आसान तरीका – KBC 12 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? KBC 12 Registration Process In Hindi

KBC 12 रजिस्ट्रेशन प्रकिया – कौन बनेगा करोड़पति यानी KBC सोनी टीवी पर प्राइम टाइम का एक बेहद लोकप्रिय शो रहा है। बड़े पर्दे के महानायक अमिताभ बच्चन की छोटे पर्दे पर इस प्रस्तुति ने इसे बेहद प्रभावशाली बनाया है। ढेरों लोग इस शो के जरिये अपना सामान्य ज्ञान भी परखते हैं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले भी अपनी जानकारी को परखने के लिए इस शो को देखना पसंद करते हैं। परिवारों का यह पसंदीदा शो है। दोस्तों, क्या आप भी कौन बनेगा करोड़पति में हिस्सा लेना चाहते हैं? क्या आप भी सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठकर करोडों रुपये जीतने का सपना संजोए हैं?

तो देर किस बात की? आप भी केबीसी सीजन-12 के लिए होने वाली KBC 12 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग लीजिए और ऑडिशन में जाने का मौका पाइए। क्या कहा, आपको नहीं मालूम कि यह सब कैसे करना है? चिंता की बात नहीं दोस्तों। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको KBC 12 रजिस्ट्रेशन प्रकिया के बारे में पूरी जानकारी देंगे। आइए शुरू करते हैं –

आसान तरीका - KBC 12 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? KBC 12 Registration Process In Hindi

KBC 12 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? KBC 12 Registration Process In Hindi

दोस्तों, आपको बता दें कि KBC की हॉट सीट तक पहुंचने के चार चरण हैं –

  1. रजिस्ट्रेशन
  2. स्क्रीनिंग
  3. ऑनलाइन ऑडिशन
  4. पर्सनल इंटरव्यू

आइए, अब आपको सबसे पहले चरण रजिस्ट्रेशन के बारे में बताएं –

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर SonyLIV app को download करें।
  • आप SonyLiv app को सोनी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा इसे आप Google play store या Apple store से भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट डाउनलोड सकतें हैं।
  • इसके बाद आप Sonylive app ओपन करें। और KBC लिंक पर क्लिक करें।
  • pops up करने वाले रजिस्ट्रेशन प्रश्न का उत्तर दें।
  • इसके बाद जो फॉर्म आपको दिखाई दे रहा है, उसमें पूरी जानकारी भरें।
  • फार्म को सही सही भरने के बाद submit पर क्लिक कर दें।

फार्म submit करने के बाद स्क्रीन पर यदि यह संदेश दिख रहा है कि KBC 12 रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए धन्यवाद। तो आप समझ लें कि आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

KBC 12 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको आगे के स्टेप्स पूरे करने होगें।

SMS भेजकर KBC 12 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? How to register KBC 12 by sending an SMS?

सवालों का जवाब आप sms के जरिये भी दे सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इस पर charges apply होंगे। जियो फोन को छोड़कर SMS करने पर आपको 3 रुपये खर्च करने होंगे। यदि आप Airtel, BSNL, IDEA, Jio या Vodafone के ग्राहक हैं तो आप अपना जवाब 509093 नंबर पर SMS के जरिए जवाब भेज सकते हैं। SMS करने का तरीका इस प्रकार से होगा –

  • यदि आपका जवाब C है, आपकी उम्र 25 साल है और आप एक पुरुष हैं तो आपको इस तरह से SMS करना होगा-
    KBC A 23 F
  • आपको यह भी बता दें कि प्रयासों की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसका अर्थ यह है कि आप नियत अवधि के दौरान प्रत्येक सवाल का जवाब दे सकते हैं।
  • यदि आपको चुन लिया जाता है तो आपको पर्सनलाइज्ड वीडियो कॉल के माध्यम से अगले राउंड के लिए KBC के निर्माता की ओर से बुलावा आएगा।

KBC 12 रजिस्ट्रेशन में कोई फीस नहीं देनी – No fee to be paid for KBC 12 registration

कौन बनेगा करोड़पति की लोकप्रियता इस कदर है कि कई जालसाज इसमें प्रतिभाग करने के लिए कई लोगों को झांसा भी देते हैं। वह फीस के रूप में कुछ रुपये ऐंठने के लिए एसएमएस भेजते हैं। कई लोगों को तो इस तरह के ईमेल मिलते हैं। उनसे दिया गया लिंक खोलने को कहा जाता है।

कई लोग इस झांसे में फंस जाते हैं और अपने बैंक खातों में जमा रकम से हाथ धो बैठते हैं। खुद केबीसी भी कई बार इस बात को साफ कर चुका है कि शो में प्रतिभाग करने के इच्छुकों को केवल एक​ निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होता है। इसके लिए उनसे किसी भी तरह की कोई फीस चार्ज नहीं की जाती।

