KFC की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? | निवेश, प्रॉफिट, नियम व अप्लाई प्रक्रिया | KFC Franchise kaise le

|| KFC की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? | KFC Franchise kaise le | केएफसी फ्रेंचाइजी लेने में कितना खर्चा आता है? | केएफसी की स्थापना वर्ष 1930 में हुई थी। | KFC Franchise investment | KFC Franchise contact details ||

KFC Franchise India in Hindi : – क्या आप अपने शहर में किसी ऐसे बिज़नेस की नींव रखना चाहते हैं जिससे आपकी प्रसिद्धि दूर दूर तक फैले। यदि ऐसा है तो आज आपको हम एक ऐसे बिज़नेस मॉडल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे यदि आपने शुरुआत कर दी या वह आपको करने का मौका मिल गया तो आप मालामाल हो जाएंगे। वैसे इस बिज़नेस को करने के लिए आपका पहले से ही मालामाल होना आवश्यक है क्योंकि इसमें आपका खर्चा बहुत ही ज्यादा होने वाला है।

तो यहाँ हम बात कर रहे हैं KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में। अब शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने KFC का नाम नही (KFC Franchise in hindi) सुना होगा। यह ब्रांड इतना ज्यादा पुराना है कि दुनिया में कोई भी ऐसा नही होगा जो इसके बारे में ना जानता हो। फिर भी हम आपको बता दे कि यह रेस्टोरेंट और फ़ास्ट फ़ूड की दुनिया में दुनिया का सबसे बड़ा रेस्टोरेंट है। इसकी प्रसिद्धि केवल भारत में ही नही अपितु संपूर्ण विश्व में फैली हुई है।

तो यदि आप भी इस तरह के बिज़नेस में हाथ आजमाना चाहते हैं और आप अपने शहर में KFC की फ्रैंचाइज़ी लेकर इसका रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो आज आपको इसके बारे में सब जानकारी विस्तार से मिलने (KFC ki Franchise kaise le) वाली है। आज के इस लेख में आप यह जान पाएंगे कि यदि आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी लेनी है या KFC का रेस्टोरेंट खोलना है तो उसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा।

Contents show

KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के ऊपर जानकारी (KFC Franchise information in Hindi)

तो जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि यदि आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी लेनी है तो आपको मोटा खर्चा करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए किंतु इसमें आपका सिर्फ खर्च करने से ही काम नही चलेगा, बल्कि ऐसी कई अन्य चीज़े होंगी जिनका आपको ध्यान रखना होगा। बिना इनके आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी नही मिल पायेगी। तो यदि आप KFC की फ्रैंचाइज़ी लेना ही चाहते हैं और इसको लेकर सीरियस है तो आज के इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक सही से पढ़े। तभी आपको समझ में आएगा कि यदि आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी लेनी हैं तो उसके लिए आपको क्या कुछ करना चाहिए।

KFC की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले निवेश, प्रॉफिट, नियम व अप्लाई प्रक्रिया KFC Franchise kaise le

KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले शहर की स्थिति को जानना (KFC Franchise market research)

अब यदि आप भारत देश में रहते हैं तो आपको अपने शहर में KFC की फ्रैंचाइज़ी खोलने से पहले उसके बारे में अच्छे से विचार विमर्श कर लेना चाहिए। वह इसलिए क्योंकि भारत देश में शाकाहार अपनाने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक है और यहाँ के बहुत सारे लोग मांस खाना तो क्या बल्कि ऐसे रेस्टोरेंट या होटल में जाना भी उचित नही समझते हैं। तो वही दूसरी ओर, KFC पूरी तरह से मांसाहारी रेस्टोरेंट है। यहाँ पर लगभग जो भी फ़ूड आइटम मिलती है उसमे मांस प्रमुखता के साथ डाला जाता है।

तो यदि आप अपने शहर में KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं और उसका रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो आपको यह देखना चाहिए कि आपके शहर में किस तरह के लोग ज्यादा संख्या में रहते हैं। क्या आपके शहर में ज्यादातर लोग वेज है या उनके द्वारा नॉन वेज खाना पसंद किया जाता है। यदि आपके शहर की जनसंख्या वेज है तो वहां KFC की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप पूरी तरह से नुकसान में ही रहने वाले हैं। वही यदि वह संख्या नॉन वेज की हैं या शहर की कुल आबादी में 30 प्रतिशत भी नॉन वेज खाती है तो आप KFC का रेस्टोरेंट अपने यहाँ खोल सकते हैं।

अब करें KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रॉपर प्लानिंग (KFC Franchise planning)

अब जब आपने अपने शहर की स्थिति का आंकलन कर लिया है और आपके शहर में ऐसे लोगों की संख्या अच्छी खासी है जिनके द्वारा नॉन वेज खाना पसंद किया जाता है तो अब बारी है KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने की एक प्रॉपर प्लानिंग करने की। वह इसलिए क्योंकि इतने बड़े ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी लेनी है तो वह आपको यूँ ही तो मिल नही जाएगी। उसके लिए आपको छोटी से छोटी चीज़ का भी प्रमुखता के साथ ध्यान रखना होगा अन्यथा वह फ्रैंचाइज़ी आपको मिलते मिलते रह जाएगी।

तो इसमें कई तरह के मुद्दे आएंगे। उदाहरण के तौर पर KFC कंपनी अपनी फ्रैंचाइज़ी देने के लिए किस तरह के मापदंड बनाती है, उनके द्वारा निवेश करने की सीमा क्या है, उसके लिए आपके अंदर क्या क्या गुण होने चाहिए, उसके लिए जगह की क्या पात्रता है, इत्यादि। तो आपको हर एक चीज़ का ध्यान रखना होगा और उसके हिसाब से पहले ही सब प्लानिंग करनी होगी अन्यथा आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी कभी नही मिल पायेगी। और यदि एक बार KFC कंपनी ने आपको रिजेक्ट कर दिया तो शायद ही फिर कभी आप उसके लिए आवेदन कर पाए।

सबसे पहले KFC कंपनी को जाने (KFC company ke bare mein jankari)

अब हम यदि कही इंटरव्यू देने जाते हैं तो उसके बारे में पहले से ही पूरी तैयारी करके जाते हैं। दुकानदार है और यदि किसी से डील करनी है तो उससे पहले ही हम सामने वाले के बारे में सब कुछ पता लगा लेते हैं तो अब आप बिज़नेस में इतनी बड़ी डील करने जा रहे हैं और आप उससे पहले KFC कंपनी के बारे में सामान्य जानकारी ही नही लेंगे तो फिर यह कैसे ही चलेगा।

इसलिए यदि आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी चाहिए तो उससे पहले आपको उनके बारे में सब जानकारी निकाल लेनी चाहिए। जैसे कि KFC का पूरा नाम क्या है, उसके मालिक कौन है, वह कहां की कंपनी है इत्यादि। तो आज हम आपको बता दे कि KFC का पूरा नाम Kentucky Fried Chicken है। यह अमेरिका देश की कंपनी है जिसका मुख्यालय अमेरिका के ही टेक्सास राज्य में स्थित है। रही बात इसके प्रेसिडेंट की तो उसका नाम डाइक शिप है और सीईओ का नाम सबीर सामी है।

KFC का मेन्यू (KFC menu)

KFC कंपनी के बारे में जानने के साथ साथ यदि उनके मेन्यू के बारे में भी जान लिया जाए तो यह भी उचित रहता है। वह इसलिए क्योंकि आपको अपने रेस्टोरेंट में यही तो बेचना होगा। तो वैसे तो KFC कंपनी के द्वारा ज्यादातर ऐसे फ़ूड आइटम बनाए जाते हैं जो नॉन वेज होते हैं लेकिन इनके द्वारा कुछ चुनिंदा आइटम वेज में भी बनाए जाते हैं। किंतु ये वेज आइटम भी नॉन वेज लोगों के द्वारा ही खाए जाते हैं क्योंकि कोई भी वेज व्यक्ति इस तरह के रेस्टोरेंट में आकर खाना पसंद नही करता है जहाँ पर ज्यादातर सामान नॉन वेज बनता हो।

तो अब यदि आप KFC के रेस्टोरेंट में जाएंगे तो वहां आपको फ़ास्ट फ़ूड ही मिलेगा। जिसमे आपको तरह तरह की खाने और पीने की आइटम मिल जाएगी। इनमे भी आपको कई तरह की वैराइटी मिलेगी जैसे कि बर्गर की कई तरह की आइटम, कई तरह के शेक इत्यादि। तो इसमें प्रमुख आइटम हैं:

  • क्रशर
  • शेक
  • बर्गर
  • फ्राइड चिकन
  • सैंडविच
  • व्रैप
  • फ्रेंच फ्राइज
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स
  • मिल्क शेक
  • सलाद
  • डेजर्ट
  • ब्रेकफास्ट इत्यादि।

KFC की फ्रैंचाइज़ी आपको मिलेगी या नही? (KFC Franchise kaise le)

यह भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि KFC कंपनी के द्वारा हर किसी को यह फ्रैंचाइज़ी नही दी जाती है। इसके लिए व्यक्ति का स्टेटस और ओहदा चेक किया जाता है। साथ ही आपका पहले का बिज़नेस का अनुभव भी चेक किया जाएगा। यदि आपका पहले से बिज़नेस का कोई अनुभव नहीं है तो शायद ही आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी मिल पाए। तो KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपका पहला से ही अनुभवी होना आवश्यक है।

इसके साथ ही आपके अंदर कई अन्य तरह की गुणवत्ता भी होनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर आपको कई तरह के बिज़नेस को चलाने का अनुभव होना चाहिए। आप किस तरह से मैनेज करने का काम करते हैं, यह भी आपको पता होना चाहिए। इस तरह की बातो को जांचने के बाद ही आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी मिल पायेगी। तो आइए इनके बारे में भी जान लेते हैं।

KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पात्रता (KFC Franchise licence)

तो ऊपर की बाते पढ़कर यदि आप चिंता में पड़ गए हैं और सोच रहे हैं कि आखिरकार KFC कंपनी के द्वारा आपसे क्या कुछ माँगा जाएगा तो उसका कुछ ब्यौरा आज हम आपको दे देते हैं। तो KFC कंपनी के द्वारा अपने रेस्टोरेंट की फ्रैंचाइज़ी देने के लिए आपके अंदर जो जो चीज़े मांगी जाएगी, वे हैं:

  • आपकी सालाना कमाई पहले से ही कम से कम 8 करोड़ होनी चाहिए। अब आपकी कमाई इतनी भी नहीं है तो फिर आपको शायद ही KFC की फ्रैंचाइज़ी मिल पाए।
  • आपको पहले से ही होटल या रेस्टोरेंट के बिज़नेस को चलाने का अनुभव होना चाहिए। किसी नए व्यक्ति को KFC की फ्रैंचाइज़ी सीधे तौर पर बहुत ही कम मिलती है।
  • आपसे निवेश के तौर पर भी करोड़ो रुपयों की मांग की जाएगी जो आपको समय रहते भुगतान करना होगा।
  • आपके इंटरनेशनल बैंक खाते होने चाहिए और राष्ट्रीय बैंक खाते पर भी इंटरनेशनल बैंकिंग शुरू होनी चाहिए।
  • जिस जमीन पर आप KFC का रेस्टोरेंट खोलने वाले हैं वह या तो आपके नाम होनी चाहिए या फिर वह आपके नाम पर लीज ली हुई होनी चाहिए।

तो इस तरह आपको इन सभी मापदंडों का पालन करते हुए ही आगे बढ़ना होगा। इसी के आधार पर ही आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए निवेश करना (KFC Franchise investment)

अब यदि KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने में लगने वाले पैसों की बात की जाए तो इसका अनुमान आप इसी बात से ही लगा लीजिए कि जब कंपनी आपकी सालाना आय ही कम से कम 8 करोड़ मांग रही हैं तो आपको निवेश करने को भी उसी हिसाब से ही कहेगी। यही कारण हैं कि हर कोई इसमें निवेश कर पाने में असमर्थ होता है या नही कर पाता है। फिर भी यदि आपके पास इतना पैसा है और आप KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने में निवेश करना ही चाहते हैं तो आप अपने पास मोटा कैश तैयार रखिए।

इसके लिए आपको 6 से 15 करोड़ तक का निवेश करना पड़ सकता है। अब यह इस पर निर्भर करेगा कि आप किस शहर में किस तरह का KFC का रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं और उसका आकार कितना बड़ा रखना चाहते हैं इत्यादि। तो इसी के आधार पर यह तय किया जाएगा कि आपके 6 करोड़ लगेंगे या फिर 8 करोड़ या 15 करोड़।

KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पार्टनरशिप करना (KFC Franchise partnership)

तो अब यदि आप इतना ज्यादा पैसा लगाने की बात सुनकर पीछे हटने का सोच रहे हैं तो जरा रुक जाइये क्योंकि इसमें KFC कंपनी पार्टनरशिप का भी मौका देती है। कहने का मतलब यह हुआ कि यह जरुरी नही कि आप सारा का सारा पैसा खुद ही लगाए बल्कि आप अपने साथ कुछ अन्य लोगों को जोड़कर पार्टनरशिप में भी KFC की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं और एक सफल बिज़नेस चला सकते हैं।

इसके लिए पार्टनर्स की सीमा निश्चित नही है लेकिन फिर भी अब यह आपको ही तय करना होगा कि आप कितना तक पैसा लगा सकते हैं और आपके साथ जो पार्टनर्स है वे कितना पैसा लगा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी के आधार पर ही यह तय होगा कि KFC की उस फ्रैंचाइज़ी पर किसका कितना स्वामित्व होगा।

KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जगह की जरुरत (KFC Franchise location)

अब इसके लिए आप जिस जगह का चुनाव करेंगे वह आपके शहर में किसी प्रमुख जगह पर होनी चाहिए। किंतु इसमें भी यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप KFC का कौन सा बिज़नेस मॉडल चुनते हैं क्योंकि उसी के आधार पर ही जगह का चुनाव किया जाएगा। कहने का मतलब यह हुआ कि आपको KFC के रेस्टोरेंट दो तरह के दिखे होंगे, एक तो स्वतंत्र रूप से खुला हुआ रेस्टोरेंट और दूसरा किसी बड़ी बिल्डिंग में खुला हुआ।

तो उसी के आधार पर ही जगह का निर्धारण किया जाएगा। तो यह आपको ही देखना होगा कि आप किस जगह पर इसका रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं। सामान्य तौर पर यदि आप KFC की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1200 वर्ग फुट जगह की जरुरत पड़ती है। वही यदि आप किसी बिल्डिंग में इसका रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको 700 वर्ग फुट जगह की जरुरत होगी। तो आप उसी के अनुसार ही अपना निर्णय लेंगे तो बेहतर रहेगा।

KFC का रेस्टोरेंट खोलने के लिए परफेक्ट लोकेशन (KFC Franchise land)

क्या अपने कभी देखा है कि KFC का रेस्टोरेंट किसी ऐसी जगह पर हो जहाँ पर लोगों की भीड़ कम रहती हो या जहाँ कम लोगों का आना जाना होता हो। ऐसा कभी भी देखने को नही मिलेगा। KFC का रेस्टोरेंट हमेशा उस जगह ही मिलेगा जहाँ आमतौर पर लोगों की भीड़ बनी रहती है। वह इसलिए क्योंकि यह KFC के मापदंडों में लिखा हुआ हैं कि उसकी फ्रैंचाइज़ी उसी जगह की मिलेगी जो भीड़ भाड़ वाली हो।

तो यदि आप अपने शहर में KFC की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका रेस्टोरेंट खोलने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो उसके लिए आपको अपने शहर की किसी ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहाँ पर लोगों की भीड़ लगी रहती हो। अब यह जगह चाहे किसी बड़े कॉलेज, यूनिवर्सिटी या अस्पताल के पास हो या वह आपके शहर के मुख्य बाजार में हो या मुख्य सड़को पर। यह तो आपको ही देखना होगा कि आपके लिए कौन सी जगह सबसे सही और बेस्ट रहेगी।

KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (KFC Franchise documents)

KFC की फ्रैंचाइज़ी लेनी है तो आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स का भी पहले से ही इन्तेजाम करके रखना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि KFC कंपनी के द्वारा आपके सभी तरह के डाक्यूमेंट्स की मांग पहले ही कर ली जाएगी। तो यदि आप चाहते हैं कि अंत समय में आकर किसी तरह की समस्या ना हो तो आप इनकी व्यवस्था पहले ही कर लेंगे तो बेहतर रहेगा। ऐसे में यदि आप KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपसे इन इन डाक्यूमेंट्स की मांग की जाएगी।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जमीन के सभी दस्तावेज
  • घर के दस्तावेज
  • पार्टनरशिप में बिज़नेस है तो पार्टनर्स की सभी जानकारी
  • आपके पहले के बिज़नेस के सभी दस्तावेज
  • जिस जिस चीज़ में आपका अनुभव है उनके प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • शिक्षा के दस्तावेज इत्यादि।

KFC की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (KFC Franchise kaise le)

तो चलिए अब जब आपने सब जानकारी ले ली है तो अब बात कर लेते हैं KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में। तो आज हम आपको पहले ही बता दे कि KFC कंपनी ने अलग अलग देशों के लिए अलग अलग वेबसाइट बनाई हुई है जहाँ उनके देश से जुड़ी जानकारी शेयर की जाती है। इसी तरह भारत देश से भी जुड़ी वेबसाइट KFC ने शुरू की हुई है जिसका लिंक https://online.kfc.co.in/ है। किंतु यदि आप इस वेबसाइट पर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करना चाहेंगे तो उसका कोई भी लिंक आपको नही मिलेगा।

