IFSC code क्या है? इसका क्या use होता है? और किसी बैंक का IFSC code कैसे प्राप्त करे?

4
626
views

IFSC Code kya haiदोस्तों देश में मोदी जी ने कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई सारे नियम बना दिए है। साथ में अब बैंको ने भी कॅश लेन देन पर अतिरिक्त चार्ज वसूल कर रही है। ऐसे में अब हमें ज्यादा से ज्यादा कैश लेस लेनदेन ही करना चाहिए। दोस्तों जब हम एक बैंक से दूसरी बैंक में फण्ड ट्रांसफर करते है । तो हमें कुछ जानकारियो की आवश्यकता होती है। जैसे IFSC Code। दोस्तों IFSC code का उपयोग NEFT (एनईएफटी), RTGS (आरटीजीएस) और IMP (आईएमपी) की सुविधा का प्रयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है कि “IFSC code क्या है? इसका क्या use होता है? और किसी बैंक का IFSC code कैसे प्राप्त करे?

IFSC Code क्या है :-

दोस्तों हम जब भी NEFT, RTGS और हाल ही में शुरू UPI जैसी सर्विसो के माध्यम से पैसे का हस्तांतरण (Fund Transfer) करते हैं । तब इन सभी सर्विसो में हमे खाता संख्या (Account Number) के साथ-साथ IFSC कोड की जरुरत होती है ।

IFSC Code आपके बैंक की शाखा का एक छोटा सा पता (short address)होता है । किसी भी बैंक और उसकी शाखा की पहचान करने के लिए एक 11 वर्ण का कोड use होता है यही कोड आईएफएससी कोड कहलाता है। दोस्तों IFSC code का पूरा नाम भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता / Indian Financial System Code (IFSC)  है । जिसे हम शार्ट में IFSC कोड कहते है।

बैंक की एक शाखा का Code है । इस कोड के द्वारा, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और हमारी बैंकिंग प्रणाली Source और Destination शाखाओं की पहचान करते हैं । इस तरह IFSC कोड , interbank Electronic/online transfer की सुविधा देता है ।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI), सेंट्रल बैंकिंग प्राधिकरण (central banking authority) जो भारत भर में सभी संबद्ध बैंकों और बैंकिंग मामलों को नियंत्रित करता है । भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी सदस्य बैंकों को IFSC कोड मुहैया कराता है । भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी सदस्य बैंकों के IFSC कोड Record को सूचीबद्ध करता है ।

IFSC Code और SWIFT Code में क्या अंतर है –

IFSC Code System केवल भारत में घरेलू उपयोग (Domestic Use) के लिए ही बनाया गया है । हर एक बैंक का IFSC कोड होता है। चाहे यह बैंक एक सार्वजनिक क्षेत्र की हो, निजी क्षेत्र या विदेशी बैंक हो।

दूसरी तरफ जब हमें अंतरराष्ट्रीय (international transaction) की आवश्यकता होती है। तो हमे SWIFT code का इस्तेमाल करना पड़ता है। स्विफ्ट कोड सभी बैंकों के लिए उपलब्ध नहीं होता है । यह केवल सक्रिय भागीदार शाखाओं के लिए होता है, जो SWIFT Network से जुड़े हुए हैं । आम तौर पर, प्रमुख शहरों की कुछ शाखाओं में यह कोड है ।

IFSC Code में क्या जानकारी होती :-

दोस्तों जो IFSC कोड होता है , इसमें 11 अंक use किये जाते है । इसके  11 अंकों में Alpha और Numeric कोड use किया जाता है। जिसमे बैंक की विशेष प्रकार की जानकारी छिपी रहती है। IFSC कोड में दो प्रकार की जानकारिया निहित होती है :

  • पहले 4 character अल्फाबाटिक होते है। जिसमें बैंक का नाम होता हैं ।
  • पांचवा character हमेशा 0 (शून्य) होता है । यह एक नियंत्रण संख्या जो सभी IFSC कोड में एक ही है ।
  • IFSC कोड के अंतिम 6 character अंक होते हैं । कभी -2 ये 7 character अक्षर के रूप में भी हो सकते है ।
  • अंतिम 6 digit विशेष बैंक शाखा को दर्शाते है। जो हर बैंक एक शाखा के लिए अलग और अद्वितीय होता है।

for example: यहाँ मै आपको example के रूप में  PNB बैंक के Rakabganj Kadim distt Lucknow जिसका IFSC Code PUNB0241000 है । यहाँ आप नोटिस करेंगे तो  4 character PUNB से बैंक का नाम पंजाब नेशनल  बैंक (PNB) का संकेत मिलता । पांचवा character जो हमेशा की तरह  शून्य है ।  इसके अंतिम 6 अंक पंजाब नेशनल  बैंक (PNB) Rakabganj Kadim distt Lucknow शाखा के लिए अद्वितीय संख्या है ।

IFSC Code क्या महत्व है :-

जब भी हम किसी बैंक में फण्ड ट्रांसफर करते है। तो हमे फस code की जरूरत होती है। किसी भी बैंक के एक ग्राहक के रूप में, आपको अपने बैंक का IFSC Code पता होना चाहिए । किसी खाता धारक से भुगतान प्राप्त करने या भेजने के लिए आपको उसे अपना IFSC Code और खाता संख्या (Account Number) बताने की जरूरत है ।

दोस्तों जब हम पैसे के हस्तांतरण (Fund Transfer) के लिए एक लाभार्थी को अपने साथ NEFT जैसी सर्विस में जोड़ते हैं, तो हमे लाभार्थी का अकाउंट नम्बर के साथ साथ IFSC कोड की भी जरूरत पड़ती है । भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) IFSC Code के माध्यम से लेनदेन और Fund Exchanges की पहचान, निगरानी और उन्हें प्रमाणित करता है । यही कारण है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा हर cheque leaf पर IFSC Code प्रकाशित करना अनिवार्य कर दिया गया है ।

किसी बैंक का IFSC Code कैसे पता करें?

आप निम्न में से किसी भी तरीके से IFSC कोड पता कर सकते है –

  • IFSC code को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका यह है ,क़ि आप अपने Bank Passbook के पहले पृष्ठ को देखें, जहां आपके खाते का और आपका व्यक्तिगत विवरण दिया जाता है |वहाँ आपको उस शाखा का IFSC कोड मिल जाएगा ।
  • अगर आपके पास चेकबुक है। तो आपको cheque leaf में ऊपर बाएं हाथ पर, आपको उस शाखा का IFSC Code मिल जाएगा ।
  • भारत में बैंकों के IFSC Codeको खोजने के लिए सबसे आसान तरीका है आप इसे निचे दी वेबसाइट पर जाकर राज्य, जिला और नगर के अनुसार फिल्टर लगाकर प्राप्त कर सकते हो-www.ifscswiftcodes.com

तो दोस्तों ये थी IFSC कोड की कुछ जानकारी । अगर आपको पसंद आये तो अपने मित्रो के साथ share जरुर करे ।

4 COMMENTS

Leave a Reply