आईडिया सिम में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें? VI Me Caller Tune Kaise Lagaye?

Idea me caller tune kaise lagaye, क्या आपके पास आईडिया की सिम है और आप उस पर कॉलर ट्यून  सेट करना चाहते हैं तो (Idea me caller tune kaise set kare) आज हम आपको आईडिया की सिम पर कॉलर ट्यून सेट करने के 2 तरीके बताएँगे। दरअसल हर कोई चाहता हैं कि उसे मोबाइल पर जब कोई कॉल करें तो सामने वाले को सिंपल ट्रिंग ट्रिंग (Idea me caller tune kaise lagaye free) की आवाज़ ना सुनाई देकर कोई अच्छा सा संगीत सुनाई दे।

ऐसे में हर कोई अपने मोबाइल की सिम पर कॉलर ट्यून सेट करना चाहता हैं। यदि आप भी आईडिया सिम में कॉलर ट्यूनकैसे सेट करें और वो भी बिल्कुल फ्री में (Idea ki sim pe caller tune kaise lagaye) तो आज हम आपको इसका पूरा तरीका बताएँगे।

पहले इसे सेट करने कतारिका थोड़ा मुश्किल था लेकिन आजकल इसे बहुत ही सरल कर दिया गया है। ऐसे में आप बस चंद स्टेप्स में अपनी आईडिया की सिम पर फ्री में कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। आइए जाने इसके बारे में।

आईडिया सिम में कॉलर ट्यूनकैसे सेट करें (Idea me caller tune kaise lagaye)

यहाँ पर हम आपको दो तरीके बताएँगे जिनकी सहायता से आप अपनी आईडिया सिम पर कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। यदि आप फ्री में आईडिया की सिम पर कॉलर ट्यून सेट करना चाहते (Idea number par caller tune kaise lagaye) हैं तो इसका एक ही तरीका है। साथ ही इसमें आप बस आईडिया की आधिकारिक कॉलर ट्यून ही लगा पाएंगे कोई और कॉलर ट्यून नही। 

लेकिन यदि आप कोई संगीत या अपने पसंदीदा गाने को आईडिया की कॉलर ट्यून लगाना चाहते हैं तो इसका भी एक तरीका हैं लेकिन उसके लिए आपको कुछ पैसे शुल्क के तौर पर देंगे होंगे। आइए आईडिया सिम में कॉलर ट्यूनसेट करने के इन दोनों तरीकों के बारे में जाने।

आईडिया सिम में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें? VI Me Caller Tune Kaise Lagaye?

आईडिया सिम में कॉलर ट्यूनकैसे सेट करें बिल्कुल फ्री में (Idea me caller tune kaise lagaye free)

यदि आप अपनी आईडिया की सिम पर फ्री में कॉलर ट्यून सेट करना चाहते हैं तो इसके लिए बस आपको 3 से 4 चरणों का पालन करना होगा और बस इसके बाद आपकी आईडिया सिम पर कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी (Idea number par caller tune kaise set karen)।

हालाँकि इसके लिए आपसे कोई पैसा तो नही लिया जाएगा लेकिन इसमें आप किसी गाने को या अपने पसंदीदा म्यूजिक को कॉलर ट्यून के रूप में सेट नही कर सकते हैं।

इसमें जो कॉलर ट्यून आईडिया की सिम पर लगेगी वह आईडिया की आधिकारिक कॉलर ट्यून होगी। फिर भी यह कॉलर ट्यून सामान्य ट्रिंग ट्रिंग की आवाज से तो बेहतर हैं और एक बार इसे लगाने के बाद यह लाइफटाइम के लिए रहेगी।

  • आईडिया कॉलर ट्यून सेट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स को खोलिए।
  • अब एक नया मैसेज टाइप करें और उस पर बड़े अक्षरों में HB टाइप कीजिए।
  • अब इस मैसेज को 56789 नंबर पर भेज दीजिए।
  • मैसेज भेजकर कुछ पल के लिए प्रतीक्षा कीजिए और कुछ ही देर में आपके मोबाइल पर आईडिया की ओर से एक मैसेज आएगा।
  • आपको आईडिया की ओर से जो मैसेज आएगा वह कुछ इस तरह से होगा: “Thank You. We have received your request for service Dialer Tones.”
  • इस मैसेज का अर्थ हुआ कि आईडिया के पास आपकी रिक्वेस्ट मिल गयी हैं कि आप उस पर कॉलर ट्यून लगाना चाहते हैं।
  • अब यह आपसे कन्फर्म करने को कहेगा ताकि वह आपकी आईडिया की सिम पर कॉलर ट्यून को सेट कर सके।
  • इसे कन्फर्म करके के लिए आप उसी नंबर पर 1 लिखकर भेज दीजिए।
  • जैसे ही आप कन्फर्म कर देंगे उसके कुछ ही देर में आपको दिअलेर ट्यून सेट हो गयी हैं, करके एक मैसेज आएगा।
  • इस मैसेज में आपको बताया जाएगा कि आपकी आईडिया कॉलर सर्विस ट्यून सेट हो चुकी हैं और अब आप इसका आनंद उठा सकते हैं।

ध्यान रखे, इसमें आपका एक रूपया भी नही लगेगा और यह कॉलर ट्यून लाइफटाइम अर्थात जीवनभर के लिए आपकी आईडिया सिम पर शुरू हो चुकी हैं। इसके बाद जब भी कोई आपको कॉल करेगा तो उसे ट्रिंग ट्रिंग की आवाज की बजाए यह कॉलर ट्यून सुनाई देगी।

आईडिया सिम में कॉलर ट्यूनकैसे चेक करें (Idea caller tune kaise check kare)

अब जब आपने कॉलर ट्यून सेट कर ली हैं तो आपका अगला प्रश्न यह होगा कि यह कॉलर ट्यून सही से सेट हो गयी है या नही या फिर इसे कैसे चेक करें? साथ ही जब आप फोन नही उठाएंगे तो यह कॉलर ट्यून कितनी बजेगी और उसमे किस तरह का संगीत सुनाई देगा इत्यादि। आईडिया कॉलर ट्यून ठीक से सेट हुई भी है या नही, इसे चेक करना का तरीका भी बहुत ही आसान है। आइए जाने।

यदि आप किसी के साथ रहते हैं या घर पर हैं तो सबसे पहले किसी ओर का मोबाइल लीजिए। अब उसके मोबाइल से अपने आईडिया के नंबर पर कॉल मिलाये। जब आप खुद को कॉल मिलायेंगे तब आप उनके मोबाइल पर अपनी कॉलर ट्यून को सुन पाएंगे। इस तरह से आप कन्फर्म कर सकते हैं कि आपके मोबाइल पर आईडिया की कॉलर ट्यून सही से सेट हो चुकी हैं या नही।

यह सबसे सरल व बेस्ट तरीका है अपने मोबाइल पर आईडिया की कॉलर ट्यून को चेक करने का। आप अकेले भी हैं तो भी आप किसी जानने वाले को कॉल करके उसे कॉल बेक करने को कह सकते हैं और फिर उनसे पूछ सकते हैं कि उन्हें आपको कॉल करने पर किस तरह की कॉलर ट्यून सुनाई दे रही थी। इससे आप पूरी तरह से कन्फर्म हो जाएंगे कि अब आपकी आईडिया की सिम पर कॉलर ट्यून सेट हो गयी हैं।

आईडिया कॉलर ट्यून को बंद कैसे करें (Idea caller tune band kaise kare)

आपने अपनी आईडिया की सिम पर कॉलर ट्यून को सेट तो कर लिया हैं और इसे चेक भी कर लिया हैं लेकिन कभी आपके मन में इसे बंद करने का ख्याल भी आ (Idea caller tune kaise hataye) सकता हैं। दरअसल बहुत दिनों तक या सालों तक एक ही कॉलर ट्यून लगाए रखने से आप भी बोर हो जाते होंगे और अब इसे बंद करना चाहते होंगे।

ऐसे में चिंता मत कीजिए, क्योंकि इसका विकल्प भी आईडिया में ही दिया गया हैं। यह भी बहुत आसान हैं और केवल 2 से 3 चरणों में ही आपकी आईडिया की कॉलर ट्यून बंद हो जाएगी।

जिस तरह से आपने आईडिया के 56789 नंबर पर मैसेज करके कॉलर ट्यून को शुरू करवाया था ठीक उसी प्रकार आईडिया कॉलर ट्यून को बंद करवाने के लिए भी एक नंबर देती हैं। आइए इसकी प्रक्रिया के बारे में जाने।

  • सबसे पहले तो अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर STOP टाइप कीजिए। ध्यान रखिएय यह सभी अक्षर कैपिटल लेटर में ही होने चाहिए।
  • अब इसे 155223 नंबर पर भेज दीजिए। ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार आपने कॉलर ट्यून एक्टिवेट करवाने के लिए 56789 नंबर पर HB मैसेज भेजा था।
  • यह मैसेज भेजने के कुछ ही समय में आपको आईडिया की ओर से एक मैसेज आ जाएगा जिसमे आपको बताया जाएगा कि अब से आपकी आईडिया कॉलर ट्यून निष्क्रिय हो चुकी हैं।

बस हो गयी आपकी आईडिया की कॉलर ट्यून बंद। क्यों है ना आसान। अब से जो भी आपको कॉल करेगा उसे आईडिया की कॉलर ट्यून की बजाए सिंपल ट्रिंग ट्रिंग की आवाज़ ही सुनाई देगी।

आईडिया कॉलर ट्यून कैसे लगाए अपनी पसंद की (Idea caller tune kaise lagaye)

यदि आप आईडिया की सिंपल आधिकारिक कॉलर ट्यून नही लगाना चाहते हैं और इसमें अपनी पसंद का कोई म्यूजिक या गाना सेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ रुपए शुल्क के तौर पर चुका होंगे लेकिन फिर इसके बाद आप अपनी पसंद का म्यूजिक कॉलर ट्यून के रूप में सेट कर सकते हैं। इसे करने का तरीका भी बहुत सरल हैं।

यह तो आप जानते ही होंगे कि आईडिया और वोडाफोन कंपनी अब एक ही चुकी हैं जिसे अब Vi के नाम से जाना जाता है। जी हां’, अब वोडाफोन व आईडिया कंपनी एक हो गयी हैं और आपकी आईडिया की सिम पर भी अब आईडिया के नाम से नही बल्कि Vi के नाम से जानी जाने लगी हैं। तो आईडिया सिम में कॉलर ट्यूनसेट करने के लिए आपको इनकी Vi ऐप को डाउनलोड करना होगा। आइए इसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जाने।

  • सबसे पहले तो अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाए और वहां से Vi App करके सर्च कीजिए। आपको शुरू में ही यह ऐप मिल जाएगी। यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट भी डाउनलोड कर सकतें हैं .
  • अब इस ऐप को खोलकर डाउनलोड कर ले और फिर इनस्टॉल भी कर ले।
  • जब आप इसे इनस्टॉल कर लेंगे तब इस ऐप को ओपन कीजिए।
  • ओपन करने के बाद आपसे यह आपकी आईडिया की सिम का नंबर मांगेगी। यहाँ पर अपनी आईडिया की सिम का नंबर डाले।
  • नंबर डालने के बाद आपकी सिम पर ओटीपी आएगा जिसे भरने के बाद आप इस ऐप पर सफलतापूर्वक साईन अप हो जाएंगे।
  • Vi ऐप में साईनअप होने के बाद आपको वहां कॉलर ट्यून का एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • जब आप कॉलर ट्यून वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने हजारों तरह की कॉलर ट्यून को सेट करने के विकल्प आ जाएंगे।
  • इसमें से आप कोई भी कॉलर ट्यून को चुनकर सेट कर सकते हैं या फिर आप अपनी मनपसंद कालेर ट्यून या हने को ढूँढ भी सकते हैं।
  • जब आप अपनी मनपसंद कॉलर ट्यून को चुन ले तब इस पर क्लिक करें।
  • अब जब आप किसी एक कॉलर ट्यून को सेलेक्ट कर लेंगे तो उसके ठीक नीचे सेट करें का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना हैं।
  • जैसे ही आप सेट करें विकल्प पर क्लिक करेंगे तब आपको महीने के अनुसार कॉलर ट्यून सेट करने का शुल्क दिखाई देगा जिसका मूल्य 39 रुपए होगा।
  • हालाँकि इसका मूल्य महीनो की अवधि व प्लान के अनुसार बदल सकता हैं। इसलिए आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई एक प्लान चुन लीजिए और कॉलर ट्यून को कन्फर्म कर दीजिए।
  • जब आप शुल्क चुका देंगे तो आपकी वह आईडिया कॉलर ट्यून उस अवधि के लिए आपके मोबाइल पर सेट हो जाएगी।
  • इसके बाद जो कोई भी आपकी आईडिया की सिम पर कॉल करेगा उसे वह गाना या कॉलर ट्यून सुनाई देगी।

आईडिया सिम पर कॉलर ट्यून कैसे सेट करें – Related FAQs

प्रश्न: क्या मैं आइडिया पर कॉलर ट्यून फ्री में सेट कर सकता हूं?

उत्तर: जी हां, आप अपने मोबाइल में HB मैसेज टाइप करके 56789 नंबर पर भेजें और फ्री में आईडिया कॉलर ट्यून का आनंद उठाइए।

प्रश्न: आइडिया कॉलर ट्यून नंबर क्या है?

उत्तर: आईडिया का कॉलर ट्यून नंबर 56789 है।

प्रश्न: आइडिया में फ्री में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं?

उत्तर: आईडिया में फ्री में कॉलर ट्यून लगाने के लिए 56789 नंबर पर HB मैसेज टाइप करके भेजे।

प्रश्न: वोडाफोन कॉलर ट्यून नंबर क्या है?

उत्तर: वोडाफोन कॉलर ट्यून नंबर 56789 है।

प्रश्न: क्या आईडिया सिम में कॉलर ट्यूनफ्री है?

उत्तर: आईडिया सिम में कॉलर ट्यूनफ्री है लेकिन यह केवल आधिकारिक आईडिया कॉलर ट्यून होगी।

प्रश्न: मैं अपने कॉलर ट्यून को आईडिया में कैसे बदल सकता हूं?

उत्तर: इसके लिए अपने नंबर से HB मैसेज टाइप करें और उसे 56789 नंबर पर भेज दीजिए।

तो यह थे कुछ विकल्प जिसकी सहायता से आप अपनी आईडिया सिम में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें? फ्री में या अपनी पसंद की कोई भी कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं और वो भी बिना किसी झंझट के (Idea me caller tune kaise set karen)। तो देर किस बात की, अभी अपने मोबाइल से आईडिया को एक मैसेज भेजे और लगा लीजिए अपने मोबाइल पर आईडिया की कॉलर ट्यून।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

एक देश एक राशन कार्ड योजना नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना यूपी जनसंख्या कानून क्या है? मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करने के 8 तरीके