केरल 10वीं व 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें, Kerala board result 2022 kaise dekhe?

हम सभी ने सालभर जो मेहनत की हैं उसका परिणाम जानने को (Kerala board 10th & 12th result 2022) लेकर मन में एक अजीब सी दुविधा बनी रहती हैं क्योंकि इस पर ही हमारा आने वाला कल निर्भर करता हैं। यदि आप भी केरल बोर्ड के 10वीं व 12वीं के रिजल्ट को लेकर आशंकित हैं और जानना चाहते हैं कि केरला बोर्ड का 10वों व 12वीं का परीक्षा परिणाम कब तक आएगा तो आज हम आपको इसी के बारे में सबकुछ बताएँगे।

केरल 10वीं व 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें (Kerala board 10th & 12th result 2022 kaise dekhe)

इसके लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा और आप उसके अनुसार अपने बोर्ड का रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सबसे पहले तो आपको केरल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक keralaresults.nic.in हैं। अब इस लिंक पर क्लिक करने के बाद केरल बोर्ड की वेबसाइट खुल जाएगी जहाँ आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे।

यहाँ आपको दो तरह के विकल्प दिखाई देंगे एक तो केरल बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट करने का और दूसरा बारहवीं का चेक करने का। आइए जाने इसके बाद क्या करें।

Kerala board 10th & 12th result 2022
Kerala board 10th & 12th result 2022

केरल बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें (Kerala board 10th result 2022 kaise check karen)

जब आप केरल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड https://keralaresults.nic.in/ वेबसाइट खोल लेंगे तब आपको SSLC वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। वहां पर आपसे आपका रोल नंबर डालने को कहा जाएगा। जैसे ही आप अपना रोल नंबर डाल देंगे तो आगे बढ़ने के लिए क्लिक करें।

इसके बाद स्क्रीन पर आपको अपना रिजल्ट दिखाई देने लगेगा। आप चाहे तो इसको प्रिंट भी करवा सकते हैं। इसी तरह आप अपने जानने वालों या किसी मित्र का भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

केरल बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें (Kerala board 12th result 2022 kaise check karen)

जब आप केरल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड https://keralaresults.nic.in/ वेबसाइट खोल लेंगे तब आपको Plus Two वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। वहां पर आपसे आपका रोल नंबर डालने को कहा जाएगा। जैसे ही आप अपना रोल नंबर डाल देंगे तो आगे बढ़ने के लिए क्लिक करें।

इसके बाद स्क्रीन पर आपको अपना रिजल्ट दिखाई देने लगेगा। आप चाहे तो इसको प्रिंट भी करवा सकते हैं। इसी तरह आप अपने जानने वालों या किसी मित्र का भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

केरल 10वीं व 12वीं का बोर्ड रिजल्ट कब आएगा (Kerala board ka result kab aayega)

अभी तक इसके लिए केरल सरकार के द्वारा कोई घोषणा नही की गयी हैं। इसलिए अभी रिजल्ट की तारीख बता पाना मुश्किल हैं। एक बार बोर्ड के द्वारा इसकी तारीख के बारे में आधिकारिक तौर पर बता दिया जाएगा तो उसी दिन सभी का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इसलिए धैर्य रखें और अपने रिजल्ट का इंतेजार कीजिए।

केरल बोर्ड का परीक्षा परिणाम कहां चेक करें (Kerala board ka result kaha check kare)

इसे चेक करने के लिए या तो आपको केरल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर उनकी रिजल्ट कई स्पेशल वेबसाइट पर जाना होगा। इन दोनों का एड्रेस हैं:

केरल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट: keralapareekshabhavan.in

केरल बोर्ड परीक्षा परिणाम की वेबसाइट: keralaresults.nic.in

कौन आयोजित करता हैं केरल बोर्ड परीक्षा

बता दे कि केरल बोर्ड की परीक्षाएं केरल सरकार के द्वारा केरल परीक्षा भवन आयोजित करवाता हैं। इसमें दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इनकी समयसारिणी दिसंबर के महीने में ही आ जाती हैं। इसमें दी गयी सब तारीख के अनुसार ही परीक्षा का आयोजन करवाया जाता हैं और उसी के आधार पर सब तय किया जाता हैं।

इस समयसारिणी के अनुसार नियत समय पर सभी छात्र परीक्षा देते हैं। किस दिन किस विषय की परीक्षा होगी यह सब पहले से ही तय किया हुआ होता हैं फिर चाहे आप 10वीं के छात्र हो या 12वीं के। हालाँकि आपके द्वारा दिए गए एग्जाम की तारीख अलग अलग हो सकती हैं।

