जापान में जॉब कैसे पाए? | योग्यता, सैलरी, वीजा फीस | Japan me job kaise paye

|| जापान में जॉब कैसे पाएं? Japan me job kaise paye | Japan me naukri kaise milegi | जापान देश की भाषा सीखें | Japan ki language konsi hai | जापान में जॉब पाने के लिए एक डिग्री लें  | जापान में नौकरी पाने के लिए रिज्यूमे बनाएं  ||

Japan me job kaise paye, जापान दुनिया का एक ऐसा देश है जो अपनी ईमानदारी और कर्मठता के कारण विश्व भर में प्रसिद्ध है। जापान के लोग अपने काम के प्रति बहुत ही ईमानदार होते हैं और वे किसी भी चीज़ में लालच या द्वेष भाव नहीं रखते हैं। इसी के साथ साथ वहां स्वच्छता को लेकर बहुत ध्यान दिया जाता है और जापानी लोग जहाँ भी जाते हैं वहां गंदगी बिल्कुल भी नही करते (Japan me job kaise paye in Hindi) हैं। यही कारण है कि संपूर्ण विश्व में जापान के लोगों को बहुत अधिक सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है।

अब यदि आप भारत देश को छोड़ कर इसी जापान देश में नौकरी करने को इच्छुक हैं और इसके बारे में विस्तार से जानने को यहाँ आये हैं तो आज के इस लेख में हम आपको वह सब जानकारी देने वाले हैं जो जापान में नौकरी करने के लिए आपको सक्षम (Japan me naukri kaise milegi) बनाएगी। ऐसे में आपको यह लेख पूरे ध्यान से पढ़ना चाहिए जिससे कि आप भी जल्द से जल्द जापान देश में नौकरी करने में सक्षम हो सकें और वहां एक अच्छा जीवनयापन कर सकें।

Contents show

जापान में जॉब कैसे पाएं? (Japan me job kaise paye)

जापान एक समृद्ध देश है और वहां विश्व की कई जानी मानी कंपनियां काम कर रही हैं। साथ ही यह विश्व की अर्थव्यवथा में तेजी से उभरता हुआ देश है और इसी कारण जापान देश के द्वारा लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने का काम भी किया जा रहा (Japan me naukri kaise paye) है। वर्तमान समय में लाखों विदेशी लोग जापान देश में नौकरी कर रहे हैं या वहां जाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में आपकी नौकरी जापान देश की किसी कंपनी में लग पाए उसके लिए पहले आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरुरत (Japan me naukri kaise kare) होगी।

Japan me job kaise paye

यदि आप वाकई में जापान देश में नौकरी करना चाहते हैं और इसके लिए प्रयासरत हैं तो आज के इस लेख में हम आपको जापान देश में नौकरी करने के ऊपर शुरू से लेकर अंत तक संपूर्ण जानकारी देने वाले (Japan me job kaise milegi) हैं। इसलिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए और हरेक पॉइंट पर ध्यान देना चाहिए ताकि कोई भी एक महत्वपूर्ण जानकारी स्किप ना होने पाए। आइए एक एक करके जानते हैं कि किस तरह से आप जापान देश में नौकरी करने के लायक बन सकते हैं और किस तरह से आपको वहां जॉब मिल सकती है।

जापान देश की भाषा सीखें (Japan ki language konsi hai)

सबसे पहले तो आपको जापान देश की भाषा को सीखना होगा क्योंकि यहाँ पर अंग्रेजी भाषा का बोलबाला कम है और ना ही यहाँ के लोग भारत देश के लोगों की भांति अंग्रेजी भाषा के पीछे पागल हुए फिरते हैं। जापान के लोगों के द्वारा अपनी राष्ट्रीय भाषा जिसे जापानी कहते हैं, उसे ही महत्ता दी जाती (Japan ki language) है। यहाँ पर सरकारी से लेकर प्राइवेट तौर का हर कार्य जापानी भाषा में ही किया जाता है और अंग्रेजी को बहुत कम ही महत्ता दी जाती है।

अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल भी इसलिए ही किया जाता है क्योंकि जो लोग विदेश से जापान देश में घूमने के उद्देश्य से आये हैं या कुछ दिन के लिए आये हैं तो उन्हें किसी तरह की असुविधा ना हो। किंतु यदि आप जापान देश में जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए तो आपको वहीं रहना होगा और यदि आपको वहीं रहना है तो आपको निश्चित तौर पर जापान की आधिकारिक भाषा का ज्ञान होना चाहिए। इसलिए सबसे पहले जापानी भाषा को सीखने पर बल दें और उसके बाद ही जापान देश में नौकरी करें।

जापानी कंपनियों के बारे में जाने (Japanese company list in Hindi)

क्या आपको पता है कि भारत देश में कई ऐसी प्रसिद्ध कंपनियां है जिसके बनाए उत्पादों का लगभग हर भारतीय या बहुत से भारतीय कई वर्षों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं। उदाहरण के तौर पर प्रसिद्ध मोटर साइकिल कंपनी होंडा जापान देश की ही कंपनी है। इसी तरह अन्य बाइक कंपनी यामाहा भी जापान देश की ही कंपनी है। तो इन दोनों कंपनियों का नाम तो आपने अवश्य ही सुना होगा और इन दोनों में से किसी ना किसी एक कंपनी की बाइक आपने इस्तेमाल की होगी या अभी भी इस्तेमाल करते (Japanese company ki list) होंगे।

तो यदि आपको जापान देश में जॉब करनी है या पानी है तो उससे पहले आपको यह देखना होगा कि जापान देश की कुछ प्रसिद्ध कंपनियां कौन कौन सी है क्योंकि उन्हें जानकर ही तो आप यह तय कर पाएंगे कि आप किस कंपनी में और कौन सी जॉब कर सकते हैं। इनमें कुछ अन्य प्रसिद्ध कंपनियों की सूची इस प्रकार है जो जापान देश से संबंधित हैं:

  • Kawasaki
  • Subaru
  • Nikon
  • Pentax
  • Sony
  • Sharp
  • Hitachi
  • Panasonic
  • Pioneer
  • Casio
  • Canon
  • Nissan
  • Toyota
  • Suzuki इत्यादि।

अब इनमें से आपने कई कंपनियों के नाम सुने होंगे और उनके प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया होगा। तो आपको इनमें से कोई एक या 2 से 3 कंपनियां का चुनाव करना होगा और उनमें नौकरी पाने का लक्ष्य रखना होगा। तभी आपकी जापान देश में नौकरी लग पायेगी।

जापान में नौकरी करने के कोर्सेज करें (Japan me naukri karne ke course kare)

अब यदि आपको जापान देश में जॉब पानी है या वहां की किसी कंपनी में नौकरी करनी है तो उसके लिए आपको पहले संबंधित कोर्सेज को पूरा करना होगा। जापान देश में नौकरी करने के लिए कई तरह के कोर्स होते हैं जिस प्रकार अंग्रेजी भाषा बोलने वाले देशों में जाने के लिए IELTS का कोर्स होता है। ठीक उसी तरह जापान देश में नौकरी पाने के लिए भी कई तरह के कोर्स होते हैं जिनकी सहायता से वहां जल्द से जल्द नौकरी पाने में सहायता मिलती है।

इन कोर्सेज को आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से कर सकते हैं और फिर जापान देश की कंपनियों में नौकरी पाने के लिए आपना आवेदन दे सकते हैं। यदि आप इस कोर्स को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं और अच्छे अंक ले आते हैं तो आपकी जापान देश में जल्द ही जॉब लग जाएगी और वो भी एक अच्छे पद पर।

जापान में जॉब पाने के लिए एक डिग्री लें  (Japan me job pane ke liye degree kare)

यदि आप सोच रहे हैं कि आप बिना पढ़े लिखे ही या कम पढ़ाई करके ही जापान में नौकरी लग जाएंगे तो आप गलत हैं। कम पढ़े लिखे या अनपढ़ लोगों को जापान में केवल मजदूर वर्ग की ही नौकरी मिल सकती है जो दोनों देशों की सरकारों के बीच अनुबंध के तौर पर ही होता है। तो यदि आपको निम्न स्तर की नौकरी करनी है या मजदूरी करनी है तो फिर तो आपको ऊपर बताई गयी किसी भी प्रक्रिया को ध्यान में रखने की जरुरत नहीं है और मजदूर संघ के द्वारा जापान में नौकरी पाने के लिए आवेदन करना है।

वहीं यदि आप जापान देश में वाइट कालर की नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए संबंधित विषय में किसी अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी से अच्छे अंकों से डिग्री लेनी होती है ताकि आपको जापान की कंपनी में जल्द से जल्द जॉब मिल सके। इसके लिए आप अपनी बारहवीं कक्षा के बाद किसी बढ़िया और मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश लें और वहां से मन लगाकर पढ़ाई पूरी करें और अच्छे अंकों के साथ संबंधित विषय में डिग्री लें। उसके बाद ही आप जापान की कंपनी में नौकरी के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं।

जापान में नौकरी पाने के लिए रिज्यूमे बनाएं  (Japan me naukri karne ke liye resume banaye)

अब जब आपने अपनी डिग्री को पूरा कर लिया है तो बारी आती है एक बढ़िया सा रिज्यूमे तैयार किये जाने की। तो यहाँ आप यह जान लें कि यदि आपको जापान देश में नौकरी पानी है तो उससे पहले आपको अपना एक अच्छा सा रिज्यूमे तैयार करना होगा जिसमें आप अपनी सारी जानकारी सम्मिलित करेंगे। उदाहरण के तौर पर इसमें आप अपनी निजी जानकारी, संपर्क विवरण, शिक्षा की जानकारी, रुचि इत्यादि सब बतायेंगे।

जब आप किसी भी जापानी कंपनी में जॉब पाने के लिए आवेदन करेंगे तो वहां पर सबसे पहले आपका रिज्यूमे ही सबमिट करने को कहा जाएगा। इसी रिज्यूमे को देखने के बाद ही और इसके आधार पर ही आपको अगले राउंड के लिए भेजा जाएगा और उसके बाद ही आपको इस जापानी कंपनी में नौकरी मिल पायेगी। इसलिए पूरी कोशिश करें कि आप अपना यह रिज्यूमे बहुत ही बढ़िया से बनाएं ताकि यह सामने वाले पर पहली नज़र में ही अपनी एक अलग छाप छोड़ दे।

जापानी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन दें (Japan me job ke liye apply kare)

अब जब आपने अपना रिज्यूमे बढ़िया तरीके से तैयार कर लिया है तो बारी है जापानी कंपनी में अपना रिज्यूमे सबमिट करने की और वहां की किसी जॉब पोस्टिंग के लिए आवेदन दिए जाने की। तो इसके लिए सबसे पहले आपको जापान की बताई गयी कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर वहां निकल रही भर्तियों के बारे में जानकारी एकत्र करनी होगी और अपने पढ़े गए विषय के अनुसार उसके लिए आवेदन करना होगा। इसके अलावा आप उन कंपनी के HR को भी अपनी ओर से एक अलग से मेल भेज सकते हैं और नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इनके अलावा कई तरह के जॉब पोर्टल होते हैं जो दुनियाभर में निकल रही जॉब vacancy के लिए पोस्ट करते रहते हैं। आपको इसमें जापान देश का फ़िल्टर लगाना है और वहां निकल रही विभिन्न जॉब भर्ती के लिए आवेदन करना है। हालाँकि आप इसमें इस बात का ध्यान रखें कि आप हर किसी पोस्ट के लिए आवेदन करने की बजाए केवल अपनी दक्षता और पढ़ाई के विषय से संबंधित जॉब के लिए ही अपना आवेदन दें।

जापान में जॉब पाने के लिए इंटरव्यू देना (Japan me job ke liye interview de)

अब जब जापान की किसी कंपनी के द्वारा आपका रिज्यूमे स्वीकार कर लिया जाता है तो उसके बाद आपको वहां नौकरी देने के लिए इंटरव्यू फिक्स किया जाएगा। इसके लिए आपको मैसेज भेज कर या ईमेल के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा कि आपका किस दिन और किसके साथ और किस तरह से जॉब इंटरव्यू लिया जाएगा। तो आपको निर्धारित समय और तिथि के लिए अपनी तैयारी को पूर्ण रूप देना होगा ताकि आप उसमें पहली बार में ही पास हो जाएं।

उसके बाद आपको निश्चित समय पर दी गयी जानकारी के अनुरूप इंटरव्यू देना होगा और उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देना होगा। यदि आपको इस इंटरव्यू में चुन लिया जाता है तो फिर आपको आगे के राउंड में भेज दिया जाएगा और अन्तंतः सभी राउंड में पास हो जाने के बाद आपको उस जापानी कंपनी में नौकरी दे दी जाएगी। इस तरह से आप उक्त जापानी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं।

जापान में नौकरी पाने के लिए वीजा लगवाना (Japan me job ke liye visa lagvaye)

अब जब आपने जापान देश की कंपनी में नौकरी पा ली है तो उसके बाद अंतिम पड़ाव होता है जापान देश का वीजा लगवाना। तो इसके लिए सबसे पहले तो आपका पासपोर्ट तैयार होना चाहिए और उसके बाद ही आप जापान देश के वीजा के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं। तो अपना पासपोर्ट व अन्य सभी दस्तावेज समय रहते तैयार रखिए और उसके बाद आपको जापानी दूतावास में उनका वीजा प्राप्त करने के लिए आवेदन देना होगा।

इस काम में आपकी वह जापानी कंपनी भी सहायता करेगी जहाँ पर आपकी नौकरी लगी है। दरअसल नौकरी लगने के बाद जापान देश का वीजा लेना बहुत ही आसान हो जाता है और इस वीजा को वर्क परमिट कहा जाता है। तो जैसे ही आपको जापान देश का वीजा मिल जाता है तो उसके बाद आप आसानी से जापान देश में जाकर एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं और नौकरी करना शुरू कर सकते हैं।

download app

जापान में जॉब कैसे पाएं – Related FAQs

प्रश्न: मुझे जापान में नौकरी कैसे मिल सकती है?

उत्तर: यदि आपको जापान देश में नौकरी लेनी है तो उसके बारे में समूची जानकारी इस लेख के माध्यम से देने का प्रयास किया गया है जिसे आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: जापान में भारतीय को कौन सी नौकरी मिल सकती है?

उत्तर: जापान में भारतीय को सॉफ्टवेर, आईटी, टेक्नोलॉजी, मोटर्स, मैनेजमेंट इत्यादि की नौकरी मिल सकती है।

प्रश्न: जापान में काम करने के लिए मुझे क्या चाहिए?

उत्तर: जापान में काम करने के लिए आपको एक वर्किंग वीजा चाहिए होता है।

प्रश्न: क्या जापान में काम ढूंढना आसान है?

उत्तर: हां, जापान में काम ढूंढना आसान है लेकिन आपके पास पर्याप्त शिक्षा व अनुभव का होना आवश्यक है।

तो इस तरह से आप जापान देश में नौकरी पाने में सक्षम होंगे। यहाँ इस बात का पूर्ण रूप से ध्यान रखें कि वहां पर नौकरी करने के लिए केवल अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना ही पर्याप्त नही होता है और आपको इसके लिए जापानी भाषा सीखनी ही होती है। इसलिए यदि आपको जापान देश में नौकरी करनी है तो अभी से ही जापानी भाषा को सीखना शुरू कर देंगे तो बेहतर रहेगा।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment