किसान रथ योजना एप डाउनलोड, ऑनलाइन पंजीकरण, Kisan Rath Mobile App

किसान रथ योजना एप डाउनलोड – जैसा कि आप सभी जानते है कि पूरे देश में चल रहे कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है जिसकी वजह से पूरे देश में 03 मई 2020 तक लॉकडाउन कर दिया गया है और आप जानते है कि गेहूं, चना जैसी रबी फसलों की कटाई का समय भी चल रहा है और कही – कही पर कटाई पूरी भी हो चुकी है लेकिन देश में इस लॉकडाउन की वजह से किसान अपनी फसल और सब्जियों को बेचने में बहुत परेशानी हो रही है।

इसी परेशानी को देखते हुए कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा फसलों की कटाई से लेकर उसे मंडी तक पहुंचाने में किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े इसीलिए कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा किसान रथ योजना एप को लॉन्च किया गया है अब किसान किसान रथ योजना एप की मदद से आसानी से के को खरीदा और बिक्री कर सकते है।

किसान रथ योजना एप क्या है?

इस योजना का उद्देश्य यह है कि देश भर में लॉकडाउन के चल रहा है। जिसकी वजह से किसान अपनी फसलों को बेच नहीं पा रहे है और उन्हें काफी नुकसान भी हो रहा है तथा उन्हें काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है इस परेशानी को देखते हुए कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने किसान रथ योजना एप को लॉन्च किया है। अब देश के किसान और व्यापारी इस किसान रथ योजना एप की मदद से आसानी से फसलों की खरीद और बिक्री कर सकेंगे।

किसान रथ योजना एप डाउनलोड, ऑनलाइन पंजीकरण, Kisan Rath Mobile App

किसान रथ योजना एप किसान और व्यापारी के बीच एक चेन बनाएगी जिससे किसानो को अपनी फसल बेचने के लिए कहीं भी जाने की जरुरत नहीं है और ना ही किसी दफ्तर के चक्कर काटने की जरुरत पड़ेगी. तो उन्हें सबसे पहले इस एप एप्लीकेशन को अपने एनरोइड मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इस एप से किसानों और व्यापारियों को परिवहन वाहनों जैसे – ट्रक या अन्य सामान ढ़ोने वाले वाहन के बारे में जानकारी मिलेगी।

इस किसान रथ योजना एप के माध्यम से किसानों को ट्रक के आने का समय और स्थान के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी। जानकारी मिलने के बाद किसान एक तय समय और स्थान पर जाकर फल, सब्जियां और अनाज को बेच सकेंगे। इससे किसानो की आय में वृद्धि होगी और वह समय से अपनी फसल को बेच सकेंगे।

योजना का नामकिसान रथ योजना एप
किसके द्वारा शुरू किया गयाकृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा
लाभ किसे मिलेगादेश के किसान और व्यापारी
उद्देश्य क्या हैफसल की बिक्री आसान करना

किसान रथ एप से जुड़े हैं लाखों ट्रांसपोर्टर

किसानों के लिए इस एप से देशभर में 5 लाख ट्रक और 20 हजार ट्रैक्टर जोड़े गए हैं। इस एप की मदद से फसलों की बर्बादी को रोका जाएगा। यह एप कोरोना संकट की घड़ी में देश में एग्रीकल्चरल सप्लाई चेन मैनेजमेंट को मजबूत बनाकर रखेगी

कितने दिनों में फसल का भुगतान मिल पाएगा?

सरकार का कहना है कि किसानों को खरीदी गई फसल का भुगतान महज 3 दिन में मिल जाएगा।इसके लिए सरकार ने कई उचित व्यवस्था कर रखी है। कई राज्यों में फसलों की सरकारी खरीद शुरू हो चुकी है, जिसमें किसान रथ एप सहायता करेगी।

किसान रथ योजना एप को कैसे डाउनलोड और कैसे उपयोग करें?