इसलिए परीक्षा में बैठने से पहले अपने एग्जाम की तारीख जरुर चेक कर ले और उसी के अनुसार परीक्षा दे। कई बार ऐसा होता हैं कि हम इसे सही से चेक नही करते और किसी और परीक्षा की तैयारी करके चले जाते हैं। अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि यह केरल बोर्ड आखिरकार हैं क्या? तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

केरल बोर्ड क्या है (Kerala board kya hai)

दरअसल केरल बोर्ड केरल सरकार के अंतर्गत आता हैं। जिस प्रकार भारत सरकार का सीबीएसई बोर्ड होता हैं वैसे ही हर प्रदेश सरकार का अपना अलग बोर्ड होता हैं जैसे कि राजस्थान का राजस्थान शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश का उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड। उसी प्रकार केरल का भी केरल शिक्षा बोर्ड हैं जो हर साल बच्चों की पढ़ाई करवाने के साथ-साथ उनकी परीक्षाएं आयोजित करवाता हैं।

इसके लिए परीक्षा का मटेरियल बनाने से लेकर, प्रश्न पत्र छपवाने, उसको केन्द्रों तक पहुँचाने, वहां अध्यापकों की ड्यूटी लगाने, पेपर संपन्न करवाने, उनकी सुरक्षा करने और उन्हीं सही तरीके से चेक करवा कर छात्रों को नंबर देने या उनका रिजल्ट बताने की सब जिम्मेदारी केरल शिक्षा बोर्ड की ही होती हैं

रिजल्ट का स्क्रीनशॉट जरुर ले ले

जब आपका रिजल्ट आ जाये और आप अपना रोल नंबर डालकर उसे चेक करें तो उसका स्क्रीनशॉट लेना ना भूलें क्योंकि फिर आपको बार-बार इसे चेक नही करना पड़ेगा। इसलिए जब भी आप केरल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट को चेक करे तो उसका हाथों हाथ प्रिंट आउट भी निकाल ले।

उस रिजल्ट की फोटोकॉपी को प्रिंट करवा कर उसका लेमीनेशन भी करवा लेंगे तो बेहतर रहेगा। ऐसा करने से रिजल्ट फटेगा नही क्योंकि यह कई लोगों के द्वारा देखा जाता हैं। ऐसे में इसके फटने या ख़राब हो जाने की संभावना रहती हैं। इसलिए इसे उसी समय लेमीनेशन करवा लेंगे तो उत्तम रहेगा।

किसी एग्जाम में फैल होने पर क्या करें

यदि आप दुर्भाग्य वश किसी एग्जाम में पास नही हो पाते हैं या उसमे फैल हो जाते हैं तो घबराएँ नही और ना ही रोयें। इसके लिए केरल बोर्ड supplimentry एग्जाम ले लेता हैं और आप उसमे बैठ सकते हैं। इसके लिए अपनी तैयारी पहले से ही मजबूत रखेंगे तो बेहतर रहेगा।

केरल बोर्ड रिजल्ट में ध्यान रखने योग्य बातें

जब केरल बोर्ड का रिजल्ट देखना हो तो पहले इन बातों का जरुर ध्यान रखें ताकि आप रिजल्ट सही समय पर देखना ना चुकें।

  • रोजाना आपके घर पर जो अख़बार आता हैं उसे पढ़ें और देखें कि क्या केरल बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर कोई घोषणा हुई हैं या नही ताकि आपको पूरी जानकारी रहें।
  • रोजाना केरल बोर्ड की वेबसाइट खोलकर भी चेक करें कि वहां किसी तरह की कोई घोषणा की गयी हैं या कुछ अपडेट दिया गया हैं।
  • रिजल्ट की तारीख आने पर अपना आपा ना खोये और धैर्य रखें क्योंकि उस समय सभी रिजल्ट चेक कर रहे होते हैं और ऐसे में वह सीते थोड़ी डाउन हो जाती हैं या स्लो हो जाती है। इसलिए चाहे थोड़ी देर लग जाए लेकिन उसे आराम से ही चेक करें।
  • आप चाहे तो अपने किसी परिचित, जानने वाले, पड़ोस में या साइबर कैफे में जा सकते हैं जहाँ इंटरनेट की स्पीड अच्छी हो और आप आसानी से रिजल्ट को देख सके।
  • रिजल्ट चाहे जैसा भी हो, अपना संयं ना खोये और ना ही निराश हो या ना ही ज्यादा उत्साहित। ज्यादा हताश होने से मन में बुरे ख्याल आने आने लगते हैं तो वही ज्यादा उत्साहित होने से उन्हें बुरा लगता हैं जिनका रिजल्ट अच्छा नही आया।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट केरल 10वीं व 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें, Kerala board 10th & 12th result 2022 kaise dekhe? यदि आपके मन में Kerala board result से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न है, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love:

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे करें? जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें