मोबाइल से जन्म तिथि द्वारा Janam Kundli बनायें और देखें | Janam Kundli Kaise Nikale In Hindi | Kundli Dekhne Ka Tarika

Janam Kundli Kaise Nikale In Hindi – दोस्तों हर व्यक्ति को अपने जीवन में कभी न कभी Janam Kundli की आवश्यकता जरूरत पड़ते हैं। कुंडली व्यक्ति के जन्म के समय ग्रह की स्थिति के अनुसार तैयार की जाती है। जिसके माध्यम से भविष्य में होने वाले अच्छे बुरे घटनाओं का आंकड़ा तैयार किया जाता है। इसलिए Janam Kundli व्यक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। जब भी हमें जन्म कुंडली की आवश्यकता होती है। तो हमें अपने पास के किसी पंडित या ज्योतिषी के पास जाना होता है। और उससे अपनी Janam Kundli बनानी पड़ती है।

हम सभी को अपने जीवन में क्या गठित होने वाले है उसके बारे में जानने की उत्सुकता रहती है लेकिन हम इन चीजों की भविष्यवाणी नहीं कर सकते। हम सभी ने जन्म कुंडली के बारे में सुना ही होगा और इसके द्वारा हम किसी भी व्यक्ति का वर्तमान और भविष्य जान सकते है।

हम भगवान नहीं है इसलिए जिसके साथ जो होना है वो होने ही वाला है लेकिन हम उससे लड़ने के लिए अपने आप को पहले से तैयार कर सकते है। जन्म कुंडली से हम ग्रह की स्थिति और उसके प्रभाव के बारे में जान सकते है और आने वाले समय में अपने आप को उससे लड़ने के लिए सक्षम भी कर सकते है।

Free Online Janam Kundli In Hindi –

जन्म कुंडली के द्वारा ही किसी व्यक्ति में ग्रह के कारण जो दोष होते है उसका पता चलता है। कई बार लोग अपनी जन्म कुंडली में पाए जाने दोष से बचने के लिए पूजा इत्यादि भी करवाते है। शादी, ब्याह में भी लड़का और कड़की की कुंडली देख के उनके बिच के गुण पते चल सकते है। हमारे हिन्दू संस्कृति में जन्म कुंडली का बहुत महत्व है और आज भी लोग इस पे बहुत विश्वास करते है।

free Janam Kundli in hindi by date of birth

लेकिन अब टेक्नोलॉजी का जमाना है। इंटरनेट पर आज बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर और साइट्स मौजूद है। जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने मोबाइल द्वारा ही अपनी या अपने परिवार के किसी व्यक्ति की Janam Kundli बना सकते हैं। और अपने भविष्य के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अपने मोबाइल का उपयोग करके आप Janam Kundli कैसे बना सकते हैं? साथ ही janam kundli by date of birth only in hindi और janam kundali by date of birth and time in hindi में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह पोस्ट लास्ट तक करनी होगी?

Janam Kundli क्या है? Janam Kundli In Hindi

जन्म कुंडली एक ऐसा ज्योतिषी चार्ट होता है। जो अलग अलग संकेतों और ग्रहों को मिलाकर 12 घरों में विभाजित किया जाता है। इस चार्ट  पहला घर अग्रवर्ती से शुरू होता है। और बाकी घर घड़ी की विपरीत दिशा में गिने जाते हैं। ये घर व्यक्ति की स्थिति और ज्योतिष संबंधी पहलुओं को परिभाषित करते हैं।

जन्म कुंडली में बिभाजित 12 घर हर घर जीवन के किसी एक विशेष संभावना को प्रदर्शित करते हैं।  यह संभावना – कैरियर, रिश्ते, पैसा अन्य तरह की होती है। इसके साथ ही Janam Kundli को देखकर किसी भी व्यक्ति के भविष्य के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है। ग्रहों की स्थिति के आधार पर जन्म कुंडली में राशियों का परिवर्तन होता रहता है।

Janam Kundli Kaise Banvaye?

जन्म कुंडली किसी भी व्यक्ति के वर्तमान, भविष्य और अतीत के बारे में जानकारी दे सकती है। जन्म कुंडली हमारे जन्म तारीख, समय और स्थान के आधार पे बनती है। पहले के ज़माने में बच्चे के पैदा होते ही लोग पंडित के पास सही जन्म समय, तारीख, नाम, इत्यादि बता के जन्म कुंडली बनवा लिए करते हैं। आज भी लोग जन्म कुंडली के लिए ज्योतिषी के पास जाते है। यदि ज्योतिषी के पास लोग जाते है तो कुंडली में छिपे सरे दोष और उसके उपाय भी वे बताते है।

आज कल लोगो पर समय की बहुत कमी है और साथ ही ज्योतिषी की फीस सब नहीं दे पाते। मोबाइल में बहुत सी तरह की एप्लिकेशन है जिसके द्वारा आप सारी जानकारी देकर जन्म कुंडली बनवा सकते है। बहुत से साफ्टवेयर भी मौजूद है जिसके द्वारा आप अपनी जन्म कुंडली आसानी से और कम पैसे में बनवा सकते है।

आज ऐसे बहुत से मोबाइल एप्लिकेशन है जहाँ आपको फ्री में ही जन्म कुंडली बनवा सकते है। इन सब तरीके से जो कुंडली बनती है वो भी ज्योतिषी के द्वारा ही होती है इसलिए आप इन पर यकीन कर सकते है। सभी ऐसे एप्लिकेशन या फिर ज्योतिषी जन्म कुंडली आपके दी गई जानकारी के आधार पे ही बनती है और इसलिए आपको हमेशा सही विवरण देनी चाहिए।

ऑनलाइन अपने मोबाइल से जन्म कुंडली कैसे बनाये?

यदि आपको अपनी या अपने परिवार के किसी सदस्य या फिर किसी अन्य व्यक्ति की जन्म कुंडली बनानी है। तो आप ऑनलाइन अपने मोबाइल का उपयोग करके जन्म कुंडली बना सकते हैं। ऑनलाइन जन्म कुंडली बनाने से आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। ऑनलाइन मोबाइल से जन्म कुंडली बनाने के लिए आपको निचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • ऑनलाइन जन्म कुंडली बनाने के लिए आपको सबसे पहले www.freekundli.com पर जाना होगा। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • डायरेक्ट लिंक पर क्लीक करने पर आपके सामने नीचे दिखाई गई इमेज की तरह फॉर्म ओपन होगा।
  • यहाँ आपको अपनी सभी डिटेल्स जैसे नाम, जन्मतिथि, जन्म समय आदि भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के पश्चात् समिट बटन पर क्लीक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लीक करेंगें। आपको नेक्स्ट पेज पर आपकी जन्म कुंडली मिल जाएगी। आप इस जन्म कुण्डली का उपयोग, kundli in hindi download कर सकतें हैं। साथ ही जरुरत पड़ने पर प्रिंट भी कर सकतें हैं।

मोबाइल एप्प द्वारा अपने मोबाइल से Janam Kundli कैसे बनाएं? janam kundali banane wala apps  –

यदि आप अपने या अपने परिवार के किसी भी सदस्य की Janam Kundli तयार करना चाहते हैं। तो आप अपने मोबाइल का उपयोग करके भी बड़ी आसानी से जन्म कुंडली तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Google Play Store से AstroSage Kundli : Astrology ऐप डाउनलोड करना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात आपको इस ऐप को ओपन करना होगा। ऐप ओपन करने पर सबसे पहले आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा। और फिर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अगले स्टेट ने आपको इस ऐप में नया खाता बनाने के लिए कहा जाएगा। आप चाहे तो ऊपर उपलब्ध “छोड़े ” बटन पर क्लिक करके इस स्टेप  को स्किप  कर सकते हैं।
free Janam Kundli in hindi by date of birth

Kundli Dekhne Ka Tarika In Hindi –

  • अब आप इस एप्प के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।  यहां पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • इनमे  से आपको जन्म कुंडली वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जन्म कुंडली ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको नवीन जन्म कुंडली में सभी जानकारी सही सही भरना होगा। और फिर नीचे उपलब्ध कुंडली दिखाइए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अगले स्टेट में आपसे पूछा जाएगा कि क्या यह आपकी जन्मकुंडली है। यदि हां तो हां पर क्लिक करें।
free Janam Kundli in hindi by date of birth
  • जैसे ही आप हां पर क्लिक करेंगे। आपकी जन्मकुंडली तैयार हो जाएगी। आप इसे देख सकते हैं इसके साथ ही यदि आप चाहें तो अपनी इस Janam Kundli को यहां उपलब्ध ऑप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात आपको अपनी जन्म कुंडली कभी भी कहीं भी देख सकते हैं।

जन्म कुंडली के लाभ –

  • सभी के जीवन में बुरे दिन आते है लेकिन बहुत कम लोग उसका सामना करने की हिम्मत जुटा पाते है। जन्म कुंडली द्वारा आपको पहले से ही जानकारी होती है जिससे आप अपने आप को मजबूत बना पाए।
  • कई बार जन्म कुंडली द्वारा आपको आने वाली विपत्तियों और बीमारियों के बारे में भी जानकारी मिल जाती है जिससे आप सचेत हो जाये।
  • आप जन्म कुंडली के आधार पे आपके लिए आपके अनुकूल जीवन साथी भी पा सकते है। लड़का और लड़की दोनों की कुंडली का मेल करते है जिससे उन दोनों के बिच अनुकूलता के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।
  • आपके कुंडली में यदि कोई दोष है जिसके करण आप कड़ी मेहनत के बावजूद अपने लक्ष्य तक नहीं पहुच पाते तो कुंडली के आधार पे आप उसका निवारण ला सकते है।

बहुत से लोग आज कुंडली पे विश्वास नहीं करते लेकिन सही तरह से बनायीं हुई कुंडली में जानकारी आपके ग्रह और नक्षत्र के आधार पे ही होते है। यदि आप किसी ज्योतिषी के पास जाते है तो ध्यान रखे के उन को ज्योतिशास्त्र का पूरा ज्ञान होना चाहिए जिन्हें कुंडली बनाने का अनुभव हो।

आप ऑनलाइन भी एप्लिकेशन या साफ्टवेयर द्वारा कुंडली बनवाते है तो भी पूरी अनुसंधान के बाद ही विश्वास कीजिये। जन्म कुंडली आपके जीवन में मार्गदर्शन का कम करती है और इसलिए इस पास विश्वास होना चाहिए न की अंधविश्वासी।

जनम कुंडली कैसे बनाये?

जन्म कुंडली बनाने के लिए आपको ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो करना है। यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने फ्री में जन्म कुंडली बना सकते हैं ।

जन्मतिथि के अनुसार कुंडली कैसे देखें?

फ्री में जन्म कुंडली देखने के लिए आप यहां बताए गए स्टेट्स को फॉलो कर सकते हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप 2 मिनट में अपनी जन्म कुंडली बना सकते हैं।

मेरी कुंडली में क्या है?

आपकी कुंडली में क्या है? क्यों आपके कार्य सही से नहीं हो रहे हैं? आपके कार्यों में क्यों बाधा आ रही है? यह सब जानने के लिए आपको किसी अच्छे ज्योतिष से संपर्क करना चाहिए ।

जन्मतिथि से जाने शादी कब होगी?

जन्मतिथि से शादी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको किसी ज्योतिषी को अपनी कुंडली दिखाने होगी। जिसके पश्चात वह अपनी ज्योतिष विद्या के अनुसार आपके कुंडली का अध्ययन करके शादी के बारे में आपको सलाह देंगे ।

लग्न कुंडली कैसे देखें?

लग्न कुंडली बनाने के लिए आपको www.freekundli.com पर जाना होगा और अपनी जन्म तिथि, नाम, स्टेट आदि की जानकारी भरनी होगी। जिसके पश्चात आप को समिति बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह लग्न कुंडली बन जाएगी।

कुंडली देखे ऑनलाइन

ऑनलाइन कुंडली बनाने के लिए आप अपने मोबाइल में ऊपर बताए गए किसी एक ऐप को डाउनलोड करना होगा। जिसके पश्चात ऐप में पूछी गई सभी जानकारी भरकर अपनी कुंडली बना सकते हैं ।

Janam Kundli Kaise Nikale In Hindi Video –

यदि आप उपर बताये गए तरीके से जन्म कुंडली नहीं बना प् रहें हैं। या आप अपने जन्मकुंडली को नहीं देख प् रहे हैं। तो आप नीचे दिए गए विडियो को देखें। इसमें आपको बताया गया है की आप कैसे जन्म कुंडली बना सकतें हैं। और kundli banaye in hindi विडियो में देख सकते हैं –

https://www.youtube.com/watch?v=KSgSzSjrsiE

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल का उपयोग करके अपनी Janam Kundli बना सकते हैं। यदि आपको मोबाइल से जन्म कुंडली बनाने और देखने का तरीका, जन्म कुंडली देखने का तरीका, जन्म कुंडली बनाये in hindi, कुंडली बनाने का सॉफ्टवेयर, कुंडली बनाये हिंदी में, जन्म कुंडली बनाने का तरीका, जन्म कुंडली ऑनलाइन, सही जन्म कुंडली, जन्म कुंडली देखना हिंदी से जुड़ी जानकारी अच्छी लगे, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगें।। धन्यवाद।।

Spread the love:

47 thoughts on “मोबाइल से जन्म तिथि द्वारा Janam Kundli बनायें और देखें | Janam Kundli Kaise Nikale In Hindi | Kundli Dekhne Ka Tarika”

  1. Kya naam se janam kundli ban sakti hai aur hame kuch malum nhi hai sirf janm tith malum hai 10/1/1999hai bta do ban sakti hai

    Reply
  2. Meri birth 21/04/1986 aur ladki ki birth 30/01/1990 hai kya humari shaadi ke iiye kundli miti hai?

    Reply
  3. My dob is [email protected]:15 am and my current name is Anjana saxena but in janamkundali my name was bharti .this time all persons know to me by anjana saxena.which rashi should i consider for my career dhanu ya mesh

    Reply
  4. श्रीमान जी सादर प्रणाम

    महोदय मेरे जन्म की तिथि और दिवस की जानकारी है किंतु निर्धारित समय नही पता क्या मेरी कुंडली बन सकती है ।
    जन्म तिथि 30 जनवरी 1986
    दोपहर के बाद लगभग 4 बजे का समय ज्ञात है निर्धारित समय ज्ञात नही है ।

    Reply
  5. Kailash
    9 11 2001 mera janma, aparahna 3.35 pm aau meri sadi Koushalya se kara na he usha ka 18 7 2004 hamari sadi ho gi ya nahi bata i a

    Reply
  6. सर जिसका जन्म होने का टाइम पता न हो तो उसकी कुंडली कैसे बनेगी
    क्या उसके जन्म होने के दिन और साल से पता चल सकता है क्या

    Reply
  7. Mera name manoj singh hai jo bolne ka hai rashi ka nhi date of birth 21 may 1967 time morning lagbhag 10 am hai bilkul satik nhi pata hai sunday.plz.bataye kundli sahi kaise ayegi

    Reply
  8. MERA NAM -RAHUL DEVRANI
    DOB – 16.6.2001
    BIRTH PLACE -DELHI
    TIME -02.45.30 PM

    PLEASE JANM KUNDLI DEKH KAR PRESENT FUTURE KE BARE MEIN BATAYEN
    THANK YOU

    Reply
  9. Tech U Help
    My Name is Abhishek Tiwari
    D O B 19/09/1993
    Birth place Bhatni junction uttarprdesh
    Plz tech you what is my kundli according future in my life
    How to create my kundli my mobile phone

    Reply

Leave a Comment