिन पिछले कुछ समय से देश के किसान आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। जब देश का अर्थव्यवस्था का आधार ही कमजोर होगा। तो देश कैसे प्रगति कर सकता है। सरकार ने इस बात को अच्छी तरह से समझा और देश के किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया। केंद्र सरकार के साथ साथ प्रदेश सरकार भी देश के किसानों के लिए समय-समय पर कई कल्याणकारी योजनाओं का गठन करती रहती हैं। इसी कड़ी में हाल में ही केंद्र की मोदी सरकार ने देश के किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 का गठन किया है।

[6000 रु] PM Kisan Yojana / पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 में अप्लाई कैसे करें ? आवेदन फॉर्म

PM Kisan Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों की आर्थिक मदद करना है। पीएम किसान सम्मान योजना के अंतर्गत कौन-कौन से किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा। Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा। साथ ही PM Kisan Yojana के लिए क्या पात्रता मापदंड निर्धारित की गई है। इन सभी सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में आपको  पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

न्यू अपडेट – 

  • इस योजना का लाभ ऐसे किसानों को मिलेगा जिनके 18 वर्ष से कम आयु के नाबालिक बच्चे , और पति पत्नी को मिलाकर सिर्फ 1 एकड़ जमीन हो।
  • पहली क़िस्त के लिए आधार कार्ड जरुरी नहीं है। लेकिन इसके बाद आधार कार्ड अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।
  • एक फरवरी के बाद जमीन के बने मालिक को अगले 5 वर्ष तक इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • लेकिन यदि कोई व्यक्ति विरासत में मिली जमीन से मालिक बनता है , तो उसे लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ 2015-16 किसान जनगरना में सम्मिलित किसानों को मिलेगा।
  • भूतपूर्व या वर्तमान में संवैधानिक पद धारक, वर्तमान या पूर्व मंत्री, मेयर या जिला पंचायत अध्यक्ष, केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • इसके साथ ही पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, आर्किटेक्ट, जो कहीं खेती भी करते हो उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 क्या है? What Is PM Kisan Yojana?

केंद्र सरकार द्वारा अपना अंतरिम बजट पेश किया जा चुका है। केंद्र में स्थित वर्तमान मोदी सरकार ने अपने आखिरी बजट में देश के किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की घोषणा की है। PM Kisan Yojana का संचालन करने का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे और लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी छोटे किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आर्थिक सहायता के रूप में दी जाने वाली ₹6000 की धनराशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।

यह ₹6000 की धनराशि किसानों को 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी। प्रत्येक 3 महीने में ₹2000 की किस्त किसानों के अकाउंट में भेजी जाएगी। PM Kisan Yojana का संचालन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 75 हजार करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 का लाभ – Benefits of PM Kisan Samman Nidhi Scheme

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाए जा रहे पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 के लाभ इस प्रकार हैं –

  • PM Kisan Yojana के अंतर्गत 23 के सभी राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • किसानों को आर्थिक सहायता मिलने से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
  • योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों को ₹6000 की धनराशि प्रति वर्ष प्रदान की जाएगी।
  • पीएम किसान योजना 2020 के अंतर्गत देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा।
  • PM Kisan Yojana 1 दिसंबर 2018 से लागू माना जाएगा। और पात्र किसानों की अकाउंट में मार्च के अंत में पहली किस्त भेजी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 के नियम एवं शर्तें – Terms and conditions of PM Kisan Samman Nidhi Scheme

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 का लाभ प्रदान करने के लिए कुछ नियम एवं शर्तें भी निर्धारित की गई है। जो कि इस प्रकार हैं –

  • PM Kisan Yojana का लाभ केवल ऐसे किसानों को प्रदान किया जाएगा। जिनके नाम कृषि भूमि होगी।
  • इसके साथ ही Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ ऐसे किसानों को प्रदान किया जाएगा। जिनका नाम पीएम किसान योजना लिस्ट में शामिल होगा।
  • सभी पात्र किसानों को ₹6000 की धनराशि 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • PM Kisan Yojana के अंतर्गत मिलने वाली पहली किस्त 31 मार्च 2020 से पहले पात्र किसानों के बैंक अकाउंट में भेज जाएगी।
  • यह योजना एक दिसंबर 2018 से पूरे देश में लागू है।
  • PM Kisan Yojana का लाभ सभी छोटे लघु एवं सीमांत किसान  प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required for PM Kisan Samman Nidhi Scheme

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • कृषि भूमि का खसरा खतौनी की नकल
  • मोबाइल नंबर पासपोर्ट
  • आधार कार्ड बैंक
  • पासबुक की फोटो कॉपी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पात्रता मापदंड – PM Kisan Samman Nidhi Scheme Eligibility Criteria

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 का लाभ निम्नलिखित पात्रता मापदंड पूरा करने वाले किसानों को प्रदान किया जाएगा –

  • PM Kisan Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के पास अधिकतम 2 हेक्टेयर करीब 5 एकड़ से कम कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • Kisan Samman Nidhi Yojana के साथी प्राकृतिक आपदा से प्रभावित होने वाले किसानों को 2 फ़ीसदी एवं सही समय पर ब्याज का भुगतान करने वाले किसानों को अतिरिक्त 3 फीस थी ब्याज माफ किया जाएगा।
  • PM Kisan Yojana के लिए सिर्फ ऐसे किसान ही पात्र हैं। जिनके नाम पर कृषि भूमि है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को अपनी कृषि भूमि का खाता खतौनी भारत की नकल दिखानी होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply online for PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2020?

केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए किसान सम्मान योजना को एक दिसंबर 2018 से लागू कर दिया गया है। PM Kisan Yojana के अंतर्गत देश के सभी पात्र किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन पत्र भी मांगे जाएंगे। लेकिन अभी सरकार द्वारा PM Kisan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। जैसे ही PM Kisan Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च की जाती है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

इसके साथ ही आप अपने स्तर पर भी अपने ग्राम पंचायत और सीएससी सेंटर से भी PM Kisan Yojana के बारे में जानकारी  प्राप्त करते रहें। सरकार द्वारा जल्द ही Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ किसानों को प्रदान करने के लिए कोई प्रक्रिया शुरू की जाएगी।  इसलिए समय रहते योजना में आवेदन करें। और PM Kisan Yojana का लाभ प्राप्त करें।

  • प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा https://pmkisan.gov.in/ ऑफिसियल वेबसाइट लांच की गई है। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकतें हैं।
  • वेबसाइट पर पहुचने के पश्चात् आपको Formers corner के ड्राप डाउन मेनू में से न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन आप्शन पर क्लीक करें। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लीक करेगें, आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

न्यू अपडेट [6000 रु] PM Kisan Yojana / पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 में अप्लाई कैसे करें? आवेदन फॉर्म

PM Kisan Yojana Apply Online In Hindi –

  • यहाँ पर आपको अपना आधार नम्बर और दिया हुआ कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में भरना होगा। और सबमिट बटन पर क्लीक करके सबमिट करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लीक करेगें आपके सामने एक नीचे दिखाई गई इमेज की तरह PM Kisan Yojana रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होकर आएगा। इसके साथ ही यदि आपका रजिस्ट्रेशन पहले हो चूका है तो उसके भी डिटेल्स यहाँ मिल जाएगी।

न्यू अपडेट [6000 रु] PM Kisan Yojana / पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 में अप्लाई कैसे करें? आवेदन फॉर्म

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूंछी गई सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप सही सही भरें।
  • इसके साथ ही सबसे नीचे अपनी भूमि सम्बंधित जानकारी ऐड बटन पर क्लीक करके ऐड कर सकतें हैं।
  • सभी जानकारी ध्यान पूर्वक सही सही भरें। खासतौर पर बैंक अकाउंट से सबंधित जानकारी ध्यान से भरें।
  • सभी जानकारी भरने के बद सबमिट कर दें। सबमिट करने पर आपको एक मेसेज शो होगा जिसमे आपको बताया जायेगा की आपका रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक हो गया है। साथ ही आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर भी बताया जायेगा।
  • आप चाहें तो इसे प्रिंट करके या स्क्रीन शॉट लेकर अपने पास सुरक्षित रख सकतें हैं।
  • अप्लाई करने के बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी और यदि आप पात्र हुए तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

 अन्य जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना से प्राप्त कर सकतें है। अगर आप चाहे तो इसे यहाँ क्लीक करके डाउनलोड कर व पढ़ सकते हैं।

दोस्तों यह थी केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए शुरू की गई PM Kisan Yojana / पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे , तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे || धन्यवाद ||

Spread the love

102 thoughts on “[सरल तरीका] पीएम किसान सम्मान निधि योजना अप्लाई ऑनलाइन, PM Kisan Yojana आवेदन फॉर्म”

  1. New kisan registration pr jis dalne pr bataya ki already registered pakistan portal.
    Lekin adhar status record not found application reg. Number nahi ayaa.

    Reply
  2. किसी भी किसान का फार्म आन लाईन सक्सेस फुल। नही हुआ ।
    सरकार बेवकूफ बना रही है ।

    Reply
  3. कोई भी पटवारी अपनी ड्यूटी पर किसानो का काम नही कर रहा ।सरकार सख्ती बरते लेख पालों पर तब काम करेगें ।वरना नई भरती करे सरकार । जो कर्मचारी काम नही करते नौकरी से हटाया जाय ।

    Reply
  4. ऐसी कोई भी साइट बताओ जिससे यह पता चले कि फार्म में कौन सी त्रुटि हो गई है जिसके कारण हमारा फार्म रजिस्टर नहीं हुआ परधानमंत्री किसान सममान निधि योजना में कयौकि http://www.pmkisan.gov.in पर पता नहीं चल पा रहा है

    Reply
  5. कोई ऐसी साइट बताइए जिसमें यह पता चल सके कि फार्म में कोन सी गलती रह गयी है परधानमंत्री किसान सममान निधि योजना के फार्म में

    Reply
  6. Sir eak bat Hamare samajh me Nahi aa raha hai ki jab bhi Mai mobile Par Registration karata hun to seve Karane ke bad Pura form hi uda jata hai na to Mobile Par message aata hai Sahi to ho raha hai na sir.

    Reply
  7. Sarkar ko chahiye ki jameen khata me adharar link karne ki suvidha banaye . Jis se kisaan mobile se apni jameen me UID add kr sake.

    Reply
  8. ऐसे किसानो को परेशानी हो रही है जो रहते कहीं और हैं और उनके खेती कहीं ओर है दूसरी बात बैक खाता व आधार में मंले नही खाता छै ।जरा सी त्रुटि के कारण फार्म सफलता पूर्वक नही हो पा रहे ।

    सभी गरीब किसानों को पूरा लाभ नही मिल पा २हा ।अतः कोई सरल त्ररीका बनाना चाहिये ।
    मोबाईल से किसी का भी फार्म स्कब मिट नही हो २हा ।लोगेँ को बुधु बनाया जा २हा है ।

    Reply
      • Sir mera block and Gawn Galat Ho gaya hai kya Karun do kist Mila ha.tisara ruk gaya hai. Sahi kaise hoga. Appdat Karane ka koyi link hai to pleas batayiye.

        Reply
  9. IFSC. Code not exist on data base contect adminitrater to add new ifsc code .
    Ye aa raha ha ji online form. Bharne pr not. Save .

    Reply
  10. Kafi chhote kisan iss yojna ka kabhe prapt karne se vanchit rah gye hn . Lekhpal preshan karte hn . Dusra karan ha bank account name adhaar name etc . Me chhoti moti tritiya . Aur patwari duty sahi nahi nibhate .

    Reply
  11. Sir
    मेरा खेत गांव में है मैं शहर में अस्थाई रूप से निवास करता हु और मेरा बैंक खाता शहर के बैंक में है जो pm योजना में लिस्ट में नही है और i F S C। code new list में सम्मिलित करने की कृपा करें।
    B A R B O H A K I K T
    धन्यवाद

    Reply
  12. Sir
    मेरा बैंक अकाउंट i f s c code submit nahi ho raha ha
    List me new I F S C code enter krne ki kripa krn
    I F S C code। BARBoHAKIKT

    Reply
  13. Mera aadhar card delhi ka he our a/c bhi Delhi me he jamen amroha up me he pase nahi aye PM kissan yojna ke kiya kare sr

    Reply
  14. SIR YOJNA SURU HOGA TO USHKA WEB..SENT KAR DIGIYE TAKI FORM APPLY KAR SAKUNGA YA YE SEWA ON HAITO WEB..SENT KIJIYE

    Reply
  15. किसान के बैंक खाता नंबर गलत लग गए है समाधान बताये

    Reply
  16. Sarkar eske liye aabedan ptr bharbane ke liye pirsan ke karmchariyo ko aadesh kare janse rajasw bibhag girdal patwaree staniy panchayat nikay loksewa kendr janse madyapradedh sarkar ne jaykisan rin mafi aawedan form bharbye hain computar feeding se ricord lele dekhle

    Reply
  17. Sir mai pm Laghu aiwam seemant kirisak sewa ka labh uthana chatahu mere pitaji ke Nam khate Dari hai mere documents lava ke labh mil sakta hai kya

    Reply
  18. Sar Hamare Paas Sahi 17 beghaJameen hai yeh pm Yojana ke hazar rupay Kisan Ko Mil Rahe Hain part raha hai ya nahi aati ho to Hame Jankari Bataye

    Reply
  19. आवेदन करने का तरीका और अंतिम तिथि kya है, अवश्य बताएं

    Reply
  20. ये सभी कम्‍प्‍यूटर वाले कर सकते है या सीर्फ जन सेवा या edistt par hoga

    Reply

Leave a Comment