KBC 12 रजिस्ट्रेशन अंतिम तिथि – KBC 12 registration deadline

आपको यह जानकर वाकई अच्छा लगेगा कि इस लोकप्रिय शो कौन बनेगा करोड़ पति यानी KBC के सीजन-12 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 जून से शुरू होने जा रही है। रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया आने वाली तीन जुलाई तक चलेगी। प्रश्नों का एक नया सेट घोषित किया जाएगा और चुने गए लोगों को डिजिटल ऑडिशंस के लिए न्योता जाएगा। प्रक्रिया के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। आपको बता दें कि इस चयन प्रक्रिया में केवल Sony Liv यूजर्स ही हिस्सा ले पाएंगे।

सोशल मीडिया पर खुद अमिताभ बच्चन दे रहे जानकारी

शो के लिए KBC 12 रजिस्ट्रेशन को लेकर इस समय धुआंधार प्रचार चल रहा है। खुद Sony Liv ने इस संबंध में एक वीडियो सोशल मीडिया पर post भी किया है। इसमें स्वयं शो के प्रेजेंटर अमिताभ बच्चन अपने फैन और फॉलोअर्स को इस स्पेशल रजिस्ट्रेशन प्रकिया के बारे में बताते नजर आ रहे हैं। वीडियो की पंच लाइन में लिखा गया है-एक आखिरी मौका! #KBC12 रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे फिर एक बार 25 जून रात नौ बजे से सिर्फ #SonyLiv users के लिए।

इसमें मोबाइल फोन हाथ में लिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपने चिर परिचित अंदाज में यह डायलॉग बोलते नजर आते हैं – ‘जिस दरवाजे पर जाकर जिंदगी बदल जाती है, वो अक्सर बड़ा ही होता है। चाहे वो बड़े कॉलेज का दरवाजा हो या बड़ी कंपनी का, पर हाल ही में मुझे मिला है लाइफ बदलने वाला एक छोटा सा दरवाजा।’ इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब देखा और साझा भी किया जा रहा है।

लगातार बढ़ रही वो में हिस्सा लेने वालों की संख्या –

इसे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की मौजूदगी का कमाल मान लीजिए या फिर लाखों, करोड़ रुपये जीतने की चाहत, इस शो का जादू बरकरार रहा और अब भी बढ़ रहा है। इसका प्रमाण खुद इस शो से जुड़े आंकड़े हैं। दोस्तों, आपको आपको बता दें कि कौन बनेगा करोड़पति शो में हिस्सा लेने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यह इस शो की लोकप्रियता का ही प्रमाण है।

आपको बता दें कि बीते सीजन में 3.1 करोड़ प्राथमिक ऑडिशन एंट्रीज थीं। और अगर प्रतिशत में बढ़ोत्तरी की बात की जाए तो पिछले सीजन में इसमें शामिल होने वालों की संख्या में 42 प्रतिशत से भी अधिक का इजाफा हुआ है। छात्रों से लेकर नौकरी करने वालों, वयस्कों, गृहिणियों सभी में इस शो में प्रतिभाग करने के लिए जबरदस्त उत्साह देखने को मिला है। ऐसा पहला शो है, जिसमें खास तौर पर गृहिणियां बड़ी संख्या में शिरकत कर रही हैं। इस शो की खास बात यह है कि अपने बच्चों के टीवी देखने का विरोध करने वाले अभिभावक भी अपने बच्चों को यह शो देखने के लिए प्रेरित करते हैं।

KBC में कैसे जाएं हिंदी में नया तरीका

इसका कारण यह है कि इससे बच्चों की जानकारी बढ़ती है। इसका फायदा उन्हें भविष्य में मिलता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र आवश्यक तौर पर शामिल होता है। इसके लिए उनकी तैयारी भी बगैर कोचिंग सेंटर में जाए ही हो जाती है। कई सेवाओं में निकल चुके प्रतिभागी अक्सर इस शो को अपनी कामयाबी में एक सहायता करार देते हैं। सीधी सी बात यह है कि कोचिंग सेंटर में तैयारी के लिए उनसे अच्छी-खासी फीस वसूल की जाती है, जबकि शो को देखने के लिए उन्हें घर से बाहर कदम तक निकालने की जरूरत नहीं पड़ती। और अब तो टीवी और केबल के साथ ही इस शो को मोबाइल फोन पर देखने की भी सुविधा उपलब्ध है। इसके जरिये लोग जहां चाहें वहां रहकर इस शो का आनंद उठा सकते हैं।

मेगास्टार अमिताभ बच्चन से मिलने का क्रेज भी वजह

मेगास्टार अमिताभ बच्चन के उम्र के 70वें दशक में होने के बावजूद उनकी लोकप्रियता में रंच मात्र कमी नहीं आई है। उनसे मिलने का क्रेज भी शो में भाग लेने के इच्छुकों की संख्या बढ़ने का एक कारण है। प्रतिभागिता के लिए एसएमएस भेजने वालों के मन में शो जीतने की भावना से अधिक यह क्रेज रहता है कि वह सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से मिल सकें। शो में पूछे गए अमिताभ बच्चन के सवाल का जवाब देने वालों की संख्या भी लाखों में होती है। पहले लोग अमिताभ बच्चन के साथ फोटो खिंचाकर अपने घर आने वाले हर किसी को बताते थे।

जब मोबाइल फोन स्मार्ट हुए और इनमें सेल्फी का ऑप्शन आया तो अब लोग अपने मोबाइल फोन में अमिताभ बच्चन के साथ सेल्फी को सुरक्षित कर लेते हैँ और बाद में इसे सोशल मीडिया मसलन फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर अपलोड कर लोगों के बीच रंग जमाते हैं। दोस्तों, जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि सवाल का जवाब देने के लिए भेजे गए एसएमएस का चार्ज पड़ता है। इससे मोबाइल कंपनियों को भी बहुत लाभ होता है। इस तरह के रियलिटी शो के आधार पर इन मोबाइल कंपनियों का बिजनेस बहुत बढ़ जाता है।

20 साल का हो जाएगा कौन बनेगा करोड़पति शो

मित्रों, आपको यह नहीं पता होगा। आने वाली तीन जुलाई को कौन बनेगा करोड़पति शो अपने आगाज के 20 साल पूरे कर लेगा। इसके पहले शो का प्रसारण तीन जुलाई, 2000 में हुआ था। यह मेगास्टार अमिताभ बच्चन की टीवी पर पहली प्रस्तुति भी थी। आपको बता दें कि अपनी कंपनी एबीसीएल के डूबने के बाद अमिताभ बच्चन वित्तीय परेशानी के दौरान से गुजर रहे थे।

ऐसे में इस शो की वजह से उनके जीवन में भी काफी स्थायित्व आया था। दोस्तों, आपको बता दें कि आज से 20 साल पहले सीजन में इनामी राशि एक करोड़ रुपये रखी गई थी। इस शो को शुरू से ही दर्शकों का अथाह प्यार मिला। इसे काफी पसद किया गया।

KBC शो के पहले विजेता यह रहे

आपको बता दें कि हर्षवर्धन नवाठे इस शो के पहले विजेता थे। उस वक्त 15 सवाल पूछे जाते थे। हर्षवर्धन ने सभी 15 सवालों का सही-सही जवाब दिया। इसके जरिये वह एक करोड़ रुपये की इनामी राशि अपने घर ले जाने के हकदार बने थे।

KBC के साथ जुड़ा विवाद भी

मित्रों, आपको बता दें कि कौन बनेगा करोड़पति के साथ एक विवाद भी खड़ा हो गया था। बात पिछले साल यानी 2019 के नवंबर महीने की है। शो के प्रेजेंटर अमिताभ बच्चन ने सवाल पूछा था कि मुगल शासक औरंगजेब के समकालीनों के नाम बताएं। प्रश्न के जवाब में चार विकल्प दिए गए थे। इनमें महाराणा प्रताप, राणा सांगा के साथ ही 17 वी सदी के महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी का भी नाम लिया गया था।

इस संदर्भ में शिवाजी का नाम लेने को महाराष्ट्र की भाजपा इकाई ने महान लड़ाका शिवाजी का अपमान माना था। भाजपा के नेता नितेश राणे ने चैनल से माफी मांगने की मांग की थी। और कहा था कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो चैनल के इस शो को लाइफलाइन नहीं मिलेगी। उसके बाद चैनल की ओर से माफी मांगी गई, जिसके बाद यह विवाद का पटाक्षेप हुआ था।

तो दोस्तों, यह थी KBC 12 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? KBC 12 Registration Process In Hindi के बारे में पूरी जानकारी। इस विषय पर यदि आपका कोई भी सवाल है तो नीचे दिए गए कमेंट बाक्स पर कमेंट करके उसे हम तक पहुंचा सकते हैं। हम आपकी जिज्ञासा दूर करने का पूरा प्रयास करेंगे। इसके अतिरिक्त यदि किसी अन्य विषय पर आप जानकारी चाहते हैं तो यहां टाइप कर हम तक विषय का नाम पहुंचा सकते हैं। अपनी प्रतिक्रिया जरूर भेजें। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

1 thought on “आसान तरीका – KBC 12 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? KBC 12 Registration Process In Hindi”

Leave a Comment