किसान रथ योजना एप डाउनलोड, ऑनलाइन पंजीकरण, Kisan Rath Mobile App

  • जब एप डाउनलोड हो जाए, तो अपनी भाषा का चुनाव करें और आपको यह बता दें कि यह एप अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है।

किसान रथ योजना एप डाउनलोड, ऑनलाइन पंजीकरण, Kisan Rath Mobile App

  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और पासवर्ड डाल कर अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा।
  • यदि आपका पहले से अकाउंट नही है तो आप register पर क्लीक करके अपना नया अकाउंट बनाये।

किसान रथ योजना एप डाउनलोड, ऑनलाइन पंजीकरण, Kisan Rath Mobile App

  • अगर आप व्यापारी हैं, तो आपको कंपनी का नाम, अपना नाम और मोबाइल नंबर भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके बाद आप मोबाइल नंबर और एक पासवर्ड आएगा, इस तरह आपका एप पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
  • इस प्रक्रिया के बाद किसान परिवहन के लिए ट्रक या ट्रैक्टर ऑनलाइन बुक कर सकता है।

परिवहन की ऑनलाइन बुकिंग करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले एप खोलें। इस पर अपनी लॉग-इन डिटेल्स भर दें। अपने अकाउंट में लॉग इन करें।

किसान रथ योजना एप डाउनलोड, ऑनलाइन पंजीकरण, Kisan Rath Mobile App

  • इसके बाद किसान वाहन के प्रकार यानी ट्रक या ट्रैक्टर का चयन करें।
  • अब कार्य की तिथि और विवरण का चयन करें।
  • इसमें आप अपनी जरूरतों के विषय में भी भर सकते हैं।
  • इसके बाद संबंधित सेवा प्रदाता से संर्पक कर उसका जवाब लें।
  • इस तरह परिवहन सौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा।

किसान रथ योजना एप के कुछ लाभ –

इस एप को डाउनलोड करके उपयोग करने से बहुत ही लाभ है जिनका विवरण आप को नीचे दिया गया है :-

  • इस मोबाइल एप का लाभ देशभर के सभी किसान भाई और व्यापारी उठा सकते है।
  • यदि आप व्यापारी है तो आपको कंपनी का नाम, अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इस किसान रथ योजना एप के जरिये फसलों कि खरीदी और बिक्री दोनों में ही आसानी होगी।
  • इस एप से किसानो और व्यापारियों को परिवहन वाहनों जैसे ट्रक या अन्य सामान ढोने वाले वाहन के बारे में जानकारी मिलेगी।
  • आप मोबाइल एप के माध्यम से ट्रांसपोर्ट्स भी सामान की ढुलाई के लिए अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
  • कारोबारियों को अपने क्षेत्र में बिक्री के लिए उपलब्ध कृषि उपज का पता चल जायेगा और वे विभिन्न किसानो के द्वारा भेजे जा सकने वाले कृषि वस्तुओं को जुटाकर उसे खेत से उठाने के लिए ट्रक की व्यवस्था कर सकते है।

किसान रथ एप फसल ब्यौरा की जानकारी

कृषि रथ एप पर किसानों को अपनी उपज या माल की मात्रा का का ब्यौरा देना होगा। उसके बाद परिवहन सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली नेटवर्क कंपनी किसानों को उस माल को पहुंचाने के लिए ट्रक और किराये का ब्यौरा उपलब्ध कराएंगी। अगर दोनों में सहमति हो जाती है तो पुष्टि मिलने के बाद, किसानों को एप पर ट्रांसपोर्टरों का विवरण मिलेगा किसान ट्रांसपोर्टरों के साथ आखिर तक जुड़े रह सकते हैं और उपज या अनाज को मंडी तक पहुंचाने के लिए हुए सौदे को अंतिम रूप दे सकते हैं।

किसान रथ एप पर कस्टम हायरिंग सेंटर

इसके अलावा किसान रथ एप पर कस्टम हायरिंग सेंटर भी दर्ज हैं। जिसपर आप खेती की और अन्य जरूरतों के लिए मशीनरी भी बुक कर सकते हैं। एप पर 14 हजार से अधिक कस्टम हायर सेंटरों (सी.एच.सी) के 20 हजार से अधिक ट्रैक्टर भी रजिस्टर्ड हैं। इससे किसानों के साथ ट्रांसपोर्टरों को भी काम मिलेगा, जिसका दोनों पक्ष फायदा उठा सकते हैं। सरकार की ओर से इसकी निगरानी भी की जाएगी, ताकि किसानों का नुकसान न हो सके।

तो दोस्तों यह थी किसान रथ योजना एप डाउनलोड, ऑनलाइन पंजीकरण, Kisan Rath Mobile App के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। ताकि उन्हें भी Kisan Rath Mobile App करने की  जानकारी प्राप्त हो सके। और इसका लाभ प्राप्त कर सकें। साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवाल के जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment