इंडेन गैस की एजेंसी कैसे लें? | निवेश, मुनाफ़ा, नियम व अप्लाई प्रक्रिया | Indane gas dealership in Hindi

|| इंडेन गैस की एजेंसी कैसे लें? | Indane gas dealership in Hindi | Indane गैस की एजेंसी के प्रकार | Indane गैस हेल्पलाइन नंबर | Indane gas helpline number in Hindi | Indane Gas agency contact number in Hindi | Indane gas dealership apply | Indane गैस की एजेंसी ही क्यों लें? |

Indane gas dealership in Hindi :- Indane गैस इस देश में आज से ही नहीं बल्कि कई वर्षों से काम कर रही है और इसके द्वारा कई तरह के काम किये गए हैं और अपने बिज़नेस को बढ़ावा दिया गया है। यदि आप देखेंगे तो पाएंगे कि लगभग हर भारतीय घर में Indane गैस का सिलेंडर पाया ही जाता (Indane gas dealership apply) है। ऐसे में आप इस कंपनी की महत्ता का अनुमान लगा ही सकते हैं। यह एक प्रसिद्ध भारतीय गैस कंपनी है जो वर्षों से इसी तरह के बिज़नेस में हैं। यही कारण है कि भारत के हर जिले, शहर, गाँव में Indane गैस की मजबूत पकड़ है।

आपके घर में भी इसका सिलेंडर होगा या फिर आपने कभी पहले इसका सिलेंडर इस्तेमाल किया होगा। यदि आपके घर में Indane गैस का सिलेंडर नहीं भी है तो आपके आसपास के कई लोग इसकी सेवा का लाभ उठाते ही (Indane gas agency dealership in Hindi) होंगे। तो क्या अब आप Indane गैस की एजेंसी शुरू करने का सोच रहे हैं और इस दिशा में अपना भविष्य सेट करना चाहते हैं। यदि ऐसा है तो आज के इस लेख में आपको Indane गैस की एजेंसी लेने के ऊपर संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

आज के इस लेख को पढ़ कर आपको Indane गैस की एजेंसी लेने से संबंधित शुरू से लेकर अंत तक संपूर्ण जानकारी मिलेगी। इसके तहत आप यह जान पाएंगे कि Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए आपको पहले से ही क्या कुछ तैयारी करनी होती है और उसके बाद क्या करना होता (Indane gas ki agency kaise le) है। आइए जाने Indane गैस की एजेंसी लेने के ऊपर सब जानकरी।

Contents show

Indane गैस की एजेंसी कैसे लें? (Indane gas dealership in Hindi)

Indane गैस की एजेंसी लेना कोई आसान काम नहीं होता है और ना ही यह कुछ ही दिनों में हो जाने वाला काम होता है। यह हर किसी को मिलती भी नही है और ना ही हर व्यक्ति यह ले सकता है। इसके लिए Indane गैस कंपनी एक पब्लिक नोटिस निकालती है और संबंधित व्यक्ति को उसमे आवेदन देना होता (Indane gas agency kaise le) है। उसके बाद यह संपूर्ण रूप से Indane गैस कंपनी के ऊपर ही निर्भर करेगा कि वह आपका चुनाव करती है या नहीं।

इंडेन गैस की एजेंसी कैसे लें निवेश, मुनाफ़ा, नियम व अप्लाई प्रक्रिया Indane gas dealership in Hindi

साथ ही इसमें एजेंसी को चार भागो में बांटा गया है और आपको उसी के अनुसार ही इसकी एजेंसी खोलने की अनुमति मिलेगी। तो ऐसे ही सभी जानकारियां हम आपको एक एक करके इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं। इन्हें जानकर आपको यह पता चल पाएगा कि Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए आपको कितनी मेहनत करनी होगी और उसके बाद क्या कुछ फायदा देखने को मिलेगा।

Indane गैस की एजेंसी के प्रकार (Indane gas agency types in Hindi)

