जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? Jio Phone Me Call Recording Kaise Kare?

|| जिओ फोन कॉल रिकॉर्डिंग एप्स, जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें, जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे बंद करें, कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग कैसे करें?, कॉल रिकॉर्डिंग ऐप कैसे डाउनलोड करें? Online Call Recording Jio Phone, Online voice recorder, दूसरे फोन की कॉल रिकॉर्डिंग ||

Jio phone me call recording kaise kare, अक्सर जिओ मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले इसी दुविधा में रहते हैं कि वे अपने मोबाइल पर किसी कॉल को रिकॉर्ड नही कर पाते हैं। ऐसे में उनका प्रश्न यही होता (Jio phone me call recording kaise hota hai) हैं कि किस तरीके से जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करें और इसके लिए क्या करना पड़ेगा। यदि आप भी जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें को लेकर परेशान हैं तो चिंता मत कीजिए।

दरअसल जिओ फोन में अन्य एंड्राइड फोन की तरह कॉल को रिकॉर्ड क्जरने का कोई विकल्प नही है और ना ही इसमें ऐसी किसी तरह की ऐप्स इनस्टॉल की (Jio phone me call recording hoti hai ya nahi) जा सकती है। ऐसे में जिओ में कॉल रिकॉर्ड करने का एक सीमित विकल्प हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताएँगे। आइए जानते हैं जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें।

जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें (Jio phone me call recording kaise kare)

यदि आप सोच रहे हैं कि जिओ फोन के अंदर ही कोई फीचर दिया गया होगा जिसकी सहायता से आप कॉल रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं तो आप गलत हैं। इसके अलावा आजकल कई तरह की कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स भी मौजूद हैं जिनसे कॉल रिकॉर्डिंग हो सकती हैं लेकिन दुर्भाग्यवश जिओ फोन में से यह कोई भी ऐप काम नही करेगी।

इसके साथ ही जल्द ही भारत सरकार ऐसी सभी ऐप्स को ब्लॉक या बन करने जा रही है ताकि किसी की भी कॉल को रिकॉर्ड ना किया जा सके। ऐसे में यह ऐप्स केवल जिओ फोन के लिए ही नही अपितु सभी फोन के लिए व्यर्थ होने वाली है।

इसलिए यदि आप जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं तो आज हम आपके साथ एक ऐसी ट्रिक शेयर करेंगे जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने जिओ फोन में कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। आइए जाने उस सीक्रेट तरीके के बारे में।

जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? Jio Phone Me Call Recording Kaise Kare?

जिओ फोन में कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका (Jio phone me call record kaise kare)

यदि आपके पास जिओ का फोन है और आप उसमे कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आपको एक वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा। दरअसल इसके लिए एक नही बल्कि दो वेबसाइट (Jio phone me call record kaise hota hai) है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है। आइये इन्हें इस्तेमाल करना का तरीका जाने।

  • जब भी आपको किसी का कॉल रिकॉर्ड करना हो तो उन्हें कॉल मिलाने से पहले अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र पर जाए।
  • क्रोम ब्राउज़र पर पहुँच कर वहां पर आप Online Voice Recorder लिखकर सर्च कीजिए।
  • अब आपके सामने सबसे ऊपर दो वेबसाइट आ जाएँगी जिनका नाम क्रमशः Speakpipe व VirtualSpeech होगा।
  • इनमे से आप किसी भी वेबसाइट को खोले और उसे खोलकर उसका डेस्कटॉप वर्शन शुरू कर दे। दरअसल मोबाइल में किसी भी वेबसाइट का छोटा वर्शन खुलता है ताकि वह मोबाइल में देखने में सुविधाजनक लगे लेकिन आप इस वेबसाइट के मोबाइल वर्शन से कॉल रिकॉर्ड नही कर पाएंगे। इसलिए इसके डेस्कटॉप वर्शन को खोलिए।
  • वेबसाइट के डेस्कटॉप वर्शन को चालू करने के लिए आपको उपरी दाएं कोने में 3 बिन्दू दिखाई देंगे। इस पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करके आपके सामने एक ड्रापडाउन लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे।
  • इनमें से आपको एक विकल्प डेस्कटॉप साईट का भी दिखाई देगा जिसके साथ में एक चेकबॉक्स बना होगा। आपको बस इस पर क्लिक करना हैं और उस वेबसाइट का डेस्कटॉप वर्शन खुल जाएगा।
  • अब आप इसे ज़ूम करके देख सकते हैं कि इसमें कॉल रिकॉर्ड करने का विकल्प कहां है।
  • दरअसल यह कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प नही होता बल्कि अपने आसपास जिस भीचीज़ की आवाज अ रही हैं उसको रिकॉर्ड करने का विकल्प होता है लेकिन आप इसकी सहायता से कॉल रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।
  • अब जिसको भी कॉल मिलाना हो उसको कॉल मिलाने से पहले इस रिकॉर्डिंग को शुरू कर दीजिए।
  • अब संबंधित व्यक्ति को कॉल मिलाये और फोन को स्पीकर पर डाल दीजिए।
  • चूँकि यह कॉल स्पीकर पर ही रिकॉर्ड होगी, इसलिए कॉल ऐसी जगह पर करें जो शांत हो और वहां कोई और शोर शराबा ना हो।
  • अब उस व्यक्ति से जो भी बात करनी हैं वह करें। वह वेबसाइट आपकी और उसकी हर बात को रिकॉर्ड कर रही होगी।
  • जब कॉल समाप्त हो जाए तब पुनः उस वेबसाइट पर जाकर रिकॉर्डिंग को बंद कर (Jio phone me call recording kaise band kare) दीजिए।
  • अब जो भी रिकॉर्डिंग वहां पर आपने की हैं, वह सब उस वेबसाइट में सेव हो गयी हैं।
  • रिकॉर्डिंग को बंन्द करने पर उसके नीचे ही एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर लिखा होगा कि डाउनलोड रिकॉर्डिंग।
  • यदि आपने कॉल रिकॉर्ड कर ली हैं लेकिन इसे सेव नही किया हैं तो सबकुछ व्यर्थ चला जाएगा। इसलिए कॉल रिकॉर्ड करने के बाद इसे डाउनलोड करना ना भूलें।

जिओ मोबाइल पर कॉल रिकॉर्ड करने का दूसरा तरीका (Jio phone me call recording karne ka tarika)

तो यह था एक तरीका जिसकी सहायता से आप अपने जिओ मोबाइल पर किसी की कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन एक अन्य जुगाड़ भी है जिसकी सहायता से आप जिओ मोबाइल पर कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते है।

इसे एक जुगाड़ ही कहा जाएगा क्योंकि यह किसी वेबसाइट या अन्य ऐप्स की सहायतासे नही किया जाएगा बल्कि आपके जिओ मोबाइल से ही किया जाएगा। आइए इसके बारे में भी जाने।

  • सबसे पहले तो आप जिसे भी कॉल मिलाना चाहते हैं उस व्यक्ति को कॉल मिलाये।
  • जब वह व्यक्ति कॉल को चक ले तब आप उसे स्पीकर पर डाल दीजिए।
  • अब कॉल को मिनीमाइज करके अपने फोन के कैमरा पर जाए।
  • कैमरा पर जाकर फोटो से विडियो वाले ऑप्शन पर स्विच करे और विडियो ऑन कर दे।
  • विडियो के ऑन होते ही आप और वे जो भी बात करेंगे वे विडियो में ऑडियो के माध्यम से सब रिकॉर्ड होता रहेगा।
  • हालाँकि इसमें विडियो का कोई महत्व नही हैं क्योंकि वह तो आप स्वयं ही होंगे लेकिन विडियो के साथ जो ऑडियो रिकॉर्ड होगी वही आपकी और उसके बीच की कॉल रिकॉर्डिंग होगी।
  • जब कॉल समाप्त हो जाए तब आप विडियो को भी बंद कर दीजिए।
  • बाद में आप इस विडियो को ऑडियो में भी कन्वर्ट कर सकते हैं और विडियो को डिलीट कर सकते हैं।

जिओ फोन पर कॉल रिकॉर्डिंग कैसे देखे (Jio phone me call recording kaise dekhe)

अब जब आपने वेबसाइट से कॉल रिकॉर्ड कर ली हैं और डाउनलोड भी कर ली हैं तो इसे देखने के 2 विकल्प हैं। आइये उन दोनों विकल्पों के बारे में जाने।

जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग देखने का पहला विकल्प

  • सबसे पहले तो अपने मोबाइल की इंटरनल या एक्सटर्नल मेमोरी पर जाए क्योंकि जो कॉल रिकॉर्ड हुई हैं वह वही पर होगी।
  • इसके लिए आप अपाने मोबाइल का फाइल मैनेजर खोले और वहां इंटरनल मेमोरी में जाए।
  • अब आप वहां दिख रहे डाउनलोड के विकल्प में जाए और देखें कि आपकी कॉल रिकॉर्डिंग वहां है या नही।
  • यह कॉल रिकॉर्डिंग आपके मोबाइल की इंटरनल या एक्सटर्नल मेमोरी के डाउनलोड में ही दिखाई देगी। इसलिए दोनों जगह चेक कर ले।
  • यहाँ से आप इस कॉल रिकॉर्डिंग का नाम बदल सकते हैं और साथ ही इसे कही और भी शिफ्ट कर सकते हैं या फिर इसे किसी को भेज भी सकते हैं।

जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग देखने का दूसरा विकल्प

  • इसके लिए आपको अपने जिओ फोन की म्यूजिक लाइब्रेरी में जाना होगा जहाँ सभी तरह के गाने व संगीत होते हैं।
  • यहाँ पर आपके मोबाइल में जितनी भिओ ऑडियो फाइल हैं और वे जहाँ जहाँ पर भी हैं इत्यादि सबी फोल्डर के नाम से विभाजित होती होंगी।
  • तो अब इस म्यूजिक लाइब्रेरी में डाउनलोड वाला विकल्प चुने और उसे खोले।
  • इस विकल्प में आपको रिकॉर्ड की हुई कॉल मिल जाएगी और इस पर क्लिक कर आप सीधा कॉल रिकॉर्डिंग सुनना शुरू कर सकते हैं।

तो आज आपने जाना कि जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे की जाती हैं। यहाँ हम आपको बता दे कि आपको अन्य वेबसाइट या विडियो के माध्यम से जिओ फोन में कॉल रिकॉर्ड करने के कई अन्य विकल्प मिल जाएंगे लेकिन उन सभी का कोई फायदा नही।

ऐसा इसलिए क्योंकि उनसे आपकी कॉल रिकॉर्ड होएगी ही नही और आप हाथ पे हाथ धरे बैठे रह जाएंगे। जिओ फोन में कॉल रिकॉर्ड करने के बस यही दो विकल्प हैं और वो भी जुगाड़ पर आधारित।

जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे बंद करें (Jio phone me call recording kaise band kare)

इसके लिए आपको कॉल समाप्त होने के बाद उसी वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ से आपने कॉल रिकॉर्डिंग को शुरू किया था। इसके बाद आपको वहां स्टॉप रिकॉर्डिंग करके एक विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल की कॉल रिकॉर्डिंग बंद हो जाएगी।

कॉल रिकॉर्डिंग बंद करते समय आप यह भी देख सकते हैं कि यह रिकॉर्डिंग कितने समय तक हुई हैं अर्थात रिकॉर्डिंग का कुल समय कितना हैं। यह जहाँ स्टॉप रिकॉर्डिंग का विकल्प दिखाई देगा ठीक उसी के ऊपर टाइमर के रूप में दिखाई देगा। जैसे ही आप स्टॉप रिकॉर्डिंग पर क्लिक करेंगे वैसे ही यह टाइमर भी बंद हो जाएगा।

जिओ फोन पर कॉल रिकॉर्डिंग कैसे डिलीट करें (Jio phone me call recording kaise delete kare)

अब यदि आप किसी की कॉल रिकॉर्डिंग को डिलीट करना चाहते हैं या अब यह आपके काम की नही रही तो इसका भी विकल्प मौजूद हैं। इसके लिए आप अपने मोबाइल की इंटरनल या एक्सटर्नल मेमोरी पर जाए जहाँ पर यह रिकॉर्डिंग सेव हैं। सामान्यतया यह मोबाइल की इंटरनल मेमोरी के डाउनलोड में सेव होगी या एक्सटर्नल मेमोरी के डाउनलोड में।

यदि आपने इसे कही ओर शिफ्ट कर दिया था तो वहां जाइये और उस कॉल रिकॉर्डिंग पर लॉन्ग प्रेस कीजिए। इसके बाद आपके पास कई विकल्प आ जाएंगे जिनमे से एक विकल्प कॉल रिकॉर्डिंग को डिलीट करने का होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो यह आपसे डिलीट करने के लिए कन्फर्म करने को को कहेगा। एक बार जैसे ही आप कन्फर्म पर क्लिक कर देते हैं तो वह कॉल रिकॉर्डिंग डिलीट हो जाएगी।

प्रश्न: जिओ नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले?

उत्तर: इसके लोए आप अपने फोन को किसी कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट कर वहां कॉल रिकॉर्डिंग भेज सकते हैं।

प्रश्न: जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग हो सकती है क्या?

उत्तर: आधिकारिक रूप से जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करने का कोई विकल्प नही हैं लेकिन आप ऊपर बताये गए तरीके से जिओ फोन में कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

प्रश्न: कॉल रिकॉर्ड डाउनलोड कैसे करें?

उत्तर: आप जिस भी वेबसाइट से कॉल रिकॉर्डिंग कर रहे हैं वहां पर कॉल रिकॉर्डिंग को बंद करने के बाद आपको ठीक उसके नीचे ही कॉल रिकॉर्ड डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा।

प्रश्न: फोन में गुप्त रिकॉर्डिंग कैसे करें?

उत्तर: ऊपर बताये गए दोनों विकल्प ही गुप्त रिकॉर्डिंग के हैं और इससे सामने वाले को बिल्कुल भी पता नही चलेगा।

प्रश्न: क्या आप दूसरे व्यक्ति को जाने बिना फोन कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं?

उत्तर: बिल्कुल, आप दूसरे व्यक्ति के बिना जाने या उनको बिना पता लगाए आसानी से कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए ऊपर बताये गए दोनों तरीके ही उपयोगी है।

प्रश्न: क्या कॉल रिकॉर्डिंग कोर्ट में वैध सबूत है?

उत्तर: किसी भी तरह की कॉल रिकॉर्डिंग या विडियो को कोर्ट में साबुत के तौर पर पेश किया जा सकता है। यहाँ तक कि कॉल रिकॉर्डिंग के बलबूते कोई केस भी फाइल किया जा सकता है।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

एक देश एक राशन कार्ड योजना नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना यूपी जनसंख्या कानून क्या है? मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करने के 8 तरीके