Income Tax Refund Status Online कैसे चेक करे? इनकम टैक्‍स रिफंड चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

How To Check Income Tax Refund Status Online In Hindi – आज की पोस्ट सभी के लिए काफी Important होने वाली मुख्य रूप से यह पोस्ट उन लोगो के लिए सबसे महत्वपूर्ण है जो आयकर विभाग को अपनी प्रति माह की कमाई के पैसों में से कुछ राशि Income Tax के रूप में देते है। क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम Income Tax Refund Status Online चेक कैसे करे? इसके बारे में हिंदी में पूरी जानकारी स्टेप By स्टेप बताने जा रहे है। सो अगर आप आयकर विभाग को Income टैक्स भरते है। और अगर आपने Re-fund tax के लिए ITR फ़ाइल किया है, तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा ज़रूर पढ़े यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

Income Tax Refund Online कैसे चेक करे? इनकम टैक्‍स रिफंड चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

शायद आप जानते होंगे और अगर नही पता है तो बता दे कि आयकर विभाग हर salaried व्यक्ति के प्रतिमाह कमाए गए वेतन से TDS के रूप में कुछ धनराशि काट लेती है। यह कंपनी की जिम्मेदारी होती है की वह अपने एम्प्लोयी के सैलेरी का कुछ हिस्सा आयकर विभाग में जमा करें। सैलेरी में से जो हिस्सा इनकम टैक्स विभाग में जमा कर दिया जाता है। उसका ये मतलब नहीं है की आपका पैसा वापस नहीं मिलेगा। यदि आपकी इनकम इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती है। तो आप ITR फाइल करके अपने इनकम का ब्यौरा दीजिये और आयकर विभाग द्वारा आपका काटा गया टीडीएस वापस कर दिया जायेगा। हर व्यक्ति को साल में ITR फॉर्म भर का अपनी आमदनी का ब्यौरा आयकर विभाग को देना जरूरी होता है।

इनकम टैक्‍स रिफंड चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया –

इसके साथ ही इनकम टैक्स देते समय अक्सर ऐसा हो जाता है कि आपका टैक्स किसी कारण ज्यादा जमा हो जाता है या फिर TDS का पैसा ज्यादा कट जाता है तो आयकर उसे Income Tax Refund के रूप में आयकर दाता के बैंक खाते में भेज देती है। लेकिन यह Refund आयकर दाता के ITR फ़ाइल करने पर ही आता है। जिसका इंतजार सभी को बड़ी बेसब्री से होता है। लेकिन अक्सर ऐसा भी देखने को मिलता है कि रिफंड कभी कभी समय पर वापस नहीं आता है। और इनकम टैक्स विभाग से रिफंड की कोई जानकारी नहीं मिल पाती है। जिस कारण आयकर देने वाले व्यक्ति की टेंशन बढ़ जाती है।

लेकिन अब आपको इसकी बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी है क्योंकि अब आपको इसके लिए आयकर विभाग के सहारे नही रहना है क्योंकि अब आप आसानी से अपने Income Tax Refund Status Online घर बैठे ही चेक कर सकते है। जिसकी हमने पूरी जानकारी नीचे शेयर की है।

इनकम टैक्स Refund क्या है – What is Income Tax Refund

जैसा कि Income Refund नाम साफ हो रहा है कि इनकम टैक्स की वापसी लेकिन ये तभी वापस होता है जब आपको टैक्स आयकर विभाग को नही pay करना था या फिर अपने ज्यादा tax भर दिया है। इन्ही Condition में income Tax Refund होता है। इसके लिए भी tax भरने वाले व्यक्ति की ITR फ़ाइल करना होता है। तभी टैक्स Refund किया जाता है। फ़ाइल करते समय आपको आपको अपना बैंक खाता देना होता है जिसमे आयकर आपकी refund की राशि भेज देता है। जिसे इनकम टैक्स रिफंड कहा जाता है।

Income Tax Refund कब वापस आता है –

  • जब आपका TDS ज्यादा कट गया हो।
  • अपने अपनी अपनी टैक्स लिमिट से ज्यादा टैक्स जमा कर दिया हो।

Income Tax Refund Status Online कैसे चेक करे –

अगर आपने ITR फाइल किया है इसलिए आप Income Tax Refund Status Online चेक करना चाहते है तो यह काफी आसान है बस आपको नीचे दी कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है फिर आप आसानी से इनकम टैक्स रिफंड स्टेटस को चेक कर सकते है। लेकिन ये जानने से पहले ये भी जान लेते है कि इसका स्टेटस चेक करने के लिए आपको पास क्या- क्या Documents होना चाहिए

Income Tax Refund चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ –

  • पैन कार्ड
  • ITR ऐक्नॉलेग्मेंट नंबर
  • मोबाइल नंबर

Income Tax Refund Status Online यहां चेक करें –

  • सबसे पहले आपको ITR की ऑफिसियल वेबसाइट के https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refundstatuslogin.html पेज पर जाना है। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।

Income Tax Refund Online कैसे चेक करे? इनकम टैक्‍स रिफंड चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • साइट पर विजिट करने पर आपको होम पेज पर ITR Refund स्टेटस चेक करने का फॉर्म मिलेगा। फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी भरना है जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है।
  • यहां आपको पूछी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Income Tax Refund Online कैसे चेक करे? इनकम टैक्‍स रिफंड चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • अगले पेज पर आपको आपके इनकम टैक्स रिफंड का स्टेटस दिखाई देगा। यहाँ आपको किस तरीके से रिफंड किया गया है और किस डेट में किया गया है इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • इसके साथ ही अगर आपके सामने रिटर्न वेरिफाई का ऑप्शन दिखाई दे समझे ले कि रिटर्न प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।
  • आपका जो भी रिफंड बनता है तो जल्द ही आपके बैंक खाते में आ जायेगा।

Income Tax Refund Status Online चेक करना क्यो जरूरी होता है-

आयकर विभाग का कहना कि अगर आयकर देने वाले व्यक्ति ने फ़ाइल किया है लेकिन कभी कभी होता है किसी कारण वह फॉर्म विभाग के data base में पहुंचा है या नहीं इसकी जानकारी सिर्फ Status को चेक करने के बाद ही पता चल सकती है। जानकारी के लिए बता से की जब तक आपकी रिटर्न प्रक्रिया पूरी नही होगी। तब तक आपको कोई रिफंड नही मिलेगा। सो अगर आपने फ़ाइल किया तो स्टेटस ज़रूर चेक कर लें। और अगर किसी कंडीशन में आपका स्टेटस फॉर्म नही दिख रहा है तो तुरंत आयकर विभाग से सम्पर्क करें।

I Hope की आपको आज की हमारी पोस्ट Income Tax Refund Status Online कैसे चेक करे? इनकम टैक्‍स रिफंड चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया अच्छी लगी होगी। और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपको आज की हमारी इस पोस्ट में कुछ भी समझ ना आया हो तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपसे जुड़कर आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे। साथ ही अगर आपको पोस्ट उपयोगी लगी हो  पोस्ट को शेयर ज़रूर करे।। धन्यवाद ।।

Spread the love
Categories BANKING

Leave a Comment