तो इसके लिए आपको KFC कंपनी की मुख्य वेबसाइट जो कि अमेरिका देश की है या जो यूनिवर्सल है, उसी पर ही आवेदन करना होगा। तो उसके लिए आपको इस https://www.kfc.com/franchising/join-us वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ पर क्लिक करते ही आपके सामने सब जानकारी आ जाएगी किंतु वह जानकारी अमेरिका के हिसाब से होगी किंतु मोटा मोटा सब समान ही होगा। आपको तो बस इस वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

यहाँ पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लंबा चौड़ा फॉर्म आ जाएगा जिसमे आपसे वही सब जानकारी पूछी जाएगी जिसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया। कहने का अर्थ यह हुआ कि KFC कंपनी आपसे शुरुआत में ही सब जानकारी ले लेगी ताकि बाद में चलकर कोई दिक्कत ना हो और उन्हें आपका आवेदन चेक करने में कोई परेशानी ना हो। तो इसमें आपसे आपकी निजी जानकारी, आपके बिज़नेस और आय की जानकारी, आपके द्वारा निवेश की जा सकने वाली राशि, आपके पार्टनर्स इत्यादि की जानकारी मांगी जाएगी।

आपको यह सब जानकारी भरकर उस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। उसके बाद आप निश्चिंत होकर बैठ जाइये क्योंकि आगे का काम KFC कंपनी का होगा। यदि उन्हें लगता हैं कि आपका आवेदन कंसीडर किये जाने के लायक है तो वे आपसे अपने आप ही संपर्क कर लेंगे। इसके बाद आगे की प्रक्रिया का पालन करते हुए आपको KFC की फ्रैंचाइज़ी दे दी जाएगी।

KFC कंपनी का मोबाइल नंबर (KFC Franchise contact details)

आप चाहे तो KFC कंपनी को कॉल करके उनसे मोबाइल पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए उन्होंने भारत देश का एक अलग से नंबर भी जारी किया हुआ है जहाँ पर किसी भी समस्या का समाधान किया जाता है। तो यदि आप KFC से बात करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 08042754444 नंबर पर कॉल करना होगा और सब जानकारी पानी होगी।

KFC के रेस्टोरेंट से कमाई (KFC Franchise benefits in Hindi)

अब जब आप KFC का रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं और उस पर इतना मोटा खर्चा कर रहे हैं तो आपको यह भी जानने का पूरा अधिकार है कि आपकी उसमे कमाई कितने तक की होगी। तो यहाँ हम आपको बता दे कि यह पूर्ण रूप से आपके शहर और आपके द्वारा जिस जगह का चुनाव किया गया है, उस पर निर्भर करती है। फिर भी KFC के रेस्टोरेंट में एक महीने की कमाई ही लाखों में होती है। तो अपने जितना निवेश किया है वह आपका 2 से 3 वर्ष में ही निकल जाएगा। उसके बाद तो आप शुद्ध कमाई ही कर रहे होंगे।

इसी के साथ साथ आपको हर 2 से 3 साल में KFC की फ्रैंचाइज़ी रिन्यू करवानी होगी क्योंकि इसका लाइसेंस समाप्त हो जाता है। हालाँकि आप एक बारी में लंबी अवधि के लिए भी इसका लाइसेंस ले सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको ज्यादा पैसों का भुगतान करना होगा।

download app

KFC की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: केएफसी फ्रेंचाइजी लेने में कितना खर्चा आता है?

उत्तर: केएफसी फ्रेंचाइजी लेने में 6 से 15 करोड़ रुपए का खर्चा आता है।

प्रश्न: KFC की फ्रेंचाइजी कैसे मिलती है?

उत्तर: KFC की फ्रैंचाइज़ी लेनी हैं तो उसके लिए आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ना होगा।

प्रश्न: केएफसी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: केएफसी की स्थापना वर्ष 1930 में हुई थी।

प्रश्न: KFC कितने समय से व्यवसाय में है?

उत्तर: KFC 92 वर्षों से व्यवसाय में है।

तो इस तरह से आज आपने इस लेख के माध्यम से जान लिया हैं कि यदि आप अपने शहर में KFC की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किस तरह की आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा। साथ ही KFC कंपनी के द्वारा उसके लिए किस तरह की पात्रता रखी हुई है।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment