Top 10 websites to increase traffic

traffic

हर blogger और वेबसाइट owner चाहता है कि उसके bogg या websaite पर ज्यादा से ज्यादा traffic आये। और उसकी वेबसाइट top पर rank करे। लेकिन वेबसाइट को top पर लाना इतना आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको बहुत पापड़ बेलने पड़ेंगे मेरा मतलब है कि आप को बहुत hard work करना पड़ेगा। लेकिन कुछ ऐसे भी tricks है जिनका use करके आप अपने blog पर कुछ हद तक traffic बढ़ा सकते है। आज हम ऐसे ही top10 website के बारे में बात करेंगे जो आपके ब्लॉग पर traffic बढ़ाने में आपकी help करती है।

Top 10 websites to increase traffic:

Social networking sites का आज हर कोई use करता है । और ये आपको अपने blog पर ट्रैफिक increase करने का बहुत ही अच्छा source है। यदि आपका social media पर अच्छा network या आप एक अच्छा network create करते है। तो आपको अपने site का लिए बहुत अच्छा ट्रैफिक मिल सकता है। आपको केवल अपने blog के articles को social sites पर share करना होगा। इस article में मैं आपको Top 10 best websites के बारे में बताने जा रहा हूँ जो आपको अपने blog पर blog traffic increase करने में हेल्प करेंगी।

1. Facebook:

हम सभी जानाते है कि Facebook आज most popular social networking site है। और इस पर billions active users है। Facebook आपके ब्लॉग पर traffic increase करने का बहुत ही अच्छा माध्यम हो सकता है। यदि आप Facebook से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक चाहते है। तो आप को इन steps को follow करना है।

  1. आप अपने blogg के लिए Facebook fanes page create करे । और अपने सभी blogs articles को इस पर post करे फिर देखिये आपके ब्लॉग पर traffic कैसे बढता है।
  2. दूसरा काम आप फेसबुक पर ये कर सकते है।कि आप अपने ब्लॉग से related facebook Group बनाये और साथ ही अपने ब्लॉग से related Facebook Groups को join करे । और इन Groups पर अपने content को promote करे ।
  3. अपने blogg पर Facebook like box widget को भी add करे।

2. Google+:

Google+ के बारे में तो आपको वतन की कोई जरुरत नहीं है। इसके बारे में आपको पता है। लकिन क्या आपको पता है कि इसका use आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए भी कर सकते है। Google+ आपके ब्लॉग पर अछा traffic increase करने में important role अदा करती है। जब आप Google+ पर कोई अपने ब्लॉग का link submit करते है। तो आपको Google+ users और आपके followers से आपको अच्छा ट्रैफिक मिल जाता है । क्योंकि Google+ पर post की गयी links आपकी  Do Follow links होती है । इसलिये यदि आप Do Follow link को किसी trusted और high ranked page पर पोस्ट करते है तो आपको अपने bogg या वेबसाइट के लिए अच्छा ट्रैफिक मिल जायेगा ।

3. Twitter:

Twitter भीआपको अपने ब्लॉग पर अच्छा traffic दिलाने में आपकी helps करता है। twitter पर ज्यादा से ज्यादा अपने fans बनाओ और अपने आर्टिकल्स को regularly twitter पर tweet करे। इससे आपके followers आपके articles के बारे में up to date रहेंगे। और यदि वह आपके आर्टिकल्स को re-tweets करते है। तो आप समझ सकते है। कि आपको कितना लाभ होने वाला है। क्योंकि यदि आप के 100 followers है तो आपने tweet किया तो वो 100 लोगो के पास पहुंचा । और उनमें से यदि 10 लोगो ने भी आपके post को re tweets कर दिया तो उनके जितने भी followers होंगे उनके पास पहुंच जायेगा।

4.Pinterest:

Pinterest एक most popular Photo Sharing site है। आप अपने articles को Pinterest पर भी share करे।जब कोई आपके आर्टिकल्स को re-pins करेगा , तो आप देखेंगे कि आप Pinterest से भी अच्छा ट्रैफिक मिल रहा है। ज्यादा से ज्यादा traffic पाने के लिए आपको Pinterest पर अधिक activity करनी है।

5. Linkedin:

Linkedin एक professional networking site है। इसपर भी आपको millions active users मिल जाएंगे। क्योंकि इसका सबसे ज़्यादा professionals users use करते है। इसलिये Linkedin की traffic quality अन्य social networking sites से कही ज्यादा अच्छी होती है। इसलिए आप Linkedin से अच्छा traffic जरूर प्राप्त करे।

6. Yahoo Answers:

Answers.yahoo.com एक ऐसी website जिस पर लोग अपने questions और answers post करते है। यहाँ पर लोग questions ask करते है और दुसरो के questions का answer भी देते है। अपने niche से related questions का answer दे और अपने ब्लॉग का लिंक भी वहाँ पर post करे। जब users आपके through को read करंगे तो वो आपके site को भी visit कर सकते है।इस तरह आप Yahoo से भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है।

7. Quora:

Quora.com भी Yahoo की तरह questions और answers देने वाली site है। लेकिन Quora पर आपके answer को दूसरा user edite भी कर सकता है । इससे और अधिक अच्छा answer मिल सकता है। यहाँ पर भी आप दूसरे के questions का answer दे । और अपने ब्लॉग के लिए backlinkes create करे । इससे आपको अच्छा traffic मिलेगा।

8. StumbleUpon:

StumbleUpon भी आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने वाला best और easiest way है। आप रेगुलरली इसका use करके अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को increase कर सकते है। आप इन steps को Follow अपने articles को StumbleUpon पर submit कर सकते है।

  1. Copy the URL of your blog post.
  2. Open StumbleUpOn and submit your post and start stumbling.
  3. After stumbling is done see your blog. You can see an increase in your traffic.

9. Reddit:

Reddit आपको आपके ब्लॉग के लिए good traffic लाने में helps करता है। इसके लिये बस आपको blogg के URL copy करना है। और Reddit पर post कर देना है।

10. Digg:

Digg से भी आप अच्छा traffic प्राप्त कर सकते है । इसके लिए आपको अपने आर्टिकल्स को Digg पर submit करना है।

ये  Top 10 websites है जिनका use आप अपने blog के ट्रैफिक को boost करने के लिए कर सकते है। इन sites का use करे और अपने ब्लॉग के लिए more traffic create करे। यदि आपके पास भी कोई suggestion है तो please हमारे साथ share जरूर करे।

Sharing is caring

4 thoughts on “Top 10 websites to increase traffic”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।