सबसे पहले बात कर लेते हैं Indane गैस की एजेंसी के प्रकार के बारे में। अब इसमें अलग अलग तरह के चार प्रकार इसलिए बनाए गए हैं क्योंकि भारत क्षेत्रफल के हिसाब से अलग अलग भागो में बंटा हुआ देश है। कहीं शहर है तो कहीं गाँव है तो कहीं मेट्रो सिटी है। सभी का क्षेत्रफल ही नहीं अपितु वहां की जनसंख्या इत्यादि कई चीजें मायने रखती है जो Indane गैस की एजेंसी को चार भागो में बांटती है। तो ये चार भाग है:

शहरी वितरक

Indane गैस की एजेंसी के रूप में सबसे योग्य और बड़े पैमाने की एजेंसी यही होती है जिसमे वितरक को शहरी क्षेत्र अर्थात मेट्रो सिटी, बड़े बड़े शहरों, राजधानियों में Indane गैस के सिलेंडर के वितरण का काम सौंपा जाता है। इतना ही नहीं इन शहरों में Indane गैस की एजेंसी केवल एक ही व्यक्ति के पास ना होकर कई लोगों के पास होती है क्योंकि वहां का क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों ही अधिक होते हैं।

अर्बन वितरक

अब इनमे वो शहर आ जाते हैं जो छोटे होते हैं या जिन्हें हम तहसील या कस्बा भी कह देते हैं। ऐसे शहरों में Indane गैस की एजेंसी एक या दो लोगों के पास ही होती है। अब यह वहां के राज्य के साइज़ के अनुसार भी अलग अलग हो सकती है जैसे कि राजस्थान में कस्बे व गाँव भी अत्यधिक बड़े बड़े होते हैं लेकिन यहाँ की जनसंख्या उसके अनुसार कम होती है।

ग्रामीण वितरक

हमने आपको ऊपर ही बताया कि Indane गैस ने अपना काम केवल शहरों तक ही नहीं अपितु गाँवों तक भी बढ़ाया हुआ है। भारत देश के लगभग हर गाँव में Indane गैस के सिलेंडर को पहुँचाने का काम किया जाता है। तो इसी उद्देश्य की पूर्ति करने के लिए ग्रामीण वितरक भी बनाए जाते हैं जो अपने क्षेत्र में आने वाले सभी गावों में Indane गैस के सिलेंडर को पहुँचाने का काम करते हैं।

दुर्गम क्षेत्रीय वितरक

Indane गैस की एजेंसी में सबसे अंतिम स्थान पर आते हैं दुर्गम क्षेत्रीय वितरक जिनका काम बहुत ही कठिन होता है। भारत सरकार भी इस मामले में सहायता करती है क्योंकि इसमें आपको Indane गैस के सिलेंडर को देश के सभी दुर्गम स्थानों तक पहुँचाना सुनिश्चित करना होता है। इसमें पहाड़, जंगल, मरुस्थल इत्यादि सभी दुर्गम स्थल हो जाते हैं जहाँ Indane गैस के सिलेंडर को पहुँचाया जाता है।

Indane गैस की एजेंसी ही क्यों लें? (Indane gas agency kyu le)

आपके मन में यह प्रश्न होगा कि आखिरकार क्यों आपको Indane गैस की एजेंसी ही चुननी चाहिए। तो यहाँ हम आपको यह बात पहले ही स्पष्ट कर दे कि पहले तो आप Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए आवेदन करेंगे और उसके बाद Indane गैस कंपनी आपको उनकी एजेंसी देने के लिए चुनेंगी, आप नहीं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह जरुरी नहीं कि आपको Indane गैस की एजेंसी मिले ही मिले, फिर चाहे आप कितने ही सक्षम क्यों ना हो।

यह संपूर्ण रूप से Indane गैस कंपनी के उपर ही निर्भर करता है कि वह अपनी एजेंसी खोलने के लिए किस व्यक्ति का चुनाव करती है। तो आप इसी बात से इस कंपनी की महत्ता का पता लगा सकते हैं कि उसकी एजेंसी लेने के लिए इतनी मारामारी रहती है। तो ऐसे में यदि आप बिना तैयारी के Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए आवेदन करेंगे तो उसका निरस्त होना तो तय है।

Indane गैस की एजेंसी लेने के नियम (Indane gas agency lene ke niyam)

यदि आप Indane गैस की एजेंसी लेना ही चाहते हैं तो उनके बनाए नियमों का सख्ती से पालन किया जाना भी जरुरी होता है। यदि आप इनमे से किसी एक में भी चूक जाते हैं तो समझ जाइये कि आपका आवेदन उसी समय निरस्त कर दिया जाएगा और आपको ब्लैक लिस्ट भी किया जा सकता है। तो ऐसे में Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए क्या क्या पात्रता मापदंड है, आइए जाने।

  • इसके लिए आपका भारत का नागरिक होना आवश्यक है और यदि आप भारत के नागरिक नहीं है तो फिर आपको Indane गैस की एजेंसी नहीं मिल पायेगी।
  • आपकी आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और अधिकतम आयु कितनी भी हो सकती है। साथ ही यदि आपका ऊर्जा के क्षेत्र में पहले से अनुभव है तो यह प्लस पॉइंट माना जाएगा।
  • आपको पहले से भी बिज़नेस चलाने का अनुभव होना चाहिए। यदि आप अपने करियर के शुरूआती दौर में ही Indane गैस की एजेंसी लेने का सोच रहे हैं तो यह संभव नहीं हो पाएगा।
  • जो सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल कंपनी है उन्हें Indane गैस की एजेंसी नहीं मिल सकती है।
  • आपको Indane गैस कंपनी के द्वारा बनाए गए जमीन और गोदाम संबंधित नियम का सख्ती के साथ पालन करना होगा।

इसके अलावा भी Indane गैस कंपनी ने अपनी एजेंसी खोलने के लिए कई तरह के नियम बनाए हुए हैं जो उसके प्रकार के अनुसार भिन्न भिन्न होते हैं। तो यदि आपको Indane गैस की एजेंसी लेनी है तो आपको उन्हें ध्यान से पढ़ लेना चाहिए और उसके बाद ही Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए आवेदन करना चाहिए।

Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए जमीन की जरुरत

Indane गैस कंपनी के द्वारा अपनी एजेंसी खोलने के लिए जमीन संबंधित नियमों को विस्तार से समझाया गया है। इसमें उन्होंने बताया है कि यदि किसी को Indane गैस की एजेंसी लेनी है तो उसके लिए जमीन के आकार की क्या पात्रता है और वह जमीन कहां और किस स्थिति में होनी चाहिए। इसी के साथ उसमे गोदाम का आकार क्या होगा और ऑफिस कितने आकार में खोला जाएगा। वहां खोले जाने वाले ऑफिस में और गोदाम में क्या कुछ होना जरुरी है।

इसी के साथ गोदाम में सुरक्षा के क्या क्या उपकरण लगे होंगे तथा अन्य किन किन बातों को ध्यान में रखते हुए आगे की प्रक्रिया की जाएगी। तो इसके लिए जो भी नियम बनाए गए हैं वह सब उसके प्रकार के अनुसार भिन्न भिन्न है क्योंकि हर किसी में जमीन को लेकर पात्रता भिन्न भिन्न होती है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी आपको उनकी वेबसाइट पर मिलेगी जिसका लिंक https://www.lpgvitarakchayan.in/ है।

Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए निवेश (Indane Gas agency cost in Hindi)

Indane गैस की एजेंसी लेनी है तो पैसा भी बहुत ज्यादा लगने वाला है। हालाँकि आपको यह पैसा पहले नहीं देना है। जब Indane गैस आपका अपने डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में छायाँ कर लेगी तो उसके बाद आगे की प्रक्रिया के लिए आपको यह पैसा देना होगा। साथ ही इसमें आपको सब सामान खरीदने, लोगों को काम पर रखने, सिलेंडर को डिलीवर करने के लिए जरुरी वाहनों की खरीदी करने इत्यादि हर किसी में निवेश करने की जरुरत होगी।

अब यह निवेश भी Indane गैस की एजेंसी लेने के प्रकार के ऊपर निर्भर करेगा। इसमें सबसे ज्यादा पैसा शहरी वितरक को निवेश के रूप में लगाना होता है जबकि सबसे कम दुर्गम क्षेत्रीय वितरक वाले को। तो एक अनुमान के अनुसार शहरी वितरक को Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए 60 लाख रुपए के आसपास का निवेश करना होता है जबकि दुर्गम क्षेत्रीय वितरक को 15 से 20 लाख तक का निवेश करना होता है। अब बाकि दोनों वितरक इन दोनों के बीच में निवेश कर Indane गैस की एजेंसी ले सकते हैं।

Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए जरुरी दस्तावेज (Indane gas agency documents required in Hindi)

Indane गैस की एजेंसी लेनी है और उसके लिए यदि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज नहीं है तो फिर कैसे ही काम चल पाएगा। ऐसे में आपको पहले से ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए और अपने जो जो डाक्यूमेंट्स है उन्हें अपडेट करवा लेना चाहिए ताकि अंत समय में कोई दिक्कत ना होने पाए। बहुत बार यह देखने को मिलता है कि Indane गैस कंपनी आपका अपने वितरक के रूप में चयन तो कर लेती है लेकिन आपके डाक्यूमेंट्स अधूरे रह जाने या उसमे कोई कमी होने पर आपका आवेदन आगे नहीं बढ़ पाता है और वह निरस्त हो जाता है।

ऐसे में यदि आप इस बात को पहले ही दिमाग में बिठा लेंगे और सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की व्यवस्था पहले से ही करके रखेंगे तो आपको ही Indane गैस की एजेंसी मिलने में आसानी हो जाएगी।

Indane गैस की एजेंसी लेने की प्रक्रिया (Indane gas agency lene ka process)

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि Indane गैस की एजेंसी लेना कोई आसान काम नहीं होता है और उसके लिए बहुत मेहनत करनी होती है। इसमें मेहनत के साथ साथ आपकी किस्मत भी बहुत काम आने वाली है क्योंकि Indane गैस कंपनी को किसी जगह अपनी एजेंसी खोलने के लिए बहुत सारे आवेदन एक साथ मिलते  हैं। ऐसे में वह कंपनी एक बारी में केवल एक ही व्यक्ति का वितरक के रूप में चुनाव कर सकती है और उसी के साथ अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाती है।

तो यदि आप सोच रहे हैं कि Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए कोई ऑनलाइन प्रक्रिया है तो वैसा नहीं होता है। हालाँकि ऑनलाइन इसके बारे में कंपनी के द्वारा समूची जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है लेकिन आवेदन आपको ऑफलाइन माध्यम से ही करना होगा। साथ ही आप यह भी ध्यान रखें कि आप किसी भी समय Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। यदि आपके शहर में उसकी जरुरत है तो Indane गैस कंपनी के द्वारा वहां के लोकल समाचार पत्र, सोशल मीडिया, अपनी वेबसाइट तथा अन्य माध्यमों से उसके बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

अब इस विज्ञापन में Indane गैस की एजेंसी लेने के बारे में सब कुछ लिखा होगा कि कैसे और कहां आपको उसके लिए आवेदन दाखिल करना होगा। तो आपको दिए गए पते पर पहुँच कर Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए आवेदन पत्र देना होगा और अपने आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी सबमिट करनी होगी। उसके बाद निर्धारित समय पर Indane गैस कंपनी के अधिकारियों के द्वारा आपके डाक्यूमेंट्स व फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा।

इसके बाद जिन जिनके डाक्यूमेंट्स का चयन किया जाता है उनके साथ प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया जाएगा। अब यह Indane गैस कंपनी पर निर्भर करेगा कि वह आपके साथ काम को आगे बढ़ाने के लिए इच्छुक है या नही। यदि आपके फॉर्म को स्वीकार कर लिया जाता है तो Indane गैस कंपनी के कर्मचारी स्वतः ही आपसे संपर्क कर लेंगे और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बता देंगे।

Indane गैस हेल्पलाइन नंबर (Indane gas helpline number in Hindi)

आप चाहे तो Indane गैस कंपनी को फोन करके अपने शहर में उसकी एजेंसी लेने के ऊपर भी जानकारी प्राप्त कर सकते (Indane Gas agency contact number in Hindi) हैं। इसके लिए Indane गैस कंपनी एक नहीं बल्कि दो दो नंबर जारी किये हुए हैं जिस पर कोई भी व्यक्ति कॉल कर जानकारी एकत्र कर सकता है। तो यदि आप भी Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए उनसे कॉल कर संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें 18002333555 या 1906 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Indane गैस की एजेंसी लेने के फायदे (Indane gas agency lene ke fayde)

Indane गैस की एजेंसी लेना आपके लिए ही नहीं बल्कि हर किसी के लिए ही बहुत बड़े लाभ का सौदा रहता है। इसका मुख्य कारण है इसकी ब्रांड वैल्यू। Indane गैस के सिलेंडर आज से ही नहीं बल्कि जब से भारत मे सिलेंडर का निर्माण कार्य शुरू हुआ है और लोगों के द्वारा इसका इस्तेमाल शुरू किया गया है, तब से ही बिक रहा (Indane gas agency benefits in Hindi) है। इस कारण लोगों का इस पर पूरा विश्वास है और वे बिना देखे या जाने वर्षों वर्षों से Indane गैस का सिलेंडर मंगवाते आ रहे है।

तो आपको Indane गैस की ब्रांड वैल्यू का बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है। आपको एक तरह से अपने बने बनाए ग्राहक मिलेंगे और आपको बस उनके द्वारा सिलेंडर बुक करवाए जाने पर उनके घर पर इसे पहुँचाना होगा और Indane गैस कंपनी से अपना कमीशन लेना होगा। यह किसी भी बिज़नेस की एजेंसी खोलने में सबसे लाभदायक सौदा माना जाता है जो आपको मिलेगा। इसलिए आपको बिना देर किये ही आज ही Indane गैस की एजेंसी लेने के लिए आवेदन कर देना चाहिए।

download app

Indane गैस की एजेंसी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: इंडियन गैस डीलरशिप कैसे ले?

उत्तर: इंडियन गैस डीलरशिप लेने की पूरी प्रक्रिया व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को हमने इस लेख के माध्यम के साथ आपसे साँझा किया है जिसे आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: गैस एजेंसी में कितना प्रॉफिट होता है?

उत्तर: गैस एजेंसी में महीने का लाखों रुपयों का प्रॉफिट होता है।

प्रश्न: इंडियन गैस एजेंसी का रेट क्या है?

उत्तर: इंडियन गैस एजेंसी का रेट 15 लाख से 60 लाख रुपए के बीच है जो उसके लिए जाने वाले प्रकारों पर निर्भर करता है।

प्रश्न: गैस एजेंसी का लाइसेंस कैसे बनता है?

उत्तर: गैस एजेंसी का लाइसेंस लेने के लिए आपको भारत सरकार के गैस व पेट्रोलियम मंत्रालय से संपर्क करना होता है।

इस तरह से आपने इस लेख के माध्यम से Indane गैस की एजेंसी लेने के ऊपर संपूर्ण जानकारी ले ली है। तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको यह एकदम से ही नहीं मिलेगा और ना ही Indane गैस कंपनी आपके सक्षम होने मात्र से ही आपको अपनी एजेंसी खोलने की अनुमति दे देगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि Indane गैस की एजेंसी मिलना पूर्ण रूप से आपकी तैयारी, परिश्रम व भाग्य पर निर्भर रहने वाली है।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment