किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? | किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अधिकतम कितना लोन मिलेगा?

|| किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? | किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अधिकतम कितना लोन मिलेगा? | Kisan credit card kya hota hai | Kisan credit card yojana ki shuruaat kab hui | किसान क्रेडिट कार्ड योजना के फायदे | Kisan credit card yojana ke fayde | किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू की गयी थी? | Kisan credit card yojana kab shuru ki gayi thi ||

Kisan credit card yojana in Hindi :- केंद्र सरकार के द्वारा समय समय पर ऐसी योजनाओं का संचालन किया जाता है जिससे देश के किसान भाइयों को लाभ मिल सके। इसी में एक योजना है किसान क्रेडिट कार्ड योजना जिसका शुभारंभ वर्ष 1998 में ही हो गया था लेकिन इसे प्रभावी ढंग से लॉन्च करने का जिम्मा वर्तमान प्रधानमंत्री श्री मान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उठाया गया। कहने का अर्थ यह हुआ कि पहले के समय में किसानों को इसके जरिये कम ब्याज में ऋण देने का कार्य अधिकारियों के माध्यम से किया जाता था जिसमें भ्रष्टाचार की संभावना बहुत अधिक थी।

इसी को देखते हुए मोदी जी ने सभी नागरिकों सहित किसानों का बैंक में खाता खुलवाने पर जोर दिया। देखते ही देखते देश के लगभग हर किसान का बैंक में खाता खुल (Kisan credit card kya hota hai) गया। वर्तमान समय में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों के खाते में सीधे पैसे पहुँचाने का कार्य किया जा रहा है और उसका लाभ भी उनके द्वारा भरपूर उठाया जा रहा है। तो यदि आप भी एक किसान है तो आप भी इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

आज के इस लेख में आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में ही शुरू से लेकर अंत तक जानने को (Kisan credit card kya hai) मिलेगा। इस लेख को पढ़कर आप भी अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं और उसके जरिये भारत सरकार के अंतर्गत किसी भी बैंक से सस्ते ब्याज दर पर ऋण की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आइए जाने किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी।

Contents show

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? (Kisan credit card yojana in Hindi)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया था जिसका उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और उन्हें सुरक्षा देने से (Kisan credit card yojana kya hai) था। अब देश के बहुत से ऐसे किसान है जिनकी आय बहुत कम या मध्यम होती है और उन्हें समय समय पर पैसों की जरुरत पड़ जाती है। अब यदि वे इसे किसी साहूकार या धनी व्यक्ति से उधार लेते हैं तो उन्हें इस पर मोटा ब्याज चुकाना पड़ता है। ठीक उसी तरह किसी बैंक के द्वारा भी पैसों को सामान्य तौर पर उधारी लेने पर ज्यादा ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अधिकतम कितना लोन मिलेगा

तो इसी स्थिति को भांपते हुए भारत सरकार ने यह निर्णय लिया और किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया गया। इस योजना के तहत देश के निर्धन या निम्न आय वर्ग वाले किसानों को बैंकों के द्वारा सस्ती ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाने का कार्य शुरू किया गया। अब यदि किसी किसान को अपनी आय बढ़ाने या कृषि से संबंधित पैसे लगाने के लिए ऋण की आवश्यकता महसूस होती है तो वह किसी भी समय किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकारी या निजी बैंक से ऋण प्राप्त कर सकता है।

हालाँकि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत और इसका लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ शर्तों का पालन करना होता है और इसके लिए भारत सरकार के द्वारा कुछ मापदंड भी निर्धारित किये गए (Kisan credit card yojana in Hindi) हैं। इनका पालन करने के पश्चात ही किसान इस तरह की योजना का लाभ उठा पाने में सक्षम होता है। तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में शुरू से लेकर अंत तक संपूर्ण जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि आप बिना किसी व्यवधान के किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सके।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसकी है? (Kisan credit card yojana kiski hai)

अब यदि हम किसान क्रेडिट कार्ड योजना की बात करें और यह देखें कि इस योजना को किस सरकार के द्वारा शुरू किया गया था तो उसमे भारत सरकार का नाम आएगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसमें किसी भी राज्य सरकार का कोई भी योगदान नहीं होता है और आपको सस्ती ब्याज दर पर जो भी ऋण की सुविधा मिल रही है उसका भुगतान पूर्ण रूप से भारत सरकार अर्थात केंद्र सरकार के माध्यम से ही किया जाता है। स्पष्ट शब्दों में कहा जाये तो किसान क्रेडिट कार्ड योजना भारत सरकार की लॉन्च की गयी एक योजना है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू की गयी थी? (Kisan credit card yojana kab shuru ki gayi thi)

यदि आप सोच रहे हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना को मोदी सरकार के आने के बाद शुरू किया गया था तो आप गलत हैं। दरअसल इसकी शुरुआत तो दो दशक पहले ही सन 1998 में कर दी गयी थी लेकिन इसमें कई तरह के परिवर्तन मोदी सरकार के आने के बाद किए (Kisan credit card yojana ki shuruaat kab hui) गए। जैसे कि पहले इसके तहत मिलने वाली ब्याज दर के लिए अधिकारियों पर निर्भर रहना पड़ता था और सब प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम से ही होती थी जबकि आज के समय में हर किसान का बैंक खाता खुल जाने से ऋण की पूरी राशि उसके खाते में ही आ जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य (Kisan credit card yojana ka uddeshya)

इस योजना को शुरू करने का भारत सरकार का एकमात्र उद्देश्य यही था कि देश के निम्न आय या मध्यम आय वर्ग के किसानों को सस्ती ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जा सके। अब कई परिस्थितियां ऐसी आती है जब देश के किसानों को ऋण की आवश्यकता पड़ती है या फिर कभी मौसमी मार या अन्य स्थितियों की वजह से उसे नुकसान हो जाता है और तब उसे अधिक पैसों की जरुरत पड़ जाती है।

तो ऐसी स्थिति में उसे कहां से पैसा मिले और वो भी सस्ती ब्याज दर पर। भारत सरकार ने किसानों के इस दुःख व पीड़ा को समझा और उसके तहत ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लॉन्च किया गया। इस योजना को शुरू करने का यही एक उद्देश्य था कि देश के किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कम ब्याज दर पर सरकारी या निजी बैंक से लोन प्राप्त कर सके।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अधिकतम कितना लोन मिलेगा? (Kisan credit card me kitna loan milta hai)

इसके तहत मिलने वाली लोन की राशि भी भारत सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी है। अब आप यह मत सोचिये कि आप किसान है तो किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आप बैंकों से कितना भी लोन उठा सकते (Kisan credit card loan limit in Hindi) हैं। इसके तहत भारत सरकार ने अधिकतम राशि की एक सीमा तय की है और आप उससे अधिक लोन किसी भी बैंक से नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

तो यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बैंक से लोन लेने जा रहे हैं तो आपको अधिकतम 3 लाख रुपए की ही आर्थिक सहायता मिल पायेगी। हालाँकि यह आवश्यक नहीं कि हर किसी को 3 लाख रुपए की ही आर्थिक सहायता मिलेगी। यहाँ हमारा तात्पर्य यह हुआ कि इसके तहत आपको ज्यादा से ज्यादा 3 लाख रुपए ही मिल सकते हैं अर्थात 3 लाख या उससे कम कोई भी राशि। यह आपके स्टेटस, जमीन इत्यादि कई कारकों पर निर्भर करेगी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में लगने वाले ब्याज की दर (Kisan credit card interest rate in Hindi)

अब आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण लेने जा रहे हैं तो वह इसलिए ही लेने जा रहे हैं क्योंकि उसमे लगने वाली ब्याज दर कम होती है। अन्यथा आप कृषि के लिए लोन तो अन्य कई माध्यमों से ले सकते (Kisan credit card me kitna byaj lagta hai) हैं। अब यहाँ से लोन लिया जा रहा है तो उसका मतलब कम ब्याज दर पर आपको लोन मिल जाएगा। तो किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दिए गए लोन पर लगने वाली ब्याज दर 7 प्रतिशत होती है। इसमें भी भारत सरकार के द्वारा कुछ सुविधाएँ दी गयी है जिनका लाभ आप उठा सकते हैं।

यदि आप इस लोन को एक वर्ष से कम समय में चुका देते हैं तो यही ब्याज दर घट कर 4 प्रतिशत की रह जाएगी अर्थात आपको कुल ब्याज दर में 3 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। तो इस तरह आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत केवल 4 प्रतिशत ब्याज दर में ही लोन प्राप्त कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड कहां से मिलेगा? (Kisan credit card kaha se milega in Hindi)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए भारत सरकार ने इसके लिए अलग से वेबसाइट तक लॉन्च की(Kisan credit card online apply kaise kare) हुई है। आप चाहे तो इस वेबसाइट के जरिये इसके बारे में समूची जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यहाँ पर किसानों से संबंधित अन्य योजनाओं के बारे में भी जान सकते हैं। इस वेबसाइट का लिंक https://pmkisan.gov.in/ है। यह वेबसाइट भारत सरकार के द्वारा मुख्य तौर पर किसानों को ही समर्पित की गयी है और यहाँ किसानों से संबंधित हरेक तरह की जानकारी मिल जाएगी।

आपको बस दिए गए लिंक पर क्लिक कर इस वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित हर एक जानकारी बारीकी से जानने को मिलेगी। इसी के साथ साथ आप किसान क्रेडिट कार्ड को कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इसको पाने के लिए क्या कुछ पात्रता निर्धारित की गयी है और कौन कौन इसे ले सकता है, इसके बारे में भी विस्तार से बताया गया है। तो आप बस इस वेबसाइट पर जाएं और यहाँ पर किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी लें।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए? (Kisan credit card kaise banate hain)

तो क्या अब आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने को पूरी तरह से तैयार हैं और आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं। यदि ऐसा है तो आपको ऊपर दी गयी वेबसाइट पर ही जाना होगा और वहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के ऊपर सब जानकारी मिल (Kisan credit card banane ka tarika) जाएगी। तो किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के तहत सबसे पहले तो आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा और फिर आपको थोड़ा स्क्रॉल करके नीचे जाना होगा।

इसमें आपको नीचे कई तरह के विकल्प मिलेंगे जिन्हें ब्लॉक्स के माध्यम से दिया गया होगा। इसी में ही एक विकल्प होगा जिस पर केसीसी फॉर्म डाउनलोड करें लिखा हुआ होगा। आपको बस इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा और उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म दिया गया होगा। आपको इस फॉर्म की फोटोकॉपी निकलवानी होगी और उसे भरना होगा।

इसमें आपसे कई तरह की निजी, कृषि, पशु, जमीन इत्यादि से संबंधित जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको सावधानीपूर्वक भर देना होगा। उसके बाद आपको इस फॉर्म को लेकर उस बैंक में जाना होगा जिसमे आपका खाता है। वहां आपको यह बताना होगा कि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं। बैंक के अधिकारी आपको आगे की प्रक्रिया समझा देंगे और उस फॉर्म के साथ आपके कुछ जरुरी दस्तावेज सौंपने को कहेंगे।

तो आपको पूछे गए दस्तावेजों को उन्हें सबमिट कर देना होगा और इसी के साथ अपने वास्तविक डाक्यूमेंट्स भी उन्हें दिखाने होंगे। बैंक अधिकारी सब जानकारी का सत्यापन करने के बाद इस फॉर्म को आगे भेज देंगे। अब यह फॉर्म भारत सरकार के पास जाएगा और यदि यह पास हो जाता है तो किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन की राशि सीधे आपके बैंक खाते में आ (Kisan credit card process in Hindi) जाएगी।

अब आप इस राशि को बैंक के एटीएम से निकाल कर या सीधे बैंक से निकलवा सकते हैं और उसे अपनी कृषि में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस लोन की किश्त किस तरह से चुका सकते हैं और उसकी समय अवधि क्या है, इसके बारे में भी बैंक के द्वारा आपको अवगत करवा दिया जाएगा। यदि आप इसे एक वर्ष से पहले पहले जमा करवा देते हैं तो फिर आपके ऋण पर लगने वाली ब्याज दर 7 प्रतिशत से घट कर 4 प्रतिशत की हो जाएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज (Kisan credit card yojana documents in Hindi)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को संबंधित बैंक में जमा करवाना होगा और उनका सत्यापन करवाना (Kisan credit card banwane ke liye documents) होगा। इसके बाद ही आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन की राशि मिल पायेगी। तो यदि आप इन्हें जमा करवा पाने में असमर्थ होते हैं तो आपको मिलने वाला लोन निरस्त हो जाएगा। तो आप पहले से ही इन सभी डाक्यूमेंट्स का इंतेज़ाम करके रखेंगे तो बेहतर रहेगा। यह दस्तावेज हैं:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • कृषि भूमि की जानकारी
  • कृषि भूमि का प्रकार
  • शहर व गाँव का नाम
  • बैंक का नाम
  • बैंक खाते की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • पशु की जानकारी व संख्या
  • किसान प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण पत्र इत्यादि।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के फायदे (Kisan credit card yojana ke fayde)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बहुत सारे फायदे भी आपको देखने को मिलेंगे। जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू करने का उद्देश्य ही यही है कि इसके द्वारा देश के किसानों को सस्ती ब्याज दर पर ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके। तो यदि आप किसान है तो आपको इससे सस्ती ब्याज दर पर लोन कही से भी नहीं मिलेगा जितना सस्ता आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मिल (Kisan credit card yojana benefits in Hindi) पाएगा।

वही यदि आप इसे एक वर्ष से पहले ही जमा करवा देते हैं तब तो यह और भी ज्यादा लाभदायक हो जाएगा क्योंकि इसमें लगने वाली ब्याज दर केवल और केवल 4 प्रतिशत की ही रह (Kisan credit card ke fayde kya hai) जाएगी। इतनी सस्ती ब्याज दर पर लोन मिलना तो असंभव ही होता है। तो यह योजना पूर्ण रूप से किसानों को समर्पित है और वे भरपूर इसका लाभ उठा सकते हैं।

download app

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है – Related FAQs

प्रश्न: 1 एकड़ जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

उत्तर: 1 एकड़ जमीन पर 20 से 30 हज़ार रुपयों का लोन मिल सकता है।

प्रश्न: किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

उत्तर: किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए एक से दो बीघा से ज्यादा की जमीन चाहिए।

प्रश्न: कृषि ऋण के लिए कौन सा बैंक सबसे अच्छा है?

उत्तर: कृषि ऋण के लिए भारतीय स्टेट बैंक सबसे अच्छा है।

प्रश्न: KCC लोन न चुकाने पर क्या होता है?

उत्तर: KCC लोन न चुकाने पर आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही हो सकती है।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाया जाता है और किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आप किस तरह से कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप किसान है और आपको अपनी कृषि को जारी रखने के लिए पैसों को ऋण पर लेने की जरुरत महसूस होती है तो आप अपने बैंक के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आवेदन करें।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment