झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड | Jharkhand Ration Card Form 2020

झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई, Jharkhand Ration Card Apply Online, राशन कार्ड झारखंड एप्लीकेशन फॉर्म, राशन कार्ड झारखंड आवेदन प्रक्रिया, Jharkhand Ration Card Status, Jharkhand Ration Card 2020 Online Application Form, Check PDS Jharkhand Rashan Card Status & List In Hindi, झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन स्थिति और सूची देखें झारखंड के जिन परिवार के पास झारखंड राशन कार्ड  योजना के अंतर्गत राशन कार्ड नहीं बना है तो अब वह अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर कर सकते है क्योंकि झारखंड सरकार ने झारखंड राशन कार्ड 2020 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है जो की झारखंड नागरिकों के लिए अच्छी  खबर है।

Jharkhand APL/BPL Ration Card Form

जैसा की सभी जानते है की भोजन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिसके बिना कोई भी जीव जंतु जीवित नहीं रह सकता है। इसके लिए हमें विभिन्न तरह के खाद्यान्नों पर निर्भर रहना पड़ता है बाजार में यह खाद्यान्न क्षेत्रों के अनुसार अलग-अलग दामों में प्राप्त होते हैं। जिससे कि आपको खाद्यान्न के लिए अलग अलग दाम देना पड़ता है। कोई भी व्यक्ति कालाबाजारी तथा धांधली न कर सके। और सभी कोई जरुरत की चीजें मिल सके इसके लिए सरकार लगातार काम करती रहती है। इससे हमारे देश को बहुत क्षति हो सकती है इसीलिए भारत सरकार बहुत सही कार्य ऐसे करता है। जिससे यह धोखाधड़ी तथा कालाबाजारी को रोका जा सके। झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड | Jharkhand Ration Card Form 2020 भारत की जनसंख्या लगभग 130 करोड़ है जिसके लिए बहुत सारे खाद्यान्नों की आवश्यकता होती है। इतने सारे लोगों को भोजन तथा आवश्यक सामग्री प्रदान करने के लिए सरकार को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए सरकार राज्यों के अनुसार राशन कार्ड का निर्माण करती है। जिससे कि लोगों को खाद्यान्न प्राप्ति में आसानी हो सके। हम ऐसे ही एक राज्य की बात कर रहे हैं जिसका नाम झारखंड है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? तथा इसके क्या लाभ है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

झारखंड राशन कार्ड क्या है? What is Jharkhand Ration Card Scheme?

झारखंड में हाल फ़िलहाल झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई की प्रक्रिया चालू हो गई है झारखंड राज्य अपने नागरिकों के लिए यह राशन कार्ड बनवा रही है। जिससे कि चावल, गेहूं, दाल, चीनी, केरोसिन आदि जैसे आवश्यक सामग्री लोगों को उचित दामों में मिल सके। राशन कार्ड झारखंड सरकार द्वारा जरी किया गया एक कार्ड होता है, जिसके माध्यम से लोगों को खाद्यान्न प्राप्त होगा झारखंड राशन कार्ड खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित किया जाएगा इसके माध्यम से बीपीएल, एपीएल तथा अंत्योदय श्रेणी के लोगों को खाद्यान्न प्राप्त होगा। यह खाद्यान्न पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम के माध्यम से एक उचित दाम पर दिया जाए जिसमें चावल, गेंहू, शक्कर, केरोसिन, नमक आदि दिया जाएगा इसमें कार्ड के आधार पर सब्सिडी दी जाएगी।

Types Of Jharkhand Ration Card

जैसा कि आपको पता है कि यह राशन कार्ड, खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। झारखंड में पिछले काफी समय से राशन कार्ड की प्रक्रिया बंद पड़ी हुई है। झारखंड के निवासी पुराने कार्ड के माध्यम से भी अपना खाद्यान्न प्राप्त करते थे। परंतु नए आवेदकों को कार्ड बनाने का मौका नहीं मिल रहा था है। झारखंड में तकरीबन 8. 45 लाख लोगों ने झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई किया था। परंतु कम बंद होने के कारन उन्हें राशन कार्ड योजना का लाभ नही मिल पाया लेकिन अब  2020 में इसे फिर से चालू कर एपीएल तथा बीपीएल श्रेणी के लोगों को शामिल कर फिर से चालू किया गया है।

एपीएल राशन कार्ड – APL Ration Card

यह कार्ड उन लोगों को प्राप्त होता है जो गरीबी रेखा से ऊपर का जीवन यापन करते है। यह समाज में तथा धन से आम लोगों के मुकाबले अधिक धनी होते हैं इन्हें इस राशन कार्ड के तहत कुछ सब्सिडी दी जाएगी है।

बीपीएल राशन कार्ड – BPL Ration Card

राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे का जीवन यापन करते हैं है। जिनकी वार्षिक आय 100000 से कम होती है। कल आप प्राप्त करने के लिए इस श्रेणी में आने वाले लोगों को अमेरिका वाली श्रेणी से कुछ ज्यादा सब्सिडी दी जाती है।

अंतोदय राशन कार्ड – Antodaya Ration Card

इसमें गरीबी रेखा से बहुत ज्यादा गरीबी में जीवन यापन करने वालों को इसका लाभ प्राप्त होता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिसकी वंशिका बहुत ही कम होती है उसके लिए यह राशन कार्ड दिया जाता है।

झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई के लाभ – Benefits of Jharkhand Ration Card

झारखंड राशन कार्ड 2020 के आपको किस प्रकार लाभ मिलने वाले वह इस प्रकार ही –
  • इस कार्ड के माध्यम से लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सब्सिडी प्राप्त होती है।
  • इस कार्ड का उपयोग करके लोगों को खाद्य सस्ते दामों में उपलब्ध होते हैं।
  • यह एक तरह का पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है।
  • इसकी मदद से पेंशन, आयुष्मान कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि भी बनवा सकते हैं।
  • जिनके घरों में बिजली कनेक्शन नहीं होते हैं उनके लिए राशन कार्ड के माध्यम से बिजली कनेक्शन किया जा सकता है।
  • इस कार्ड के माध्यम से नागरिकों की नागरिकता साबित होती है कि वह किस क्षेत्र का है।
  • इस कार्ड के माध्यम से लोगों के आय के बारे में पता चलता है।
  • राशन कार्ड से वंचित लोगों को राशन कार्ड प्राप्त हो पाएगा पिछले 7 साल से आवेदकों को फिर से राशन कार्ड बनाने का मौका मिल जाएगा।
  • [जिलेवार सूची] न्यू Jharkhand Ration Card List 2020 में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें? APL,BPL और AAY झारखंड राशन कार्ड लिस्ट 2020

झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई हेतु आवश्यक दस्तावेज़ – Documents required for online application of Jharkhand Ration Card

अपने अभी तक झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई किया है तो आप इसमें आवेदन कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अनिवार्य है। तभी आप झारखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे –
  • आवेदक झारखंड का निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पानी का बिल
  • बिजली का बिल
  • परिवार में सदस्यों की संख्या
  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज का फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र

झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? How to apply for Jharkhand Ration Card online?

झारखंड निवासियों के लिए झारखंड सरकार की झारखंड राशन कार्ड 2020 योजना काफी अच्छी योजना है। अगर आपको इस योजना के अंतर्गत सस्ते दामों पर राशन नहीं मिल पा रहा है। तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना के अंतर्गत अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन अवश्य कर दे। ताकि आप भी इस योजना का लाभ ले सके –
  • सबसे पहले आवेदक को पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम एवं खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://aahar.jharkhand.gov.in/ में जाने की आवश्यकता होगी। आप चाहे तो यहां क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते हैं।
झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? How to apply for Jharkhand Ration Card online?
  • ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के पश्चात आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा यहाँ आपको ऑनलाइन सेवा का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर आपको क्लिक करना।
  • सेवा ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात अगले पेज पर नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? How to apply for Jharkhand Ration Card online?
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आप अगले पेज में चले जाएंगे। आप इस पेज में दिए गए सारे नियमों को पढ़ें तथा proceed की बटन पर क्लिक करते है।
  • इसके बाद proceed के बटन पर क्लिक करते हैं आप अगले पेज में चले जाएंगे। इसमें आपको नए राशन कार्ड के लिए आवेदन का चयन करना होगा।
झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? How to apply for Jharkhand Ration Card online?
  • आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा उस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, जिला, ब्लाक आदि  मांगी जाएगी जिसका आपको सही-सही विवरण देना है।

Fill Jharkhand APL/BPL Ration Card Form

  • इसके बाद अगले पेज में आपसे आपका नाम, पति का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि की जानकारी मांगी जाएगी। फॉर्म को सही ढंग से तथा उचित जानकारी दे। उसके पश्चात आपको समित का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? How to apply for Jharkhand Ration Card online?
  • क्लिक करते हैं फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। OTP को फॉर्म में भरे जैसे ही फॉर्म जमा करेंगे तो आपको एक रसीद प्राप्त होगी। इस पर कुछ संख्या दी जाएगी जिससे आपको फॉर्म में भर देना है और से की बटन को दबाकर आप चाहे तो इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।
  • इसका प्रिंट आउट लेने के बाद आपको डीएसओ ऑफिस में सभी दस्तावेजों के साथ जमा कर देना है इस तरह से आप झारखंड राशन कार्ड 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें? How to check the status of Jharkhand Ration Card online application.

यदि आपने झारखंड राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था। और आप पता करना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड अभी बना है या नहीं। तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके झारखंड राशन कार्ड आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं –
  • झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://pds.jharkhand.gov.in/secc_cardholders/ercmsAckSearch पर जाना होगा। आप चाहे तोयहां क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते हैं।
झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें? How to check the status of Jharkhand Ration Card online application.
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको नीचे दिए गए इमेज की तरह एक पेज दिखाई देगा। यहां पर आपको अपना राशन कार्ड नंबर अथवा आवेदन संख्या भरनी होगी। उसके पश्चात नीचे दिए गए मोबाइल नंबर ऑप्शन में अपना मोबाइल नंबर भरकर एक्टिविटी सेलेक्ट करना होगा। और चेक स्टेटस बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सभी जानकारी भरकर चेक स्टेटस बटन पर क्लिक करेंगे। अगले पेज पर आपको अपने राशन कार्ड आवेदन की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें?

यदि आप अपना नाम झारखंड राशन कार्ड योजना लिस्ट में चेक करना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर अपना नाम झारखंड राशन कार्ड योजना लिस्ट में आसानी से चेक कर सकते हैं – हर राज्य सरकार केंद्र सरकार की मदद अपने राज्य नागरिकों के लिए उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर कार्ड उपलब्ध कराकर उनके परिवार के पालन पोषण के हर माह सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध कराती है, जिसमे झारखंड सरकार अपने राज्य के नागरिकों तक सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध कराने के लिए विशेष ध्यान रखती है। इसीलिए सरकार ने झारखंड राशनकार्ड 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया है ताकि सभी को इस योजना का लाभ मिल सके। इस योजना का सभी को लाभ मिल सके इसलिए हमने अपने इस आर्टिकल माध्यम से झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड, Jharkhand Ration Card Form 2020 के बारे में जानकारी प्राप्त की। आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का केवल यह उद्देश्य था कि आपको झारखंड राशनकार्ड 2020 के बारे में समस्त जानकारी दें। तथा इसका लाभ झारखंड के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके।
Spread the love

Leave a Comment