जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना, पात्रता, दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार और राज्य सरकार आमतौर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इन वर्गों को सरकारी नौकरी के लिए आवेदन से लेकर अन्य तमाम क्षेत्रों में कई तरह की छूट भी हासिल है। जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना भी एक ऐसी ही योजना है। इसके तहत दिल्ली सरकार की ओर से अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को फ्री कोचिंग मुहैया कराई जा रही है।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना क्या है, इसके तहत क्या क्या प्रावधान किए गए हैं, योजना के लिए क्या पात्रता है, और इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं, आज इस post के माध्यम से हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे। शुरू करते हैं-

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना क्या है? What is Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना, पात्रता, दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना प्रतिभाशाली छात्रों के लिए लाई गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से अनुसूचित जाति और जनजाति के होनहार छात्रों को भारतीय प्रशासनिक, पुलिस और राजस्व यानी IPS, IAS, IRS की परीक्षाओ के लिए कोचिंग प्रदान करने के उद्देश्य से योजना का शुभारंभ किया गया है। साथियों, यह कोचिंग इन छात्रों को निशुल्क प्रदान की जाएगी। इसे यूं भी कह सकते हैं कि छात्रों की कोचिंग का पूरा खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी। इससे बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्र लाभान्वित होंगे।

योजना का नाम जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना
राज्य दिल्ली
विभाग समाज कल्याण विभाग
लाभार्थी राज्य के छात्र
उद्देश्यपढ़ाई के प्रति प्रोत्साह
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों

मुफ्त कोचिंग संग ढाई हजार की छात्रवृत्ति भी

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति,अनुसूचित जन जाति वर्ग के छात्रों को मुफ्त कोचिंग के साथ ही हर महीने ढाई हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने का भी प्रावधान किया गया है। जाहिर सी बात है कि इस योजना का उद्देश्य जैसा कि हम बता चुके हैं कि गरीब होनहार छात्रों की मदद करना है। इस उद्देश्य में सरकार सफल रहेगी, इस बात की उम्मीद की जा रही है। दोस्तों, आपको बता दें कि केवल दिल्ली ही नहीं, बल्कि देश के अन्य राज्यों में भी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए इस प्रकार की योजना चलाई जा रही है।

सालाना आय छह लाख से कम होने पर ही मिलेगा योजना का लाभ

आपको स्पष्ट कर दें कि इस योजना के अंतर्गत आवेदक की परिवार की सालाना आय छह लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। सीधे कहें तो इससे अधिक वार्षिक आय वाले इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है। यह प्रावधान इसलिए किया गया है, ताकि केवल जरूरतमंद छात्रों को ही इस योजना के दायरे में लाया जा सके। समर्थ और वित्तीय रूप से सक्षम परिवारों के छात्रों को इस तरह की योजना की आवश्यकता नहीं होती।

दो लाख से कम सालाना आय पर सरकार उठाएगी पूरा खर्च

दोस्तों, आपको बता दें कि जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय दो लाख से कम होने पर ही सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। यदि आवेदक के परिवार की सालाना आय दो लाख से छह लाख रुपए के बीच है तो दिल्ली सरकार ऐसे छात्रों की कॉचिंग का 75 % खर्च ही सरकार उठाएगी। शेष 25 फीसदी खर्च आवेदक या लाभार्थी को स्वयं ही वहन करना होगा। दोस्तों, इस प्रकार देखा जाए तो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए यह भी एक बड़ी सुविधा है।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज़

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज भी निर्धारित किए गए हैं, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • सबसे पहली बात, आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी हो
  • आवेदक ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दिल्ली से ही पास की हो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • साथ ही आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की मार्कशीट
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • साथ ही आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के बारे में अभी हमने आपको बताया। दोस्तों, अब आपको अवगत कराएंगे कि आप इस योजना के तहत offline registration रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं। आपको बता दें कि जिस कोचिंग सेंटर से आप कोचिंग करना चाहते है वहाँ जाकर सबसे पहले आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा। इस form में आवेदक को अपना नाम, अपना पता,आधार कार्ड नंबर आदि जानकारी सही सही भरनी होगी।

इसके बाद उसे अपने सभी दस्तावेज़ों की फोटोकॉपी इस form के साथ नत्थी करनी होगी। इसके पश्चात Form आवेदक को उसी कोचिंग सेंटर में जमा करना होगा, जहां से यह form प्राप्त किया था। साथियों, यह बेहद ध्यान देने योग्य बात है कि जो छात्र कोचिंग सेंटर की परीक्षा उत्तीर्ण कर पाएंगे, वहीं जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ उठा सकेंगे।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत आवेदन offlineऔर online दोनों तरीके से किया जा सकता है। Offline registration का तरीका हम आपको पहले ही बता चुके हैं। आइए, अब जानते हैं कि online registration कैसे किया जा सकता है। इसकी प्रक्रिया निम्न प्रकार से रहेगी-

  • सबसे पहले आवेदक को दिल्ली सरकार के अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://scstwelfare.delhigovt.nic.in से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana form डाउनलोड कर सकतें हैं
  • इसके बाद registration form में पूछी गई सारी जानकारी मसलन- नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड संख्या आदि भरनी होगी।
  • इसके पश्चात् registry form को submit के विकल्प पर click कर जमा करना होगा।
  • आपको यह भी बता दें कि अभी इस योजना के form भरे जाने शुरू नहीं हुए हैं, ये जैसे ही शुरू होंगे, हम आपको इस संबंध में अवगत कराएंगे। तब तक आप हमारी सभी post ध्यान से पढ़ते रहें।

कमजोर आर्थिक स्थिति नहीं बनेगी तैयारी में बाधा

मेडिकल, इंजीनियरिंग जैसी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले निजी संस्थानों की फीस इतनी ज्यादा होती है कि हर मां बाप के लिए उसे वहन कर सकना संभव नहीं होता। परिवार की वित्तीय स्थिति सुदृढ़ न होने के चलते अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के ढेरों छात्र इन परीक्षाओं की तैयारी ठीक से नहीं कर पाते। ऐसे छात्रों की सुविधा और जरूरत को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना 2021 को शुरू किया है, ताकि विशेष वर्ग के होनहार छात्रों की सहायता संभव हो सके। उन्हें आर्थिक तंगी की वजह से जीवन में किसी अवसर से वंचित न होना पड़े।

इन परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे छात्र

आपको यह भी बता दें कि दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत छात्र विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं, जैसे कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के ग्रुप ए और ग्रुप बी, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) आदि के साथ ही राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाली ग्रुप ए और ग्रुप बी की परीक्षा, बैंक, बीमा कंपनियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) में अधिकारी स्तर की परीक्षा की तैयारी करने के लिए भी अर्ह होंगे। इसके अलावा मेडिकल, कैट, क्लैट, आईआईटी जैसी परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले छात्र तो इससे लाभ उठा ही सकते हैं।

केवल दो ही बार उठा सकते हैं लाभ

दोस्तों, आपको जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना से जुड़ी एक अहम बात बता दें। और वो ये कि छात्र इस अहम योजना का लाभ केवल दो ही बार उठा सकेंगे। और इसके साथ ही यह भी अहम बिंदु है कि दूसरी बार आवदेन करने पर दिल्ली सरकार आवेदक का केवल 50 फीसदी ही खर्च उठएगी। इस तरह से भी पहली बार परीक्षा के लिए ठीक से तैयारी ना करने वालों को दूसरी बार में भी सरकार ने राहत देने की पूरी पूरी कोशिश की है।

एक पखवाड़े से ज्यादा गैर मौजूदगी पर नहीं मिलेगा लाभ

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के साथ एक और शर्त जुड़ी है और वो ये कि बिना किसी ठोस कारण के यदि छात्र 15 दिन यानी एक पखवाड़े से अधिक अनुपस्थित होता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस तरह से यह स्पष्ट है कि इस योजना का लाभ पाने के लिए छात्र को कई तरह के नियम, कायदों का पालन करना पड़ेगा।

तैयारी के अभाव में ढेरों छात्र चयन से वंचित हो जाते हैं

साथियों, जैसा कि हमने ऊपर बताया कि केंद्र और राज्य सरकारों ने अनुसूचित जाति जनजाति के छात्रों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई हैं, इसी तरह दिल्ली सरकार की जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना भी अनुसूचित जाति जनजाति के ऐसे परिवारों के छात्रों के लिए वरदान साबित होगी, जो आर्थिक रूप से विपन्न हैं।

इससे पहले ऐसा बहुत बार हुआ है कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के होनहार बच्चे अच्छी तैयारी ना होने की वजह से और अच्छी कोचिंग ना होने की वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं में चयन से वंचित हो गए। उन्हें ठीक से गाइडेंस नहीं मिल सकी। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार के अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग ने इस योजना का संचालन शुरू किया है।

उपेक्षित वर्ग को मिलेगा बराबरी का अवसर

उम्मीद की जा रही है कि इससे उपेक्षित वर्ग के नौजवानों को भी अन्य वर्ग के युवाओं की तरह बराबरी पर आने का अवसर मिल सकेगा। इससे पूर्व सरकारें सरकारी नौकरियों में आरक्षण के जरिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को सामान्य वर्ग के बराबर अवसर पहले से ही दे रही हैं। यहां तक कि विभिन्न कोर्स में प्रवेश के लिए शुल्क, आयु आदि में छूट का भी उनके लिए पहले से ही प्रावधान किया गया है।

हालांकि जाति के आधार पर आरक्षण का विरोध भी किया जाता रहा है। ऐसा करने वाले वित्तीय आधार पर आरक्षण की मांग कर रहे हैं। इनका कहना है कि जिस भी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कमजोर है, उसे आरक्षण मिलना चाहिए, चाहे वह किसी भी जाति का हो।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना से।जुड़े सवाल जबाब

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना क्या हैं?

गरीब परिवार के बच्चों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली सरकार ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार इन छात्रों को मुक्त कोचिंग की सुविधा प्रदान करेगी।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का क्या लाभ हैं?

राजधानी दिल्ली में काफी ऐसे गरीब परिवार के बच्चे हैं जो सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए अच्छी कोचिंग नहीं कर पाते हैं। इसलिए दिल्ली सरकार जय भीम युवा विकास योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत राजधानी के अनुसूचित जाति और जनजाति के होनहार छात्रों को भारतीय प्रशासनिक, पुलिस और राजस्व यानी IPS, IAS, IRS की परीक्षाओ के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान करेंगी। ताकि छात्र बिना पैसे की परेशानी के नौकरीं के लिए तैयारी कर सकें।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana का राजधानी के अनुसूचित जाती और अनिसूचित जनजाति के गरीब परिवार के बच्चो को दिया जाएगा।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ कोस आधार पर दिया जाएगा?

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के अंतर्गत अगर परिवार की बार्षिक 2 लाख से कम है तो सरकार कोचिंग का पूरा खर्चा उठाएगी लेकिन अगर बच्चे के परिवार की वार्षिक आय दो लाख से ज्यादा है तो सरकार सिर्फ 75% की कोचिंग का खर्चा उठाएगी बाकी 25% खर्चा छात्र को खुद देना होगा।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में किन परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत छात्रो को भारतीय प्रशासनिक, पुलिस और राजस्व यानी IPS, IAS, IRS जैसी सरकारी नौकरी से जुड़ी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग दी जाएगी।

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana में apply कैसे करें?

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 202क़ के लिए आपhttp://scstwelfare.delhigovt.nic.in वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों, यह थी जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना से संबंधित सभी जानकारी। यदि आप किसी अन्य विषय पर हम से कुछ जानना चाहते हैं तो उसके लिए हमें इस post के नीचे दिए गए comment box में comment कर सकते हैं। हम आपकी बताए विषय पर पूरी जानकारी उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास करेंगे। मित्रों, यदि आपको कोई सुझाव या कोई अन्य प्रतिक्रिया है तो भी आप नीचे दिए गए comment box में comment करके हमें भेज सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment