खून बढ़ाने के 20 घरेलू उपाय | शरीर में आयरन की कमी पूरी कैसे करें? Khoon Badhane Ke Upay

|| खून बढ़ाने के 20 घरेलू उपाय, एनीमिया (खून की कमी) के घरेलू उपाय, जल्दी से जल्दी खून कैसे बढ़ाएं? सबसे ज्यादा खून क्या खाने से बढ़ता है? सबसे ज्यादा खून बढ़ाने वाला फल कौन सा है? शरीर में खून बढ़ाने के लिए क्या उपाय करना चाहिए? khoon badhane ke upay ||

खून की कमी शरीर को बहुत हद्द तक नुकसान पहुंचा सकती है। कई कई बार तो यह रोगी को पता ही नही चलती और जब पता चलता है तो बहुत देर हो चुकी होती (khoon badhane ke liye kya khaye) है। ऐसे में यदि आपने समय रहते खून की कमी पर ध्यान नही दिया तो इससे आपके स्वास्थ्य (khoon badhane ke liye kya karen) पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यदि आप भी खून की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको अवश्य ही खून बढ़ाने (khoon badhane ke liye fruit) के उपाय करने चाहिए। ऐसे में आज हम आपके साथ खून की कमी होने के बारे में संपूर्ण रूप से बातचीत करेंगे ताकि आपको अपनी समस्या का समाधान (khoon badhane ke liye gharelu upay) करने में कोई दिक्कत ना हो। आइए जाने खून बढ़ाने के उपाय व अन्य तरीको के बारे में विस्तार से।

Contents show

खून की कमी क्या होता है (khoon ki kami kaise hoti hai)

अब जब हम खून को बढ़ाने के उपाय जानना चाह रहे हैं तो उससे पहले आप यह तो जान ले कि यह खून की कमी आखिरकार होती क्या है। दरअसल शरीर में खून की कमी होने का मतलब होता हैं कि आपके शरीर में खून का निर्माण उतनी तेज गति से नही हो रहा हैं जितनी तेज गति से होना चाहिए।

ऐसे में आपके शरीर का हीमोग्लोबिन गिर जाता हैं और वह कई तरह के लक्षणों के रूप में सामने आता है। यदि आपके अंदर भी कुछ इसी तरह के लक्षण दिखाई दे तो समझ जाए कि आपके शरीर में खून की कमी होने लगी है और अब आपको उसके लिए जल्द से जल्द (khoon ki kami kaise dur kare) उपाय करने की आवश्यकता है।

खून बढ़ाने के 20 घरेलू उपाय | शरीर में आयरन की कमी पूरी कैसे करें? Khoon Badhane Ke Upay

खून की कमी के लक्षण (khoon ki kami ke lakshan)

अब जब आपके शरीर में खून की कमी हैं तो उसको पहचानने के लिए उसके लक्षणों के बारे में जानना भी आवश्यक है अन्यथा आप कैसे ही पहचान पाएंगे कि आपके शरीर में खून की कमी हो गयी हैं। तो आइए (khoon ki kami ke kya lakshan hai) जाने खून कई कमी के क्या क्या लक्षण हो सकते हैं।

  • यदि आपके शरीर में पहले की तुलना में जल्दी थकान आने लगी हैं या फिर आप किसी काम को करके जल्दी थक जाते हैं जिसे करके आप पहले इतना नही थकते थे तो समझ जाइये कि आपके शरीर में खून की कमी हो गयी हैं।
  • यदि आपको सांस लेने में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़े या फिर फिर आपकी सांस जल्दी फूलने लग जाए या ऐसा ही कुछ तो भी शरीर में खून की कमी देखने को मिलती है।
  • यदि आपकी त्वचा का रंग पीला पड़ने लग जाए या उसमे हल्का पीलापन आ जाए तो समझ जाये यह आपके शरीर में खून की कमी का ही एक संकेत है।
  • यदि आपको समय समय पर चक्कर आने या सिर दर्द की समस्या रहने लगी हैं या फिर तेज सिर दर्द होता हैं तो यह भी खून की कमी का ही संकेत होता है।
  • यदि अचानक से या पहले की तुलना में आपके बाल अत्यधिक झड़ने लगे या उनमे रूखापन आने लगे तो समझ जाए कि यह भी खून की कमी का ही संकेत है।
  • यदि आपको लग रहा हैं कि आपके दिल की धड़कन असामान्य रूप से धड़कने लगी है या उसमे पहले की अपेक्षा कुछ बदलाव हैं तो यह भी खून की कमी का एक लक्षण है।
  • यदि आपको छाती में दर्द हो या दिल की ओर ज्यादा दर्द महसूस होने लगे या रह रहकर वहां दर्द हो तो समझ जाए कि यह भी खून की कमी का ही एक संकेत है।

खून की कमी के कारण (khoon ki kami ke karan)

अब जब आप खून की कमी के लक्षण जान चुके हैं तो आपका यह भी जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार इसके होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको खून की कमी के कारणों के बारे में ही सही से नही पता होगा तो फिर आप इसके (khoon ki kami ke lakshan aur upay) उपायों को कैसे ही कर पाएंगे। इसलिए खून की कमी के कारणों के बारे में जानना भी उतना ही आवश्यक हैं जितना इसके उपायों के बारे में जानना।

  • यदि आपके शरीर में आयरन की कमी हो रही हैं या आप उचित मात्रा में आयरन का सेवन नही कर पा रहे हैं तो इससे आपके शरीर में खून की कमी देखने को मिल सकती हैं। शरीर में आयरन की कमी हो जाना खून की कमी होने का प्रमुख कारण होता हैं।
  • यदि आप सही मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन नही कर रहे हैं तो इससे आपको सभी तरह के पोषक तत्व नही मिल पाएंगे। उसी कारण शरीर में खून की कमी भी देखने को मिलेगी।
  • यदि आप कम सोयेंगे तो आपका दिमाग सही से काम नही करेगा। यदि दिमाग ही सही से काम नही करेगा तो फिर यह बाकि अंगो को सही से काम करने के निर्देश भी नही दे पाएगा। ऐसे में शरीर में खून की कमी हो जाएगी।
  • यदि आप महिला हैं और आपको माहवारी में ज्यादा खून निकल जाता हैं या ज्यादा रक्तस्राव होने की समस्या हैं तो भी आप खून की कमी का सामना कर सकती हैं।
  • खुनी दस्त होने या खून की उल्टी होने कारण भी शरीर में खून की कमी देखने को मिल सकती हैं। इससे आपका शरीर बहुत ज्यादा मात्रा में खून बहा देता हैं और शरीर में खून कम हो जाता हैं।
  • किसी दुर्घटना के हो जाने या फिर चोट लग जाने के कारण भी शरीर में खून की कमी देखने को मिल सकती हैं। यह आपके शरीर में खून को अत्यधिक मात्रा में बहा देगा और खून की कमी हो जाएगी।
  • किसी अन्य गंभीर बीमारी या लंबे समय तक चलने वाली बीमारी के कारण भी शरीर में खून की कमी हो सकती हैं। इस स्थिति में भी आपको पहले से ही इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता हैं कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नही।

खून की कमी से होने वाले नुकसान (khoon ki kami se rog)

अब जब आपने खून की कमी के लक्षण जान लिए हैं और साथ ही आप यह भी जान गए हैं कि खून की कमी के क्या क्या कारण हो सकते हैं तो आपका यह भी जानना बहुत ही आवश्यक हैं कि आखिरकार खून की कमी से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। इसे जानकर ही आप यह पता लगा पाएंगे कि आपको खून की कमी से किस तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

  • शरीर में खून की कमी होने से आपको अत्यधिक थकान का सामना करना पड़ सकता हैं। आप कुछ देर भाग कर या थोड़ा तेज चल कर ही थक जाएंगे और हाफने लगेंगे। ऐसे में यह खून की कमी से होने वाला बहुत बड़ा नुकसान होगा।
  • खून की कमी से आपको बेहोशी की समस्या भी हो सकती हैं। आपको चक्कर आने या एकदम से आँखों के आगे अँधेरा छा जाने की समस्या परेशान कर सकती हैं।
  • खून की कमी से आपके मस्तिष्क की नसे सूज सकती हैं और उनमे फूलवत आ सकती हैं। इससे इनके फटने या अत्यधिक रक्तस्राव होने का खतरा बढ़ जाता हैं। इसलिए इसका विशेष रूप से ध्यान रखें।
  • रक्त की कमी से आपको हाथों या पैरों में भी सूजन का सामना करना पड़ सकता हैं। आपके हाथ व पैर में सूजन होने से आपको काम करने में भी समस्या होगी।
  • खून की कमी से एक और बड़ा नुकसान यह हैं कि इससे आपके हृदय को पर्याप्त मात्रा में खून नही पहुंचेगा और उसकी वजह से हार्ट अटैक होने की संभावना भी बढ़ती हैं।

इस तरह खून की कमी से आपके शरीर को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। यदि आपने समय रहते इसके लिए उपचार नही किया तो अवश्य ही यह समस्या आगे चलकर आपके शरीर को अत्यधिक नुकसान पहुंचाएगी।

खून बढ़ाने के 20 घरेलू उपाय | शरीर में आयरन की कमी पूरी कैसे करें?

अब जब आप खून की कमी के बारे में सब कुछ विस्तार से जान ही चुके हैं तो आपको यह भी जानना होगा कि आखिरकार आप खून बढ़ाने के लिए क्या क्या कर (khoon badhane ke liye kya khaye) सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएँगे कि खून की कमी को दूर करने और शरीर में खून को बढ़ाने के लिए आपको किस तरह के और क्या क्या उपाय करने चाहिए। इन्हें करने से आपके शरीर में खून की कमी नही होगी और वह बढ़ भी जाएगा।

#1. चुकंदर

यदि आप अपने शरीर में खून की कमी को दूर करना चाहते हैं और खून को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको निरंतर कम से कम एक चुकंदर का सेवन आवश्यक रूप से (khoon badhane wale fruits) करना चाहिए। सभी तरह के फलो में केवल चुकंदर में ही बहुतायत में खून पाया जाता हैं। ऐसे में यदि आप केवल एक चुकंदर का भी प्रतिदिन सेवन कर लेंगे तो आपके शरीर में खून की कमी नही रहेगी। इसलिए आज से क्या अभी से ही एक चुकंदर खाने का नियम बना ले। इसे आप जूस के रूप में निकाल कर या फिर सीधा काटकर कच्चा खा सकते हैं।

#2. गाजर

बहुत से लोग यह पहले से ही जानते हैं कि गाजर खाने से या उसका जूस पीने से शरीर में खून बनता हैं। इस्ल्ये आपको भी इस बात को गाँठ बांध लेना चाहिए कि यदि आपके शरीर में खून की कमी हैं तो आपको भी प्रतिदिन गाजर का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। अब आप चाहे गाजर का जूस निकाल कर पी ले या फिर इसे सलाद के रूप में खा ले या फिर सब्जी बनाकर खा ले, यह आप पर निर्भर करता हैं। लेकिन कम से कम 2 गाजर रोजाना खाए।

#3. गिलोय

अब खून को बढ़ाना हैं तो गिलोय का रस पीना भी बहुत लाभदायक रहता हैं। दरअसल कोरोना के समय में और इसकी रोकथाम के लिए गिलोय बहुत ज्यादा आवश्यक हो गया था। तब इसके बारे में हर कोई जान गया था। ऐसे में आप इसी गिलोय के रस का इस्तेमाल अपना खून बढ़ाने में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलोय की लड़की को पानी में उबाल कर उसे पी जाए। ऐसा आप हर दिन करेंगे तो आपके खून में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

#4. मक्के के दाने

बहुत से लोग इस उपाय के बारे में जानते नही हैं लेकिन मक्के के दाने में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में रक्त को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए यदि आप अपना खून (khoon ki kami ho to kya khaye) बढ़ाने के लिए प्रतिदिन मक्के के कुछ दानो को लेंगे तो यह भी बहुत लाभकारी सिद्ध होगा। इसके लिए आप चाहे तो मक्के के दानो को पानी में भिगोकर खा ले या फिर उन्हें उबाल कर और फिर पीस कर खा ले। आप मक्के के दाने को किसी भी तरह खाए लेकिन इन्हें खाने से आपके खून में वृद्धि होगी ही होगी।

#5. सोयाबीन

बहुत से लोगों के घर में सोयाबीन खाया ही नही जाता या बहुत कम खाया जाता हैं तो किसी किसी के घर में तो यह हर सब्जी में डाल दिया जाता हैं। यदि आपके घर में भी सोयाबीन नहीं खाया जाता हैं तो आगे से आप इसे लेकर आये। आप चाहे तो इसे पानी में भीगने के लिए रख दे और फिर कुछ ही देर में ये फूल जाएंगे। अब इन्हें आप किसी भी सब्जी में डालकर खाए। यह सीधे खाने में स्वाद नही लगेंगे। इसलिए यदि आप इन्हें टुकड़ो में तोड़कर किसी सब्जी में डालकर खायेंगे तो अवश्य ही इनका स्वाद बढ़ जाएगा और फायदा भी मिलेगा।

#6. भूरे चावल

आप अपने भोजन में सामान्य तौर पर चावल का सेवन तो करते ही होंगे। आपने अभी तक मुख्यतया सफेद चावल ही खाए होंगे किंतु क्या आपने कभी भूरे चावल या ब्राउन राइस के बारे में सुना हैं? नही ना’, यदि सुना भी हैं तो आपने शायद ही इन्हें खाया हो। ऐसे में आप आज से ही अपने घर पर भूरे चावल ले आये और उनका सेवन करें। इनका सेवन करने से आपके शरीर में आई खून की कमी दूर होगी और वह बढ़ जाएगा।

#7. अनार

अब अनार का रंग लाल होता हैं तो इसका अर्थ यह नही कि उसमे खून हैं लेकिन हां उसमे खून बढ़ाने वाला तत्व अवश्य मौजूद हैं। अब अनार महंगा तो आता हैं या फिर अनार का रस भी बहुत महंगा होता हैं। किंतु यदि आप इसी अनार का सेवन कुछ कुछ मात्रा में प्रतिदिन करेंगे तो इससे अवश्य ही आपके खून में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। आप अनार का सेवन दो दो दिन के अंतर (khoon badhane ke liye fal) में भी कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में बहुत खून बढ़ जाएगा।

#8. किशमिश

आपने कई तरह के ड्राई फ्रूट्स के नाम सुने होंगे जैसे कि बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट इत्यादि। इसमें से आपने किशमिश के बारे में कम सुना होगा और ज्यादातर बादाम, काजू, अखरोट इत्यादि के फायदों के बारे में ही पढ़ा होगा। किंतु आज आप किशमिश के फायदों के बारे में भी जान लीजिए। दरअसल किशमिश एक ऐसा मेवा हैं जिसको यदि प्रतिदिन कुछ मात्रा में खा लिया जाए तो इससे आपके शरीर में खून की बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। साथ ही यदि आप पानी में भीगी हुई किशमिश खायेंगे तो इससे ज्यादा फायदा होगा।

#9. कद्दू के बीज

कद्दू की सब्जी बहुत कम लोगों को ही पसंद आती हैं और इसका नाम सुनते ही ज्यादातर सभी लोग नाक चढ़ा लेते हैं। आपको भी शायद कद्दू की सब्जी कम पसंद हो लेकिन आगे से आप इसके बीजो को अनदेखा ना करे। यही कद्दू के बीज आपके शरीर में खून की कमी को दूर करने और उसे बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान देंगे। इसके लिए आप कद्दू के बीज को पीसकर उनका चूर्ण बना ले और फिर हर दिन थोड़ी थोड़ी मात्रा में उनका सेवन करेंगे तो बेहतर रहेगा।

#10. गुड़

आजकल के समय में हम गुड़ खाना लगभग भूल सा ही गए हैं। प्राचीन समय में दैनिक खाने पीने की चीजों में ऐसी चीये खाई या पी जाती थी जिसके कारण शरीर बलवान बना रहता था और उसमे किसी प्रकार की कोई भी कमी नही देखने को मिलती थी। इसी में था गुड़ जिसका चीनी की जगह पर इस्तेमाल किया जाता था। ऐसे में आप भी अपने प्रतिदिन के मीठे के सेवन में चीनी की बजाए गुड़ का सेवन बढ़ा दे। इससे आपके शरीर (khoon badhane ke liye kya kya karna chahie) में आई खून की कमी दूर होगी और वह बढ़ जाएगा।

#11. पालक

पालक का जूस पीने की सलाह तो हमें हमारी माता कब दे देती आ रही हैं। आप ने भी हरि पत्तेदार सब्जियों में पालक का नाम प्रमुखता से सुना होगा। ऐसा हो भी क्यों ना, अब पालक खाने से शरीर को फायदे भी इतने ही मिलते हैं। दरअसल पालक खाने से शरीर बलवान तो बनता ही हैं और उसमे खून भी बढ़ता हैं। अब आप चाहे इस पालक को कच्चा खाए या फिर इसका जूस बनाकर पी ले या फिर इसकी चटनी बना ले या फिर इसे सब्जी के रूप में खा ले लेकिन खाए जरुर और वो भी रोजाना।

#12. शहद

गुड़ के साथ साथ एक अन्य मीठे का प्राकृतिक स्त्रोत जो आपके शरीर में खून को बढ़ाने का काम करव्गा वह हैं शहद। जी हां सही सुना आपने यदि आप शहद की एक चम्मच प्रतिदिन लेंगे तो इससे आपके शरीर में खून की बढ़ोत्तरी होगी। यह शहद आप किसी भी तरह से ले सकते हैं फिर चाहे आप सीधे ले या फिर किसी चीज़ में मिलाकर। आप चाहे तो इसे एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर ले ताकि आपके शरीर का डेटोक्स भी हो जाए और शरीर में खून भी बढ़े।

#13. गन्ना

अब जो भी मीठे के प्राकृतिक स्रोत होते हैं उनसे आपके शरीर में खून की कमी दूर होगी और खून बढ़ाने में सहायता मिलेगी। इसलिए आप चीनी का इस्तेमाल करने की बजाए गन्ने के रस का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके शरीर में अव्व्श्य ही खून को बढ़ाने में सहायता मिलेगी। इसलिए आप प्रतिदिन कम से कम एक गिलास गन्ने का रस पीने की आदत डाले या फी इसे सीधे ही चबाए। इससे आपके शरीर में खून को बढ़ाने में बहुत सहायता मिलेगी।

#14. नींबू

अब नींबू तो हर रसोई में पाया जाता हैं और इसका उपयोग अक्सर चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। अब इसी नींबू का इस्तेमाल आप अपना खून बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। दरअसल नींबू में कुछ ऐसे पोषक तत्व और गुण पाए जाते हैं जिनके कारण शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने में बहुत सहायता मिलती हैं। ऐसे में यदि आप प्रतिदिन एक गिलास पानी में एक नींबू के रस को निचोड़कर और उसमे थोड़ा सा काला नमक मिला लेंगे तो यह आपके खून को बढ़ाने में बहुत सहायक सिद्ध होगा।

#15. मूंगफली

शायद आपको पता ना हो लेकिन आज हम आपको बता दे कि जिस मूंगफली को हम सामान्य समझते हैं उसमे इस तरह के तत्व पाए जाते हैं कि वे हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में बहुत ही सहायक सिद्ध होते हैं। यही कारण हैं कि मूंगफली का तेल भी बाजार में बहुत बिकने लगा हैं जिसे लोग अन्य तेल की तुलना में ज्यादा उपयोग में लाने लगे हैं। ऐसे में आप भी आगे से मूंगफली (khoon badhane ke liye kya chahiye) खाने का नियम बना लेंगे तो बहुत बढ़िया रहेगा।

#16. बादाम

बादाम तो हर चीज़ में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता हैं। यदि कारण हैं कि बादाम को सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स में सर्वोच्च स्थान प्राप्त हैं। बादाम में कुछ इस तरह के गुण पाए जाते हैं कि यह केवल शरीर में खून की कमी को ही दूर नही करेगा बल्कि शुद्ध खून का भी निर्माण करेगा। इसलिए यदि आप अपने रक्त में से अशुद्धियों को दूर करना चाहते हैं तो आप प्रतिदिन 5 से 6 भीगे हुए बादाम खाए। यदि आप इन्हें छीलकर खायेंगे तो भी ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

#17. दूध

दूध केवल हड्डियाँ मजबूत करने और शरीर को कैल्शियम देने का ही काम नही करता हैं। एक तरह से आप यह जान ले कि शरीर के सभी तत्व एक दूसरे पर निर्भर करते हैं। यदि शरीर में वल्चियम की कमी रह गयी तो इसका अर्थ हुआ कि आपके शरीर में आयरन की भी कमी हो जाएगी। आयरन की कमी हुई तो फिर खून भी कम बनेगा। ऐसे में आपको प्रतिदिन एक से दो गिलास दूध का सेवन करना ही चाहिए। इससे रक्त में आई कमी दूर हो जाएगी।

#18. डार्क चोकलेट

शायद आप चोकलेट का नाम सुनकर खुश हो गए होंगे। आपको लग रहा होगा कि ये हुई ना बात। आपको चोकलेट खाने को भी मिलेगी और इससे आपका खून भी बढ़ेगा। लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात यह हैं कि हमने बस चोकलेट ही नही लिखा बल्कि उसके साथ डार्क शब्द भी जोड़ा हैं। अब डार्क शब्द का मतलब हुआ कि एक ऐसी चोकलेट जिसमे मीठेपन के साथ साथ कडवापन भी होता हैं। यह आपके शरीर में खून को बढ़ाने के काम करती हैं और उसे अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करती हैं।

#19. खजूर

अब खजूर का सेवन करना भी शरीर में खून को बढ़ाने में बहुत ही सहायक माना गया हैं। ऐसे में यदि आप खजूर को प्रतिदिन कुछ मात्रा में कहा लेंगे तो अवश्य ही आपके शरीर में रक्त भी बढ़ने लगेगा। इसके लिए आप प्रतिदिन कम से कम 3 से 4 खजूर खाने का नियम बनाए। यदि आप इन्हें पानी में भिगोकर रखेंगे और फिर सुबह के समय इनका सेवन करेंगे तो इससे आपको और ज्यादा फायदा मिलेगा। इसलिए आगे से 3 से 4 खजूर भीगे हुए ही खाने का नियम बना ले।

#20. अंजीर

अंजीर भी खून को बढ़ाने में बहुत लाभदायक मानी गयी हैं। यह भी एक तरह का ड्राई फ्रूट ही हैं जिसका आप प्रतिदिन कुछ कुछ मात्रा में सेवन कर खून को बढ़ा सकते हैं। हालाँकि इस बात का ध्यान रखे कि गर्मियों के मौसम में अंजीर का सेवन कम करें क्योंकि यह बहुत गर्म होती हैं। ऐसे में इसका आवश्यकता से अधिक सेवन शरीर को अंदर से गर्म कर सकता हैं। सर्दियों में आप इसका अपने शरीर के अनुसार किसी भी मात्रा में सेवन कर सकते हैं।

तो यह थे कुछ उपाय जिनकी सहायता से आप अपने शरीर में खून को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। ऊपर बताये गए सभी आहार आपके शरीर में ना केवल खून की कमी को दूर करेंगे बल्कि उसमे खून को बढ़ाने के साथ साथ शुद्ध खून का भी निर्माण करेंगे। यहाँ शुद्ध खून से तात्पर्य खून में किसी प्रकार की गंदगी या विषैले तत्व ना होने से हैं।

खून बढ़ाने के उपाय – Related FAQs

प्रश्न: सबसे ज्यादा खून बढ़ाने वाला फल कौन सा है?

उत्तर: सबसे ज्यादा खून बढ़ाने वाला फल चुकंदर है जिसे खाने से आपका खून दिन प्रतिदिन बहुत ही तेज गति से बढ़ेगा।

प्रश्न: तेजी से खून कैसे बढ़ाएं?

उत्तर: तेजी से खून बढ़ाने के लिए आप प्रतिदिन एक गिलास अनार के रस का सेवन करने का नियम बना ले।

प्रश्न: 10 दिन में खून कैसे बढ़ाएं?

उत्तर: 10 दिन में खून बढ़ाने के लिए आप 2 चुकंदर रोजाना खाए और साथ में एक गिलास गन्ने का रस पिए।

प्रश्न: खून बढ़ाने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?

उत्तर: खून बढ़ाने के लिए अनार, चुकंदरम गन्ने का जूस पीना चाहिए।

प्रश्न: कौन कौन सी सब्जी खाने से खून बढ़ता है?

उत्तर: हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से खून बढ़ता है जैसे कि पालक, धनिया, पुदीना इत्यादि।

प्रश्न: अनार खाने से कितने दिन में खून बढ़ता है?

उत्तर: अनार खाने से 10 से 15 दिनों में खून बढ़ता है।

इसलिए आप ऊपर बताये गए आहार का प्रतिदिन के आधार पर और मौसम के आधार पर सेवन करने का नियम बना ले। उसके बाद महीने भर से भी कम समय में आपको इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल जाएगा। फिर देखिये कमाल कि कैसे आपके शरीर में खून बढ़ जाता हैं।

Leave a Comment

सवर्ण 10% आरक्षण लाभ कैसे मिलेगा ? मोबाइल से Slow Motion Video कैसे बनाए? दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2023 मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन