Indian Navy Join Kaise Kare – नौसेना के लिये योग्यता / भर्ती / परीक्षा की पूरी जानकारी

How to Join Indian Navy in Hindi : भारत एक विशाल देश है। हमारे देश की सीमायें अनेक देशों के साथ मिलती हैं। साथ ही भारत के हिस्‍से में बड़ा समुद्री इलाका भी आता है।

इन्‍हीं समुद्री सीमाओं की सुरक्षा का जिम्‍मा Indian Navy के कंधों पर होता है। हमारी समुद्री सीमा के अंदर तेल व प्राकृतिक गैस के संसाधन, भोजन के लिये जलीय जीव प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।

All About Indian Navy in Hindiइसके अलावा हमारे समुद्री क्षेत्र से होकर राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार के तहत मालवाहक जहाज भी गुजरते हैं।

ऐसे में हमारी समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिये Indian Navy पूरी मुस्‍तैदी से समुद्र में तैनात रहती है।

Indian Navy क्‍या है?

What is Indian Navy in Hindi : इंडियन नेवी देश की सुरक्षा करने के साथ साथ समुद्री इलाके की सुरक्षा के लिये जवाबदेह होती है।

Indian Navy का सबसे बड़ा अधिकारी नौसेनाध्‍यक्ष होता है तथा इस सेना की सर्वोच्‍च कमान भारत के राष्‍ट्रपति के पास होती है।

Indian Navy की स्‍थापना कब हुई थी?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि यूरोप के फ्रांस, इंग्‍लैंड, स्‍पेन, रोम, पुर्तगाल आदि देशों में प्राचीन काल से ही समु्द्री यात्रायें करने का चलन है।

फ्रांसीसी, पुर्तगाली तथा ईष्‍ट इंडिया कंपनी ने भारत में अपने कदम समुद्री मार्ग से ही रखे थे। जिसके बाद उन्‍होंनें भारत में व्‍यापार करना शुरू किया और फिर धीरे धीरे संपूर्णं भारत को अपना औपनिवेशिक राष्‍ट्र के रूप में बदल डाला।

इसी प्रकार भारत में मराठा शासन जिसका समय काल 1674 था। उस समय Navy Force की स्‍थापना की गयी थी। यह शिवाजी के शासन से पहले की बात है।

लेकिन जब महाराष्‍ट्र में शिवाजी ने सत्‍ता की बागडोर अपने हाथ में संभाली तो उन्‍होंनें Navy Force को और अधिक मजबूत किया।

यही कारण है कि वीर शिवाजी को Father of Indian Navy कहा जाता है। इतिहास में मौजूद साक्ष्‍यों के अनुसार शिवाजी के पास 500 से अधिक जहाज थे। जिन पर सदैव उनके नौसैनिक तैनात रहते थे।

लेकिन आज हम जिस Indian Navy को देखते हैं। उसकी स्‍थापना तथा उसके विकास का श्रेय पूरी तरह अंग्रेजों को जाता है। अंग्रेजी शासन काल में ही आधुनिक भारत की Navy, Army व Air Force की स्‍थापना तथा विकास हुआ था।

Indian Navy को हिंदी में क्‍या कहा जाता है?

Indian Navy Meaning in Hindi – हिंदी में इंडियन नेवी को भारतीय नौसेना के नाम से जाना जाता है।

Career in Indian Navy – इंडियन नेवी में कैरियर कैसे बनाते हैं?

यदि आप भारतीय नौसेना में अपना कैरियर बनाने की सोच रहे हैं, तो यह बहुत अच्‍छी बात है। लेकिन इंडियन नेवी में कैरियर बनाने के लिये आपका गणित विषय में पारंगत होना बहुत जरूरी है।

ध्‍यान रहे कि नौसेना में कैरियर सिर्फ और सिर्फ UPSC, NDA के द्धारा ली जाने वाली परीक्षा के आधार पर ही बनाया जा सकता है।

इंडियन नेवी के लिये जरूरी शैक्षणिक योग्‍यता

अगर आप भारतीय नौसेना में भर्ती होना चाहते हैं, तो आपका किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से हाईस्‍कूल तथा इं‍टरमीडिएट परीक्षा अच्‍छें अंकों के साथ पास करना जरूरी है।

इसके अतिरिक्‍त यदि आपने कोई अच्‍छा कंप्‍यूटर कोर्स किया है, तो और भी अच्‍छी बात है। इंडियन नेवी में तकनीकी ज्ञान रखने वाले लोगों को वरीयता भी दी जाती है।

Also Read :

भारतीय नौसेना में भर्ती के लिये जरूरी आयु सीमा

जो लोग भारतीय नौसेना में भर्ती के लिये प्रयास करने वाले हैं। उनके लिये निर्धारित आयु सीमा न्‍यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष है।

Eligibility for Indian Navy

  • Indian Navy में आवेदन करने के लिये अभ्‍यार्थियों का 10वीं तथा 12वीं कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्‍तीर्ण होना बेहद जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले का अंग्रेजी तथा हिंदी भाषा का अच्‍छा ज्ञान तथा उस पर अच्‍छी पकड़ होना बहुत जरूरी है।
  • नौ‍सेना में भर्ती के लिये आवेदन केवल भारतीय नागरिक ही कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के लिये Male Hight न्‍यूनतम 157 सेमी. तथा Female Hight 152 न्‍यूनतम होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आंखें स्‍वस्‍थ होनी चाहिए। जो 6/6 के मानक पर खरी उतरती हों।
  • पुरूषों की छाती का विस्‍तारित क्षेत्र न्‍यूनतम 5 सेमी. होना चाहिए।
  • अंधापन तथा कलर ब्‍लाइंडनेस रोगी नहीं होना चाहिए।
  • आवदेन करने वाले अथ्‍यार्थी का मानसिक व शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ होना आवश्‍यक है।

इंडियन नेवी Joining Process क्‍या है?

Indian Navy की चयन प्रक्रिया नीचे दिये गये 3 भागों से होकर गुजरती है।

  • Written Test
  • Fitness Test
  • Medical Checkup

Navy में भर्ती के लिये जरूरी Exam Papers

भारतीय नौसेना में भर्ती के लिये आपको 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्‍तीर्ण करने के बाद  Indian Navy Recruitment 2019 के बारे में विचार करना होगा।

इस परीक्षा का Pattern 12वीं कक्षा के जैसा ही होता है। यदि आप इंडियन नेवी की सेवा में जाना चाहते हैं, तो आपकी Math, English, फिजिक्‍स, कैमेस्‍ट्री, सामान्‍य ज्ञान तथा रीजनिंग आदि पर अच्‍छी पकड़ होनी जरूरी है।

उदाहरण के लिये आपको इंडियन नेवी की परीक्षा का पेपर देना है तो इस विषय में कुल प्रश्‍नों की संख्‍या 100 होगी तथा इसके लिये निर्धारित अंक सीमा भी 100 है।

इस प्रकार के Indian Navy Exam Papers के लिये समय सीमा केवल 60 मिनट की होगी। आपको इस समय सीमा के अंदर ही अपना प्रश्‍न पत्र हल करना होगा।

Indian Navy Join Kaise Kare

Indian Navy Join करने के लिये आपको परीक्षा से होकर गुजरना होगा। इंडियन नेवी में भर्ती के लिये समय समय पर विज्ञापन जारी किये जाते हैं।

आपको अपना फार्म इसी डिमांड के आधार पर भरना होगा। जिसके बाद आपको परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। यह परीक्षा 3 भागों में होती है।

पहले भाग में लिखित परीक्षा देनी होती है। दूसरे भाग में फिटनेस टेस्‍ट तथा मेडिकल जांच से गुजरना होगा।

अंतिम चरण में आपका साक्षात्‍कार लिया जाएगा। यदि आप तीनों ही चरणों पर पूरी तरह खरे उतरते हैं, तो आपको Indian Navy Join करने से कोई नहीं रोक सकता है।

Indian Navy की तैयारी कैसे करें?

इंडियन नेवी में भर्ती होना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिये Hard Work करना बहुत जरूरी होता है। इसलिये नौसेना में नौकरी पाने के इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को Navy की तैयारी पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

Indian Navy Syllabus में क्‍या क्‍या होता है?

भारतीय नौसेना में आवेदन करने से पूर्व आपको इंडियन नेवी सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी जुटानी होगी। यह Syllabus परिवर्तनशील होता है। इसलिये नये सिलेबस की जानकारी आवेदन करने से पूर्व जरूर जुटा लें।

Indian Navy के फिजीकल टेस्‍ट में क्‍या होता है?

भारतीय नौसेना के फिजीकल टेस्‍ट में आवेदकों को अपनी शारीरिक स्‍वस्‍थ्‍तता प्रमाणित करनी होती है। इसलिये आप प्रतिदिन एक्‍सरसाइज करें, ऊंची कूद, दौड़, लंबी कूद तथा अन्‍य खेलकूद में अपनी भागीदारी कर सकते हैं।

नौसेना की भर्ती के लिये Form कैसे भरें?

भारतीय नौसेना के द्धारा समय समय पर Indian Navy में भर्ती के लिये जगह निकाली जाती हैं। आप इन भर्तियों के लिये हर साल आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन यह सभी आवेदन ऑनलाइन मोड में भरे जा सकते हैं। यदि आप अपना फार्म ऑनलाइन भरना चाहते हैं तो अधिक जानकारी के लिये आप इस joinindiannavy.gov.in पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment