जिओ डीटीएच की फ्रेंचाइजी कैसे लें? | निवेश, प्रॉफिट, शर्ते व आवेदन प्रक्रिया | Reliance JIO Franchise business in Hindi

|| जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी कैसे लें?, Reliance JIO Franchise business in Hindi, Reliance Jio DTH franchise cost, Reliance Jio DTH Franchise Details in Hindi, जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें?, How to apply for JioFibre Franchise Registration ||

Reliance JIO Franchise business in Hindi :- मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो सिम योजना ने पूरे भारत देश में तूफान ला दिया था। जब सिम कार्ड योजना शुरू की गई तो हजारों भारतीय लोग सिम लेने और उसका उपयोग करने के लिए दुकानों की ओर दौड़ पड़े (Jio DTH Franchise kaise le) थे। किसी भी स्टोर को लोगों के द्वारा इतनी बड़ी प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं थी और इस तरह शुरुआत में कनेक्शन में समय लगा। लेकिन एक बार जब कनेक्शन चालू हो गया और सिम सक्रिय हो गया, तब इसका कोई प्रतियोगी नहीं था।

हाई स्पीड इंटरनेट से लेकर फ्री लोकल और नेशनल कॉलिंग तक जिओ लोगों को सब कुछ प्रदान कर रहा था। रिलाइंस जिओ टेलीकॉम, हाई-स्पीड डेटा, डिजिटल कॉमर्स, मीडिया और भुगतान सेवाओं का एक अनूठा संयोजन प्रदान करता (Reliance Jio DTH franchise cost) है। जिओ का नेटवर्क अब भारत के सभी 29 राज्यों में मौजूद है, जिसकी अब एक लाख से अधिक गांवों के साथ-साथ लगभग 18,000 शहरों और कस्बों में मजबूत उपस्थिति है। इस साल के अंत तक जिओ भारत की कम से कम 80% आबादी के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

रिलायंस जियो पहला 4जी ब्रॉडबैंड वायरलेस ऑपरेटर है जिसने अपनी लाइसेंस शर्तों के अनुसार रोलआउट दायित्व से कहीं अधिक वायरलेस कवरेज हासिल किया (Reliance 4g distributorship in Hindi) है। उन्होंने फाइबर ऑप्टिक्स के लगभग 250,000 रूट किलोमीटर का एक नेटवर्क भी तैनात किया है, जिससे पूरे भारत में एक भविष्य-प्रूफ डिजिटल बैकबोन तैयार हो रहा है।

Contents show

जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी कैसे लें (Reliance JIO Franchise business in Hindi)

रिलायंस जियो मुख्य रूप से दो श्रेणियों में योग्य उम्मीदवारों को फ्रेंचाइजी प्रदान करता है। जैसे-जैसे जिओ की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही थी, रिलायंस के लिए उनके जिओ डीटीएच सेक्टर में भी कारोबार बढ़ता जा रहा है, क्योंकि अधिकतर लोग ब्रांड पर भरोसा करने लगे। व्यवसायियों ने इसे एक अवसर के रूप में लिया है और रिलायंस जियो डीटीएच फ्रेंचाइजी और डीलरशिप की तलाश शुरू कर दी है। हालांकि, रिलायंस के फ्रैंचाइज़िंग के अपने नियम थे और हर कोई रिलायंस जियो डीटीएच की डीलरशिप पाने के लिए योग्य नहीं होगा।

जिओ डीटीएच की फ्रेंचाइजी कैसे लें? | निवेश, प्रॉफिट, शर्ते व आवेदन प्रक्रिया | Reliance JIO Franchise business in Hindi

आज के समय में रिलायंस जिओ कंपनी के साथ 387.5 मिलियन से भी अधिक कस्टमर हैं। सितंबर 2019 में, जिओ ने लोगों को होम सर्विस के लिए एक फाइबर लॉन्च किया, जो होम ब्रॉडबैंड, टेलीविज़न और टेलीफोन सर्विस देता है। अप्रैल 2020 में, अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने जिओ की 9.9% हिस्सेदारी खरीदी थी और यह कंपनी भारत में सबसे अच्छा और सस्ता डीटीएच सर्विस प्रदान करवाती है।

कितने प्रकार की Jio फ्रेंचाइजी उपलब्ध हैं? (How many types of Jio Franchises are available in Hindi)

जिओ डीलरशिप दो प्रकार की हो सकती है। पहले प्रकार के तहत, फ़्रैंचाइजी सिम कार्ड, उनके रखरखाव, सक्रियण और सभी रिचार्ज-संबंधित सेवाओं का प्रभारी होता है। दूसरे प्रकार के तहत, एक डीलर की एकमात्र जिम्मेदारी जिओ के हार्डवेयर उत्पादों को बेचना और ग्राहकों को तकनीकी सहायता प्रदान करना होता है।

साथ ही, सबसे अधिक पूछा जाने वाला प्रश्न यह है कि क्या कोई व्यक्ति एक साथ जिओ फाइबर और जिओ मोबाइल फ्रेंचाइजी चला सकता है? उत्तर है, हाँ। जब कोई व्यक्ति जिओ डीटीएच की फ्रेंचाइजी मालिक के लिए आवेदन करता है, तो वह एक आधिकारिक फ्रेंचाइजी भागीदार बन जाता है। लेकिन डीलर को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वह ग्राहकों को दी जा रही विभिन्न सेवाओं के लिए नियमों और शर्तों का पालन कर रहा है।

रिलायंस जियो डीटीएच फ्रेंचाइजी विवरण (Reliance Jio DTH Franchise Details in Hindi)

यदि आप रिलायंस जियो डीटीएच फ्रेंचाइजी लेने का विचार कर रहे हैं, तो भारत के प्रत्येक राज्य में इसका एक आवेदन और संपर्क नंबर रहता ही है। जियो डीटीएच फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। आप अपने शहर के स्थानीय रिलायंस शाखा कार्यालय में भी अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

जिओ डीटीएच कस्टमर केयर आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा (उड़ीसा), पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश (यूपी ईस्ट और यूपी वेस्ट), उत्तराखंड, पश्चिम बंगालजैसे राज्यों के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

इसके अलावा जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी प्रमुख शहरों के उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध है जैसे:

आगरा, अहमदाबाद, अलाप्पुझा, अलवर, अमृतसर, औरंगाबाद, बैंगलोर, भरतपुर, भावनगर, बीकानेर, भोपाल, भुवनेश्वर, बोधगया, कैलंगुट, चंडीगढ़, चेन्नई, चित्तौड़गढ़, कोयंबटूर, कटक, डलहौजी, देहरादून, दिल्ली, दीव-द्वीप, एर्नाकुलम , फरीदाबाद, गया, गंगटोक, गाजियाबाद, गुड़गांव, गुवाहाटी, ग्वालियर, हरिद्वार, हैदराबाद, इंफाल, इंदौर, जबलपुर, जयपुर, जैसलमेर, जालंधर, जमशेदपुर, जोधपुर, जूनागढ़, कानपुर, कन्याकुमारी, खजुराहो, खंडाला, कोच्चि, कोडाइकनाल, कोलकाता , कोटा, कोट्टायम, कोवलम, लखनऊ, लुधियाना, मदुरै, मनाली, मैंगलोर, मडगांव, मथुरा, माउंटआबू, मुंबई, मसूरी, मैसूर, मनाली, नागपुर, नैनीताल, नोएडा, ऊटी, ओरछा, पणजी, पटना, पांडिचेरी, पोरबंदर, पोर्टब्लेयर , पुणे, पुरी, पुष्कर, राजकोट, रामेश्वरम, रांची, सांची, सिकंदराबाद, शिमला, सूरत, तंजावुर, तिरुचिरापल्ली, त्रिशूर, तिरुमाला, उदयपुर, वडोदरा, वाराणसी, वास्को-डी-गामा, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम।

जिओ डीटीएच डीलरशिप के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria for Jio DTH Dealership in Hindi)

अगर आप जिओ डीटीएच की फ्रेंचाइजी या डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यहां इसके बारे में कुछ दिलचस्प पहलू बताए गये हैं। शुरुआत में आपको इसमें कम से कम 50,000 रुपए की प्रारंभिक जिओ फ़्रेंचाइज़ी लागत का भुगतान करना अनिवार्य होगा। हालाँकि, आपको इसमें प्रति माह 15 लाख रुपए से अधिक की बिक्री का भी अनुमान लगाना होगा। यदि एक डीलर के रूप में, आप 15 लाख रुपए की सीमा तक पहुंचने में विफल रहते हैं, तो आप जिओ डीटीएच डिस्ट्रीब्यूटरशिप का लाभ नहीं उठा पाएंगे और जिओ डीटीएच ब्रॉडबैंड का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। 

यदि आप उपरोक्त दोनों शर्तों को पूरा करते हैं तो आप जिओ डीटीएच वितरक बनने के योग्य होंगे। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। https://partnercentral.jioconnect.com/web/guest/distributors याद रखें, जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी टीम आपको डिस्ट्रीब्यूटरशिप देने से पहले आपके व्यवसाय के बारे में सब कुछ ट्रैक कर सकती है।

जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची (List of Requisite Documents for Jio DTH Franchise Registration in Hindi)

जिओ डीटीएच डिस्ट्रीब्यूटर या डीलर बनना सरल और आसान है, इसके लिए आपको बस कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता है।

आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपके वोटर आईडी या आधार कार्ड, पैन कार्ड की फोटोकॉपी आवश्यक है
  • पता प्रमाण और बिजली बिल
  • आवेदक का नाम
  • पते का विवरण
  • अंतरिक्ष उपलब्धता
  • निवेश उपलब्धता
  • कार्यालय या स्टोर का पता
  • राज्य या शहर
  • अनुमानित बिक्री
  • डीटीएच सेवाओं में अनुभव (यदि कोई हो)

रिलायंस जियो डीटीएच फ्रेंचाइजी लागत (Reliance Jio DTH franchise cost in Hindi)

जियो फ्रेंचाइजी के लिए निवेश की लागत इस बात पर निर्भर करती है कि व्यक्ति किस तरह की फ्रेंचाइजी का चुनाव करता है। जिओ डीटीएच के लिए 2 प्रकार की फ्रेंचाइजी हैं। पहले प्रकार की डीलरशिप वह है जहां सिम कार्ड के प्रबंधन, उनकी सक्रियता और रिचार्ज से संबंधित सभी सेवाओं के लिए फ्रेंचाइजी प्रभारी होगी। अन्य डीलरशिप में, डीलर की जिम्मेदारी केवल उत्पादों को स्थापित करने और ग्राहकों को सभी संबंधित सहायता प्रदान करने की होती है।

भारत के सबसे सफल डिजिटल उद्यमों में से एक की फ्रेंचाइजी स्थापित करने की आवश्यकताएं बहुत सरल हैं। हालाँकि, जैसा कि हर व्यावसायिक व्यवसाय के साथ होता है, जिओ डीलरशिप में कुछ विशिष्ट शर्तें शामिल होती हैं, जो नीचे दी गई तालिका में विस्तृत विवरण के साथ दी गई हैं।

  • सेटअप के लिए आवेदकों के पास कम से कम 2500 वर्ग फुट क्षेत्र का एक परिसर होना चाहिए।
  • एक बार की अप्रतिदेय राशि के रूप में आपको 5000 रुपए, 15,000 रुपए और 75,000 रुपए का रिलायंस समूह को भुगतान करना होगा।
  • जिओ ऑफिस के लिए आपको कम से कम 10 कर्मचारियों को नियुक्त करना होगा।

जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for JioFibre Franchise Registration)

अगर आप जिओ डीटीएच की फ्रेंचाइजी लेने का विचार बना रहें हैं तो इसके लिए आपको जिओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाके अप्लाई करने की आवश्यकता होगी। जिओ डीटीएच की फ्रेंचाइजी लेने के लिए यहाँ कुछ स्टेप्स बताए गये हैं जिनको आपको फॉलो करने की आवश्यकता होगी।

  • इस वेबसाइट https://partnercentral.jioconnect.com/web/guest/distributors पर क्लिक करें
  • इसके बाद प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज टैब पर क्लिक करें।
  • अब वहां से बीकम अ डिस्ट्रीब्यूटर ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक बार जब आप उस विकल्प पर क्लिक करते हैं तो यह डीलरशिप या संपूर्ण जिओ सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए कुछ बुनियादी आवश्यकताएं दिखाएगा।
जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें
  • इसके बाद आई एम इंटरेस्टेड ऑप्शन पर क्लिक करें, आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अपना नाम, फर्म का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, शहर, पिन कोड, पता दर्ज करें।
  • अंत में फॉर्म सबमिट करें।
जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें 1
  • अब रिलायंस जियो का एक अधिकारी आपसे एक फोन कॉल पर संपर्क करेगा या आपको एक ईमेल भेज सकता है।
  • जिओ आपके व्यवसाय के सभी पहलुओं की समीक्षा करने के बाद, यह आपके आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है।

सबसे कम कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता और सेवाएं प्रदान करके जिओ हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को खत्म करता जा रहा है। 3 साल से भी कम समय में ब्रांड 300 मिलियन से अधिक ग्राहक हासिल करने में कामयाब रहा है।

जिओ डीटीएच फ्रेंचाइजी कैसे लें – Related FAQs

प्रश्न: क्या जिओ डीलरशिप लाभदायक है?

उत्तर: हालाँकि जिओ डीटीएच फ्रैंचाइज़ी से मासिक रिटर्न की सही संख्या इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है, एक जिओ फ्रैंचाइज़ी का मालिक लाभ के रूप में प्रति माह 50,000 रुपए से 2 लाख रुपए के बीच आसानी से कमा सकता है।

प्रश्न: क्या जियो मार्ट फ्रेंचाइजी देता है?

उत्तर: जिओ मार्ट विभिन्न व्यवसाय मॉडल प्रदान करता है जैसे कि जिओ मार्ट डिस्ट्रिक्ट डिस्ट्रीब्यूटरशिप मॉडल, जिओ मार्ट स्टेट डिस्ट्रीब्यूटरशिप, जिओ मार्ट रिटेलर्स स्टेट फ्रैंचाइज़ी और डिलीवरी फ्रैंचाइज़ डीलरशिप।

प्रश्न: क्या फ्रेंचाइजी मालिक वेतन लेते हैं?

उत्तर: फ़्रैंचाइज़ी के मालिक स्वयं को वेतन का भुगतान कर सकते हैं या अपनी व्यावसायिक इकाई के आधार पर, वह अपनी संचित इक्विटी से ड्रॉ लेने में सक्षम हो सकते हैं।

प्रश्न: क्या रात में जियो फ्री है?

उत्तर: कोई भी जियो अपने किसी भी प्लान पर कभी भी फ्री डेटा ऑफर नहीं कर रहा है।

Leave a Comment