Jaipur Dev Vihar Yojana (JDA) ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे ?

राजस्थान के विकास में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए जोधपुर विकास प्राधिकरण जयपुर Jaipur Dev Vihar Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए गए हैं। जोधपुर विकास प्राधिकरण योजना में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों और निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए 635 आवासीय फ्लैटों का आवंटन किया जाएग।

Jaipur Dev Vihar Yojana New Plot Scheme 2017 Online Registrationयोजना का लाभ सीधे तौर पर प्रदेश में रहने वाले निम्न आय वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मिलेगा इस योजना का शुभारंभ गुरुवार को जोधपुर में किया गया। और योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी शुरू कर दिया गया है।

Jaipur Dev Vihar Yojana का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों के खुद के घर के सपने को साकार करना है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्तियों को फ्लैट उपलब्ध कराया जाएगा। Jaipur Dev Vihar Yojana का लाभ केवल कमजोर वर्ग के लोगों को ही प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने से आप अपने फ्लैट की बुकिंग करा सकते हैं। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जयपुर Jaipur Dev Vihar Yojana 2017 –

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों के लिए Jaipur Dev Vihar Yojana को लांच किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्तियों को खुद का अपना घर उपलब्ध कराना है। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों को भी विकास योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। इस योजना में 4.31 लाख  मकान बनवाए जाएंगे। जिसके परिणाम स्वरुप देश के लाखो गरीब बेघर लोगों को अपना खुद का अपना मकान मिल पाएगा। जिससे प्रदेश का विकास होगा और साथ ही साथ लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

समय के साथ महंगाई बढ़ती जा रही है। और इसके साथ ही जमीन की कीमतें भी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। जिसके कारण आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्तियों के लिए अपना घर एक सपना ही बनकर रह गया है। लेकिन अब राजस्थान सरकार ने प्रदेश के ऐसे गरीब व्यक्तियों के लिए Jaipur Dev Vihar Yojana लेकर आई है। जिसके अंतर्गत ऐसे गरीब व्यक्तियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

Jaipur Dev Vihar Yojana के माध्यम से प्रदेश की गरीब व्यक्तियों का भी अपने घर का सपना साकार हो सकेगा। और हर व्यक्ति को अपना खुद का घर मिल पाएगा। राज्य की सूचना मैं हम भूमिका स्थानीय बिल्डर्स भी निभा रहे हैं। जो इस महत्वपूर्ण योजना को पूर्ण मापदंड के साथ संपन्न करने का प्रयास कर रहे हैं। इस योजना में अत्याधुनिक तकनीक को का भी उपयोग किया जाता है।

Jaipur Dev Vihar Yojana के लिए योग्यता –

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता की निम्नलिखित आवश्यक योग्यताएं होनी चाहिए।

  • आवेदनकर्ता राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • Category A में 95 प्लाट 45 Square Meter के है , जिसमे 1625 Rs. Plot Rate Per Sq. Mtr. के लिए – Rs 10000 रजिस्ट्रेसन शुल्क है।
  • Category B में 416 प्लाट 90 Square Meter के है , जिसमे 3900 Rs. Plot Rate Per Sq. Mtr. के लिए – Rs 15000 रजिस्ट्रेसन शुल्क है।
  • Category C में 121 प्लाट 200 Square Meter के है , जिसमे 6500 Rs. Plot Rate Per Sq. Mtr. के लिए – Rs 30000 रजिस्ट्रेसन शुल्क है।
  • Category A के लिए मासिक आय – Rs 10000 से कम होनी चाहिए।
  • Category B के लिए मासिक आय – Rs 10000 to 15000 से कम होनी चाहिए।
  • Category C के लिए मासिक आय – Rs 15000 to 20000 से कम होनी चाहिए।

Jaipur Dev Vihar Yojana 2017 महत्वपूर्ण तिथियाँ  –

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  1 नवंबर 2017 से प्रारम्भ /
  • रजिस्ट्रेशन बंद होने की तारीख 30 नवंबर 2017/
  • लॉटरी रिजल्ट की तारीख 11 दिसंबर 2017/

योजना का लाभ कैसे मिलेगा –

Jaipur Dev Vihar Yojana में बनने वाले फ्लैटों को देश की गरीबी आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए पहले ऐसे व्यक्तियों को योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद इसका रिजल्ट लाटरी के माध्यम से निकाला जाएगा। पहले आप को इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके पश्चात लाटरी निकलने का इंतजार करना होगा। लाटरी रिजल्ट निकलने पर यदि आपका नाम आएगा तो आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

 

Jaipur Dev Vihar Yojana 2017 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे –

Dev Vihar Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफ निम्न प्रकार से कर सकते हैं। यहां पर आपको के लिए 4 फ्लाइट के साइज उपलब्ध है। आप अपने अनुसार उनका चुनाव करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Jaipur Dev Vihar Yojana New Plot Scheme 2017 Online Registration

  • अब Registration for allotment of JDA Residential Scheme (Dev Vihar) पर क्लीक करें । और फिर अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भरें।
  • इसके बाद एक बार सभी डिटेल्स को चेक करने के बाद समित कर दे ।

Jaipur Dev Vihar Yojana परिणाम कब आएगा –

Jaipur Dev Vihar Yojana का परिणाम लॉटरी के माध्यम से निकाला जाएगा लॉटरी परिणाम घोषित करने के लिए विजेताओं की लिस्ट बनाई जाएगी। और यह लॉटरी परिणाम 11 दिसंबर 2017 को घोषित की जाएगी।

तो दोस्तों यह थी Jaipur Dev Vihar Yojana के बारे में जानकारी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

 

 

Spread the love

Leave a Comment