फ्लिपकार्ट कितने शहरों में उत्पादों की एक ही दिन में डिलीवरी देगा? ये उत्पाद और शहर कौन कौन से हैं?

इन दिनों ऑनलाइन का जमाना है। लोग होम कंफर्ट के चलते खरीदारी भी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म जैसे – फ्लिपकार्ट, अमेज़न आदि से करना अधिक पसंद करते हैं। यदि आप भी फ्लिपकार्ट से खरीदारी करते हैं तो आपको बता दें कि अब फ्लिपकार्ट कई श्रेणियों के उत्पादों की एक ही दिन में डिलीवरी करने जा रहा है। फ्लिपकार्ट कितने शहरों में उत्पादों की एक ही दिन में डिलीवरी देगा? ये उत्पाद और शहर कौन कौन से हैं? आज हम आपको इस पोस्ट में इसी संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

फ्लिपकार्ट क्या है? (What is Flipkart?)

दोस्तों, इससे पूर्व कि हम आगे बढ़ें, आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि फ्लिपकार्ट क्या है? (What is Flipkart?) मित्रों, आपको बता दें कि यह एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म (e-commerce platform) है। इसके जरिए विभिन्न वस्तुओं/उत्पादों की ऑनलाइन खरीद एवं बिक्री (online purchase and sales) होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो विक्रेता अपने उत्पादों (products) को इस प्लेटफार्म (platform) पर लिस्ट करते हैं। जहां से ग्राहक इन्हें ऑनलाइन (online) खरीदता है। फ्लिपकार्ट इसके बदले कमीशन (commission) के बतौर कुछ चार्ज (charge) वसूलता है।

फ्लिपकार्ट कितने शहरों में उत्पादों की एक ही दिन में डिलीवरी देगा

फ्लिपकार्ट की स्थापना कब हुई थी? (When Flipkart was established?)

मित्रों, आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट की स्थापना आज से करीब 17 साल पहले 5 सितंबर, सन् 2007 में हुई थी। आईआईटी, दिल्ली (IIT Delhi) से पढ़ने वाले दो होनहारों सचिन बंसल (Sachin Bansal) और बिन्नी बंसल (binni bansal) ने महज 10 हजार रुपए के साथ इस ई-कॉमर्स कंपनी की शुरुआत की थी।

दोस्तों, आपको लगे हाथों यह भी बता दें कि फ्लिपकार्ट पर बिकने वाला पहला उत्पाद जॉन वुड (John wood) की किताब लीविंग माइक्रोसॉफ्ट टू चेंज द वर्ल्ड (leaving Microsoft to change the world) थी। इस कंपनी को यह आर्डर 22, अक्टूबर 2007 को मिला था, जिसे हैदराबाद (Hyderabad) से करीब डेढ़ सौ किलोमीटर दूर स्थित महबूबनगर (mehboob nagar) में डिलीवर किया गया था।

फ्लिपकार्ट कितने शहरों में एक ही दिन में डिलीवरी देगा? (In how many cities Flipkart will give delivery within a day?)

दोस्तों, यदि आप फ्लिपकार्ट से उत्पाद खरीदते हैं तो आपके लिए एक अच्छी सूचना है। फ्लिपकार्ट कई श्रेणियों (categories) के उत्पादों (products) की विभिन्न शहरों में एक ही दिन में डिलीवरी करने की तैयारी कर रहा है। इसमें मेट्रो (Metro) एवं गैर-मेट्रो (Non Metro) दोनों तरह के शहर शामिल हैं।

पहले चरण (first phase) में उसके द्वारा कुल 20 शहरों में यह सुविधा प्रारंभ किए जाने की घोषणा की गई है। आपको यह भी बता दें कि फ्लिपकार्ट द्वारा अपने ग्राहकों के लिए फ्लिपकार्ट प्लस (Flipkart plus) एवं फ्लिपकार्ट प्लस प्रीमियम (Flipkart plus premium) की भी सुविधा प्रदान की गई है। इसके कुछ अतिरिक्त लाभ हैं, जैसे – दो से पांच प्रतिशत तक का डिस्काउंट (discount), 50 से लेकर 300 तक सुपर कॉइंस बैक (super coins back), अर्ली सेल्स एक्सेस (early sales access) आदि।

वे 20 शहर कौन से हैं, जिनमें फ्लिपकार्ट एक ही दिन में उत्पादों की डिलीवरी करेगा? (Name those 20 cities in which Flipkart will deliver products in a day?)

दोस्तों, आइए अब आपको उन 20 शहरों के नाम बता देते हैं, जिनमें फ्लिपकार्ट द्वारा एक ही दिन में उत्पादों की डिलीवरी की जाएगी। ये शहर इस प्रकार से हैं-

  • अहमदाबाद (Ahmedabad)
  • बंगलुरु (bengluru)
  • भुवनेश्वर (bhuvneshwar)
  • कोयंबटूर (coimbatore)
  • चेन्नई (Chennai)
  • दिल्ली (Delhi)
  • गुवाहाटी (Guwahati)
  • हैदराबाद (Hyderabad)
  • इंदौर (Indore)
  • जयपुर (Jaipur)
  • कोलकाता (Kolkata)
  • लुधियाना (Ludhiana)
  • लखनऊ (Lucknow)
  • मुंबई (Mumbai)
  • नागपुर (Nagpur)
  • पुणे (Pune)
  • पटना (Patna)
  • रायपुर (Raipur)
  • सिलिगुड़ी (Siliguri)
  • विजयवाड़ा (vijaywada)

एक ही दिन में डिलीवरी पाने के लिए फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को क्या करना होगा? (What customers will have to do to get delivery in a day from Flipkart?)

दोस्तों, आइए अब बताते हैं कि फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को अपने आर्डर की एक ही दिन में डिलीवरी पाने के लिए क्या करना होगा? दोस्तों, इसके लिए आपको दोपहर एक बजे से पहले अपने मनपसंद products का ऑर्डर प्लेस करना होगा। इसके पश्चात फ्लिपकार्ट द्वारा आपको उसी रात 12 बजे से पहले प्रोडक्ट की डिलीवरी कर दी जाएगी।

ग्राहकों को किस श्रेणी के उत्पादों की एक ही दिन में डिलीवरी संभव हो पाएगी? (Products of Which category customers will able to get delivered same day?)

दोस्तों, आपको यह जानकारी भी दे दे कि पहले चरण में ग्राहकों को सभी श्रेणी के उत्पादों की डिलीवरी नहीं की जा सकेगी। जिस श्रेणी के उत्पादों की डिलीवरी पहले चरण में एक ही दिन में हो पाएगी वे प्रकार से हैं –

  • मोबाइल्स (mobiles)
  • किताबें (books)
  • फैशन (fashion)
  • ब्यूटी प्रोडक्ट्स (beauty products)
  • लाइफस्टाइल (lifestyle products)
  • होम अप्लायंस (home appliances)
  • इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स (electronic products)

फ्लिपकार्ट किस दिन से ग्राहकों को सेम डे डिलीवरी करेगा? (From which day Flipkart will deliver their customers on same day?)

दोस्तों, आपको जानकारी दे दें कि फिलहाल फ्लिपकार्ट द्वारा फरवरी, 2024 से इस पहल की शुरुआत की बात कही गई है। यद्यपि उसकी ओर से तिथि स्पेसिफाई (date specifie) नहीं की गई है। फ़रवरी से शुरुआत के पश्चात उसके द्वारा आने वाले महीनों में धीरे-धीरे पूरे देश में ग्राहकों तक यह सुविधा उपलब्ध कराए जाने की बात कही गई है।

दोस्तों, इसके अतिरिक्त यह भी साफ नहीं किया गया कि क्या यह सुविधा फ्लिपकार्ट के केवल वीआईपी ग्राहकों (VIP customers) को मिलेगी? जैसे ही इस संबंध में कोई भी अपडेट (update) आएगा, है वैसे ही हम आपको इस संबंध में अपनी वेबसाइट (website) पर अपडेट करेंगे।

अभी फ्लिपकार्ट द्वारा प्रोडक्ट्स की डिलीवरी में कितना समय लगता है? (At present how much time Flipkart take for the delivery of products?)

दोस्तों, यदि वर्तमान में फ्लिपकार्ट द्वारा प्रोडक्ट्स की डिलीवरी (products delivery) में लगने वाले समय की बात करें तो आम तौर पर यह अवधि 48 घंटे से लेकर एक सप्ताह (स्टैंडर्ड कुरियर सर्विस यानी standard courier service की उपलब्धता के आधार पर) तक होती है। ऐसे में एक दिन में प्रोडक्ट की डिलीवरी शुरू होने के बाद ग्राहकों को काफी सुविधा हो जाएगी। इसमें कोई संदेह नहीं है।

फ्लिपकार्ट द्वारा 1 महीने में कितने के पैकेज डिलीवर की जाते हैं? (How many packages does Flipkart deliver in a month?)

दोस्तों, आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट पर करोड़ों ग्राहक विभिन्न उत्पादों की खरीदारी करते हैं। यदि मोटा-मोटी बात कर तो आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट द्वारा एक महीने में देश भर में 12 करोड़ से भी अधिक पैकेज डिलीवर (package deliver) किए जाते हैं। देश के दूरदराज के क्षेत्रों के ग्राहकों तक पहुंचने के लिए फ्लिपकार्ट द्वारा अपनी सप्लाई चेन (supply chain) को खासा मजबूत किया गया है।

फ्लिपकार्ट द्वारा उत्पादों की एक ही दिन डिलीवरी कैसे सुनिश्चित की जाएगी? (How Flipkart will ensure products delivery in same day?)

दोस्तों, अब आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि फ्लिपकार्ट द्वारा विभिन्न उत्पादों की आर्डर प्लेस (order place) करने के बाद सेम डे डिलीवरी (same day delivery) कैसे संभव होगी? तो आपको बता दें कि यह सुनिश्चित करने के लिए फ्लिपकार्ट द्वारा पिछले एक साल में कई फुलफिलमेंट सेंटर्स (fulfillment centres) पर निवेश (invest) किया गया है।

इन्हीं के जरिए वह अपने ग्राहकों को सेम डे डिलीवरी (same day delivery) मुहैया कराएगा। इसके साथ ही उसके द्वारा सप्लाई चेन नेटवर्क (supply chain network) को बेहतर किया गया है। अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी (latest technology) में निवेश के साथ ही उसने डाटा एनालिटिक्स (data analytics) से मदद से ग्राहकों के डिमांड पैटर्न (demand pattern) को समझा है। जिसके बाद अब उसके लिए ऑर्डर प्लेस (order place) करने वाले दिन ही डिलीवरी कर सकना संभव हो सकेगा।

फ्लिपकार्ट से कोई भी सहायता पाने या ग्रीवांस/शिकायत दर्ज कराने के लिए क्या करें? (What to do to get help from Flipkart or to register your complaint or grievance?)

दोस्तों, यदि आपको फ्लिपकार्ट से कोई शिकायत (complaint) है तो आप कोई भी सहायता पाने या ग्रीवांस दर्ज (grievance register) कराने के लिए इसके हेल्पलाइन नंबर (helpline number) 044-45614700 पर बात कर सकते हैं।

यदि आप चाहें तो फ्लिपकार्ट की वेबसाइट (website) के इस लिंक https://www.flipkart.com/pages/grievance-redressal-mechanism पर भी जा सकते हैं। यहां इस संबंध में सारा मैकेनिज्म (mechanism) समझाया गया है। आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट पर 24×7 कस्टमर सपोर्ट (customer support) उपलब्ध है।

Flipkart Related FaQ

फ्लिपकार्ट क्या है?

फ्लिपकार्ट एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। यहां से ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी करते हैं।

फ्लिपकार्ट की स्थापना कब और किसके द्वारा की गई थी?

फ्लिपकार्ट की स्थापना 5 सितंबर सन् 2007 में आईआईटी, दिल्ली से पढ़ने वाले सचिन और बिन्नी बंसल द्वारा की गई थी।

फ्लिपकार्ट द्वारा कितने शहरों में सेम डे डिलीवरी की सुविधा दी जाएगी?

फ्लिपकार्ट द्वारा पहले चरण में कुल 20 शहरों में सेम डे डिलीवरी की सुविधा दी जाएगी।

download app

ये 20 शहर कौन-कौन से हैं?

इन 20 शहरों की सूची हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

फ्लिपकार्ट द्वारा किस श्रेणी के उत्पादों की सेम डे डिलीवरी की जाएगी?

फ्लिपकार्ट द्वारा ब्यूटी, लाइफस्टाइल, बुक्स, मोबाइल्स आदि उत्पादों की सेम डे डिलीवरी की जाएगी।

फ्लिपकार्ट से सेम डे डिलीवरी पाने के लिए कस्टमर को क्या करना होगा?

फ्लिपकार्ट से सेम डे डिलीवरी पाने के लिए कस्टमर को उस दिन दोपहर 1:00 बजे तक अपना आर्डर प्लेस करना पड़ेगा। इसके बाद उसे उसी रात 12:00 बजे तक डिलीवरी दे दी जाएगी।

फ्लिपकार्ट द्वारा प्रोडक्ट्स की सेम डे डिलीवरी कैसे सुनिश्चित की जाएगी?

इसके लिए पिछले साल भर से फ्लिपकार्ट द्वारा फुलफिल सेंटर्स में निवेश किया गया है।

फ्लिपकार्ट से कोई भी सहायता पाने या ग्रीवांस दर्ज कराने के लिए क्या करें?

फ्लिपकार्ट से कोई भी सहायता पाने या ग्रीवांस दर्ज कराने के लिए आप इसके हेल्पलाइन नंबर 044-45614700 पर बात कर सकते हैं।

दोस्तों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको जानकारी दी कि फ्लिपकार्ट कितने शहरों में उत्पादों की एक ही दिन में डिलीवरी देगा? ये उत्पाद और शहर कौन कौन से हैं? उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इसी प्रकार की जानकारीपरक पोस्ट पाने के लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment